यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

अति महत्वपूर्ण

21वां राष्ट्रमंडल खेल – गोल्ड कोस्ट ऑस्ट्रेलिया

21वां राष्ट्रमंडल खेल 2018 (कॉमनवेल्थ गेम्स) का 15 अप्रैल को समापन हो गया. इस खेल प्रतिस्पर्धा में 71 राष्ट्रमण्डल देशों के लगभग 6,600 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इसके कुल 20 खेलों में 275 पदक स्पर्धाएं हुईं.

इन खेलों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया कुल 198 पदकों के साथ पदक तालिका में पहले स्थान पर रहा. उसने 80 स्वर्ण, 59 रजत और 59 कांस्य पदक जीते. इंग्लैंड ने 136 पदकों के साथ दूसरा और भारत ने 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य सहित कुल 66 पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

पढ़ें पूरा आलेख: 21वां राष्ट्रमंडल खेल 2018 – गोल्ड कोस्ट ऑस्ट्रेलिया 〉

भारतीय वायु सेना का अब तक का सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास ‘गगन शक्ति 2018’

भारतीय वायु सेना ने 10 से 23 अप्रैल के बीच अब तक का सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास किया. इस युद्ध अभ्यास का नाम ‘गगन शक्ति 2018’ दिया गया था. ‘गगन शक्ति 2018’ देश के उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर किया गया. इस अभ्यास में पहली बार वायु सेना के साथ-साथ नौसेना तथा थल सेना ने भी संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया. इस दौरान वायु सेना सभी तरह के क्षेत्रों रेगिस्तान, अत्यधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों और समुद्री क्षेत्र में लड़ाई की स्थिति में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया. वायु सेना की मारक क्षमता का पर्याय माने जाने वाले विशेष कमांडो गरूड इस अभ्यास के केन्द्र में थे. यह अभ्यास दो चरणों में किया गया. इसका पहला चरण पाकिस्तान से लगती उत्तरी सीमा पर तथा दूसरा चरण चीन से लगती उत्तरी सीमा पर किया गया. भारतीय वायु सेना के इस अभ्यास को टू फ्रंट वार की तैयारी का भी एक हिस्सा भी माना जा रहा है.

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों घोषणा

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 की घोषणा 13 अप्रैल को की गयी. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समिति के अध्यक्ष शेखर कपूर ने भारत की अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की। इस वर्ष 22 श्रेणियों में पुरस्कारों का एलान किया गया।

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: एक दृष्टि

  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: विनोद खन्ना
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ऋद्धि सेन (नगर कीर्तन)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: श्रीदेवी (मॉम)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: विलेज रॉकस्टार्स (असमिया भाषा)
  • इंटरटेनर फिल्म ऑफ द इयर: बाहुबली (द कन्क्लूजन)
  • सर्वश्रेष्ठ डायरेक्टर: जयराज
  • सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म: न्यूटन

सीधे सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस नियुक्त होने वाली पहली महिला जज बनीं इंदु मल्होत्रा

सरकार ने वरिष्ठ अधिवक्ता इंदू मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किए जाने को 25 अप्रैल को मंजूरी दे दी. जस्टिस मल्होत्रा, अधिवक्ता से सीधे सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश नियुक्त होने वाली वह पहली महिला जज होंगी.

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम प्रणाली ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ और वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा की सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर नियुक्ति का सुझाव दिया था.

कॉलेजियम प्रणाली: एक दृष्टि

  • देश की न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रणाली को कॉलेजियम प्रणाली कहा जाता है.
  • 1990 में सुप्रीम कोर्ट के दो फैसलों के बाद कॉलेजियम प्रणाली बनाई गई थी.
  • कॉलेजियम प्रणाली के अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के नेतृत्‍व में बनी वरिष्ठ न्यायाधीशों की समिति न्यायाधीशों के नाम तथा नियुक्ति का फैसला करती है.
  • सुप्रीम कोर्ट तथा हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति तथा तबादलों का फैसला भी कॉलेजियम ही करता है.
  • हाईकोर्ट के कौन से जज पदोन्‍नत होकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे यह फैसला भी कॉलेजियम ही करता है.
  • कॉलेजियम प्रणाली का उल्‍लेखन न तो मूल संविधान में है और न ही उसके किसी संशोधन में.

चीन का अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियांगोंग-1’ वायुमंडल में नष्ट

चीन का अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियांगोंग-1’ 2 अप्रैल को दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में वायुमंडल में पहुंचते ही नष्ट हो गया. इस स्टेशन के मलबे के धरती पर गिरने की आशंका जताई जा रही थी. अमेरिका वायु सेना के 18वीं अंतरिक्ष नियंत्रण स्क्वाड्रन ने पृथ्वी की कक्षा के सभी कृत्रिम वस्तुओं का पता लगाते हुए कहा कि ‘तियांगोंग-1’ ने दक्षिण प्रशांत तट की ऊपर फिर से प्रवेश किया था.

क्या है ‘तियांगोंग-1’: ‘तियांगोंग-1’ आठ टन वजनी और 10.4 मीटर लंबा एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला है. इसे सितंबर 2011 में प्रक्षेपित किया गया था। लैब ने जून 2013 में अपना मिशन पूरा कर लिया था। चीन की स्पेस एजेंसी चाइना नेशनल स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक इस अंतरिक्ष स्टेशन से मार्च 2016 से संपर्क टूट चुका था. जिसके बाद से यह अंतरिक्ष में घूम रहा था. चीन का लक्ष्य 2023 तक इस यान को अंतरिक्ष के कक्षा में स्थायी रूप से स्थापित करना था.

चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल के नेतृत्व में मौद्रिक नीति समिति ( एमपीसी) ने 5 अप्रैल को चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा पेश की. इस समीक्षा में आरबीआई ने मुख्य नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट 6 फ़ीसदी और रिवर्स रेपो रेट 5.75 पर बरकरार रखा है. जबकि सीआरआर 4 प्रतिशत पर कायम रखा गया है. एमपीसी ने लगातार चौथी बार रेपो दर में यथास्थिति बनाए रखी. इससे पहले पिछले साल अगस्त में रेपो दर में 0.25 फीसदी कटौती की गई थी. तब से यह छह प्रतिशत पर बनी हुई है.

रिज़र्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में महंगाई दर का अनुमान घटाकर 4.7% से 5.1% कर दिया, पहले महंगाई दर 5.1% से 5.6% रहने का अनुमान जताया गया था. आरबीआई का अनुमान है कि पहली तिमाही में महंगाई 5.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 4.7 प्रतिशत जबकि तीसरी तिमाही में यह 4.4 प्रतिशत रहेगी. इसके साथ ही आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के विकास दर का अनुमान 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.4 प्रतिशत कर दिया है.

11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन का ‘लोगो’ जारी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 10 अप्रैल को 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन का ‘लोगो’ जारी किया. इस सम्मेलन का आयोजन 18 से 20 अगस्त तक मारीशस में किया जायेगा. वर्ष 2018 में तीसरी बार विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन मारीशस में किया जा रहा है. इससे पहले वर्ष 1976 और 1993 में इस सम्मेलन का आयोजन यहाँ किया गया था. इस सम्मेलन के आयोजन के लिये स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय संस्थान को सभा केंद्र के रूप में चुना गया है. सम्मेलन का मुख्य विषय ‘वैश्विक हिन्दी और भारतीय संस्कृति’ है. सम्मेलन के दौरान एक विषय ‘भोपाल से मारीशस’ रखा गया है जहां भोपाल में आयोजित 10वें विश्व हिन्दी दिवस में गठित समितियां मारीशस में अपने एक साल के कामकाज का लेखाजोखा रखेंगी.

पूर्वोत्‍तर के लिए नीति फोरम की पहली बैठक अगरतला में

पूर्वोत्‍तर के लिए नीति फोरम की पहली बैठक 10 अप्रैल को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में आयोजित की गयी. इसका उद्घाटन पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार ने संयुक्‍त रूप से किया. बैठक में त्रिपुरा, नगालैण्‍ड और मेघालय के मुख्‍यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग और केन्‍द्र सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया.

आईआरएनएसएस-1 आई का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 12 अप्रैल को इंडियन रीजनल नैविगेशन सेटेलाइट सिस्टम-1 आई (आईआरएनएसएस-1 आई) नौवहन उपग्रह (सैटेलाइट) का प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी41 रॉकेट के जरिये किया गया. इस सैटेलाइट का वजन 1425 किलोग्राम है. यह 10 साल तक काम करेगा. आईआरएनएसएस-1 आई सैटेलाइट आईआरएनएसएस-1एच की जगह लेगा, जिसका प्रक्षेपण 31 अगस्त 2017 को असफल हो गई थी.

उपयोग: यह सैटेलाइट भारतीय नैविगेशन मैप सिस्टम (नाविक) की ताकत बढ़ाएगा. नाविक के तहत भारत ने आठ सैटेलाइट लांच किए हैं, जिसमें से आईआरएनएसएस-1एच को छोड़कर बाकी सभी सफल रहे. इस सैटेलाइट की मदद से नक्शा बनाने, समय के सटीक आंकलन, नैविगेशन और समुद्री नैविगेशन में मदद मिलेगी. यह सेना के लिए काफी कारगर होगा.

राष्‍ट्रपति की तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन अफ्रीकी देशों– इक्‍वेटोरियल गिनी, स्‍वाजीलैण्‍ड और ज़ाम्बिया की यात्रा के पूरी कर 13 अप्रैल को स्‍वदेश लौट आए. अफ्रीकी महाद्वीप की उनकी यह तीसरी यात्रा थी. भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की गिनी और स्वाज़ीलैंड की यह पहली यात्रा है.

गिनी: राष्ट्रपति ने अपनी इस यात्रा की शुरुआत 7 अप्रैल को गिनी से की. कोविंद ने गिनी की राजधानी मलाबो में राष्ट्रपति टेओदोरो ओबियांग न्युएमा म्‍बासोगो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता कर कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

  • भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की यह पहली यात्रा है.
  • उन्होंने इक्वेटोरियल गिनी के संसद को संबोधित कर आतंकवाद से मुक़ाबले के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर बात की.

स्‍वाजीलैण्‍ड: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस यात्रा के दूसरे चरण में 9 अप्रैल को स्वाजीलैंड पहुंचे. यहाँ उन्होंने स्वाजीलैंड के नरेश मिस्वाती तृतीय के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता कर द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों की समीक्षा की.

  • दोनों देशों ने राष्ट्रपति कोविंद और नरेश मिस्वाती की उपस्थिति में स्वास्थ्य और वीजा में छूट संबंधी दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये.
  • राष्ट्रपति कोविंद को स्वाजीलैंड के सर्वोच्च पुरस्कार ऑर्डर ऑफ लॉयन से सम्मानित किया गया.
  • राष्‍ट्रपति ने स्‍वाजीलैंड के संसद को भी संबोधित किया. स्‍वाजीलैंड के संसद को संबोधित करने वाले वह देश के पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं.
  • श्री कोविंद और स्‍वाजीलैंड के राजा संयुक्‍त रूप से रॉयल साइंस टेक्‍नोलॉजी पार्क में इर्फोमेशन टेक्‍नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन किया.

जाम्बिया: राष्‍ट्रपति अपने यात्रा के अंतिम चरण में 10 अप्रैल को जाम्बिया पहुँचे. भारतीय राष्ट्रपति और जाम्बिया के राष्ट्रपति इदगार चागवा लुंगू के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता हुई.

  • दोनों राष्ट्राध्यक्षों के उपस्थिति में चार समझौते पत्र पर हस्ताक्षर हुए. इसके अंतर्गत कराधान, न्यायिक सहयोग, ऑफिशियल और डिप्लोमेटिक पासपोर्ट के लिए वीजा माफ करने के अलावा जाम्बिया में उद्यमिता विकास संस्थान की स्थापना करना शामिल है.
  • राष्ट्रपति कोविंद और जांबिया के राष्ट्रपति इदगार चागवा लुंगू 93 किलोमीटर लम्बी सड़क परियोजना की आधारशिला रखी. भारत ने इस परियोजना के लिये आर्थिक मदद दी है.
  • भारत और जांबिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 1.2 बिलियन डॉलर हो गया है. राष्ट्रपति श्री कोविन्द ने कहा कि कृषि प्रसंस्करण, माइनिंग और सूचना तकनीक के क्षेत्र में निवेश की आपार संभावनाएं हैं.

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने किदाम्बी श्रीकांत

किदाम्बी श्रीकांत 13 अप्रैल को विश्व बैडमिंटन महासंघ ( बीडब्ल्यूएफ ) द्वारा जारी की गयी सूची में दुनिया के पहले नंबर के पुरूष एकल खिलाड़ी बन गए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरूष खिलाड़ी बन गये हैं. आधुनिक समय में कंप्यूटर द्वारा तैयार की जाने वाली रैंकिंग प्रणाली शुरू किए जाने से पहले महान खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को एक समय विश्व का नंबर एक खिलाड़ी माना जाता था. इस तरह श्रीकांत साइना नेहवाल के बाद दूसरे भारतीय बन गए जिसे यह सम्मान हासिल हुआ है. साइना 2015 में महिलाओं की एकल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची थी. श्रीकांत ने यह उपलब्धि पिछले साल के अपने शानदार प्रदर्शन के बाद हासिल की.

डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर दिल्ली के अलीपुर रोड पर डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन किया. 100 करोड़ रुपए की लागत से संविधान पुस्तक की आकृति में बना ये स्मारक है आधुनिक और बौद्ध शिल्पकारी पर आधारित है. स्मारक के अंदर कई डिजिटल स्क्रीन लगाई गईं हैं जिस पर लोग संविधान की पूरी किताब दी गयी है. अलीपुर रोड को महापरिनिर्वाण भूमि भी कहा जाता है. इस स्मारक के अंदर संगीतमय फव्वारे, अशोक स्तम्भ, बाबा साहेब की 12 फ़ीट ऊँची कांसे की मूर्ति और दो तोरण द्धार भी बनाये गए है.

पुलित्जर पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा

पुलित्जर पुरस्कार की प्रशासक डेना कैनेडी ने 16 अप्रैल को कोलंबिया यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क में वर्ष 2018 के पुलित्जर पुरस्कार विजेताओं के नाम घोषित किए. समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ और पत्रिका ‘द न्यूयॉर्क’ को यौन उत्पीड़न व यौन दुर्व्यवहार के खुलासे के लिए संयुक्त रूप से लोकसेवा के पुलित्जर पुरस्कार के लिए चुना गया है. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने छठी बार लोकसेवा श्रेणी के पुरस्कार जीते हैं. इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग के लिए पुलित्जर पुरस्कार द वाशिंगटन पोस्ट को देने की घोषणा की गयी है.

पुलित्जर 2018 के अन्य प्रमुख पुरस्कार
उपन्यास (FICTION): एंड्रयू सीन ग्रीयर
नाटक (DRAMA): मार्टीना मोगोक
संगीत (MUSIC): केंड्रिक लेमर

क्या है पुलित्जर पुरस्कार? पुलित्जर पुरस्कार (Pulitzer Prize), संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख पुरस्कार है जो पत्रकारिता, साहित्य एवं संगीत रचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को प्रदान किया जाता है। इसकी स्थापना 1917 में हंगरी मूल के अमेरिकी प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने की थी. पुरस्कार की घोषणा कोलम्बिया विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है। पुलित्जर लोकसेवा श्रेणी के पुरस्कार के विजेताओं को एक गोल्ड मेडल दिया जाता है और अन्य श्रेणी के पुरस्कारों में सभी को 15,000 डॉलर दिए जाते हैं.

भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र एशिया प्रशांत देशों की संगठन का सदस्‍य चुना गया

भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र की एशिया प्रशांत देशों की स्‍वैच्छिक संगठन समिति का सदस्‍य 17 अप्रैल को चुन लिया गया. उसका 4 साल का कार्यकाल पहली जनवरी 2019 से शुरू होगा. चुनाव में भारत को सबसे ज्‍यादा 46 वोट मिले. पाकिस्‍तान को 43, बहरीन को 40 और चीन को 39 वोट पड़े. स्‍वैच्छिक संगठनों की यह समिति आर्थिक और सामाजिक परिषद (इकॉसॉक) की स्‍थायी समिति है.

मिगेल डियाज़ कनेल होंगे क्यूबा के नए राष्ट्रपति

क्यूबा की नेशनल असेंबली ने 19 अप्रैल को मतदान के बाद मिगेल डियाज़ कनेल को देश का नया राष्ट्रपति चुन लिया. मिगेल डियाज़ कनेल 86 वर्षीय राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान लिया है. देश के राष्ट्रपति बनने वाले 57 वर्षीय डियाज – कैनल कम्युनिस्ट पार्टी के एक शीर्ष नेता हैं. वर्ष 2013 से वह पहले उपराष्ट्रपति के तौर पर सेवा दे रहे थे. डियाज – कैनल द्वीप के 60 साल के इतिहास में ऐसे पहले नेता होंगे, जिनके नाम में कास्त्रो नहीं जुड़ा है.

उल्लेखनीय ही कि क्यूबा के राष्ट्रपिता माने जाने वाले फिदेल कास्त्रो और उनके छोटे भाई राउल कास्त्रो के नेतृत्व में शीत युद्ध के दौरान कैरेबियाई द्वीप ने अहम भूमिका निभायी और सोवियत संघ के विघटन के बावजूद उन्होंने साम्यवाद को बचाये रखा. फिदेल कास्त्रो के बीमार रहने के चलते वर्ष 2006 से राउल कास्त्रो (86) सत्ता संभाल रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा समाप्त कर 21 अप्रैल को स्वदेश लौट आए. प्रधानमंत्री ने 16 से 20 अप्रैल तक इस यात्रा में स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा की. उन्होने अपनी यात्रा की शुरुआत स्वीडन से की जहाँ नोर्डिक देशों के सम्‍मेलन में भाग लिया. इस यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री ने लंदन में आयोजित चोगम में हिस्सा लिया. स्वीडन और ब्रिटेन की सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के साथ दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की.

पढ़ें पूरा आलेख: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा 〉

दुष्कर्म पर मृत्युदंड के अध्यादेश को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 अप्रैल को ‘आपराधिक क़ानून संशोधन अध्यादेश 2018’ को मंजूरी दे दी. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह अध्यादेश लागू हो गया है. इस अध्यादेश से भारतीय दण्ड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस- पोक्सो) में संशोधन किया गया है. इस अध्यादेश के बाद बारह साल से कम उम्र के बच्चियों से दुष्कर्म के दोषियों को अदालतों द्वारा कम से कम 20 साल कारावास की सजा या मृत्युदंड होगी. बारह साल से कम उम्र की लड़कियों से सामूहिक बलात्कार के दोषियों को शेष जीवन तक कैद या मौत की सजा का प्रावधान किया गया है.

