सीजेआई पर महाभियोग पर चुनौती याचिका उच्‍चतम न्‍यायालय में खारिज

उच्चतम न्यायालय ने देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव नोटिस को खारिज किये जाने की चुनौती याचिका को खारिज कर दिया. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा पर महाभियोग के नोटिस को रद्द करने के राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू फैसले को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी गयी थी.

यह चुनौती कांग्रेस के दो सांसदों ने दी थी. सीजेआई दीपक मिश्रा ने इस मामले की सुनवाई के लिए जस्टिस एके सिकरी की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ को चुना था. मुख्य न्यायाधीश ने इस मामले की सुनवाई के लिए जिन पांच न्यायाधीशों को चुना है, उनमें न्यायमूर्ति ए के सिकरी के अलावा संविधान पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति आर वी रमना, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति ए के गोयल शामिल हैं.

कांग्रेस नेता और वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता कपिल सिब्‍बल ने न्‍यायमूर्ति चेलामेश्‍वर की अध्‍यक्षता वाली पीठ के समक्ष यह याचिका दायर की थी. न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने कहा था कि चूंकि सीजेआई को मास्टर ऑफ रोस्टर का दर्ज़ा संविधान पीठ से मिला हुआ है, इसलिए यह याचिका भी सीजेआई के पास ही भेजी जानी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि सीजेआई के आचार-व्यवहार पर आपत्ति ज़ताते हुए कांग्रेस की अगुवाई में सात विपक्षी दलों के 64 सांसदों ने राज्य सभा सभापति एम वेंकैया नायडू को न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव का नोटिस दिया था. सभापति नायडू ने 23 अप्रैल को इस म‍हाभियोग प्रस्‍ताव नोटिस नामंजूर कर दिया था.

‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करने की तैयारियों की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मई को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करने की तैयारियों की समीक्षा की. इस समीक्षा बैठक में योजना को लेकर अब तक हुए काम के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और नीति आयोग के अधिकारियों की सराहना की गई.
प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से श्रेष्ठ और लक्षित योजना के प्रति काम करने का अनुरोध किया, जिससे समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को लाभ पहुंचाया जा सके.

क्या है ‘आयुष्मान भारत’? इस योजना के तहत सरकार हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण भारत में 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

‘आयुष्मान भारत’ के उद्देश्‍य: इस योजना के मुख्‍य रूप से दो उद्देश्‍य हैं. पहला समुदायों के नजदीक, व्‍यापक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए, संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य केंदों का जाल बिछाना और दूसरा देश की 40 प्रतिशत आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के अंतर्गत लाना है.

पहले स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र का उद्घाटन: प्रधानमंत्री ने छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर जिले में अप्रैल 2018 में आयुष्‍मान भारत के तहत पहले स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र का उद्घाटन किया था.

भारत और ग्वाटेमाला बीच शिक्षा के क्षेत्र में समझौता

भारत और ग्वाटेमाला ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह समझौता ग्‍वाटेमाला की यात्रा पर गये उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और ग्‍वाटेमाला के उपराष्‍ट्रपति जाफेथ केबरेरा की बैठक के बाद हुए. समझौते के तहत भारत और ग्‍वाटेमाला शिक्षा के क्षेत्र में विदेश सेवा संस्‍थानों के माध्‍यम से करेंगे.

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू लातिन अमरीका के तीन देशों (ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू) की सात दिवसीय यात्रा के पहले चरण में 7 मई को ग्‍वातेमाला पहुंचे थे.

