रुस में 21वें फीफा विश्व कप फुटबॉल की शुरुआत

फीफा विश्व कप फुटबॉल के 21वें संस्करण की शुरुआत 14 जून को रूस में हुई. इस विश्व कप का उद्घाटन समारोह मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में आयोजित किया गया. रूस को पहली बार फीफा विश्व कप विश्व कप की मेजबानी मिली है. यह विश्व कप रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में खेले जाएंगे. इस विश्व कप में विश्व के 32 टीमें भाग ले रही हैं जिसमें 64 मैच खेले जायेंगे. ये टीमें 8 ग्रुप में बांटी गई हैं. इस बार खिताब के प्रबल दावेदारों में स्पेन, ब्राजील, मौजूदा चैम्पियन जर्मनी, फ्रांस और अर्जेंटीना शामिल हैं.

कश्मीर में मानवाधिकार उलंघन पर यूएनएचआरसी रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) ने कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन पर 14 जून को एक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट में कहा गया है, नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ लोगों पर नुकसानदेह असर पड़ा है और उन्हें मानवाधिकार से वंचित किया गया या सीमित किया गया. कश्मीर में मानवाधिकार की स्थिति पर इस रिपोर्ट में जून 2016 से अप्रैल 2018 तक भारतीय राज्य जम्मू कश्मीर में घटना-क्रम, और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर तथा गिलगित-बालटिस्तान में मानवाधिकार से जुड़ी आम चिंताएं विषय को शामिल किया गया है. पहली बार यूएनएचआरसी ने कश्मीर और पीओके में कथित मानवाधिकार उल्लंघन पर कोई रिपोर्ट जारी की है.

भारत का विरोध: भारत ने इस रिपोर्ट का विरोध किया है. इस रिपोर्ट को भारत ने इसे भ्रामक, पक्षपातपूर्ण और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया. भारत के विदेश मंत्रालय ने इसे देश की सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन माना है. मंत्रालय ने कहा कि सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. पाकिस्तान ने भारत के इस राज्य के एक हिस्से पर अवैध और जबरन कब्जा कर रखा है. मंत्रालय ने कहा कि जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बीच कोई तुलना नहीं हो सकती क्योंकि जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुयी सरकार है जबकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मनमाने तरीके से पाकिस्तानी राजनयिक को वहां का प्रमुख नियुक्त किया जाता है.

भारत ने मालदीव की राजनीतिक स्थिति पर निराशा जताई

भारत ने मालदीव की राजनीतिक स्थिति पर निराशा जताई है. यहाँ देश के पूर्व राष्ट्रपति मैमून अब्दुल गयूम और सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद को कारावास की लंबी सजा सुनाई गई है. मालदीव की एक अदालत ने 13 जून को पुलिस जांच में सहयोग नहीं करने पर गयूम को 19 महीने की कारावास की सजा सुनाई. गयूम पर सरकार को अपदस्थ करने का प्रयास करने का आरोप है. राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम के शासन में गयूम (80) दूसरे पूर्व राष्ट्रपति हैं, जिन्हें कारावास की सजा सुनाई गई है.

हाफिज सईद की एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद- दावा (जेयूडी) की राजनीतिक इकाई मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज कर दी. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान चुनाव आयोग से कहा था कि वह एमएमएल को राजनीतिक पार्टी के तौर पर पंजीकृत करने की अर्जी खारिज कर दिए जाने के अपने फैसले की समीक्षा करे.

अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 फीसद की बढ़ोतरी की

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25% वृद्धि कर 2% कर दिया है. इस साल यह दूसरी बार है, जब अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने दरों में इजाफा किया है. दरों को बढ़ाने के बाद बैंक ने आने वाले महीनों में भी बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं. भारतीय शेयर बाजार को अमेरिकी केंद्रीय बैंक के फैसले से तात्कालिक झटका लगा है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 250 अंक तक टूट गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का एनएसई 80 अंक तक टूट गया.

व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यापक बातचीत पर भारत और अमेरिका में सहमति

व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यापक बातचीत पर भारत और अमेरिका में 14 जून को सहमति हुई. यह सहमति अमेरिका के दौरे पर गये वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु की अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ कई बैठकों के दौरान हुए. सहमति के तहत दोनो देश द्विपक्षीय व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए एकसाथ मिलकर काम करेंगे. दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापार संबंधों से जुड़े मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यापक चर्चा शुरू करने और संबंधित विवरणों पर काम करने के लिए भारत एक आधिकारिक टीम भेजेगा. यह टीम अगले कुछ सप्ताह में आएगी.