अध्यादेश में सोलह वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में न्यूनतम सज़ा दस वर्ष से बढ़ाकर बीस वर्ष कर दिया गया है. इसे आजीवन कारावास में भी बढ़ाया जा सकता है. अब दुष्कर्म के सभी मामलों की जांच और सुनवाई दो महीने के भीतर ही पूरी करनी होगी. साथ ही सोलह वर्ष से कम आयु की बालिका के साथ दुष्कर्म या सामूहिक दुष्कर्म के अभियुक्त को अग्रिम जमानत भी नहीं देने का भी प्रावधान किया गया है.

भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश 2018 को मंजूरी

राष्ट्रपति ने रामनाथ कोविंद ने 22 अप्रैल को ‘भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश 2018’ को मंजूरी दे दी. इस अध्यादेश के तहत भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्ति जब्त करने का प्रावधान है. बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं को भगोड़े अपराधियों से ऋण वसूली में मदद मिलेगी.

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के महाभियोग प्रस्ताव को 23 अप्रैल को खारिज कर दिया.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सहित सात दलों ने न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए 20 अप्रैल को उपराष्ट्रपति नायडू को नोटिस दिया था. नोटिस में न्यायमूर्ति मिश्रा के खिलाफ पांच आधार पर कदाचार का आरोप लगाते हुये उन्हें प्रधान न्यायाधीश के पद से हटाने की प्रक्रिया शुरू करने की मांग की थी.

उपराष्ट्रपति ने देश के शीर्ष कानूनविदों से इस मामले के सभी पहलुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया है. नोटिस में न्यायमूर्ति मिश्रा पर लगाये गये कदाचार के आरोपों को प्रथम दृष्टया संविधान के अनुच्छेद 124 (4) के दायरे से बाहर पाये जाने के कारण इन्हें अग्रिम जांच के योग्य नहीं माना गया. इस नोटिस पर नायडू ने संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप और पूर्व विधि सचिव पीके मल्होत्रा सहित अन्य विशेषज्ञों से कानूनी राय ली थी.

चीफ जस्टिस को हटाने की प्रक्रिया: एक दृष्टि
भारत के मुख्य न्यायाधीश को हटाने की प्रक्रिया का उल्लेख संविधान के अनुच्छेद 124 (4) में है. इस अनुच्छेद के अनुसार:

  1. किसी न्यायाधीश को उसके पद से हटाने की प्रक्रिया लोकसभा या राज्यसभा- किसी भी सदन में शुरू की जा सकती है.
  2. यदि प्रस्ताव लोकसभा में लाया जाता है तो लोकसभा के कम से कम 100 तथा यदि प्रस्ताव राज्यसभा में लाया जाता है तो राज्यसभा के कम से कम 50 सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति को संबोधित प्रस्ताव लोकसभा के अध्यक्ष या राज्यसभा के सभापति को दिया जाता है.
  3. अगर प्रस्ताव को लोकसभा अध्यक्ष या राज्यसभा के सभापति स्वीकार कर लेते हैं तो वे तीन सदस्यों की एक जांच समिति का गठन करते हैं.
  4. इस समिति में उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीश और एक प्रख्यात विधिवेत्ता होते हैं, इस प्रस्ताव की जाँच करते हैं.
  5. जब समिति अपनी जाँच में पाती है कि न्यायाधीश कदाचार का दोषी है या वह असमर्थ है तब वह प्रस्ताव समिति के प्रतिवेदन के साथ उस सदन में विचार के लिए स्वीकार किया जाता है जिसमें प्रस्ताव लंबित होता है.
  6. यदि प्रस्ताव प्रत्येक सदन में उस सदन के कुल संख्या के बहुमत द्वारा तथा उस सदन के उपस्थित और मत देने वाले सदस्यों के दो तिहाई बहुमत द्वारा पारित कर दिया जाता है तो राष्ट्रपति को समावेदन प्रस्तुत किया जाता है और यदि राष्ट्रपति समावेदन पर आदेश कर देता है तो न्यायाधीश को पद से हटा दिया जाता है.

न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग का इतिहास: यह कार्यवाही पहली बार 1991-93 में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश वी रामास्वामी के विरुद्ध शुरू की गयी थी और समिति ने न्यायाधीश को दोषी भी पाया लेकिन लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के मतदान में भाग नहीं लेने के कारण प्रस्ताव पारित नहीं हो सका.

भारत-चीन अनौपचारिक शिखर बैठक 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग के बीच अनौपचारिक शिखर बैठक 27-28 अप्रैल को चीन में आयोजित किया गया. डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों देशों के बीच के संबंधों को सुधारने और विश्वास बहाली के लिए यह बैठक काफी सफल माना जा सकता है.

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी का यह चौथा चीन दौरा था. दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक मुलाकात 2014 में शुरू हुई थी जब मोदी ने गुजरात के साबरमती आश्रम में शी की मेजबानी की थी. उसके बाद से दोनों नेताओं ने कई अंतरराष्ट्रीय बैठकों के दौरान एक-दूसरे से मुलाकात और बातचीत की. लेकिन यह वार्ता दोनों की ‘खुले दिल से’ होने वाली अनौपचारिक मुलाकात थी.

पढ़ें पूरा आलेख: भारत-चीन अनौपचारिक शिखर बैठक 2018 〉

पेइचिंग में शंघाई सहयोग संगठन के रंक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रंक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक 24 अप्रैल को पेइचिंग में संपन्न हुई. रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने एससीओ के रंक्षा मंत्रियों की बैठक का और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

इस बैठक में श्रीमती सीतारामन ने इस बैठक में सीमापार से आतंकवाद, उग्रवाद, साइबर सुरक्षा और मादक पदार्थों की तस्करी के मुद्दे उठाये.

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की. साथ ही दोनों नेताओं ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के इतर प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता की. मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने कई अहम मुद्दों पर विचार विमर्श किया.

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच 27 अप्रैल को शिखर बैठक हुई. सैन्य सीमा रेखा पार कर दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले किम जोंग उन उत्तर कोरिया के पहले नेता बन गए हैं. यह बैठक उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच हुई. 1950 से 1953 तक चले कोरियाई युद्ध के बाद से दोनों देशों के बीच यह तीसरी बैठक थी. बैठक का उद्देश्‍य उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के बीच होने वाली वार्ता के लिए रास्‍ता बनाना है. पिछले दो अंतर कोरियाई बैठक प्योंगयांग में 2000 और 2007 में हुए थे.

शिखर बैठक आयोजन स्थल: यह बैठक दक्षिण कोरिया के पनमुंजम में आयोजित की गयी थी. पनमुंजम कोरियाई प्रायद्वीप को बांटने वाला असैन्यकृत क्षेत्र है. दोनों नेताओं के बीच आज वार्ता पनमुंजम के युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले एक गांव के दक्षिणी किनारे पर स्थित ‘पीस हाउस बिल्डिंग’ में हुई. किम ने कहा पनमुंजम ‘दिल तोड़ने वाले बंटवारे का प्रतीक है.

पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमति: इस बैठक में उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई कोरियाई प्रायद्वीप में ‘सम्पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’ पर काम करने के लिए सहमत हुए. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद एक संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किये जिसमें उन्होंने कहा कि वे कोरियाई प्रायद्वीप में ‘स्थायी और मजबूत’ शांति स्थापित करने के लिए एक समझौता करेंगे. घोषणा पत्र में हथियारों में कटौती, विरोधी रवैया बंद करने, किलेबंदी जैसी सीमा को शांति क्षेत्र के रूप में स्थापित करने और अन्य देशों जैसे अमेरिका के साथ बहुपक्षीय वार्ता करने के वादे भी शामिल हैं.

तेजस से बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण

स्वेदशी विकसित लड़ाकू विमान तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली ‘बीवीआर मिसाइल’ का 27 अप्रैल को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण गोवा में समुद्रतट के पास किया गया. परीक्षण के तौर पर तेजस विमान से इस मिसाइल को दागा गया जो अपनी सभी परिचालन जरुरतों पर खरा उतरा.

क्या है तेजस?

  • तेजस भारत द्वारा विकसित एक हल्का जेट लड़ाकू विमान है. विमान का आधिकारिक नाम तेजस 4 मई 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखा था.
  • इसका विकास ‘हल्का युद्धक विमान’ (एलसीए) नामक कार्यक्रम के अन्तर्गत हुआ है.
  • इसका विकास सरकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एयरोनॉटिक्स डेवलपमेंट एजेंसी ने मिलकर किया है.
  • यह एक सीट और एक जेट इंजन वाला, अनेक भूमिकाओं को निभाने में सक्षम एक हल्का युद्धक विमान है.
  • 1 जुलाई 2016 को भारतीय वायुसेना की पहली तेजस यूनिट का निर्माण किया गया, जिसका नाम ’45 स्क्वाड्रन आईएएफ फ्लाइंग ड्रैगर्स’ है.

तेजस: एक दृष्टि

  • चाल: 2,205 km/h
  • क्षमता: 3,000 km
  • भार: 6,500 kg
  • कार्यक्रम लागत: 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर

गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल

देश के लिए 28 अप्रैल, 2018 का दिन ऐतिहासिक रहा. सरकार ने इस दिन हर गांव के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया. मणिपुर के सेनापति जिले के लेइजांग गांव को बिजली पहुचाने के साथ ही यह लक्ष्य पूरा किया गया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2015 को लाल किले से अपने भाषण में एक हजार दिन के भीतर इन गांवों में बिजली पहुंचाने का ऐलान किया था. समय सीमा पूरी होने से 12 दिन पहले (28 अप्रैल को) ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया गया.

बार्सिलोना ने ला लीगा फुटबॉल का खिताब जीता

बार्सिलोना ने 25वीं बार ला लीगा फुटबॉल चैंपियनशिप का ख़िताब जीत लिया. 29 अप्रैल को खेले गए इस चैंपियनशिप के फाइनल में में बार्सिलोना ने डीपोर्टिवो ला कोरुना को 4-2 से हराकर इस खिताब पर कब्ज़ा किया. बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी ने इस मुकाबले में हैट-ट्रिक लगाने में कामयाबी पाई. इस चैंपियनशिप के पूरे सीज़न में अब तक बार्सिलोना की टीम को एक भी मुकाबले में हार का सामना नहीं करना पडा.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

राष्‍ट्रपति ने पदम पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2 अप्रैल को पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले 42 व्यक्तियों के द्वितीय बैच को पद्म पुरस्कार प्रदान किए. 43 लोगों के पहले बैच को 20 मार्च 2018 को सम्मानित किया गया था.
क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवाणी, प्रसिद्ध चित्रकार लक्ष्‍मण पाई, गायिका शारदा सिन्‍हा को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया. भारत में रूस के पूर्व राजदूत स्‍वर्गीय एलेक्‍जेंडर कदाकिन को मरणोपरांत पद्मभूषण दिया गया.

पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रमुख नामों की अगर बात करें तो पद्म भूषण प्राप्त करने वालों में लक्ष्मण पई को कला-चित्रकारी, पंकज आडवाणी और महेन्द्र सिंह धोनी को खेल और शारदा सिन्हा को कला-संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिये सम्मनित किया गया.

महेंद्र सिंह धोनी लेफ्टिनेंट कर्नल सेना की पोशाक में पद्म भूषण पुरस्कार स्वीकार किया. धोनी के नेतृत्व में भारत के दूसरी बार वनडे विश्व कप जीतने के बाद भारतीय प्रादेशिक सेना ने 1 नवम्बर 2011 को उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया था. कपिल देव के बाद धोनी भारत के दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया है. धोनी को इससे पहले 2007 में देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न जबकि 2009 में देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्भ श्री दिया गया. बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवाणी भी अपने खेल में काफी सफल रहे हैं और उन्होंने 2006 और 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते.

उल्लेखनीय है कि पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर होती है. इस वर्ष कुल 85 पद्म पुरस्कारों से सम्मनित नायकों में से मंगलवार 20 मार्च को 43 लोगों को सम्मानित किया जा चुका है.

देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की ‘इंडिया रैंकिंग 2018’ जारी

भारत के मानव संसाधन मंत्रालय ने 3 मार्च को देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की ‘इंडिया रैंकिंग 2018’ जारी की. इंडिया रैंकिंग की शुरुआत 2016 में हुई थी. केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले देश के शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग का यह तीसरा संस्करण है. इस बार रैंकिंग में तीन श्रेणियों, मेडिकल, लॉ और आर्किटेक्चर के संस्थानों को पहली बार शामिल किया गया.

ओवरऑल कैटेगरी: इस रैंकिंग के ओवरऑल कैटेगरी में बेंग्लुरू का आईआईएससी पहले स्थान पर, जेएनयू को दूसरा और बनारस हिंदु विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला है.

सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षण संस्थान: उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग में बेंगलुरू का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस पिछले साल की तरह इस साल भी शीर्ष पर रहा है. आईआईटी मद्रास दूसरे नंबर पर, आईआईटी बॉम्बे तीसरे नंबर पर, आईआईटी दिल्ली चौथे नंबर पर और आईआईटी खड़गपुर पांचवे नंबर पर है.

सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय: देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची में भी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस पहले नंबर है, जबकि दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दूसरे, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय तीसरे, चेन्नई स्थित अन्ना यूनिवर्सिटी चौथे और यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद पांचवें नंबर पर है.

सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कालेज: देश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कालेजों में आईआईटी मद्रास पहले नंबर पर जबकि आईआईटी बॉम्बे दूसरे, आईआईटी दिल्ली तीसरे, आईआईटी खड़गपुर चौथे और आईआईटी कानपुर पांचवे नंबर पर है.

सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट कॉलेज: सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट कॉलेजों में आईआईएम अहमदाबाद पहले, आईआईएम बेंगलुरू दूसरे, आईआईएम कोलकाता तीसरे, आईआईएम लखनऊ चौथे नंबर पर जबकि आईआईटी बॉम्बे पांचवे नंबर पर है.

सर्वश्रेष्ठ कॉलेज: देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली का मिरांडा हाउस पहले नंबर पर है. जबकि दिल्ली का ही सेंट स्टीफंस कॉलेज दूसरे, तिरुचिरापल्ली का बिशप हेबर कॉलेज तीसरे, दिल्ली का हिंदू कॉलेज चौथे और चेन्नई का प्रेसिडेंसी कॉलेज पांचवे नंबर पर है.

सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज: मेडिकल कॉलेजों में दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को पहला स्थान हासिल हुआ, जबकि चंडीगढ़ स्थित PGIMER को दूसरा और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर को तीसरा स्थान हासिल हुआ.

भारत, जापान और अमरीका के बीच 9वीं त्रिपक्षीय बैठक

भारत, जापान और अमरीका के बीच 5 अप्रैल को नई दिल्ली में 9वीं त्रिपक्षीय बैठक हुई. इसमें आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार किया गया. तीनों देशों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में संपर्क बढ़ाने और परस्पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की. इससे पहले, 18 सितम्बर 2017 को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के अवसर पर तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी. अधिकारियों ने अपने-अपने विदेश मंत्रियों से प्राप्त निर्देशों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के व्यावहारिक उपायों पर विचार किया. विचार-विमर्श में मुख्य रूप से संचार और ढांचागत विकास, परमाणु अप्रसार, आतंकवाद से निपटने और समुद्री सुरक्षा जैसे मुद्दे शामिल किये गये.

मानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक को मंजूरी

देश में मानवाधिकारों को प्रोत्साहित करने और उनके बेहतर संरक्षण के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 5 अप्रैल को मानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक-2018 को स्वीकृति दे दी. इस विधेयक में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को मानवाधिकार आयोग का समकक्ष समझने का प्रस्ताव है. मानवाधिकार आयोग में एक महिला सदस्य को शामिल करने का भी प्रस्ताव है.

रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का भारत पर असर

अमेरिका का रक्षा मंत्रालय द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का असर भारत पर पड़ सकता है. भारत 4.5 अरब डालर मूल्य की पांच एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए रूस से बातचीत कर रहा है. अमेरिका ने अपने विरोधी देशों से निपटने के लिए प्रतिबंध के कानून सीएएटीएस के तहत रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं. इस कानून की धारा 231 के तहत रूसी रक्षा एवं आसूचना क्षेत्रों के साथ बड़े लेन-देन करने वाली दूसरी इकाइयों व देशों पर भी प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है. इससे भारत को रूस से अधिक मूल्य वाले सैन्य रक्षा उत्पादों विशेष रूप से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद करने पर अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के सदस्यों में कटौती के प्रस्ताव को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के सदस्यों की संख्या में कटौती करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस आयोग में वर्तमान में 1 अध्यक्ष और 6 सदस्य हैं, जिनके स्थान पर नई व्यवस्था में 1 अध्यक्ष और 3 सदस्य होंगे.

सरकार ने 110 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए निविदा जारी की

भारत ने 6 अप्रैल को 110 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया शुरू की. हालिया वर्षो में यह दुनिया की सबसे बड़ी डिफेंस डील हो सकती है. यह डील सरकार के मेक इन इंडिया पहल के साथ होगी. रक्षा मंत्रालय ने इन विमानों की खरीद के लिए दुनिया भर की कंपनियों से आवेदन मांगते हुए ‘रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉरमेशन’ (आरएफआई) जारी किया. आरएफआई के अनुसार, कुल विमानों में से 75 प्रतिशत एक इंजन के और बाकी दो इंजन के होंगे. एक सौ दस विमानों में से 15 प्रतिशत उड़ने के लिए तैयार हालत में खरीदे जाएंगे जबकि शेष 85 प्रतिशत को संबंधित कंपनी देश में ही भारतीय सामरिक भागीदार के साथ मिलकर बनाएगी.

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की भारत यात्रा

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने 6 से 8 अप्रैल तक भारत की यात्रा की. केपी शर्मा ओली द्वारा नेपाल के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद उनका यह पहला विदेश दौरा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री के साथ दिल्ली में शिष्‍टमंडल स्तर की वार्ता की. वार्ता में दोनों देशों के बीच संपर्क मार्गों को विकसित करने पर ज़ोर रहा. इस मौके पर भारत ने नेपाल के विकास में हर संभव मदद देने का भरोसा दिलाया. दोनों देशों की संयुक्त सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाने पर भी ज़ोर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनका सबका साथ सबका विकास का नारा और ओली का ‘समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली’ का सपना एक दूसरे का पूरक है. भारत के साथ नेपाल के सांस्कृतिक ऐतिहासिक और स्वाभाविक संबंधों को मज़बूत बनाने पर नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली का भी ज़ोर रहा.