रूस के राष्ट्रपति के रूप में ब्लादिमीर पुतिन ने ली शपथ

ब्लादिमीर पुतिन ने 7 मई को रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. वे चौथी बार राष्ट्रपति के लिए चुने गये हैं. पहली बार पुतिन वर्ष 2000 में, फिर दूसरी बार वर्ष 2004 में चुने गए. वर्ष 2008 में उन्होंने दिमित्री मेदवेदव राष्ट्रपति काल में प्रधानमंत्री के रूप में भूमिका निभाई. पुतिन पिछले 18 वर्षों से सत्ता में है, चाहे वह राष्ट्रपति के रूप में हों या फिर प्रधानमंत्री के रूप में. मार्च 2018 में हुए चुनाव में पुतिन को करीब 76 प्रतिशत मत मिले थे.

न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल श्नाइडरमैन का इस्तीफा

न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल एरिक टी. श्नाइडरमैन ने 8 मई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा चार महिलाओं द्वारा उन पर लगाए गए शारीरिक उत्पीड़न के आरोप के बाद दिया है.

आस्ट्रेलिया में दिन-रात्रि टेस्ट नहीं खेलने का बीसीसीआई का फैसला

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली दिन-रात्रि टेस्ट मैच नहीं खेलने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया को आधिकारिक तौर पर 8 मई को सूचित किया. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच के आयोजन के लिये जोर दे रहा है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में वहां का दौरा करने वाली टीमें दिन-रात्रि मैच खेलती रही हैं लेकिन भारतीय बोर्ड ने साफ किया है कि वह लाल गेंद के परंपरागत मैचों से नहीं हटेगा.

अमरीका में सबसे अधिक एच-वन बी वीजा भारतीय को

अमरीका में एच-वन बी वीजा पाने वाले प्रोफेशनलों के मामले में भारत की स्थिति पूरी दुनिया में सबसे अच्छी है. 2016 में यह वीजा पाने वाले सबसे अधिक 74.2 प्रतिशत प्रोफेशनल भारत के थे. 2017 में यह संख्या बढ़कर 75.6 प्रतिशत हो गई. 7 मई को जारी अमरीकी नागरिकता और प्रवासी सेवाएं विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 2016 में दो लाख छप्पन हजार दो सौ छब्बीस भारतीयों को एच-वन बी वीज़ा जारी किये गये. 2017 में यह संख्या दो लाख छियत्तर हजार चार सौ तेइस हो गई. इस मामले में चीन का स्थान दूसरा है जहां करीब नौ प्रतिशत लोगों को यह वीजा मिला.

महिलाओं की मदद के लिए अतिरिक्त वन स्टॉप सेंटर्स

केंद्र सरकार ने हिंसा पीड़ित महिलाओं की तत्काल मदद के लिए नौ राज्यों में सौ अतिरिक्त वन स्टॉप सेंटर्स स्थापित करने की 8 मई को मंजूरी दी. ये राज्य हैं- हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश. इन केंद्रों की स्थापना का उद्देश्य हिंसा पीड़ित महिलाओं को पुलिस की मदद, चिकित्सा सहायता, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक परामर्श तथा कानूनी सहायता जैसी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराना है. महिला और बाल विकास मंत्रालय ने अप्रैल, 2015 के बाद इस योजना के तहत अब तक 182 केंद्र स्थापित किये हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमरीका पर गुमराह करने का उत्तर कोरिया आरोप: उत्तर कोरिया ने कहा है कि अमरीका, कोरिया प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण की उसकी प्रतिबद्धता को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध और दबाव का परिणाम बताकर दुनिया को गुमराह कर रहा है.

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बैठक: वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नयी दिल्ली में वित्त और कपड़ा सहित विभिन्न विभागों की बैठक बुलाई है. बैठक में निर्यात को बढ़ावा देने के उपायों पर विचार-विमर्श होगा.

वर्ल्ड वाइड इम्पैक्ट अवार्ड 2018: वर्ल्ड वाइड इम्पैक्ट अवार्ड 2018 के समारोह में ग्रीन ब्रू के मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) आदित्य गोयल को युवा उद्यमी का पुरस्कार दिया गया. यह समारोह रूसी दूतावास के विज्ञान एवं संस्कृति के रूसी केंद्र में रविवार को आयोजित किया गया.