जीएसटी काउंसिल की 27वीं बैठक

जीएसटी काउंसिल की 4 मई को 27वीं बैठक हुई. इस बैठक में कई फैसले लिए गए. लिए गया फैसले के तहत अब व्यापारी सिर्फ एक ही GST रिटर्न फाइल करेंगे. ये रिटर्न एक महीने में फाइल करना होगा. परिषद ने कैशलेस लेन-देन करने वाले लोगों रियायत देने पर चर्चा की है. इसके लिये एक 2 दिनो के अंदर 5 मंत्रियों की समिति बनाई जायेगी जो इस बारे में आखिरी फैसला लेगी.

जीएसटीएन बनेगी सरकारी कंपनी: इस बैठक में जीएसटी परिषद ने जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) को सरकारी कंपनी बनाने की मंजूरी दी गयी. इस कंपनी में केंद्र और राज्यों की 50-50 फीसद हिस्सेदारी होगी. बैठक में यह फैसला लिया कि जीएसटीएन की 51 फीसद हिस्सेदारी जो फिलहाल गैर सरकारी संस्थानों के पास है, उसे केंद्र और राज्य सरकार को दिया जाएगा.

क्या है जीएसटीएन? जीएसटीएन का गठन एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में 28 मार्च, 2013 को कंपनी अधिनियम की धारा 8 के तहत किया गया था. जीएसटीएन का उद्देश्य जीएसटी लागू करने में केंद्र एवं राज्यों सरकारों के साथ करदाताओं और अन्य हितधारकों को साझी आईटी संरचना और सेवा उपलब्ध कराना है.
फिलहाल जीएसटीएन में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के पास 24.5-24.5 फीसद की बराबर हिस्सेदारी है और शेष 51 फीसद हिस्सेदारी गैर सरकारी संस्थानों की है.

जीएसटीएन के कार्य: जीएसटीएन पंजीकरण, रिटर्न फाइलिंग, कर भुगतान, रिफंड प्रक्रिया को देखती है और लाखों कारोबारों के आयात-निर्यात समेत कई आंकड़े इसकी निगरानी में हैं.

हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आपातकाल की घोषणा

अमेरिका में हवाई द्वीप का किलाऊ ज्वालामुखी 4 मई को फट गया. किलाऊ ज्वालामुखी बिग आईलैंड पर पाहोआ शहर के निकट स्थित है. इस ज्वालामुखी के फटने के बाद वहां आपातकाल की घोषणा कर दी गयी. ज्वालामुखी विस्फोट से वातावरण में सल्फर डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ गई है. स्थानीय और केंद्रीय प्रशासन ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही ज्वालामुखी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया था. विस्फोट से पहले इस क्षेत्र में भूकंप के सैकड़ों झटके महसूस किए गए. सबसे तेज झटके की तीव्रता पांच मापी गयी. इससे पहले 1924 में किलायू में विस्फोट के बाद लावा और पत्थर बाहर गिरे थे.

सार्क देशों के वित्‍त मंत्रियों की 12वीं बैठक मनिला में संपन्‍न

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के वित्‍त मंत्रियों की 12वीं बैठक 4 मई को फिलीपीन्‍स की राजधानी मनिला में संपन्‍न हुई. यह अनौपचारिक बैठक एशियाई विकास बैंक की 51वीं वार्षिक बैठक के अवसर पर हुई. नेपाल के वित्‍त मंत्री युबराज खातिवाडा ने बैठक की अध्‍यक्षता की. सार्क देशों के वित्‍त मंत्रियों/प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने बैठक में अपने-अपने राष्‍ट्र की आर्थिक प्रगति की जानकारी दी. उन्‍होंने सार्क देशों के विकास में एशियाई विकास बैंक के योगदान की भी सराहना की.

चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापार परामर्श में कुछ मुद्दों पर आम सहमति

चीन के उप प्रधानमंत्री ल्यू ह ने 3 से 4 मई तक अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष प्रतिनिधि और अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन टर्नर एमनचिन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल से चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापार मुद्दों पर चर्चा की. दोनों पक्षों ने आम सहमति बनाई कि स्वस्थ और स्थिर चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापार संबंधों का विकास दोनों देशों के लिये काफी महत्वपूर्ण है. दोनों पक्षों ने चीन को अमेरिका के निर्यात का विस्तार, द्विपक्षीय सेवा व्यापार, द्विपक्षीय निवेश, बौद्धिक संपदा की रक्षा और टैरिफ और गैर-टैरिफ मुद्दों का समाधान जैसे मामलों पर विचार-विमर्श किया.

किसानों को फसल उत्पादन की पूर्व जानकारी देने के लिए आईबीएम के साथ करार

नीति आयोग ने कम विकसित जिलों के किसानों को फसल उत्पादन अनुमान की समय पर जानकारी देने के लिए आईबीएम के साथ एक करार किया है. इसका उद्देश्य फसल उत्पादन और मिट्टी की उत्पादकता बढ़ाने, कृषि इनपुट को नियंत्रित करने तथा समग्र रूप से किसानों की आय बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना है ताकि किसानों को पहले से ही जानकारी देने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जा सके. इस परियोजना के पहले चरण में असम, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 10 कम विकसित जिलों के लिए मॉडल विकसित करने पर जोर दिया जाएगा.

विश्व बैंक द्वारा भारत में विद्युतीकरण के प्रयासों की सराहना

विश्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में भारत में वर्तमान सरकार द्वारा विद्युतीकरण के प्रयासों की सराहना की है. विश्व बैंक की लीड एनर्जी इकॉनमिस्ट विवियन फोस्टर ने कहा कि भारत में 85 फीसदी जनसंख्या तक बिजली पहुंच चुकी है. उन्होंने यह भी कहा कि यह आंकड़ा भारत सरकार के दावे से अधिक है. फोस्टर ने कहा कि पूरी दुनिया के विद्युतीकरण के 2030 के लक्ष्य तक भारत शेष आबादी तक भी बिजली पहुंचाने में कामयाब रहेगा. यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी गांवों के विद्युतीकरण की घोषणा की थी. देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद सरकार अब हर घर तक बिजली पहुंचा रही है. सौभाग्य योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है.

एक्ट ईस्ट पॉलिसी के अंतर्गत विदेश मंत्री की पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों से बैठक

एक्ट ईस्ट पॉलिसी के अंतर्गत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच अंतर-क्षेत्रीय तथा उप-क्षेत्रीय संपर्क को लेकर 4 मई को चर्चा हुई. इस दौरान कई मुख्य मुद्दें जैसे राज्यों और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर प्रासंगिक ढांचागत विकास को लगातार जारी रखना था, ताकि व्यापार, निवेश, पर्यटन और लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाया जा सके, विषयों पर बात हुई. विदेश मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों की सरकारें भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ की सक्रिय पक्षकार हैं. बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, अरूणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चोवना मेईन और केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने हिस्सा लिया. बैठक में केन्द्र और पूर्वोत्तर राज्यों के संबंधित मंत्रालयों के अधिकारियों ने भी भाग लिया.

साहित्‍य का नोबेल पुरस्कार इस वर्ष नहीं देने का फैसला

स्वीडिश एकेडमी ने वर्ष 2018 के साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार नहीं देने का फैसला किया है. एकेडमी ने कहा कि संगठन यौन व वित्तीय घोटाले में फंस गया है इसलिए इस साल साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान नहीं किया जाएगा. एकेडमी ने फ्रेंच फोटोग्राफर जीन क्लाउड अरनॉल्ट के खिलाफ यौन उत्पीड़न के सिलसिलेवार आरोपों के बाद यह फैसला लिया है. अरनॉल्ट स्वीडन में सांस्कृतिक क्षेत्र में काफी चर्चित चेहरा हैं और वह एकेडमी की सदस्य व कवयित्री कटरीना फ्रोस्टेसन के पति हैं. कटरीना समेत एकेडमी के छह सदस्यों ने यौन उत्पीड़न के इन मामलों के उजागर होने के बाद संस्थान से अपना इस्तीफा दे दिया है. पिछले 75 साल में पहली बार ऐसा होगा कि जूरी इस साल साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा नहीं करेगी. एकेडमी ने कहा कि 2018 के साहित्य में नोबेल विजेता की घोषणा 2019 के विजेता के साथ ही किया जाएगा.