रक्सौल-काठमांडो के बीच चलेंगी ट्रेनें: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रक्सौल से काठमांडू तक रेललाइन बिछाने की घोषणा की. इस रेल परियोजना में भारत की आर्थिक मदद से बिजली से चलने वाली रेल से जोड़ा जाएगा.

नेपाल को राष्ट्रीय जलमार्ग की कनेक्टिविटी: प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल को भारत के ज़रिए समुद्री मार्गों की सुविधा मुहैया कराने की बात भी कही. उन्होंने अपने वक्तव्य में नेपाल को नदियों के माध्यम से राष्ट्रीय जलमार्ग की कनेक्टिविटी देने की भी घोषणा की.

बीरगंज स्थित एक समेकित चौकी का उद्घाटन: दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से भारत-नेपाल के बीच एक समेकित जांच चौकी (आईसीपी) का उद्घाटन हैदाराबाद हाउस, दिल्ली से रिमोट के ज़रिए किया. इस चौकी के बन जाने से सीमा पार से लोगों और सामान की आवाजाही आसान हो जाएगी और अब ट्रकों को कस्टम जांच के लिए पांच दिनों तक इंतज़ार नहीं करना होगा. चौकी का निर्माण भारत के सहयोग से किया गया है.

मोतिहारी में पेट्रोलियम पाइप लाइन का शिलान्यास: दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से मोतिहारी (बिहार) से अमलेखगंज (नेपाल) के बीच बनने वाले पेट्रोलियम पाइप लाइन का शिलान्यास भी किया.

भारत-ईरान-रूस में ट्रेड कॉरिडोर पर वार्ता फिर शुरू

भारत-ईरान-रूस ने इंटरनेशनल नॉर्थ साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर (आइएनएसटीसी) को सक्रिय करने पर वार्ता फिर शुरू कर दी है. इस गलियारे के सक्रिय होने से यूरोप तक माल परिवहन में लगने वाले समय और खर्च में बचत होगी. इससे पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के निर्यातकों को फायदा होगा. इस गलियारे के तहत भारत के पश्चिमी तट से ईरान के बंदर अब्बास और चाबहार बंदरगाह से होते हुए मध्य एशियाई देशों व रूस के रास्ते यूरोप तक माल परिवहन हो सकेगा.

उल्लेखनीय है कि भारत-ईरान-रूस ने वर्ष 2000 में इस गलियारे को सक्रिय करने पर सहमति जताई थी. इसमें वर्तमान में उपलब्ध सड़क मार्गो का प्रयोग करते हुए एक मल्टी मोड नेटवर्क (नौवहन, रेलवे और सड़क मार्ग) कॉरिडोर विकसित करने का प्रस्ताव है. इससे केवल भारत-रूस या भारत-यूरोप के व्यापार को फायदा नहीं होगा, बल्कि पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया के सभी निवेशकों को भी लाभ होगा. वर्तमान में यूरोप तक माल परिवहन स्वेज नहर मार्ग से किया जाता था. आइएनएसटीसी के चालू होने से परिवहन की लागत लगभग आधी हो जाएगी.

भारत और चीन के बीच परमाणु अप्रसार पर बातचीत

भारत और चीन के बीच 10 अप्रैल को पांचवें दौर की निरस्त्रीकरण और अप्रसार पर बातचीत बीजिंग में हुई. यह अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और निरस्त्रीकरण के मुद्दों पर चर्चा का प्रमुख मंच है. दोनों देशों ने आपसी हित के विभिन्न विषयों पर चर्चा की. इसमें बहुपक्षीय मंचों पर निरस्त्रीकरण एवं अप्रसार से जुड़े घटनाक्रम, परमाणु मसलों और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के संदर्भ में विज्ञान एवं तकनीक की भूमिका जैसे मुद्दे शामिल थे. बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव डॉ. पंकज शर्मा ने किया. चीन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्रालय के हथियार नियंत्रण विभाग के महानिदेशक वांग कुन ने किया.

उपराज्यपालों के वेतन व भत्तों में संशोधन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 11 अप्रैल को केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों के वेतन व भत्तों में संशोधन को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही अब उपराज्यपालों के वेतन व भत्ते केंद्र सरकार के सचिवों के बराबर हो जाएंगे. उपराज्यपाल के संशोधित वेतन व भत्ते 80,000 रुपये मासिक से बढ़कर 2,25000 रुपये मासिक हो जाएंगे, जोकि सचिव स्तर के अधिकारियों के लिए लागू है.

भारत के साथ विशेष रक्षा तकनीकी साझा करने कीअमेरिका की घोषणा

ने मई 2018 में होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद भारत के साथ कई महत्वपूर्ण रक्षा तकनीकों को साझा करने की घोषणा की है. इन तकनीकों के हस्तांतरण के बाद भारत में हाईटेक लड़ाकू विमानों के निर्माण की एक सुनियोजित प्रणाली को विकसित किया जा सकेगा, जिससे कि देश को सामरिक दृष्टि से काफी मजबूती मिलेगी. इस संबंध में ऐलान करते हुए भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि दोनों देशों के दो-दो प्रतिनिधि मई महीने में एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे, जिसके बाद इस रक्षा तकनीकी को भारत को स्थानांतरित किया जाएगा. चेन्नै में आयोजित डिफेंस एक्सपो-2018 के दौरान रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में लोगों को संबोधित करते हुए जस्टर ने कहा कि अमेरिका भारत को अपने सबसे महत्वपूर्ण साझेदारों में से एक मानता है और दोनों देश मिलकर पूरी दुनिया को एक खास संदेश दे रहे हैं.

भारत और चीन उच्च स्तरीय विचार-विमर्श जारी रखने पर सहमत

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने 14 अप्रैल को चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी यांग जि इची के साथ शंघाई में वार्ता की. इस वार्ता में दोनों पक्ष उच्च स्तरीय विचार-विमर्श जारी रखने पर सहमत हुए. पेइचिंग में भारतीय दूतावास की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री डोवाल की यात्रा भारत और चीन के बीच नियमित उच्च स्तरीय संपर्क का हिस्सा है.

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का आगामी 24 अप्रैल को पेइचिंग में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की विभिन्न बैठकों में भाग लेने का कार्यक्रम है. जून में चीन के क़िंगदाओ में एससीओ का शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हिस्‍सा लेंगे. श्री मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत भी करेंगे. आठ सदस्यीय एससीओ में भारत और पाकिस्तान हाल में शामिल हुए हैं. चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान एससीओ के अन्य सदस्य देश हैं.

नॉरडिक देशों के साथ प्रधानमंत्री की द्वपक्षिय बैठक

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में 17 अप्रैल को नॉर्डिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मलेन में हिस्सा लिया. नार्डिक देशों (स्वीडन, डेनमार्क, आइसलैंड, नार्वे, फिनलैंड) ने संशोधित और विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ‘स्थायी सदस्यता’ के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफ़ान लवैन के साथ राजधानी स्टॉकहोम में द्विपक्षीय वार्ता की. इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच नवोन्मेष (इनोवेशन पार्टनरशिप) और सयुंक्त कार्ययोजना (ज्वाइंट एक्शन प्लान) पर सहमति बनी. साथ ही सुरक्षा सहयोग खासकर साइबर सुरक्षा और मजबूत करने का फैसला हुआ है.

उल्लेखनीय है कि भारत में विकास के अवसरों को लेकर स्वीडन नवीकरणीय, शहरी यातायात और वेस्ट मैनेंजमेंट पर भी दोनों देशों बीच कई अवसर हैं. साथ ही भारत के मेक इन इंडिया में स्वीडन शुरू से ही मजबूत भागीदार रहा है. 2016 मुबंई में मेक इंडिया कार्यक्रम में स्वीडन की भागीदारी अहम थी. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 1.8 अरब डॉलर है. 170 से अधिक स्वीडिश कंपनियों का लगभग 1.4 अरब डॉलर का निवेश भारत में है.

क्या है नॉर्डिक्स? नॉर्डिक्स उत्तरी यूरोप और उत्तरी अटलांटिक के भौगोलिक और सांस्कृतिक क्षेत्र हैं, जहां वे सबसे ज्यादा नॉर्डेन (शाब्दिक रूप से ‘उत्तर’) के नाम से जाना जाता है. नार्डिक क्षेत्र में स्वीडन, फिनलैंड, नार्वे, आइसलैंड व डेनमार्क जैसे देश हैं शामिल हैं.

भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ का ऑपरेशन ‘गर्म हवा’

भारत-पाकिस्तान सीमा पर 22 अप्रैल से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का ऑपरेशन अलर्ट गर्म हवा शुरू हो गया. 28 अप्रैल तक चलने वाले इस ऑपरेशन के तहत सीमा चौकियों पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जाएगी. इस ऑपरेशन का मकसद है कि सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई जा सके. ताकि गर्मी व आंधियों का फायदा उठा कर सीमा पार से घुसपैठियों को रोका जा सके.

प्रदेश के सरहदी जिले में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास हर साल होने वाले अभ्यासों में गर्मी के बीच बीएसएफ का यह ऑपरेशन सैन्य सुरक्षा के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस ऑपरेशन में पाकिस्तानी सीमा की ओर पेट्रोलिंग बढ़ाई जाती है.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने प्रदान किए रक्षा अलंकरण पदक

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने राष्ट्रपति भवन में 23 अप्रैल को आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में विशिष्ट बहादुरी, अतुलनीय साहस और कर्तव्य प्रदर्शित करने के लिए सैन्य अधिकारी और जवानों को सम्मानित किया. इसमें तीन कीर्ति चक्र और तेरह शौर्य चक्र प्रदान किए गए. जिसमें दो कीर्ति चक्र और दो शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किए गए.

कीर्ति चक्र: सीआरपीएफ के कमांडेंट प्रमोद कुमार, प्रथम गोरखा राइफल्स के हवलदार गिरिस गुरूंग और मेजर प्रीतम सिंह कुनवार को उच्चतम कोटि के शौर्य के लिए कीर्ति चक्र प्रदान किया गया. इनमे प्रमोद कुमार और गिरिस गुरूंग को मरणोपरांत यह सम्मान प्रदान किया गया.

शौर्य चक्र: मेजर गोसावी कुनाल मुनागीर और लांस नायक रघुबीर सिंह को भी सर्वोच्च बलिदान के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया. मेजर प्रीतम सिंह कुनवार को उच्चतम कोटि के शौर्य के लिए कीर्ति चक्र प्रदान किया गया. इसके अलावा 11 सैन्य अधिकारी और जवानों को शौर्य चक्र, 13 को परम विशिष्ट सेवा मेडल, 3 को उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 2 को अति विशिष्ट सेवा मेडल एवं 26 को अति विशिष्ट सेवा मेडल प्रदान किए गए.

‘राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मंडला में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने मंडला जिले के मनेरी में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री ने अगले पांच वर्षों में जनजातीय लोगों के समग्र विकास के लिए रोड मैप प्रस्तुत किया.

प्रधानमंत्री ने स्वच्छता, स्वास्थ्य और विद्युतीकृत भारत की दिशा में सरकार के संकल्प के अनुरूप उन गांवों के सरपंचों का भी अभिनंदन किया जिन गांवों ने 100 प्रतिशत धुंआ रहित रसोईघर, मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत 100 प्रतिशत टीकाकरण और सौभाग्य योजना के अंतर्गत 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया है.

छठी भारत-मंगोलिया संयुक्त समिति की बैठक

छठी भारत-मंगोलिया संयुक्त समिति की बैठक 25 अप्रैल को मंगोलिया की राजधानी उलानबातर में आयोजित की गयी. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. वह 42 साल में मंगोलिया की यात्रा पर आने वाली पहली भारतीय विदेश मंत्री हैं. भारतीय विदेश मंत्री और मंगोलिया के विदेश मंत्री डी त्सोगबाथर ने संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में दोनों देश सभी क्षेत्रों में सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने और आपसी व्‍यापार तथा निवेश बढ़ाने पर सहमत हुए. श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत विश्‍व की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से है और मंगोलिया भारत की विकास यात्रा में महत्‍वपूर्ण भागीदार हो सकता है.

दोनों देश नई दिल्‍ली और उलानबातर के बीच सीधी विमान सेवा शुरू करने की संभावना पर विचार के लिए भी सहमत हुए हैं. विदेशमंत्री ने कहा कि 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ऐतिहासिक यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को नई गति मिली और आपसी संपर्क तेजी से बढ़े हैं.

भारत को रूस से एस-400 मिसाइल सौदे की उम्मीद

रूस ने भारत के साथ सतह से हवा में मार करने में सक्षम एस-400 मिसाइलों के सौदे पर इस वर्ष हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई है. संवाद समिति इंटरफैक्स ने यह जानकारी दी है. इस सौदे से जुड़े सभी तकनीकी पहलुओं को पूूरा कर लिया गया है और केवल कीमतों का निर्धारण किया जाना बाकी है. इस वर्ष इस समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय ने एकांत कारावास को असंवैधानिक घोषित किया

उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय ने एक फैसले में एकांत कारावास को असंवैधानिक घोषित किया है. न्‍यायमूर्ति राजीव शर्मा और आलोक सिंह की खंडपीठ ने 28 अप्रैल को अपने फैसले में कहा कि‍ संयुक्‍त राष्‍ट्र न्‍यूनतम मानक नियमों के अनुसार कैदी को केवल अपवाद स्‍वरूप मामले में अंतिम उपाय के तौर पर ही कालकोठरी में अकेले रखा जा सकता है. सजा के लिए आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल नहीं होना चाहिए. खण्‍ड पीठ ने कहा कि यह अतिरिक्‍त दण्‍ड का ही नहीं बल्कि यातना का कारण बनता है जो मूल मानवाधिकारों का उल्‍लंघन है.

इंदु मल्होत्रा ने को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश पद की शपथ

वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा ने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर 27 अप्रैल को शपथ ली. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने सुश्री मल्होत्रा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या 25 हो गई. उच्चतम न्यायालय के इतिहास में न्यायमूर्ति मल्होत्रा सातवीं महिला न्यायाधीश हैं. वर्तमान समय में शीर्ष अदालत में न्यायामूर्ति मल्होत्रा को लेकर दो महिला न्यायधीश हो गई हैं.

भारत ने 1971 युद्ध से जुड़े हेलीकॉप्टर, टैंक बांग्लादेश को सौंपे

भारत ने 1971 के मुक्ति युद्ध की यादों को सहेजने के लिए बांग्लादेश को एम-4 हेलीकॉप्टर और दो पीटी-76 टैंक सौंप दिये है. रइन उपहारों को बांग्लादेश सेना और वायु सेना के संग्रहालयों में प्रदर्शित किया जाएगा. पिछले वर्ष बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इन उपहारों को दिये जाने का निर्णय लिया था. 1971 के युद्ध से जुड़ी जो यादगार वस्तुएं बांग्लादेश को सौंपी जा रही हैं उनमें पिस्तौल, राइफल, मशीनगन और मोर्टार जैसे 25 प्रकार के हथियार, ऐतिहासिक फोटोग्राफ, पुरालेख संबंधी ऑडियो और वीडियो क्लिपिंग, नक्शे आदि शामिल हैं.

पहली बार भारत-पाकिस्तान एससीओ के सैन्य अभ्यास

भारत और पाकिस्तान पहली बार एक बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेंगे. यह सैन्य अभ्यास रूस में सितंबर 2018 में आयोजित किया जायेगा. इस सैन्य अभ्यास में संघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देश शामिल होंगे. इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाना है. शांति मिशन के इस अभ्यास का मुख्य मकसद एससीओ के आठ सदस्य देशों के बीच आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाना है. हाल ही में बीजिंग में एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत के इस अभ्यास में भाग लेने की पुष्टि की. आजादी के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान दोनों एक ही सैन्य अभ्यास का हिस्सा होंगे. हालांकि दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षा मिशन में साथ काम किया है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

उत्तर कोरिया की मदद करने पर यूएन ने 27 कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सुरक्षा परिषद ने प्रतिबंध के बावजूद उत्तर कोरिया की मदद करने पर 27 शिपिंग कंपनियों सहित एक व्यक्ति का नाम काली सूची में डाल दिया. उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंधों की घोषणा हाल ही में की गई थी. काली सूची में शामिल की गई कंपनियों में 16 उत्तर कोरिया की, पांच हांगकांग, दो-दो चीन व ताइवान की और एक-एक पनामा और सिंगापुर की हैं. उल्लेखनीय ही कि उत्तर कोरिया 2006 से कई प्रकार के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को झेल रहा है. इससे उसकी अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचा है.

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर

चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वार तेज़ होता जा रहा है. अमेरिका की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में अब चीन ने अमेरिका से आयात होने वाले मीट, फलों समेत 121 उत्पादों पर भारी शुल्क लगा दिया है. चीन ने ये कार्रवाई अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा स्टील और एल्युमिनियम के आयात पर नए टैक्स को मंजूरी देने के बाद की है. चीन का कस्टम टेरिफ कमिशन अमेरिका से आयात होने वाली आठ चीजों पर नया शुल्क लगा रहा है जिसमें पोर्क पर 25 फीसदी टैक्स भी शामिल है. इसके अलावा चीन, अमेरिका से आयात होने वाली 120 वस्तुओं पर भी 15 फीसदी टैक्स लगा रहा है.

दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रमाता का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति दिवंगत नेल्सन मंडेला की पत्नी विनी मंडेला का 3 अप्रैल को निधन हो गया. उनको दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रमाता का दर्जा हासिल है. विनी मंडेला का जन्म 1936 में हुआ था और 1958 में उनका विवाह नेल्सन मंडेला से हुआ. जब नेल्सन मंडेला को रॉबन द्वीप पर निर्वासित कर दिया गया, तब उन्होंने ही रंगभेद विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया था. श्वेत- अल्पसंख्यक शासन को खत्म करने की लडाई में उनकी भूमिका काफी अहम थी.

