एक दशक के भीतर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दुगुनी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत के मौजूदा विकास दर की प्रशंसा की है. एडीबी ने कहा है कि मौजूदा वित्‍त (2018-19) वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद विकास दर सात प्रतिशत से भी अधिक होने का अनुमान है. संस्था ने कहा कि मौजूदा विकास दर काफी शानदार है और अगर इसी गति से विकास होता रहा तो एक दशक के भीतर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दोगुनी हो जायेगा. सावदा ने कहा है कि भारत को आठ प्रतिशत विकास दर हासिल करने की बजाय आय में असमानता को कम करने तथा घरेलू मांग में बढ़ोतरी पर ध्‍यान केन्द्रित करना चाहिए.

एडीबी का अनुमान है कि भारत 2018-19 में 7.3 फीसदी और 2019-20 में 7.6 फीसदी की विकास दर के साथ एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा.

ईरान परमाणु समझौता का इजरायल ने किया विरोध

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के परमाणु समझौते को ‘भयावह’ बताया है. नेतन्याहू ने कहा कि समझौता तेहरान को यूरेनियम का उत्पादन जारी रखने की अनुमति देता है, जिससे वह यूरेनियम समृद्ध देश हो जाएगा.

क्या है ईरान परमाणु समझौता? यह समझौता ईरान और छह वैश्विक शक्तियों रूस, चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के बीच 2015 में हुआ था. इस समझौते के तहत ईरान ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में राहत के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में इस समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे. उस समय नेतन्याहू को अपने रुख की वजह से व्हाइट हाउस से विरोध का सामना करना पड़ा था. डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर पद्भार संभालने के बाद नेतन्याहू को व्हाइट हाउस का साथ मिला लेकिन इस समझौते के विरोध में ट्रंप और नेतन्याहू अकेले ही हैं. ईरानी अधिकारियों का कहना है कि यह परमाणु समझौता ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से नहीं रोकता.

उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को बंगला खाली करने के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ किया कि कोई शख्स एक बार मुख्यमंत्री का पद छोड़ देने के बाद आम आदमी के बराबर हो जाता है. अदालत ने 7 मई को लोक प्रहरी संस्था की याचिका पर यह फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद जिन पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपने बंगले खाली करने होंगे, उनमें मुलायम सिंह यादव, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीएसपी प्रमुख मायावती, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी और अखिलेश यादव शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर का सचिवालय जम्मू से श्रीनगर स्थानांतरित

जम्मू-कश्मीर का सचिवालय 7 मई को जम्मू से श्रीनगर स्थानांतरित हो गया. इस राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में का सचिवालय छह महीनों के लिए बंद हो गया है. गौरतलब है कि गर्मियों में राजधानी जम्मू से श्रीनगर चली जाती है और छह महीनों के बाद सर्दियों की आहट के साथ ही यह जम्मू आ जाती है. इस राजधानी बदलने की प्रक्रिया को राज्य में ‘दरबार मूव’ के नाम से जाना जाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

उपराष्ट्रपति की पहली विदेश यात्रा: उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू लातिन अमरीका के तीन देशों (ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू) की सात दिवसीय यात्रा के पहले चरण में 7 मई को ग्‍वातेमाला पहुंचे. उपराष्ट्रपति पद संभालने के बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा है. ग्वाटेमाला से की विदेश मंत्री सांद्रा जोवेल ने उप-राष्ट्रपति का हवाई अड्डे पर स्वागत किया.

लेबनान में नई संसद के चुनाव के लिए मतदान: लेबनान में नौ वर्ष बाद आज फिर से संसद के लिए आम चुनाव हो रहे हैं. इस चुनाव में लगभग 37 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. लेबनान में संसद चार वर्ष के लिए चुनी जाती है लेकिन पड़ोसी देश सीरिया में अस्थिरता और लेबनान में चुनाव संबंधी कानूनों में सुधार के कारण संसद का कार्यकाल दो बार बढ़ा दिया गया था.

नागरिकता संशोधन विधेयक पर गठित समिति असम दौरे पर: नागरिकता संशोधन विधेयक – 2016 पर गठित संयुक्‍त समिति आज से तीन दिन के असम दौरे पर है. दौरे का मुख्‍य उद्देश्‍य विधेयक से जुड़े मुद्दों का मौके पर जाकर अध्‍ययन करना है.

अफगानिस्तान में पांच भारतीयों का अपहरण: अफगानिस्तान के बघलान इलाके से बंदूकधारियों ने एक भारतीय कंपनी में काम करने वाले छह लोगों का अपहरण कर लिया है. सभी केईसी नामक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के कर्मचारी हैं.

पाकिस्तान में कोयले की खदानों में दुर्घटना: पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत में कोयले की दो अलग-अलग खदानों के ढहने से कई मजदूरों की दबकर मौत हो गई.

पाकिस्‍तान के गृह मंत्री पर गोलीबारी: पाकिस्‍तान के गृहमंत्री एहसान इकबाल पंजाब प्रांत के नारोवाल में एक चुनावी रैली के दौरान गोली लगने से घायल हो गए है. उनसठ वर्षीय इकबाल को दाएं कंधे में गोली लगी है.