तेल आयातक देशों का संगठन बनाने को लेकर भारत और चीन में चर्चा

भारत ने तेल खरीदने वाले देशों का क्लब बनाने की संभावना के बारे में चीन के साथ चर्चा की है. इसके पीछे सोच यह है कि बाजार में उत्पादकों के दबदबे के मुकाबले आयातकों का भी एक मजबूत समूह हो, जो उनसे बेहतर मोल-भाव करने की स्थति में हो तथा अधिक मात्रा में अमेरिकी कच्चे तेल की आपूर्ति हासिल की जा सके. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की बैठक में इसका विचार रखा था. इसी के तहत भारतीय तेल निगम के चेयरमैन संजीव सिंह ने चाइना नैशनल पेट्रोलियम कॉर्प (सीएनपीसी) के चेयरमैन वांग यिलिन से चर्चा के लिए पेइचिंग का दौरा किया. बैठक के दौरान एशिया में अधिक अमेरिकी क्रूड की आपूर्ति के लिए संरचना पर चर्चा हुई ताकि करीब 60 प्रतिशत कच्चा तेल की आपूर्ति करने वाले ओपेक देशों का दबदबा कम किया जा सके.

छत्तीसगढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून को छत्तीसगढ़ में कई परियोजनाओं का आधारशिला और लोकार्पण किया. इन परियोजनाओं की लागत करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा है. इस क्रम में प्रधानमंत्री ने भिलाई में आइआइटी कैंपस का शिलान्यास किया. इसकी लागत लगभग 1,100 रुपये करोड़ होगा. भिलाई में ही उन्होंने एक स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का लोकार्पण किया. भिलाई में आइआइटी कैंपस के निर्माण और राज्य में भारत नेट फेज-2 पर काम शुरु हो गया है.
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में पीएम की दो महीने के भीतर यह दूसरी यात्रा है. इससे पहले 14 अप्रैल को बीजापुर के जांगला से श्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को छोड़कर दूसरा कोई प्रधानमंत्री भिलाई के स्टील प्लांट में नहीं आया.

जम्मू-कश्मीर पुलिस में दो महिला बटालियनों के गठन को मंजूरी

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुलिस में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए दो महिला बटालियन गठित करने को मंजूरी दे दी. एक बटालियन जम्मू क्षेत्र के लिए और दूसरी कश्मीर क्षेत्र के लिए होगी. इनमें 60 प्रतिशत पद दस सीमावर्ती जिलों- जम्मू, सांबा, कठुआ, पुंछ, राजौरी, बारामूला, बांडीपोरा, कुपवाड़ा, करगिल और लेह की महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. इससे राज्य में करीब दो हजार पात्र महिलाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

भारतीय अमेरिकी प्रोफेसर पाइपर प्रोफेसर चुनी गई

भारतीय अमेरिकी प्रोफेसर सलेहा खुमावाला को टेक्सास के एक गैर लाभकारी संगठन ने पाइपर प्रोफेसर चुना है. खुमावाला ह्यूस्टन विविद्यालय के सीटी बुअर कालेज आफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं. वह विविद्यालय की 12 वीं सदस्य हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है. यह सम्मान मिनी स्टीवेंस पाइपर फाउंडेशन द्वारा कालेज स्तर के बेहतरीन शिक्षकों को दिया जाता है. इस फाउंडेशन की स्थापना 1950 में हुयी थी.

पितृत्व वैतनिक अवकाश पर यूनिसेफ का रिपोर्ट

यूनिसेफ ने पितृत्व वैतनिक अवकाश पर एक विश्लेषण रिपोर्ट जारी किया है. इस विश्लेषण के मुताबिक, भारत दुनिया के करीब ऐसे 90 देशों में शामिल है जहां पिता बनने वालों को अपने नवजात बच्चों के साथ समय व्यतीत करने के लिए पर्याप्त वैतनिक अवकाश मिलने की कोई राष्ट्रीय नीति नहीं है. यूनिसेफ के विश्लेषण में बताया गया है कि दुनिया के बच्चों में से करीब दो-तिहाई एक साल से कम उम्र के हैं और यह संख्या करीब नौ करोड़ है. ये बच्चे उन देशों में रहते हैं जहां उनके पिता कानून के तहत एक भी दिन वैतनिक अवकाश के हकदार नहीं हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड से सीरीज जीती: पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड से दो मैच की टी-20 सीरीज 2-0 से जीत ली. 14 जून को खेले गये इस सीरीज के दुसरे मैच में पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड को 84 रनो से हरा दिया.

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट में धवन का नया रिकॉर्ड: भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टेस्ट मैच के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट मैच के पहले दिन उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की.

राइजिंग कश्मीर के संपादक की हत्या: वरिष्ठ पत्रकार एवं राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजाअत बुखारी की जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में उनके कार्यालय के बाहर आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी.

इस्लाम विरोधी ट्वीट पर भारतीय शेफ बर्खास्त: दुबई स्थित जेडब्ल्यू मेरियट होटल के स्टार शेफ अतुल कोचर को उनके एक इस्लाम विरोधी ट्वीट की वजह से बर्खास्त कर दिया गया है. अतुल दूसरे ऐसे भारतीय शेफ हैं जिन्हें उनके लंदन स्थित बनारस रेस्त्रां के लिए साल 2007 में मिशेलिन स्टार अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.