नासा बनाएगा सुपरसोनिक यात्री विमान ‘एक्‍स प्‍लेन’

अमेरिका के अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सुपरसोनिक यात्री विमान ‘एक्‍स प्‍लेन’ का निर्माण शुरू किया है. यह विमान आवाज से अधिक तेज गति से चलेगी. इस ‘एक्‍स प्‍लेन’ की रफ्तार 1500 किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक होगी और यह 16,700 मीटर से अधिक ऊंचाई तक जा सकेगा. इसमें इयरड्रम को नुकसान पहुंचाने वाली सोनिक बूम जैसी आवाज नहीं पैदा होगी. यात्री विमानों के सोनिक बूम जैसी आवाज पैदा करने पर दुनिया में प्रतिबंध है.

नए विमान के निर्माण और डिजाइन के लिए अमेरिकी एयरोस्‍पेस एंड डिफेंस ग्रुप के साथ 247.5 मिलियन डॉलर की योजनाओं की घोषणा की है. प्रस्‍तावित एयरक्राफ्ट 28.65 मीटर लंबा होगा जिसके पंख की चौड़ाई 9 मीटर होगी. इस एयरक्राफ्ट का वजन 14,650 किग्रा होगा. जेट में सिंगल जनरल इलेक्‍ट्रिक एफ 414 इंजन होगा. वर्ष 2021 तक ‘एक्‍स विमान’ के बनकर तैयार होने का लक्ष्य रखा गया है.

अमेरिका ने हाफिज सईद के ‘एमएमएल’ को आतंकवादी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने 3 अप्रैल को पाकिस्तान के ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ (एमएमएल) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. एमएमएल हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात-उल दावा का राजनीतिक मोर्चा है. अमेरिका ने इसके साथ ही एमएमएल के सात सदस्यों को विदेशी आतंकवादी भी घोषित किया है. अमेरिका ने तहरीक-ए-आजादी-ए-कश्मीर (टीएजेके) को भी आतंकवादी समूहों की सूची में शामिल किया है. टीएजेके को लश्कर-ए-तैयबा का एक मोर्चा बताया जाता है, जो कि ट्रंप प्रशासन के अनुसार पाकिस्तान में बिना किसी रोक-टोक के अपनी गतिविधियों का अंजाम दे रहा है. गौरतलब है कि एक दिन पहले ही पाकिस्तान चुनाव आयोग ने एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकरण के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी प्रमाणपत्र लाने को कहा था. इसके एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है.

श्रीलंका के प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ संसद में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है. 225 सदस्यों की संसद में प्रस्ताव के विरोध में 122 और पक्ष में 76 सदस्यों ने वोट दिया. पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की अगुवाई में विपक्ष ने प्रधानमंत्री की पार्टी पर बांड घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाते हुए अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था.

अजरबैजान में गुटनिरपेक्ष आंदोलन की मंत्रिस्‍तरीय बैठक

गुटनिरपेक्ष आंदोलन की मंत्रिस्‍तरीय 18वीं मध्यावधि बैठक 4 अप्रैल से 6 अप्रैल तक अज़रबैजान के बाकू में आयोजित किया गया. विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

आतंकवाद विश्व शांति के लिए खतरा: बैठक में विदेश मंत्री ने आतंकवाद से मुकाबले के लिए अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों को और मज़बूत करने पर ज़ोर दिया.

यूनाईटेड नेशन रिलीफ ऐजेंसी में भारत की 5 मिलियन ड़ॉलर की हिस्सेदारी: विदेशमंत्री ने कहा कि भारत ने यूनाईटेड नेशन रिलीफ एंड वर्क ऐजेंसी की वित्तीय मदद के लिये अपनी हिस्सेदारी 1 मिलियन ड़ॉलर से बढा कर 5 मिलियन ड़ॉलर कर दी है.

घाना, इक्वेडोर और वेनेजुएला के साथ द्विपक्षीय बैठकें: विदेश मंत्री ने इस बैठक से अलग घाना, इक्वेडोर और वेनेजुएला के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की और पारस्परिक सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की.

अवैध आव्रजन को रोकने के लिए मैक्सिको सीमा पर अमेरिकी सेना की तैनाती

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में अवैध आव्रजन को रोकने के लिए मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण होने तक नेशनल गार्ड की तैनाती का फैसला किया है. अमेरिका राष्ट्रपति ने 5 अप्रैल को मैक्सिको से लगी 3,200 किलोमीटर की सीमा पर गश्त लगाने के लिए नेशनल गार्ड की तत्काल तैनाती की उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किया.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका मैक्सिको सीमा पार से लगातार अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी, खतरनाक गिरोहों एवं अंतरराष्ट्रीय अपराधिक संगठनों की गतिविधियां और अवैध आव्रजन मामले को उठता रहा है.

मैक्सिको सीनेट में ट्रंप की निंदा: मैक्सिको सीनेट ने अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिकी-मैक्सिको सीमा का सैन्यीकरण करने की पहल को अस्वीकार कर दिया है. मैक्सिको के सांसदों ने गृह मंत्रालय को सौंपे एक पत्र में कहा, क्षेत्र में नेशनल गार्ड और सैनिकों की तैनाती मेक्सिकी समुदाय के खिलाफ एक और गलत कदम होगा.

कई रूसी कंपनियों पर अमेरिका के नए प्रतिबंध

अमरीका ने 6 अप्रैल को रूस की कई कंपनियों और व्यापारियों पर प्रतिबंध लगा दिया. रूस द्वारा पश्चिमी देशों को नुकसान पहुंचाने के अमरीका के आरोप के बाद यह लगाया गया है. अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने कहा कि रूस के 7 व्यापारियों और उनके स्वामित्व की 12 कम्पनियों और 17 वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. रूस ने नए प्रतिबंधों को दोनों देशों के संबंधों के लिए नया झटका बताया है.

मलेशिया में संसद के विघटन की घोषणा

मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने 7 अप्रैल को संसद के विघटन की घोषणा की. प्रधानमंत्री रजाक के पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से दो महीने पहले ही संसद के विघटन की घोषणा की गयी है. संसद के विघटन के बाद यहाँ आम चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है.

सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले पर संयुक्त राष्ट्र में आपात बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले पर 9 अप्रैल को आपात बैठक की. यह बैठक अमरीका और आठ अऩ्य देशों के अनुरोध पर बुलाई गई थी. सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टेफन डी मिस्तूरा ने कथित रासायनिक हमले को अंतर्राष्ट्रीय कानून का गंभीर उल्लंघन बताया और सुरक्षा परिषद से तुरन्त इस मामले में स्वतंत्र जांच शुरू करने का आग्रह किया.

वर्ल्ड एक्सपो 2020 में प्रदर्शनी में भारतीय मंडप लगाने के लिए अनुबंध

वर्ल्ड एक्सपो 2020 में प्रदर्शनी में भारतीय मंडप लगाने के लिए भारत ने 10 अप्रैल को भागीदारी अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. अनुबंध पर भारत की तरफ से वाणिज्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनोज के. द्विवेदी और एक्सपो 2020 की तरफ से दुबई एक्सपो 2020 ब्यूरो के कार्यकारी निदेशक नजीब मोहम्मद अल-अली ने एक्सपो स्थल पर हस्ताक्षर किए. प्रतिष्ठित वर्ल्ड एक्सपो 2020 पांच साल में एक बार आयोजित किया जाता है.

इस अनुबंध के तहत एक्सपो 2020 में लगभग एक एकड़ भू-भाग पर भारतीय मंडप लगाया जाएगा, जो ‘अवसर’ वर्ग में होगा. इसके तहत 2025 तक भारतीय अर्थव्यवस्था के पांच ट्रिलियन अमेरीकी डॉलर तक पहुंचने के संबंध में आर्थिक गतिविधियों और भारत में उपलब्ध अवसरों की जानकारी दी जाएगी. अंतरिक्ष, औषधि, सूचना प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, दूर संचार क्षेत्रों में भारत की प्रगति को पेश किया जाएगा.

चीन ने किया ‘याओगन-31’ उपग्रह का प्रक्षेपण

चीन ने 10 अप्रैल को ‘याओगन-31’ सुदूर संवेदी उपग्रहों के पहले समूह को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में प्रक्षेपण किया. इनका इस्तेमाल विद्युतचुंबकीय पर्यावरण सव्रेक्षणों और अन्य संबंधित प्रौद्योगिकी परीक्षणों के लिए किया जाएगा. ‘याओगन-31’ का प्रक्षेपण ‘लांग मार्च -4 सी’ रॉकेट द्वारा किया गया. चीन ने ‘याओगन’ श्रृंखला के पहले उपग्रह ‘याओगन-1’ का प्रक्षेपण 2006 में किया था.

नेपाल की अर्थव्यवस्था विकास दर 4.9 फीसदी रहने की उम्मीद

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने वित्त वर्ष 2018 में नेपाल की आर्थिक विकास दर 4.9 फीसदी रहने की उम्मीद जाहिर की है, जोकि पिछले साल 2017 के 6.9 फीसदी से कम है. एडीबी ने 11 अप्रैल को अपनी रपट में नेपाल में आर्थिक विकास दर में सितंबर 2017 के 4.7 फीसदी के मुकाबले थोड़ी वृद्धि दर्ज की है, मगर पिछले साल की तुलना में वहां आर्थिक विकास सुस्त रहने की उम्मीद जाहिर की है.

अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस का सीरिया में संयुक्‍त सैन्‍य कार्रवाई

हाल ही में सीरिया के पास दाउमा शहर पर रासायनिक गैस हमले के जवाब में अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने सीरिया पर संयुक्‍त सैन्‍य कार्रवाई की है. सैन्‍य कार्रवाई की घोषणा करते हुए व्‍हाइट हाउस से अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि इसका उद्देश्‍य रासायनिक हथियारों के उत्‍पादन, प्रसार और इस्‍तेमाल के खिलाफ कड़े प्रतिरोधी उपाय करना है. इस मिसाइल हमले में सीरिया सरकार का बड़ा रासायनिक हथियारों का जरीखा बर्बाद हो गया.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आजीवन सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के 13 अप्रैल को लिए एक फैसले के तहत पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर आजीवन किसी सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य करार दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी शख्स को संविधान की धारा 62 (1)(एफ) के तहत अयोग्य करार दिया गया है तो वह शख्स आजीवन किसी सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य रहेगा.

पनामा पेपर्स केस में सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2017 में शरीफ को पीएम पद के लिए अयोग्य ठहरा दिया था. पूर्व पीएम को संविधान के अनुच्छेद 62 के तहत अपनी सैलरी को असेट के तौर पर घोषित नहीं करने का दोषी पाया गया था. फरवरी 2018 में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य ठहराया गया कोई भी व्यक्ति राजनीतिक पार्टी का मुखिया नहीं रह सकता. जिसके बाद नवाज शरीफ ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस का निंदा-प्रस्ताव खारिज

संयुक्त राष्ट्र महासभा में सीरिया पर हवाई हमले की भर्त्सना के लिए लाए गए रूस के निंदा-प्रस्ताव को समर्थन नहीं मिला. रूस द्वारा यह प्रस्ताव अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा सीरिया में संयुक्‍त सैन्‍य कार्रवाई की भर्त्सना के लिए लाया गया था. रूसी प्रस्ताव को परिषद में तीन वोट मिले, जबकि प्रस्ताव मंजूर किये जाने के लिए नौ वोट जरूरी थे. चीन और बोलिविया ने रूस के प्रस्ताव का समर्थन किया. प्रस्ताव में हवाई हमलों की निंदा करते हुए कहा गया था कि अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस को आगे की कार्रवाई से रोका जाना चाहिए.

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में कहा है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को रोकने के लिए ज़रूरत पड़ने पर अमरीका दोबारा हमले करने के लिए तैयार है. संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निक्की हैली ने कहा कि इस सैन्य कार्रवाई से अमेरिका का संदेश साफ़ है, कि अमरीका, असद सरकार को रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने देगा.

इस बीच अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया में रासायनिक हमलों की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र में एक और प्रयास किया है. तीनों देशों ने सुरक्षा परिषद को एक प्रस्ताव का मसौदा भेजा है जिसमें निर्बाध मानवीय सहायता पहुंचाने, संघर्षविराम लागू करने तथा सीरिया को संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में शांति वार्ता में शामिल किये जाने की मांग की गई है.

रूस से सीरिया संकट के समाधान में हिस्‍सा लेने की फ्रांस की अपील

फ्रांस ने रूस से सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान के प्रयासों में हिस्‍सा लेने की अपील की है. फ्रांस ने पूर्वी और पश्‍चिमी यूरोप में बढ़ते तनाव के बावजूद रूस के साथ नियमित बातचीत जारी रखी है. 13 अप्रैल को सीरिया पर पश्‍चिमी देशों के संयुक्त मिसाइल हमलों से पहले फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी. इस बीच, अन्‍तर्राष्‍ट्रीय निरीक्षक 16 अप्रैल को दमिष्‍क के निकट कथित रासायनिक हमले के स्‍थान की जांच शुरू कर दी है.
क्या है मामला? उल्लेखनीय है कि सीरियाई सेना ने हाल ही में दमिष्‍क के निकट अपने विद्रोही बाहुल इलाके में रासायनिक हमला किया था जिसमें कई लोगों की मौत हो गयी थी. रूस और ईरान पर इस हमले में मदद देने का आरोप है. इस रासायनिक हमले की प्रतिक्रिया में पश्‍चिमी देशों (अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस) ने सीरिया सरकार के खिलाफ 13 अप्रैल को कई मिसाइल हमले किए. पश्‍चिमी देशों का कहना है कि रासायनिक हमले में क्‍लोरीन और सरीन का इस्‍तेमाल किया गया, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए थे.

जापान व चीन के बीच उच्चस्तरीय आर्थिक वार्ता

जापान और चीन के शीर्ष राजनयिकों ने पिछले आठ सालों में पहली बार 16 अप्रैल को उच्चस्तरीय आर्थिक वार्ता के पहले दौर की शुरुआत की. वार्ता से पहले जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने व कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई. वे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पहली पारस्परिक यात्रा के लिए भी सहमत हुए. चीन ‘वन बेल्ट-वन रोड’ पहल के लिए भी जापान से समर्थन मिलने की उम्मीद कर रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति को चुनाव लड़ने देने की मांग की

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को चुनाव लड़ने देने की मांग की है. समिति ने जांच में यह पाया है कि जिस न्यायिक प्रक्रिया में नशीद को दोषी ठहराया गया था वह अस्पष्ट कानून पर आधारित थी जिससे निष्पक्ष सुनवाई के उनके अधिकार का हनन हुआ.
इस पर मालदीव के विदेश मंत्रालय ने इस प्रतिक्रिया को खारिज करते हुए इस बात का खंडन किया है कि नशीद के किसी अधिकार का हनन किया गया है.

चीन का हिमालय के रास्ते आर्थिक गलियारा बनाने का प्रस्ताव

चीन ने 18 अप्रैल को भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे का प्रस्ताव किया. चीन का उद्देश्य हिमालय के जरिये क्षेत्र में बहुआयामी संपर्क कायम करना है. चीन का यह प्रस्ताव नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्वाली की अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात के बाद सामने आया है.

हाल में चुनाव के बाद नेपाल में ओली सरकार बनने के बाद ग्वाली अपनी पहली चीन यात्रा पर गए थे. वांग ने कहा कि चीन और नेपाल पहले ही चीन की बेल्ट एंड रोड पहल (बीआरआई) पर हस्ताक्षर कर चुका है जिसका एक हिस्सा संपर्क नेटवर्क के लिए सहयोग बढ़ाना भी है.

तुर्की में 24 जून को संसदीय चुनावों के साथ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होंगे

तुर्की में 24 जून को संसदीय चुनावों के साथ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होंगे. वर्तमान राष्ट्रपति रिसेप तैय्यिप अर्दोगन वर्ष 2002 से सत्ता पर काबिज हैं. वे पांच साल के एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. जुलाई, 2016 में राष्ट्रपति अर्दोगन को अपदस्थ करने के लिए विफल तख्तापलट के बाद से तुर्की में आपात स्थिति लागू है.

सऊदी अरब में 35 वर्ष के बाद अपने पहले सिनेमा की शुरुआत

सऊदी अरब ने 35 वर्ष से अधिक समय बाद अपने पहले सिनेमा की 20 अप्रैल को शुरुआत की है. वहां की रूढि़वादी राजशाही ने अपने उदारीकरण नीति के तहत सिनेमा पर लगा प्रतिबंध 2017 में हटा लिया था. अमरीकी कंपनी एएमसी एन्‍टरटेनमेंट को सिनेमाघर के लिए लाइसेंस दिया गया है.

परमाणु और मिसाइलों का परीक्षण रोक देने का उत्तर कोरिया का निर्णय

उत्तर कोरिया ने 21 अप्रैल 2018 से परमाणु और अंतर महीद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण रोक देने का निर्णय लिया है. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अब और परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करने की ज़रूरत नहीं है. परमाणु हथियार कार्यक्रम चलाने के कारण उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा रखे हैं. उत्तर कोरिया ने पिछले वर्ष छठा परमाणु परीक्षण किया था जो अब तक का सबसे शक्तिशाली परीक्षण था. इसके अलावा उसने अमरीका की मुख्य भूमि तक की मारक क्षमता की मिसाइलों का परीक्षण भी किया था.

ओपीसीडब्ल्यू के एक दल ने दमिश्क से निकटवर्ती शहर दौमा का निरीक्षण किया

रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) के विशेषज्ञों ने सीरिया के शहर दौमा में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले के स्थल का 22 अप्रैल को मुआयना किया. ओपीसीडब्ल्यू ने हमले की जगह का निरीक्षण कर इकट्ठा किए गए नमूने जांच के लिए द हेग के रिजस्विक में मौजूद अपने लैब में भेजे हैं.

आओपीसीडब्ल्यू का नौ सदस्यीय दल दौमा में कथित गैस हमले की जांच हेतु वहां जाने की अनुमति के लिए एक सप्ताह से सीरिया की राजधानी दमिश्क में प्रतीक्षा कर रहा था.

उल्लेखनीय है कि 7 अप्रैल को सीरिया के शहर दौमा में हुए रासायनिक हमले में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इन कथित रासायनिक हमले को मुद्दा बनाते हुए कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा और आरोपों का दौर चला जिसके बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया पर मिसाइलें दाग़ी. दौमा में फिलहाल सीरिया और रूस का नियंत्रण है और दोनों ने किसी तरह के रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया है.