भारतीय मूल की दीपा आंबेकर अमेरिका में अंतरिम न्यायाधीश के पद पर नियुक्त

अमेरिका में न्यूयार्क सिटी के सिविल कोर्ट में भारतीय मूल की महिला दीपा आंबेकर अंतरिम न्यायाधीश के पद पर नियुक्त हुई है. दीपा आंबेकर का जन्‍म चेन्नई में हुआ हैं. इससे पहले अमेरिका में राजा राजेश्वरी भी इस पद पर नियुक्‍त हो चुकी हैं. इसके बाद दीपा न्यूयार्क में दूसरी महिला न्यायाधीश बनी हैं. दीपा आपराधिक अदालत में बतौर अंतरिम न्यायाधीश अपनी सेवाएं देंगी. गौरतलब हैं कि इससे पहले राजेश्वरी ने वर्ष 2015 में आपराधिक अदालत में बतौर न्यायाधीश शपथ ली थी.

भारतीय वायुसेना में डकोटा विमान फिर से शामिल

भारतीय वायुसेना में नवीनीकृत परिवहन विमान डकोटा को फिर से शामिल किया गया है. चार दशक पहले, डकोटा विमानों को लंबी सेवा के बाद, वायुसेना के बेड़े से हटा लिया गया था. यह विमान फरवरी 2018 में ब्रिटेन से भारत लाया गया था. 1947 से 1971 तक वायुसेना के अभियानों में डकोटा विमानों ने अग्रणी भूमिका निभाई थी.

शिक्षकों के पेशेवर ऑनलाइन विकास के लिए ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा क्षेत्र के 15 लाख शिक्षकों के पेशेवर ऑनलाइन विकास की एक प्रमुख अनूठी पहल की शुरुआत की है. इसके लिए ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम मंच ‘स्वयं’ का इस्तेमाल किया जाएगा. कार्यक्रम के तहत विषय और वरिष्ठता को परे रखते हुए सेवारत सभी शिक्षकों को ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से उनके विषयों में हुए नवीनतम विकास से रूबरू कराया जाएगा. इस कार्यक्रम में शिक्षक अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी और कहीं भी प्रशिक्षण ले पाएंगे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

नासा का रोबॉटिक भूवैज्ञानिक ‘इनसाइट मार्स लैंडर’: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) 5 मई को मंगल ग्रह पर अपना नया मिशन ‘इनसाइट मार्स लैंडर’ भेज रहा है. इस मिशन की खासियत ये है कि इसमें मंगल ग्रह पर एक रोबॉटिक भूवैज्ञानिक को भी भेजा जा रहा है जो अब तक की सबसे अधिक गहराई तक खुदाई कर लाल ग्रह के तापमान से जुड़ी जानकारी जुटाएगा.

प्रधानमंत्री की नेपाल की यात्रा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 मई से नेपाल की दो दिवसीय यात्रा करेंगे. साल 2014 में देश के शासन की बागडोर संभालने के बाद इस पड़ोसी देश की उनकी यह तीसरी यात्रा होगी.

ट्रंप-किम शिखर बैठक: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 4 मई को कहा कि उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन के साथ उनकी शिखर बैठक की तारीख और जगह तय हो गई है और इसकी घोषणा शीघ्र ही की जायेगी.

उपराष्‍ट्रपति तीन देशों की यात्रा पर: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तीन देशों- ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू की यात्रा पर रवाना हो गये हैं. यात्रा के पहले चरण में श्री नायडू कल ग्वाटेमाला पहुंचेंगे.

मद्रास विश्वविद्यालय का हीरक जयंती समारोह: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज चेन्नई में मद्रास विश्वविद्यालय के हीरक जयंती समारोह में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया. उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय सभी विश्वविद्यालयों की जननी है, जहां छह पूर्व राष्ट्रपति, पहले गर्वनर जनरल सी राजगोपालाचारी, सरोजनी नायडू, दुर्गाबाई देशमुख जैसे प्रधान न्यायाधीश और देश की कई महान विभूतियों ने पढ़ाई की.