आईएमएफ ने सदस्‍य देशों के लिए नई भ्रष्‍टाचार रोधी नीति घोषित की

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सदस्य देशों के लिए भ्रष्टाचार रोधी नई नीति घोषित की है. 23 अप्रैल को जारी नई नीति का उद्देश्य अमीर देशों द्वारा रिश्वत और धन शोधन पर अंकुश लगाने में नाकाम रहने और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने की समस्या से भी निपटना है. नए दिशा-निर्देशों के तहत अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष सदस्य देशों की वार्षिक आर्थिक समीक्षा में कुशल प्रशासन से संबंधित चिंताओं पर विचार-विमर्श करेगा. मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्दे ने कहा है कि भ्रष्टाचार से गरीबों का हित प्रभावित होता है, आर्थिक अवसर बाधित होते हैं और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से भरोसा उठ जाता है. नए दिशा निर्देश इस वर्ष पहली जुलाई से लागू होंगे.

आर्थिक सुधारों के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार की सराहना

अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने आर्थिक सुधारों के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए नरेन्‍द्र मोदी सरकार की सराहना की है. एशिया प्रशांत विभाग के निदेशक चांगयोंग रही ने कहा कि चार साल के प्रभावी आर्थिक सुधारों के बाद भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था अ‍ब तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है. हालांकि, उन्होंने तेज आर्थ‍िक विकास के लिए बैकिंग क्षेत्र की बैलेंस शीट को मजबूत करने और इन सुधारों को लागू करने पर बल दिया. श्री रही ने भारत की सात दशमलव चार प्रतिशत विकास दर का हवाला देते हुए कहा कि फिलहाल यह उभरती बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में सबसे तेज विकास दर है. उन्‍होंने कहा कि फिलहाल भारत की आर्थिक विकास दर चीन की विकास दर से ज्‍यादा है.

टीसीएस बनी 100 अरब डॉलर की देश की पहली कंपनी

टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (टीसीएस) 100 अरब डॉलर की देश की पहली कंपनी बन गयी है. 23 अप्रैल को टीसीएस के शेयर 4 प्रतिशत चढ़कर खुले और प्रति शेयर कीमत 3,541 रुपये हो गई. नतीजतन, आईटी सेक्टर की इस टाटा ग्रुप की कंपनी का बाजार पूंजीकरण 6,78,002 करोड़ रुपये हो गया.

जी-7 के विदेश मंत्रियों की वार्ता टोरोन्टो में संपन्न

जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक कनाडा के टोरोन्टो में 24 अप्रैल को संपन्न हुई. इस बैठक की अध्यक्षता कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ़्रीलैंड ने किया. बैठक में उत्तर कोरिया, सीरिया तथा रूस की परिस्थितियों पर चर्चा हुई. इस बैठक में अमरीका के कार्यवाहक विदेश मंत्री जॉन सुलिवान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से तब तक उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखने का आग्रह किया है जब तक वह परमाणु निरस्त्रीकरण पूरा नहीं कर लेता.

ईरान के साथ एक नये परमाणु समझौते का आह्वान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने ईरान के साथ एक नये परमाणु समझौते का आह्वान किया. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने तीन साल पुराने समझौते को ‘बेतुका’ बताते हुए उसकी निंदा की.

उल्लेखनीय है कि ट्रंप के यूरोपीय सहयोगियों ने बार-बार अनुरोध किया था कि वे 2015 के करार से पीछे न हटें जिसमें ईरान को प्रतिबंधों से बड़ी राहत और नागरिक परमाणु कार्यक्रम की गारंटी दी गई थी. इसके बदले में ईरान को उन कार्यक्रमों पर रोक लगानी थी जिनका इस्तेमाल परमाणु हथियार बनाने में हो सकता था.

ब्रिक्स देशों के बीच चिकित्सकीय सहयोग को मंजूरी

सरकार ने दवाइयों एवं चिकित्सकीय उपकरणों के क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के औषधि विनियामक एजेंसियों के बीच सहयोग को आज स्वीकृति दे दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की 25 अप्रैल को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस करार से चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राज़ील को भारत में निर्मित औषधियों एवं अन्य चिकित्सकीय उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

संयुक्त राष्ट्र ने पड़ोसी देशों की मदद के लिए रकम जारी की

अंतरराष्‍ट्रीय दानदाताओं ने सीरिया के गृह युद्ध में 2018 में सहायता के रूप में चार अरब चालीस करोड़ डॉलर देने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है. ब्रसेल्‍स में चले दो दिन के सम्‍मेलन में ये रकम देने का फैसला किया गया. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने पड़ोसी देशों में शरणार्थी के रूप में रह रहे लोगों की मदद के लिए रकम जारी की है. संयुक्‍त राष्‍ट्र को नौ अरब डॉलर में से आधी रकम इस साल सीरिया शरणार्थियों पर खर्च करनी है.

चीन ने परमाणु मिसाइल ‘डोंगफेंग-26’ को सेना में शामिल की

चीन ने 26 अप्रैल को मध्यम दूरी की मारक क्षमता वाली परमाणु संपन्न नई बैलिस्टिक मिसाइल को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की रॉकेट फोर्स में शामिल किया. यह मिसाइल जमीन और समुद्र दोनों में अपने लक्ष्यों पर सटीक निशाना लगा सकती है. यह मिसाइल जमीन तथा बड़े एवं मध्यम आकार के युद्ध पोतों पर अपने लक्ष्यों पर निशाना साध सकता है.

तिब्बत के धार्मिक आज़ादी का सम्मान करने का चीन से आग्रह

अमरीका ने चीन से तिब्बत के मानवाधिकारों और धार्मिक आज़ादी का सम्मान करने का आग्रह किया है. अमरीकी सीनेट ने इस बारे में एक प्रस्ताव 26 अप्रैल को पारित किया. इस प्रस्ताव में अन्य मुद्दों के अलावा चीन सरकार के किसी तरह के हस्तक्षेप के बगैर तिब्बती बौद्ध समुदाय को ही अपना नेता तय करने का अधिकार देने की बात कही गई है. प्रस्ताव में कहा गया है कि तिब्बत में बैद्ध धर्म नेताओं के बारे में निर्णय तिब्बती बौद्ध समुदाय द्वारा ही लिया जाना चाहिए.

सीनेट ने चीन के शासन के खिलाफ 1959 के तिब्बत विद्रोह की 59वीं वर्षगांठ को तिब्बत अधिकार दिवस के रूप में याद किया और अमरीकी विदेश मंत्री से वर्ष 2002 के तिब्बती नीति अधिनियम के प्रावधानों को पूरी तरह से लागू करने का आग्रह किया.

अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में माइक पोम्पिओ की शपथ

माइक पोम्पिओ ने 27 अप्रैल को अमेरिका के विदेशमंत्री के रूप में शपथ ली. पोम्पिओ अमेरिका के 70वें विदेश मंत्री हैं. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश सैमुअल अलितो ने माइक पोम्पिओ को विदेश मंत्री पद की शपथ दिलाई. उन्होंने रेक्स टिलरसन की जगह ली जिन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत महीने बर्खास्त कर दिया था. पोम्पिओ के नामांकन का विपक्षी दल डेमोक्रेट्स ने कड़ा विरोध किया था.

संयुक्त राष्ट्र ने क्रिस्टीन बर्गनर को म्यांमार का विशेष दूत नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने स्विटजरलैंड की क्रिस्टीन बर्गनर को म्यांमार में अपना नया विशेष दूत नियुक्त किया है. नियुक्ति से पहले तक बर्गनर 2015 से जर्मनी में स्विटरजलैंड की राजदूत थी. 2009 से 2015 के बीच वह थाईलैंड की राजदूत के तौर पर कार्यरत थी और 2010 में थाईलैंड में भड़की हिंसा में दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता के लिए पहल की थी.

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून के कार्यकाल के दौरान जाने माने भारतीय राजनयिक विजय नाम्बियार म्यांमार में महासचिव के विशेष सलाहकार के रूप में अपनी सेवा प्रदान कर चुके हैं.

अमेरिका ने नेपाल के 9 हजार लोगों को मिली विशेष सुरक्षा खत्म की

ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका में रहने वाले नेपाल के 9,000 अप्रवासी नागरिकों को मिले अस्थायी संरक्षण दर्जा (टीपीएस) को खत्म कर दिया है. मानवीय संकट और पर्यावरण संबंधी आपदा से जूझ रहे देशों के लोगों को टीपीएस की सुविधा दी जाती है. इस फैसले के बाद नेपाल के ऐसे लोगों को या तो वापस लौटना होगा या उन्हें निर्वासित किया जाएगा. हालांकि नेपाली नागरिकों को उनके अमेरिका छोड़ने के लिए एक साल की छूट दी है. उन्हें 24 जून 2019 के बाद निर्वासन का सामना करना पड़ेगा.

उल्लेखनीय है कि 2015 में नेपाल के भूकंप के बाद करीब 15 हजार नेपाली प्रवासियों को टीपीएस स्टेटस मिला था लेकिन देश में सिर्फ 9 हजार नेपाली ही रह रहे हैं. नेपाली लोगों को यह अनुमति अवैध ढंग से अमेरिका जाने के लिए नहीं बल्कि 1990 में बने कानून के चलते मिली थी.

ब्रिटेन की गृह मंत्री का इस्तीफा

ब्रिटेन की गृह मंत्री एंबर रड ने 30 अप्रैल को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन पर इ्ंग्लैंड में लंबे समय तक रहने वाले लोगों को गैरकानूनी अप्रवासियों को लेकर संसद को भ्रमित करने का आरोप है.

आर्थिकी घटनाक्रम

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना भारत

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है. इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) द्वारा के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ दिया है. आईसीए ने बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएस, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का हवाला दिया है. आईसीएस द्वारा साझा आंकड़ों के मुताबिक देश में मोबाइल फोन का वार्षिक उत्पादन 2014 में 30 लाख इकाई से बढ़कर 2017 में 1.1 करोड़ इकाई हो गया है.

पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों को मई 2018 से डिजिटल बैंकिंग

पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों को मई 2018 से डिजिटल बैंकिंग सर्विस मिलेगी. देश के करीब 34 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स मई से सारी सर्विसेज ऑनलाइन ले सकेंगे. सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) से इन खातों को लिंक करने की मंजूरी दे दी है. पोस्ट ऑफिस में डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरू होने से यहां के खाताधारक अपने अकाउंट से किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. उल्लेखनीय है कि पोस्ट ऑफिस में कुल 34 करोड़ बचत खाताधारक हैं. इनमें से 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट्स हैं. बाकी बचत खातों में मंथली इनकम स्कीम और रेकरिंग डिपॉजिट शामिल हैं.

केंद्रीय राजस्व में राज्यों की हिस्सेदारी प्रदर्शन के आधार पर करने की वकालत

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने केंद्रीय राजस्व में राज्यों की हिस्सेदारी तय करने के लिये उनके प्रदर्शन संकेतकों को आधार बनाये जाने की 9 अप्रैल को वकालत की. उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि कोष बंटावरे में कुछ प्रदर्शन से जुड़े संकेतकों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की जाए और चरणबद्ध तरीके से इसे बढ़ाया जाए.

ऑक्सिटोसिन के आयात पर प्रतिबंध

केन्द्र सरकार ने ऑक्सिटोसिन के आयात पर 11 अप्रैल से प्रतिबंध लगा दिया है. ऑक्सिटोसिन के हानिकारक प्रभाव रोकने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय की बैठक के बाद यह कदम उठाया गया है. सब्ज़ियों का आकार बड़ा करने और दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए इसके दुरूपयोग के मामले सामने आए थे. ऑक्सिटोसिन की सभी वास्तविक जरूरतें घरेलू उत्पादन से पूरी की जाएंगी.

2018-19 में भारतीय विकास दर 7.3% रहने का एडीबी का अनुमान

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मौजूदा वित्त वर्ष (2018-19) में भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगया है. वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए एडीबी का यह अनुमान 7.6 प्रतिशत है.

एशिया के विकास पर बैंक की जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 के विमुद्रीकरण के प्रभाव, 2017 में जीएसटी को लागू करने में सामंजस्‍य तथा कृषि के क्षेत्र में अपेक्षित वृद्धि नहीं होने से पिछले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था 6.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी. बैंक का अनुमान है कि जीएसटी के कारण उत्पादन में वृद्धि और बैंकिंग के क्षेत्र में सुधार के कारण निवेश से आर्थिक विकास दर को गति मिलेगी.

आईडीबीआई बैंक पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए आईडीबीआई बैंक पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने आय की पहचान और परिसंपत्ति वर्गीकरण मानदंड (आईआरएसी) को लेकर जारी किए गए निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर आईडीबीआई बैंक पर यह जुर्माना लगाया है.

दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी कॉम्पलेक्स रत्नागिरी में

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में विकसित की जा रही ‘रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स (आरआरपीसीएल)’ दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी होगी. यह रिफाइनरी परियोजना देश की सरकारी तेल विपणन कंपनियों द्वारा विकसित की जा रही है. इस परियोजना में सउदी अरैमको की भी 50 फीसदी की हिस्सेदारी होगी.
करीब तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हो रही इस परियोजना को जब कार्यरूप दिया जा रहा था, तब इसमें इंडियन ऑयल की 50 फीसदी की जबकि बीपीसीएल और एचपीसीएल की 25-25 फीसदी की हिस्सेदारी थी. इस परियोजना के पूरा हो जाने पर हर रोज 12 लाख बैरल यानि साल में छह करोड़ टन कच्चे तेल का शोधन हो पाएगा. परियोजना के शुरू हो जाने पर यह एक ही स्थान पर चलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी कंप्लेक्स बन जाएगा.

पशुओं की बिक्री पर लगी रोक हटी

सरकार ने देश के पशु बाजारों में बूचड़खानों के लिए पशुओं की बिक्री पर लगी रोक को हटा लिया है. यह मसौदा नियम पशुओं के प्रति क्रूरता को रोकने से संबंधित हैं. इन नियमों को भागीदारों के साथ र्चचा के बाद अधिसूचित किया जाना है. नियमों के अधिसूचित होने के बाद गाय सहित अन्य पशुधन की पशु बाजारों में खरीद-फरोख्त की जा सकेगी. जहां कहीं यह वैध होगा वहां बूचड़खाने के लिए भी इनकी बिक्री हो सकेगी. पुरानी अधिसूचना में क्रेता-विक्रेता द्वारा यह घोषणा अनिवार्य थी कि उक्त पशुधन को वध के लिए बूचड़खाने नहीं ले जाया जाएगा.

आयुष्‍मान भारत योजना के तहत स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण केन्‍द्र का शुभारम्‍भ

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आयुषमान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य और कल्‍याण केन्‍द्र का छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर जिले में जांगला गांव 14 अप्रैल को उद्घाटन किया.
उन्‍होंने यहाँ 1700 करोड़ रूपये की सड़क और पु‍ल परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. प्रधानमंत्री ने वन-धन योजना का भी शुभारम्‍भ किया. इसका उद्देश्‍य जन-जातीय लोगों को वन उत्‍पादों के मूल्‍य संवर्द्धन करना है. उन्‍होंने गुदुम और भानुप्रतापपुर के बीच एक यात्री रेलगाड़ी और नई रेल लाइन का भी उद्घाटन किया जिससे उत्‍तरीबस्‍तर का यह क्षेत्र रेल सम्‍पर्क से जुड़ गया है.

देश के निर्यात में 10 फीसद की वृद्धि

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश का निर्यात वर्ष 2017-18 में 9.78 फीसद बढ़कर 302.84 अरब डालर के पार पहुंच गया. पिछले साल मार्च महीने में यह आंकड़ा 29.30 अरब डालर रहा था. वर्ष 2016-17 में भारत ने कुल 275.85 अरब डालर मूल्य का निर्यात किया था. वर्ष 2017-18 के दौरान आयात 19.59 फीसद बढ़कर 459.67 अरब डालर हो गया. इस दौरान वित्तीय घाटा 156.83 अरब डालर पर रहा.

रूस से सीरिया संकट के समाधान में हिस्‍सा लेने की फ्रांस की अपील

फ्रांस ने रूस से सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान के प्रयासों में हिस्‍सा लेने की अपील की है. फ्रांस ने पूर्वी और पश्‍चिमी यूरोप में बढ़ते तनाव के बावजूद रूस के साथ नियमित बातचीत जारी रखी है. 13 अप्रैल को सीरिया पर पश्‍चिमी देशों के संयुक्त मिसाइल हमलों से पहले फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी. इस बीच, अन्‍तर्राष्‍ट्रीय निरीक्षक 16 अप्रैल को दमिष्‍क के निकट कथित रासायनिक हमले के स्‍थान की जांच शुरू कर दी है.
क्या है मामला? उल्लेखनीय है कि सीरियाई सेना ने हाल ही में दमिष्‍क के निकट अपने विद्रोही बाहुल इलाके में रासायनिक हमला किया था जिसमें कई लोगों की मौत हो गयी थी. रूस और ईरान पर इस हमले में मदद देने का आरोप है. इस रासायनिक हमले की प्रतिक्रिया में पश्‍चिमी देशों (अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस) ने सीरिया सरकार के खिलाफ 13 अप्रैल को कई मिसाइल हमले किए. पश्‍चिमी देशों का कहना है कि रासायनिक हमले में क्‍लोरीन और सरीन का इस्‍तेमाल किया गया, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए थे.

जापान व चीन के बीच उच्चस्तरीय आर्थिक वार्ता

जापान और चीन के शीर्ष राजनयिकों ने पिछले आठ सालों में पहली बार 16 अप्रैल को उच्चस्तरीय आर्थिक वार्ता के पहले दौर की शुरुआत की. वार्ता से पहले जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने व कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई. वे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पहली पारस्परिक यात्रा के लिए भी सहमत हुए. चीन ‘वन बेल्ट-वन रोड’ पहल के लिए भी जापान से समर्थन मिलने की उम्मीद कर रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति को चुनाव लड़ने देने की मांग की

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को चुनाव लड़ने देने की मांग की है. समिति ने जांच में यह पाया है कि जिस न्यायिक प्रक्रिया में नशीद को दोषी ठहराया गया था वह अस्पष्ट कानून पर आधारित थी जिससे निष्पक्ष सुनवाई के उनके अधिकार का हनन हुआ.
इस पर मालदीव के विदेश मंत्रालय ने इस प्रतिक्रिया को खारिज करते हुए इस बात का खंडन किया है कि नशीद के किसी अधिकार का हनन किया गया है.

चीन का हिमालय के रास्ते आर्थिक गलियारा बनाने का प्रस्ताव

चीन ने 18 अप्रैल को भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे का प्रस्ताव किया. चीन का उद्देश्य हिमालय के जरिये क्षेत्र में बहुआयामी संपर्क कायम करना है. चीन का यह प्रस्ताव नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्वाली की अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात के बाद सामने आया है.

हाल में चुनाव के बाद नेपाल में ओली सरकार बनने के बाद ग्वाली अपनी पहली चीन यात्रा पर गए थे. वांग ने कहा कि चीन और नेपाल पहले ही चीन की बेल्ट एंड रोड पहल (बीआरआई) पर हस्ताक्षर कर चुका है जिसका एक हिस्सा संपर्क नेटवर्क के लिए सहयोग बढ़ाना भी है.

तुर्की में 24 जून को संसदीय चुनावों के साथ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होंगे

तुर्की में 24 जून को संसदीय चुनावों के साथ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होंगे. वर्तमान राष्ट्रपति रिसेप तैय्यिप अर्दोगन वर्ष 2002 से सत्ता पर काबिज हैं. वे पांच साल के एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. जुलाई, 2016 में राष्ट्रपति अर्दोगन को अपदस्थ करने के लिए विफल तख्तापलट के बाद से तुर्की में आपात स्थिति लागू है.

सऊदी अरब में 35 वर्ष के बाद अपने पहले सिनेमा की शुरुआत

सऊदी अरब ने 35 वर्ष से अधिक समय बाद अपने पहले सिनेमा की 20 अप्रैल को शुरुआत की है. वहां की रूढि़वादी राजशाही ने अपने उदारीकरण नीति के तहत सिनेमा पर लगा प्रतिबंध 2017 में हटा लिया था. अमरीकी कंपनी एएमसी एन्‍टरटेनमेंट को सिनेमाघर के लिए लाइसेंस दिया गया है.

परमाणु और मिसाइलों का परीक्षण रोक देने का उत्तर कोरिया का निर्णय

उत्तर कोरिया ने 21 अप्रैल 2018 से परमाणु और अंतर महीद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण रोक देने का निर्णय लिया है. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अब और परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करने की ज़रूरत नहीं है. परमाणु हथियार कार्यक्रम चलाने के कारण उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा रखे हैं. उत्तर कोरिया ने पिछले वर्ष छठा परमाणु परीक्षण किया था जो अब तक का सबसे शक्तिशाली परीक्षण था. इसके अलावा उसने अमरीका की मुख्य भूमि तक की मारक क्षमता की मिसाइलों का परीक्षण भी किया था.

ओपीसीडब्ल्यू के एक दल ने दमिश्क से निकटवर्ती शहर दौमा का निरीक्षण किया

रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) के विशेषज्ञों ने सीरिया के शहर दौमा में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले के स्थल का 22 अप्रैल को मुआयना किया. ओपीसीडब्ल्यू ने हमले की जगह का निरीक्षण कर इकट्ठा किए गए नमूने जांच के लिए द हेग के रिजस्विक में मौजूद अपने लैब में भेजे हैं.

आओपीसीडब्ल्यू का नौ सदस्यीय दल दौमा में कथित गैस हमले की जांच हेतु वहां जाने की अनुमति के लिए एक सप्ताह से सीरिया की राजधानी दमिश्क में प्रतीक्षा कर रहा था.

उल्लेखनीय है कि 7 अप्रैल को सीरिया के शहर दौमा में हुए रासायनिक हमले में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इन कथित रासायनिक हमले को मुद्दा बनाते हुए कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा और आरोपों का दौर चला जिसके बाद अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया पर मिसाइलें दाग़ी. दौमा में फिलहाल सीरिया और रूस का नियंत्रण है और दोनों ने किसी तरह के रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया है.

रेमिटेंस में मामले में भारत शीर्ष स्थान पर कायम

विदेश में बसे अपने देश के लोगों से धन (रेमिटेंस) प्राप्त करने में भारत शीर्ष स्थान पर कायम रहा है. विश्व बैंक की रपट में कहा गया है कि 2017 में विदेश में बसे भारतीयों ने देश में 69 अरब डॉलर भेजे. यह इससे पिछले साल की तुलना में अधिक है, लेकिन 2014 में प्राप्त 70.4 अरब डॉलर के रेमिटेंस से कम है. यहां गौरतलब है कि कई गरीब देशों की अर्थव्यवस्थाओं के लिए रेमिटेंस बड़ा सहारा होता है. विश्व बैंक का कहना है कि कच्चे तेल के ऊंचे दाम तथा यूरो और रूबल में आई मजबूती से रेमिटेंस बढ़ा है.

उत्‍तराखण्‍ड को एशियाई विकास बैंक से 1700 करोड़ रुपये की सहायता

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने उत्‍तराखण्‍ड को 1700 करोड़ रुपये की सहायता देने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है. यह सहायता राज्य के ढांचागत विकास और शहरी क्षेत्रों में सीवेज संयंत्र सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिया जायेगा.

जूट का समर्थन मूल्य 3700 रुपये प्रति क्विंटल

केन्द्र सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए कच्चे जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य 200 रुपये प्रति क्विंटल बढाकर 3700 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की आज यहां हुयी बैठक में इस आशयस के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिश पर कच्चे जूट का मूल्य बढाया गया है.

2017-18 में जीएसटी के रूप में सात लाख 41 हजार करोड़ रूपये

वर्ष 2017-18 के दौरान वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) के रूप में सरकार को 7 लाख 41 हजार करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए हैं. जीएसटी पिछले वर्ष पहली जुलाई से लागू किया गया था. वित्‍त मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगस्‍त 2017 से इस वर्ष मार्च की अवधि के दौरान जीएसटी के अंतर्गत कुल 7 लाख 19 हजार करोड़ रुपये का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ.

रोजगार के विश्लेषण के लिए मासिक आधार पर पे-रोल रिपोर्टिंग व्यावस्था

देश में औपचारिक क्षेत्र में नए और सतत रोजगार के विश्लेषण के लिए मासिक आधार पर पे-रोल रिपोर्टिंग व्यावस्था शुरू की गई है. इससे अर्थव्यवस्था में रोजगार सृजन के बारे में सभी तरह की अटकलों और अनुमानों पर रोक लगेगी.

देश में पिछले 6 महीनों में करीब 35 लाख लोगों को रोजगार मिला. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. सिंतबर 2017 से फरवरी 2018 की अवधि में इन दोनों संगठनों में 35 लाख तीस हजार कर्मचारियों ने खाते खोले. इस तरह के आंकड़े पहली बार जारी किए गए हैं.

देश की आर्थिक वृद्धि तेज होने की संभावना

नियंत्रण क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की स्वायत्त वित्तीय साख का दर्जा स्थिर परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी’ श्रेणी में बरकार रखा. यह बताता है कि फिच की निगाह में सरकार के ऋण-पत्र पूंजी लगाने लायक तो हैं पर यह निवेश की न्यूनतम श्रेणी के हैं. रेटिंग एजेंसी ने अपने ताजा आकलन में कहा है कि मध्यम अवधि में देश की आर्थिक वृद्धि तेज होने की संभावना मजबूत है.

भारतीय राज्य

अजमेर में फूड पार्क का उद्घाटन

खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने राजस्‍थान में अजमेर के रूपनगढ़ गांव में पहले विशाल फूड पार्क का उद्घाटन किया. 113 करोड़ रुपए की लागत से बना यह फूड पार्क अजमेर और इसके पड़ोसी जिलों के करीब 25 हजार किसानों को लाभ पहुंचाएगा.

स्टीफंस ने पहली बार जीता मियामी खिताब

दो बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस ने पहली बार मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला एकल खिताब जीत लिया है. 1 अप्रैल को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में स्टीफंस ने लात्विया की येलेना ओस्तापेंको को 7-6 6-1 से पराजित कर दिया.

दिल्ली में भारत स्टेज (बीएस)-6 ईंधन उपलब्ध

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी के लिए बीएस-6 ईंधन लांच किया. उन्होंने बताया कि नये ईंधन के इस्तेमाल से पुराने वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी कमी आयेगी. इससे बीएस-4 ईधन की तुलना में सल्फर का उत्सर्जन 80 प्रतिशत कम होगा. उन्होंने बताया कि अप्रैल 2020 से पूरे देश में बीएस-6 ईंधन लाने का लक्ष्य रखा है. उल्लेखनीय है कि देश भर में एक साथ 01 अप्रैल 2020 से देश भर में बिकने वाले सभी वाहन का बीएस-6 मानक वाले होना तय किया गया है.

मिजोरम सरकार और हमार पीपल्‍स कन्‍वेंशन के बीच ऐतिहासिक समझौते

मिजोरम सरकार और मणिपुर स्थित हमार पीपल्स कन्वेंशन (डेमोक्रेटिक) के बीच 2 अप्रैल को एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. समझौते से राज्‍य में करीब तीन दशक से जारी उग्रवाद समाप्‍त हो जाने की संभावना है. वर्ष 2016 से छह दौर की शांति वार्ता के बाद मिजोरम सरकार और मणिपुर स्थित हमार पीपल्स कन्वेंशन (डेमोक्रेटिक) के बीच इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 450 ‘सखी गुलाबी’ मतदान केन्द्र

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान 450 ‘सखी गुलाबी’ मतदान केन्द्र बनाने का फैसला किया है. ये मतदान केन्द्र पूरी तरह महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित होंगे. राज्य में पहली बार ऐसा किया जा रहा है जिसका उद्देश्य महिला अधिकारिता और महिला मतदाताओं को प्रोत्साहन देना है. गुलाबी मतदान केन्द्र उन क्षेत्रों में खोले जाएंगे जहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है.

उत्तर प्रदेश में ‘एकबारगी चुकता कार्यक्रम’ की घोषणा

उत्तर प्रदेश सहकारी ग्रामीण विकास बैंक ने ऋण लेने और उसे समय पर नहीं चुका पाने वाले किसानों के लिए ‘एकबारगी चुकता कार्यक्रम’ की घोषणा की है. बैंक ने घोषणा की है कि जिन किसानों ने 31 मार्च 1997 तक कर्ज लिए हैं उनसे ब्याज नहीं लिया जायेगा.

वाईएआर कांग्रेस के 5 सांसदों का अपने पद से त्यागपत्र

आंध्र प्रदेश के वाईएआर कांग्रेस के 5 सांसदों ने 6 अप्रैल को लोकसभा से त्यागपत्र दे दिया. लोकसभा से त्यागपत्र देने वाले पांच सांसद हैं- वी. वाराप्रसाद राव, वाई. वी. सुब्बा रेड्डी, पी.वी. मिहुन रेड्डी, वाई.एस. अविनाश रेड्डी और मेकापति राजामोहन रेड्डी.

इस सांसदों ने अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन को सौपा. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग पूरी न होने के आरोप लगाते हुए इन सांसदों ने अपना इस्तीफा दिया है.

उड़ान के तहत 21वें हवाई अड्डे के रूप में पठानकोट एयरपोर्ट पर परिचालन शुरू

‘उड़ान’ योजना के तहत 21वें हवाई अड्डे के रूप में पठानकोट एयरपोर्ट पर परिचालन 5 अप्रैल को शुरू हो गया. इस योजना के तहत दिल्‍ली से पठानकोट तक की पहली उड़ान का शुभारंभ नई दिल्‍ली स्थि‍त आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 से नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने किया. यह ‘उड़ान’ के तहत एलायंस एयर द्वारा संचालित 19वां रूट है.

उल्लेखनीय है कि इस योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 27 अप्रैल, 2017 को किया गया था. 27 अप्रैल, 2017 को ‘उड़ान’ के तहत प्रथम उड़ान का संचालन एलायंस एयर द्वारा शिमला-दिल्‍ली रूट पर किया गया था. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ‘उड़ान’ की क्रिया‍न्‍वयनकारी एजेंसी है.

महाराष्ट्र में लघु किसानों की सहायता के लिए 420 करोड़ डॉलर की परियोजना

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ के लघु और सीमांत किसानों की सहायता के लिए 7 अप्रैल को कई परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किये गये. 420 करोड़ अमरीकी डॉलर की लागत की यह परियोजना केंद्र सरकार, महाराष्ट्र सरकार और विश्वबैंक के सहयोग से पूरा होगा. कई परियोजनाओं से कृषि में जलवायु अनुकूल प्रक्रियाओं में सुधार और खेती को फायदे का काम सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. कई परियोजनाओं को वर्षा सिंचित ग्रामीण कृषि क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.

दिल्‍ली राज्‍य के लिए प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरूआत

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 7 अप्रैल को दिल्‍ली राज्‍य के लिए प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरूआत की. नई दिल्‍ली में इस अवसर पर एक हजार से ज्‍यादा मुफ्त गैस कनेक्‍शन वितरित किए गए. नौ हजार कनेक्‍शन बाद में दिये जाएंगे. इस योजना का उद्देश्‍य रसोई घरों से वायु प्रदूषण खत्‍म करना और गरीब परिवारों की महिलाओं को स्‍वच्‍छ और पर्यावरण अनुकूल ईंधन उपलब्‍ध कराना है. इस योजना के तहत वर्ष 2020 तक आठ करोड़ गैस कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य है.

त्रिपुरा में कौशल विकास योजना के राज्‍य घटक की शुरूआत

त्रिपुरा सरकार ने 7 अप्रैल को अगरतला में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के राज्‍य घटक की शुरूआत की. इस योजन के तहत वर्ष 2020 तक एक लाख सोलह हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्‍य रखा गया है. इसके परिणाम स्‍वरूप राज्‍य में रोजगार की समस्‍या दूर हो सकेगी.

बिहार में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह अभियान का आयोजन

बिहार में 2 से 9 अप्रैल तक ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ अभियान का आयोजन किया गया. इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता और खुले में शौच को लेकर लोगों में कई व्यावहारिक परिवर्तन लाना था. इस अवसर पर ‘चलो चंपारण’ के आह्वान के साथ कई पद यात्राएं मोतीहारी के लिए आयोजित की गई हैं. इस अभियान का समापन गांधी मैदान में होगा.

नई दिल्ली में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का सम्‍मेलन

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (सीपीएसई) का सम्‍मेलन 9 अप्रैल को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया. सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  न्‍यू इंडिया के निर्माण में सीपीएसई की सहभागिता फाइव-पी फार्मूले पर चलते हुए और ज्‍यादा हो सकती है. ये फाइव-पी हैं- परफोरमेंस, प्रोसेस, परसोना, प्रोक्‍योरमेंट और प्रीपेयर. प्रधानमंत्री ने केन्‍द्रीय उपक्रमों से क्षमता निर्माण, कॉरपोरेट गवर्नेंस और उपलब्‍ध साधनों के उचित उपयोग पर अधिक ध्‍यान देने पर जोर दिया.

चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह का समापन

महात्मा गांधी के चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह का 10 अप्रैल को समापन हो गया. शताब्दी समारोह के समापन पर प्रधानमंत्री ने मोतिहारी में ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम के तहत देशभर के स्वच्छाग्रहियों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम का आयोजन 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक खुले में शौच से मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से किया गया है. प्रधानमंत्री इस अवसर पर बिहार में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला और लोकार्पण किया.

असम में स्वास्थ्य योजना ‘अटल अमृत अभियान’ का शुभारंभ

असम सरकार ने स्वास्थ्य योजना ‘अटल अमृत अभियान’ का शुभारंभ किया है. उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस योजना का शुभारंभ 19 अप्रैल को किया. इसके अंतर्गत दो लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त कराया जा सकेगा. इसका लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे व्यक्तियों और गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे परिवारों को होगा.

कुलदीप वत्स दिल्ली ओलंपिक संघ के अध्यक्ष चुने गये

कुलदीप वत्स को दिल्ली ओलंपिक संघ के चुनावों में सर्वसम्मति से फिर से अध्यक्ष चुन लिया गया है. दिल्ली ओलम्पिक संघ के चुनावों में अध्यक्ष समेत 30 पदाधिकारियों और कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव निर्विरोध सम्पन्न हुआ. इस चुनावों में दिल्ली की विभिन्न खेल संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से कुलदीप वत्स को दूसरी बार दिल्ली ओलंपिक संघ की कमान सौंपी.

बिहार में ‘कन्या उत्थान योजना’ की घोषणा

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट ने ‘कन्या उत्थान योजना’ की 19 अप्रैल को घोषणा की. इस यजन के तहत राज्य में इंटरमीडियट उत्तीर्ण करने वाली हर लड़की को दस हजार और स्नातक उत्तीर्ण करने पर पच्चीस हजार रुपये देने का फैसला किया गया है.

मेघालय से आफ्स्पा पूरी तरह और अरूणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों से हटाया गया

मेघालय में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफ्स्पा) पूरी तरह हटा लिया गया है. यह फैसला मेघालय के सभी क्षेत्रों से 1 अप्रैल से लागू हो गया है. मेघालय में इसे हटाने का फैसला पिछले चार सालों में सुरक्षा स्थिति में महत्त्वपूर्ण सुधार को देखते हुए किया गया है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून को सीमावर्ती असम के सोलह थाना क्षेत्रों से घटाकर आठ क्षेत्रों और तिरप, चांगलांग तथा लोंगडिंग जिले तक सीमित कर दिया गया है.

तिरप, लोंगडिंग और चांगलांग क्षेत्रों की सीमा म्यांमार और 8 पुलिस थानों के तहत असम की सीमा के 7 अन्य जिलों से लगती है. तीनों जिले जनवरी 2016 से अफस्पा के तहत हैं. 2016 की तुलना में पूर्वोत्तर क्षेत्र में आतंकवादी घटनाओँ में 37 प्रतिशत की कमी आई है.

विदेशी नागरिकों को नगालैंड, मिजोरम और मणिपुर की यात्रा बिना अनुमति के

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों को नगालैंड, मिजोरम और मणिपुर की यात्रा बिना अनुमति के करने की छूट दे दी है. यह छूट एक अप्रैल से पांच वर्षों के लिए दी गई दी गयी है. सरकार ने केवल पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के नागरिकों को यह छूट नहीं दी है. इससे पहले तक विशेष अनुमति के बिना विदेशी यात्री इस क्षेत्र में नहीं जा सकते थे.

उल्लेखनीय है कि विदेशी नागरिक (संरक्षित क्षेत्र) आदेश 1958 के तहत कुछ राज्यों में इनर लाइन और अंतरराष्ट्रीय सीमा के बीच के सभी क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया था. अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और सिक्किम के अलावा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और जम्मू एवं कश्मीर के कुछ क्षेत्र संरक्षित क्षेत्र में आते हैं. सिक्किम का भी कुछ क्षेत्र प्रतिबंधित क्षेत्र के तहत आता है.

पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, सरकार, समय-समय पर अधिसूचना जारी कर कुछ प्रतिबंधित या संरक्षित क्षेत्रों को विदेशियों के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता से छूट देती है.

पूर्वोत्तर राज्यों में भारतनेट लागू करने की योजना को मंजूरी

पूर्वोत्तर राज्यों के सामरिक महत्व के मद्देनजर दूरसंचार आयोग ने इस क्षेत्र में भारतनेट लागू करने की विस्तृत योजना को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने 26 अप्रैल को ईटानगर में मुख्यमंत्री पेमाखांडू और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने बताया कि इस वर्ष दिसंबर तक अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा की ऐसी सभी ग्राम पंचायतों को सेटेलाइट के जरिए ब्रॉडबैंड से जोड़ दिया जाएगा, जहां अब तक यह सुविधा नहीं है.

जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल का विस्तार

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने 30 अप्रैल को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में कुल 8 विधायकों को मंत्री मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गयी. राज्‍यपाल एन एन वोहरा ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इनमें से 6 बीजेपी और 2 पीडीपी के मंत्री हैं. पहले कविंद्र गुप्ता को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई. निर्मल सिंह के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कविंद्र गुप्ता राज्य के नए उपमुख्यमंत्री बने हैं. जम्मू-कश्मीर के पूर्व बीजेपी चीफ सत पॉल शर्मा, सुनील कुमार शर्मा, राजीव जसरोटिया, देवेंद्र कुमार मन्याल, शक्तिराज परिहार ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली. पीडीपी की तरफ से मोहम्मद खलील और मोहम्मद अशरफ मीर मंत्री बने.

खेल जगत

मयामी ओपन के पुरुष सिंगल्स का ख़िताब जॉन इसनर को

मयामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स का ख़िताब अमेरिका के जॉन इसनर ने जीत लिया है. 2 अप्रैल को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में इसनर ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अपना पहला मास्टर्स वन थाऊजैन्ड खिताब जीता.

केरल ने जीता संतोष ट्रॉफी खिताब

केरल ने छठी बार संतोष ट्रॉफी फुटबॉल खिताब जीत ली है. कोलकाता के सॉल्‍ट लेक स्‍टेडियम में 1 अप्रैल को खेले गये फाइनल मुकाबले में केरल ने पिछली बार के चैंपियन बंगाल को टाई ब्रेकर में 4-2 से हराकर ये खिताब जीता. निर्धारित समय तक दोनों टीम एक – एक से बराबरी पर थीं.

बीसीसीआई के वर्ष 2018 से 2023 तक का मीडिया अधिकार स्टार इंडिया को

स्टार इंडिया ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के वर्ष 2018 से 2023 तक के मीडिया अधिकार को ई-नीलामी के जरिये 6138 करोड़ रुपए (94.4 करोड़ डॉलर) में खरीद लिए. स्टार ने 2015 से 2023 तक आईसीसी टूर्नामेंटों के प्रसारण अधिकार पहले ही 1.9 अरब डॉलर में खरीद लिए थे.

एशिया कप को भारत से हटाकर यूएई में कराने का फैसला

एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने अगले एशिया कप 2018 को भारत से हटाकर यूएई में कराने का फैसला किया है. एशिया कप 13 से 28 सितंबर के बीच दुबई में आयोजित किया जाएगा. भारत पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला न खेले जाने के कारण पाकिस्तान ने भारत में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से मना कर दिया जिसे देखते हुए यह टूर्नामेंट यूएई में करवाने का फैसला किया गया है. इस बात का फैसला कुआलालंपुर में हुई एसीसी की बैठक में लिया गया. बीसीसीआइ की ओर से बोर्ड के सीईओ राहुल जौहरी ने इस बैठक में भाग लिया.

बिहार को फिर से रणजी ट्राफी में बहाल करने की सिफारिश

सौरभ गांगुली की अगुवाई वाली बीसीसीआई की तकनीकी समिति ने सर्वसम्मति से बिहार को फिर से रणजी ट्राफी में बहाल करने और पूर्वोत्तर के राज्यों को 2018-19 से इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शामिल करने की सिफारिश की है. पूर्वोत्तर राज्यों ने पिछले सत्र में बीसीसीआई के अंडर-19 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था क्योंकि बोर्ड उन्हें धीरे-धीरे अपनी व्यवस्था में लाना चाहता है. तकनीकी समिति की सिफारिशों को प्रशासकों की समिति (सीओए) और फिर मंजूरी के लिए बीसीसीआई की आम सभा के पास भेजा जाएगा.

नडाल ने 11वां मोंटे कालरे खिताब जीता

स्पेन के राफेल नडाल ने 11वां मोंटे कालरे मास्टर्स का खिताब जीत लिया है. 22 अप्रैल को खेले गये फाइनल में नडाल ने केई निशिकोरी को पराजित किया. इस जीत के साथ ही नडाल ने नंबर एक विश्व रैंकिंग भी बरकरार रखी. नडाल एक ही टूर्नामेंट 11 बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. यह उनका 76वां एटीपी टूर खिताब भी है. नडाल का यह 31वां मास्टर्स खिताब भी है जिससे वह इस रिकॉर्ड में नोवाक जोकोविच के बराबर हैं.

दक्षिण एशियाई जूडो चैम्पियनशिप में भारत शीर्ष पर

आठवीं दक्षिण एशियाई जूडो चैम्पियनशिप में भारत शीर्ष पर रहा. यह इस नेपाल के ललितपुर में खेला गया था. इस चैंपियनशिप में भारत ने पुरुषों और महिलाओं की टीम ट्रॉफी जीत ली है. भारतीय महिलाओं ने चैम्पियनशिप के सभी मुकाबले जीत लिये. टीम स्पर्धा के फाइनल में उन्होंने मेजबान नेपाल को पांच-शून्य से हरा दिया. उधर, भारतीय पुरूष टीम ने पाकिस्तानी जूडो खिलाड़ियों को फाइनल में तीन-दो से पराजित किया. भारतीय महिलाओं ने व्यक्तिगत स्पर्धाओं के सभी सातों स्वर्ण पदक हासिल किये, जबकि पुरूषों ने तीन स्वर्ण और तीन कांस्य पदक जीते. व्यक्तिगत स्पर्धाओं की पदक तालिका में भारत 10 स्वर्ण और तीन कांस्य पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा. मेजबान नेपाल को दूसरा और पाकिस्तान को तीसरा स्थान मिला.

भारत ने अंडर-12 दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय क्‍वालीफाइंग टेनिस प्रतियोगिता जीती

भारतीय महिला टीम ने आईटीएफ अंडर-12 दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय क्‍वालीफाइंग टेनिस प्रतियोगिता जीत ली है. 26 अप्रैल को खेले गये फाइनल में भारत ने मेजबान नेपाल को दो-शून्‍य से पराजित कर दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने आईटीएफ एशिया और टीम स्‍पर्धा के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है.

राहुल द्रविड़ और विराट कोहली को खेल पुरस्कार की सिफारिश

बीसीसीआई (Board of Control for Cricket in India) ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए और विराट कोहली के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए किया है. बीसीसीआई ने महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम की सिफारिश ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए किया है.

प्रजनेश गुणेश्वरन ने कुनमिंग ओपन टेनिस खिताब जीता

प्रजनेश गुणेश्वरन ने कुनमिंग ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 के पुरुष एकल का ख़िताब जीत लिया है. चीन के एनिंग में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में गुणेश्वरन ने मिस्र के मोहम्मद सफवात को पराजित कर यह ख़िताब जीता है. एटीपी चैलेंजर सर्किट में गुणेश्वरन का यह पहला एकल खिताब है.

इस जीत से वह शीर्ष 200 रैंकिंग में पहुंच जायेंगे. अभी वह 260 वीं रैंकिंग पर काबिज हैं. भारत के अब शीर्ष 200 रैंकिंग के अंदर तीन खिलाड़ी हो जायेंगे. युकी भांबरी अभी 83 वें स्थान से रैंकिंग में शीर्ष भारतीय हैं जिनके बाद रामकुमार रामनाथन (115) हैं.

बेलग्रेड इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत को 13 पदक

सर्बिया में हुए 56वें बेलग्रेड इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत को तीन स्वर्ण, पांच रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 13 पदक प्राप्त हुए. इस टूर्नामेंट में सुमित सांगवान (91 किग्रा) और निखात जरीन (51 किग्रा) समेत तीन मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक अपने नाम किये. हिमांशु शर्मा (49 किग्रा) तीसरे मुक्केबाज रहे जिन्होंने अल्जीरिया के मोहम्मद तौआरेग को 5-0 से शिकस्त देकर पहला स्थान हासिल किया.

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को कांस्य पदक

भारत ने 28 अप्रैल को तीरंदाजी विश्व कप के कम्पाउंड मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. इस प्रतियोगिता में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेनाम ने मिलकर येसिम बोस्तान और देमिर इलमागासली की तुर्की जोड़ी को 154-148 से मात दी.

विविध घटनाक्रम

मोटापा घटाने के लिए एक नया इलाज विकसित

अमरीका की एमोरी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने मोटापा घटाने के लिए एक नया इलाज विकसित किया है. उनका दावा है कि मस्तिष्क तक भूख का संकेत पहुंचाने वाली नस को फ्रीज करने से मोटापे से पीड़ित लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है. शोधकर्ताओं के अनुसार, इस प्रक्रिया में सीटी स्कैन के उपयोग से एक सुई रोगी के शरीर में प्रवेश कराई जाती है और एर्गन गैस के उपयोग से पोस्टिरीयर वेगल ट्रंक नामक नस को फ्रीज कर दिया जाता है. यह प्रक्रिया दस लोगों पर आजमाई गई. इनके बीएमआइ में औसतन 14 फीसद तक की कमी पाई गई. इस प्रक्रिया का कोई दुष्प्रभाव भी सामने नहीं आया.

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का ग्रैंड फिनाले संपन्न

देश भर में लगातार 36 घंटे तक चले स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2018 का ग्रैंड फिनाले का 31 मार्च को संपन्न हो गया. देश के 28 केंद्रों पर 8000 छात्रों ने इस हैकाथॉन में हिस्सा लिया. इस हेकेथॉन का लक्ष्य डिजिटल भारत के स्वप्न को पूरा करना और युवाओं को देश के निर्माण से सीधे जोड़ना था.

देश में लगातार दो साल से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का आयोजन किया गया जा रहा है. दोनों बार खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ संवाद किया. प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून, कनेक्टिविटी, स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन जैसे क्षेत्रों पर हैकाथॉन का आयोजन किया जाना चाहिए ताकि आम आदमी का जीवन आसान बन सके.

पिछले साल आयोजित हुए हैकाथॉन में 60 परियोजनाओं को लेकर काम शुरू किया गया था जिसमें से आधे पर काम पूरा हो चुका है और बाकियों पर अगले 2-3 महीने में काम पूरा हो जाएगा.

अभिनेता सलमान खान को पांच साल कारावास की सजा

जोधपुर की स्थानीय अदालत ने 5 अप्रैल को बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को पांच साल कारावास की सजा सुनाई. सलमान पर आरोप था कि उन्होंने जोधपुर के निकट कांकाणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था. यह घटना ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के दौरान अक्तूबर, 1998 की है.
अदालत इस मामले में आरोपी अन्य कलाकारों सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्रे, तब्बू और नीलम को बरी कर दिया. चूंकि सलमान को तीन वर्ष से ज्यादा की सजा हुई है, इसलिए उन्हें जमानत के लिए उच्च न्यायालय में अर्जी देनी होगी.

हबल ने खोजा ब्रह्मांड का सबसे दूर स्थित तारा

नासा की हबल अंतरिक्ष दूरबीन ने अभी तक का सबसे सुदूरवर्ती तारा खोजा है. ब्रह्मांड के बीच में स्थित नीले रंग के इस विशाल तारे का नाम ‘इकारस’ है. यह तारा इतना दूर है कि इसकी रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने में नौ अरब साल लग गए. दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन से भी यह तारा बहुत धुंधला दिखाई देगा. हालांकि ग्रेवीटेशनल लेनसिंग नाम की प्रक्रिया होती है जो तारों की धुंधली चमक को तेज कर देती है जिससे खगोलविज्ञानी दूर के तारे को भी देख सकते हैं.

डेविस कप के सबसे सफल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि लिएंडर पेस को

लिएंडर पेस को डेविस कप के इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि मिली है. लिएंडर पेस अौर रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने चीन के तियानजिन डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक में चीन के खिलाफ 7 अप्रैल को अपना महत्वपूर्ण युगल मैच जीतकर भारत को मुकाबले में वापसी कराने की कोशिश की. इसी के साथ पेस ने टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे सफल खिलाड़ी बनने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली.

चीन की जमीन पर हो रहे डेविस कप मुकाबले के तीसरे युगल मैच में पेस और बोपन्ना की अनुभवी जोड़ी ने चीन के माओ शिन गोंग और जी झांग की जोड़ी को 5-7, 7-6, 7-6 से हराकर स्कोर 2-1 पहुंचा दिया. इसी के साथ पेस ने भारत के लिये रिकार्ड 43वां डेविस कप मैच भी जीत लिया जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक मैच जीतने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं.

7 अप्रैल: विश्व स्वास्थ्य दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की वर्षगांठ के दिन मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति जानकारी और जागरूकता का प्रसार करना है. इस वर्ष 2018 में विश्व स्वास्थ्य दिवस का थीम (विषय) है- ‘सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवच, सबके लिए, हर जगह’.

10 अप्रैल: विश्व होम्योपैथिक दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल को विश्व होम्योपैथिक दिवस (World Homeopathy Day) मनाया जाता है. होम्योपैथिक के संस्थापक डॉक्टर क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमूअल हैनेमैन के जन्मदिन के अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है. हैनेमैन का जन्म जर्मनी में 10 अप्रैल 1755 को हुआ था.

विश्व होम्योपैथिक दिवस पर इस चिकित्सा पद्धति व शोधों को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान भवन में 10 से 11 अप्रैल 2018 को सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसका आयोजन आयुष मंत्रालय के केंद्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद ने किया है. इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय है- नवाचारः विकास, प्रगतिः चालीस वर्ष से विज्ञान में खोज. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस सम्मलेन का उदघाटन किया.

गणित का डर को निकलने के लिए कमेटी का गठन

एनसीईआरटी बोर्ड की 11 अप्रैल को विज्ञान भवन में हुई वार्षिक बैठक में बच्चों में गणित का डर को निकलने से सम्बंधित निर्णय लिए गए. पिछले दिनों हुए नेशनल एसेसमेंट सर्वे के नतीजों में बच्चों के भीतर गणित विषय को लेकर डर की बात सामने आई थी. इस सर्वे के नतीजों पर भी इस बैठक में विचार किया गया.
बच्चों में गणित का डर को निकलने के लिए एक कमेटी का गठन गुजरात के मंत्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में किया गया है जिसमें अधिकारी व शिक्षाविद शामिल होंगे. यह कमेटी एक माह में रिपोर्ट देगी.
अध्यापकों की सेवा व प्रशिक्षण में सुधार के लिये भी एक कमेटी का गठन तेलांगना के उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया गया है. इस कमेटी में भी शिक्षाविदों व अधिकारियों को शामिल किया गया है.

मौत की सजा देने के मामले में चीन शीर्ष पर

दुनिया में सबसे अधिक मौत की सजा देने के मामले में चीन शीर्ष पर है. मृत्युदंड पर 12 अप्रैल को जारी एमनेस्टी इंटरनेशनल की वार्षिक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने साल 2017 में 23 देशों में कम से कम 993 मृत्युदंड के मामले दर्ज किए जो साल 2016 के 1,032 मामलों से चार फीसद और साल 2015 के 1,634 से 39 फीसद कम थे. साल 2015 का आंकड़ा साल 1989 के बाद से शीर्ष पर था. चीन के अलावा, मृत्युदंड के कुल दर्ज मामलों के 84 फीसद मामले मात्र चार देशों- ईरान, सऊदी अरब, इराक और पाकिस्तान में पाए गए. रिपोर्ट के अनुसार, बहरीन, जॉर्डन, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात ने मृत्युदंड की सजा साल 2017 में फिर से शुरू की. मृत्युदंड के मामलों में सर्वाधिक गिरावट बेलारूस में 50 फीसदी और मिस में 20 फीसदी हुई.

दिल्ली के 88% लोगों में विटामीन D की कमी

एसोसिएट चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) के सर्वे के मुताबिक दिल्ली में रह रहे करीब 88% लोगों के शरीर में विटामीन D की कमी है. विटामीन D की कमी से लोगों में डिप्रेशन, मसल्स में दर्द, शरीर में उर्जा का स्तर कम होना (Low Energy), शरीर में ऐंठन की शिकायत रहती है. सर्वे के मुताबिक विटमीन D के कम होने का मुख्य कारण है धूप में कम रहना और दिनभर एयर कंडिशनर (AC) में बैठे रहना.

चेन्नई में अडयार कैंसर संस्थान का हीरक जयंती समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अप्रैल को चेन्नई में अडयार कैंसर संस्थान के हीरक जयंती समारोह में हिस्सा लिया. उन्होंने इस मौके पर मरीजों की देखभाल सुविधा केंद्र का अनावरण किया.
स्वयंसेवी संस्था WIA की तरफ से चेन्नई के अडयार में चलाया जा रहा कैंसर इंस्टीट्यूट भारत का दूसरा सबसे पुराना कैंसर अस्पताल है. पांच सौ से ज्यादा बिस्तरों वाले इस अस्पताल में दाखिल होने वाले 30 फीसदी मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाता है तो करीब अन्य 30 फीसदी मरीजों को काफी कम पैसा देना पड़ता है.

14 अप्रैल: आंबेडकर जयंती

प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है. 14 अप्रैल 2018 को बाबा साहब की 127वीं जयंती है. इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, क्योंकि जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले प्रतिभाशाली डॉ॰ भीमराव आंबेडकर को समानता के प्रतीक और ज्ञान के प्रतीक भी कहां जाता है. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के महू में हुआ था. बाबा साहेब को आधुनिक भारत का निर्माता कहा जाता है.

आनंद कीर्ति को अंतरराष्ट्रीय अंबेडकर पुरस्कार

श्रीलंका के कोलंबो में प्रोफेसर भंते आनंद कीर्ति को बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. भारतीय दलित साहित्य ने 13 अप्रैल को डॉ अंबेडकर की 127 वीं जयंती की पूर्व संध्या पर इस पुरस्कार की घोषणा की. कैलानिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आनंद कीर्ति को विश्व में बौद्ध धर्म के प्रचार के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा. यह पुरस्कार 34वें राष्ट्रीय दलित साहित्यकार सम्मेलन में 9-10 दिसम्बर को दिया जाएगा.

प्रदूषित शहरों के बच्चों में अल्जाइमर का अधिक ख़तरा

प्रदूषित शहरों में रहने वाले बच्चों और युवाओं को अल्जाइमर होने का ख़तरा अधिक होता है. यह बात एक नए शोध में सामने आई है. अमेरिका के मोंटाना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मैक्सिको सिटी के 203 शवों के परीक्षण के बाद यह निष्कर्ष निकाला है. शोधकर्ताओं ने दो असाधारण प्रोटीन का पता लगाया जो अल्जाइमर विकसित होने का संकेत देते हैं. मोंटाना यूनिवर्सिटी के कैल्डरॉन-गार्सिडुएनास ने बताया कि प्रदूषित वातावरण में बचपन में अल्जाइमर शुरू होने के लक्षण पाए गए. हमें इसके रोकथाम के लिए जल्द प्रभावी उपायों को लागू करना चाहिए. शोधकर्ताओं ने मैक्सिको सिटी में जितने परीक्षण किए उनमें 99.5 फीसद में अल्जाइमर के लक्षण पाए गए.

पाकिस्तान में भारतीय तीर्थयात्रियों को राजनयिकों से मिलने पर रोक

पाकिस्तान ने तीर्थ यात्रा पर गये भारतीय तीर्थयात्रियों को भारत के राजनयिकों से मिलने पर रोक लगा दिया है. भारत ने पाकिस्‍तान के फैसले पर कड़ा विरोध किया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार ऐसा राजनयिक व्‍यवहार विएना संधि और धार्मिक स्‍थलों पर आने-जाने संबंधी द्विपक्षीय समझौते का स्‍पष्‍ट उल्‍लंघन है.
धार्मिक स्‍थलों पर आने-जाने के आपसी समझौते के तहत करीब 1800 सिख यात्रियों का जत्‍था पाकिस्‍तान गया है. सामान्‍य व्‍यवहार के मुताबिक तीर्थ यात्रियों की मदद के लिए भारतीय उच्‍चायोग का दल लगाया जाता है, लेकिन इस वर्ष उच्‍चायोग के दल को इन तीर्थ यात्रियों से सम्‍पर्क नहीं करने दिया गया.

18 अप्रैल: विश्व धरोहर दिवस

प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस (वर्ल्ड हेरिटेज डे) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को दुनियाभर की पुरानी स्मारकों और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के लिए ख़ास माना जाता है. विश्व धरोहर या विरासत सांस्कृतिक महत्व और प्राकृतिक महत्व के वह स्थल होते है जो बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. दुनियाभर में कुल 1052 विश्व धरोहर स्थल हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. इनमे से 814 सांस्कृति, 203 प्राकृतिक और 35 मिश्रित स्थल हैं.

संयुक्त राष्ट्रसंघ की संस्था यूनेस्को ने भारत में 36 स्थानों, शहर, इमारतों, गुफाओं आदि को विश्व धरोहर का दर्जा दे रखा है. यहाँ कुल 27 सांस्कृतिक, 8 प्राकृतिक और 1 मिश्रित धरोहर हैं.

यूनेस्को में शामिल भारत के धरोहर: ताजमहल, आगरा का किला, अजंता और एलोरा की गुफाएं, काजीरंगा अभयारण्य, केवलादेव उद्यान, महाबलीपुरम और सूर्य मंदिर कोणार्क, मानस अभयारण्य, हम्पी, गोवा के चर्च और फतेहपुर सीकरी, चोल मंदिर, खजुराहो मंदिर, पट्टादकल और एलिफेंटा की गुफाएं, सुंदरबन, सांची के बुद्ध स्मारक, हुमायूं का मकबरा और नंदा देवी का पुष्प उद्यान, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, चंपानेर पावागढ़, दिल्ली का लाल किला और जयपुर का जंतर मंतर, नालंदा विश्वविद्यालय, कार्बूजिए की वास्तुकला, कंचनजंघा पुष्प उद्यान और अहमदाबाद शहर, भीमबैठका, कुतुब मीनार, हिमालयन रेल और महाबोधि मंदिर, गुजरात की रानी की वाव, पश्चिमी घाट, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और राजस्थान का किला.

अवसाद से जुड़े 80 जीनों की खोज

वैज्ञानिकों ने लगभग 80 जीनों की खोज की है जो अवसाद से जुड़े हो सकते है. ये जीन यह समझाने में मदद कर सकते है कि क्यों कुछ लोग इस हालत के विकसित करने के जोखिम वाले उच्च स्तर पर होते है. ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किये गये इस अध्ययन से मानसिक बीमारियों से निपटने के लिए दवाओं को विकसित करने में मदद मिल सकती है. जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक विश्वभर में दिव्यांगता का प्रमुख कारण अवसाद है.

जस्टिस लोया की मौत की एसआईटी जांच की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

सीबीआई की विशेष अदालत के जज रहे बीएच लोया की मौत की स्वतंत्र जांच कराने की मांग से जुड़ी सभी याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. इन याचिकाओं में एसआईटी जांच की मांग की गई थी. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच ने कहा कि ये न्‍यायपालिका की छवि को खराब करने की कोशिश है. जज लोया सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस की सुनवाई कर रहे थे.

वर्ष 2018 की विश्व की प्रमुख हस्तियों की सूची में शामिल

फार्च्यून पत्रिका ने 19 अप्रैल को वर्ष 2018 के लिए विश्व के अग्रणी 50 लोगों की सूची जारी की. इसमें एपल के सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न और फुटबाल कोच निक सबान समेत आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को शामिल किया गया है. पत्रिका ने भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी और मानवाधिकार अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह को भी वर्ष 2018 की विश्व की प्रमुख हस्तियों की सूची में शामिल किया है.

इस साल की सूची में शीर्ष स्थान पर मार्जरी स्टोनमैन डगलस समेत अमेरिका के उन विद्यार्थियों को रखा गया है जो बंदूक की हिंसा के शिकार हुए हैं. सूची में मीटू आंदोलन को बिल एवं मिरिंडा गेट्स के बाद तीसरे स्थान पर रखा गया है.

पहला प्रिंट द्विवार्षिक भारत पुरस्कार-2018

देश के 13 कलाकारों को 20 अप्रैल को नई दिल्ली में एक समारोह में पहला प्रिंट द्विवार्षिक भारत पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया. पुरस्कृत कलाकारों में आंध्र प्रदेश से अरुप कुमार क्वीटी, उत्तर प्रदेश से सोनल वार्ष्णेय और गुजरात से पुरी परमार शामिल हैं. ललित कला अकादमी ने 25 मार्च को पहली ग्राफिक्स प्रिंट अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन किया था. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, मैक्सिको, चीन, इस्रराइल, स्वीडन और अर्जेंटीना समेत 17 देशों ने भाग लिया.

न्यायमूर्ति राजेन्द्र सच्चर का निधन

जानेमाने मानवाधिकारवादी और दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र सच्चर का 21 अप्रैल को निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे. न्यायमूर्ति सच्चर का जन्म लाहौर में हुआ था. वह एकमात्र न्यायाधीश थे जिन्होंने आपातकाल में सरकार के आपातकाल संबंधी निर्देशों को मानने से इनकार किया था. वह अगस्त 1985 से दिसंबर 1985 तक दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे. वह समाजवादी विचारधारा के थे और मानवाधिकारों के दृढ़ पैरोकार थे.

21 अप्रैल: सिविल सेवा दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस (Civil Services Day) के रूप में मनाया जाता है. भारत सरकार ने वर्ष 2006 से इस दिवस को मनाने का निर्णय लिया था. यह दिवस सिविल सेवकों को स्वयं को नागरिकों के लिए पुनर्समर्पित करने तथा अपनी वचनबद्धता को पुनर्सज्जित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. पहला सिविल सेवा दिवस समारोह 21.04.2006 को विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था.

21 अप्रैल 2018 को 12वां देश में सिविल सेवा दिवस मनाया गया. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस मौके पर प्रशासनिक सुधार एवं जन शिकायत विभाग की एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किय़ा.

22 अप्रैल: पृथ्वी दिवस

प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस मनाने का मकसद संरक्षण को बढ़ावा देना है, ताकि इंसानों के साथ-साथ तमाम जीव-जंतुओं के लिए एक सुरक्षित रिहाइश के रूप में पृथ्वी के संरक्षण को बढ़ावा मिल सके. इस साल 2018 के पृथ्वी दिवस की थीम है- प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करो. इस अवसर पर दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

नासा के मार्स रोवर ‘क्यूरियोसिटी’ ने 2000 दिन पूरे किए

अमेरिकी अन्तरिक्ष संस्थान (नासा) के मार्स रोवर क्यूरियॉसिटी ने मंगल ग्रह पर 2000 दिन पूरे कर लिये हैं. ये 2000 दिन मंगल के मानक के हिसाब से हैं. वहां एक सौर दिवस 24 घंटे, 39 मिनट और 35 सेकेंड का होता है. इस तरह मंगल पर 2000 दिन धरती के 2055 दिनों के बराबर हैं. छह पहियों वाला यह रोवर वर्ष 2012 से मंगल पर है.

रोवर को मंगल पर भेजने का मकसद यह पता लगाना है कि क्या इस ग्रह पर कभी सूक्ष्मजीवों का जीवन था और अगर ऐसा था तो क्या किसी दिन वहां मानव के जीवन लायक स्थितियां भी बनेंगी.

इस रोवर का वजन लगभग एक टन है. यह पूर्व में भेजे गये रोवर्स से दुगुनी लंबाई का और उनसे पांच गुना ज्यादा भारी है. इसमें 10 वैज्ञानिक उपकरण लगे हैं. इनमें से दो उपकरण रोवर के रोबोटिक बाजू द्वारा पेश किये गये मंगल की चट्टानों के धूल युक्त अवशेषों के अध्ययन में इस्तेमाल हो रहे हैं.

छठा इंडियन ओसन नैवल सिंपोजियम तेहरान में

छठे इंडियन ओसन नैवल सिंपोजियम (आईओएनएस) 2018 का आयोजन 23 से 25 अप्रैल तक ईरान द्वारा तेहरान में किया जा रहा है. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा इस समारोह के लिए एक चार सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं.

आईओएनएस की संकल्पना भारतीय नौसेना द्वारा 2008 में की गई थी. इस फोरम का उद्वेश्य हिन्द महासागर क्षेत्र के तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच क्षेत्रीय समझदारी विकसित करना और एक समावेशी फोरम उपलब्ध करना था.

पहले आईओएनएस का उद्घाटन फरवरी, 2008 में नई दिल्ली में किया गया जिसमें भारतीय नौसेना ने दो वर्षों तक अध्यक्षता की. इसके बाद यूएई ने 2010 से 2012 तक इसकी अध्यक्षता की, दक्षिण अफ्रीका ने 2012 से 2014 तक, ऑस्ट्रेलिया ने 2014 से 2016 तक इसकी अध्यक्षता की. बांग्लादेश 2016-2018 तक इसका अध्यक्ष है.

भारतीय रेलवे का आपातकालीन सहायता नंबर 182

भारतीय रेलवे अपने आपातकालीन सहायता नंबर 182 को तकनीकि तौर पर अत्यधिक सक्रिय करने जा रहा है. अब 182 पर कॉल करते ही तुरंत सहायता मिलने का एसएमएस यात्री को मिलेगा. इससे यात्रियों को यह भरोसा हो जाएगा कि अगले स्टेशन पर कोई न कोई सुरक्षा कर्मी जरूर मिलेगा. यात्री को यह बताने की भी जरूरत नहीं होगी कि वह किस ट्रेन में और किस जगह से उसकी ट्रेन गुजर रही है. भौगोलिक मानचित्र (जियो) पण्राली से जुड़े 182 का सहायता नंबर खुद ब खुद घटना स्थल की जानकारी संबंधित नियंत्रण कक्ष को पहुंचा देगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने चालू वित्तीय वर्ष को रेलवे के लिए महिला एवं बाल सुरक्षा वर्ष घोषित किया है.

दुनिया का पहला सफल लिंग ट्रांसप्लांट

अमेरिका में डॉक्टरों ने दुनिया का पहला सफल लिंग और अंडकोश ट्रांसप्लांट किया है. यह ट्रांसप्लांट अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स हॉस्पिटल में अफगानिस्तान में घायल हुए एक सैनिक का हुआ है. घायल सैनिक के लिंग और अंडकोश के ट्रांसप्लांट में सर्जनों को 14 घंटे लगे. 11 सर्जनों की टीम ने इस काम को पूरा किया. अफगानिस्तान में एक डिवाइस में विस्फोट होने की वजह से सैनिक का लिंग और अंडकोश क्षतिग्रस्त हो गया था. डॉक्टरों की टीम ने सैनिक के पूरे लिंग का ट्रांसप्लांट किया है जो कि दुनिया में अभी तक इस तरह का पहला ट्रांसप्लांट है.

25 अप्रैल: विश्व मलेरिया दिवस

प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल मलेरिया दिवस की थीम है ‘रेडी टू बीट मलेरिया’ यानि मलेरिया को हराने के लिए तैयार रखा गया है. इस दिवस के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन मलेरिया से बचाव, इससे मुक़ाबले के लिए प्रभावी रणनीति और इससे होने वाली मौतों में कमी लाने के उपायों पर ज़ोर दे रहा है.

मलेरिया: एक दृष्टि
मलेरिया तेज बुखार वाली बीमारी है. यह संक्रमित मादा एनोफेलीज मच्छर के काटने से फैलती है. यह मच्छर साफ पानी में अंडे देती है. इस रोग को फैलाने वाले परजीवी को प्लाज्मोडियम कहते है.

बौद्ध स्मृति चिन्हों को श्रीलंका ले जाने पर भारत सहमत

भारत वेसाक त्योहार के अवसर पर आम लोगों के बीच प्रदर्शित करने के लिए बौद्ध स्मृति चिन्हों को सारनाथ से श्रीलंका ले जाने पर सहमत हो गया है. यह पहली बार होगा जब सारनाथ से बौद्ध स्मृति चिन्हों को श्रीलंका ले जाया जायेगा. स्मृति चिन्हों को 28 अप्रैल से चार दिन के लिए कोलम्बों में टेम्पल ट्रीज में लोगों के दर्शन के लिए रखा जायेगा.

शीतांशु यशचंद्र को 27वां सरस्वती सम्मान

गुजराती के प्रमुख कवि, नाटककार एवं विद्वान शीतांशु यशचंद्र को 27वां सरस्वती सम्मान दिये जाने की 27 अप्रैल को घोषणा की गई. लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष सी. कश्यप की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने श्री यशचंद्र को उनकी कविता पुस्तक ‘वखार’ के लिए वर्ष 2017 का सरस्वती सम्मान पुरस्कार से सम्मानित करने का फैसला किया.

गुजरात के भुज में 1941 में जन्मे यशचंद्र को यह सम्मान भारतीय भाषाओं के साहित्य में प्रमुख योगदान को देखते हुए उनके काव्य संग्रह पर यह पुरस्कार दिया गया है जो 2009 में प्रकाशित हुआ था. यशचंद्र को 2006 में पद्म श्री, 1998 में कवि सम्मान और 1996 में राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार मिल चुका है.

सरस्वती सम्मान: एक दृष्टि

  • यह सम्मान 1991 में शुरू हुआ था और स्वर्गीय हरिवंश राय बच्चन को पहला पुरस्कार प्राप्त हुआ था.
  • यह सम्मान केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है.
  • इस सम्मान में 15 लाख रुपये की राशि, एक ताम्र पत्र और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

प्रधान सूचना अधिकारी नरोन्हा सेवानिवृत्त

केंद्र सरकार के प्रधान सूचना अधिकारी फ्रेंक नरोन्हा 27 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गए. सीतांशु कार 1 मई को नए प्रधान सूचना अधिकारी का पदभार संभालेंगे. 1982 बैच के भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी नरोन्हा ने 36 सालों तक विभिन्न पदों रहते हुए सेवा की. साढ़े तीन साल से वह केंद्र सरकार प्रवक्ता नियुक्त हुए थे.

शिवानी नाइक को मिसेज इंडिया का ख़िताब

दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय समारोह के आखिरी दिन पुणे की शिवानी नाइक को 27 अप्रैल को मिसेज इंडिया 2018 के खिताब से नवाजा गया. बिहार की शिवांगी सराफ और यूके की रहने वाली डा. अमनप्रीत इस प्रतियोगिता की उपविजेता रहीं.

महात्मा बुद्ध के बुद्धत्व की प्राप्ति: बुद्ध पूर्णिमा

प्रत्येक वर्ष वैशाख पूर्णिमा को महात्मा बुद्ध के बुद्धत्व की प्राप्ति दिन (बुद्ध पूर्णिमा) के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. इस अवसर पर 30 अप्रैल को भारत, नेपाल समेत कई देशों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये.

महात्मा बुद्ध: महत्वपूर्ण तथ्य

  • महारानी माया देवी ने 563 ईसा पूर्व मे सिद्धार्थ गौतम (महात्मा बुद्ध) को नेपाल के लुंबिनी में जन्म दिया था.
  • विश्व प्रसिद्ध माया देवी मंदिर उसी जगह पर स्थित है जहां गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था.
  • सम्राट अशोक 249 ईसा पूर्व में लुंबिनी आए थे और उनकी इस यात्रा के प्रतीक के रूप में एक स्तंभ लगाया गया था. बलुआ पत्थर और अवसादी शैल से बना यह स्तंभ शाक्यमुनी बुद्ध के जन्म से जुडा पहला पुरालेख प्रमाण है.
  • माया देवी मंदिर के पास ही ईसा पूर्व पहली शताब्दी से 5 वीं शताब्दी के बीच कुषाण से लेकर गुप्त काल के बीच बने कई स्तूप भी हैं.
  • महात्मा को बोध गया, बिहार में पीपल के पेड़ के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी.
  • ज्ञान प्राप्त करने के बाद गौतम बुद्ध ने अपना प्रथम उपदेश सारनाथ में दिया था.