भारत ने अफगानिस्तान से जीती टेस्ट क्रिकेट मैच

भारत ने अफगानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट मैच पारी और 262 रन से पराजित कर दिया. अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच था. टेस्ट इतिहास में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. बेंगलुरू में खेले गये इस मैच में 14 जून को भारत ने पहली पारी में 474 रन बनाए. अफगानिस्तान की टीम 15 जून को अपनी पहली पारी में 109 रन बनाकर आउट हो गयी. फॉलोआन खेलते हुए अफगानिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में मात्र 103 रन बनाये. भारत ने पहली बार दो दिन में टेस्ट मैच जीता जबकि क्रिकेट इतिहास में दो दिन के अंदर मैच समाप्त होने का यह 21वां मौका है. भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरे दिन के खेल में 24 विकेट गिरे जो पिछले 115 वर्षो में एक दिन में सर्वाधिक विकेट गिरने का रिकॉर्ड है.

भारत की इससे पहले सबसे बड़ी जीत पारी और 239 रन से थी जो उसने मई 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में और नवम्बर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में हासिल की थी. भारत ने 18वीं बार अपने टेस्ट इतिहास में पारी से जीत हासिल की. अफगानिस्तान एक दिन में दो बार आउट होने वाली तीसरी टीम बन गई. भारत 1953 में इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैर्फड में एक दिन में दो बार आउट हुआ था. जिम्बाब्वे की टीम 2005 और 2012 में दो बार न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा परिणाम झेल चुकी है.

कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य अभ्यास अनिश्चित काल के लिए स्थगित

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप में होने वाले अपने वृहद सैन्य अभ्यास को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में हाल में हुई ऐतिहासिक शिखरवार्ता के बाद यह निर्णय लिया गया है.

नीति आयोग की संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक रिपोर्ट जारी

वर्ष 2016-17 के लिए नीति आयोग की संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक रिपोर्ट 15 जून को जारी की गयी. जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने इस रिपोर्ट को जारी किया. इस रिपोर्ट में गुजरात को शीर्ष स्‍थान मिला है जबकि झारखंड सबसे नीचे रहा. रिपोर्ट में गुजरात के बाद मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र के नाम हैं. पूर्वोत्‍तर और पर्वतीय राज्‍यों में त्रिपुरा पहले स्‍थान पर है.
रिपोर्ट में अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है कि वर्ष 2030 तक जल की मांग मौजूदा उपलब्‍धता की तुलना में दोगुनी हो जाएगी. श्री नितिन गडकरी ने कहा कि इससे करोड़ों लोगों के लिए बड़े पैमाने पर जल संकट पैदा हो सकता है.

पर्यटकों के लिए ‘अतुल्य भारत’ वेबसाइट की शुरुआत

पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस ने 15 जून को नई दिल्ली में नई ‘अतुल्य भारत’ वेबसाइट लॉन्च की. इस वेबसाइट का उद्देश्य विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करना है. वेबसाइट में भारत को आध्यात्मिकता, विरासत, साहसिक कार्य, संस्कृति, योग, तंदुरुस्ती जैसे क्षेत्रों में प्रमुख अनुभवों के इर्द-गिर्द घूमते सर्वांगीण लक्ष्य के रूप में दिखाया गया है. विदेशी पर्यटकों के बीच भारत को ‘मस्ट-विजिट’ स्थान के रूप में प्रचारित करने के लिए वेबसाइट अंतर्राष्ट्रीय मानकों की प्रौद्योगिकी और प्रचलन का अनुसरण करती है.

ब्रिटिश उच्च न्यायालय में विजय माल्या बैंक धोखाधडी मामले की सुनवाही

ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने 15 जून को विजय माल्या बैंक धोखाधडी मामले की सुनवाही की. माल्या 13 भारतीय बैंकों से लगभग 9 हजार करोड़ रुपये की धोखाधडी कर ब्रिटेन में रह रहे हैं. अपनी सुनवाही में ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने विजय माल्या से कहा है वह 13 भारतीय बैंकों को उनके साथ कानूनी लड़ाई में से आई लागत में कम से कम 2,00,000 पौंड का भुगतान करें. ये बैंक माल्या से अपने बकाया कर्ज की वसूली के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं. इसके साथ ही न्यायालय ने भारतीय अदालत की इस व्यवस्था को सही ठहराया कि भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाला 13 भारतीय बैंकों का समूह विजय माल्या से लगभग 1.145 अरब पौंड की वसूली का हकदार है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत की. इस बातचीत का उद्देश्य यह स्पष्ट करना है कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लोगों के जीवन में कैसे बदलाव ला रहा है.

‘आयुष्‍मान भारत’ के लिए बीस राज्‍यों से समझौता: अब तक बीस राज्‍यों ने केन्‍द्र सरकार के महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम ‘आयुष्‍मान भारत’ को लागू करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं. इस योजना से कमजोर वर्ग के दस करोड़ परिवार को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रूपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर मिलेगा.

पाक तालिबान का प्रमुख फजलुल्ला मारा गया: अफगानिस्तान के पूर्वी कुनार प्रांत में अमेरिका के ड्रोन विमान हमले में पाकिस्तानी तालिबान का प्रमुख मौलाना फजलुल्ला मारा गया. 2012 में छात्रा मलाला युसूफजई को गोली मरे जाने में फजलुल्ला की प्रमुख भूमिका थी. अमेरिका ने फजलुल्ला को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा था. उसके सिर पर 50 लाख डॉलर का इनाम था.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्य से संबंधित कई लंबित मामलों पर चर्चा की. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को चार वर्ष पहले राज्य के गठन के समय से केंद्र में लंबित कई मांगों से अवगत कराया.

मुशर्रफ को चुनाव लड़ने की अनुमति वापस: पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने अदालत में पेश नहीं होने के बाद पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को चुनाव लड़ने के लिए दी गई सशर्त अनुमति वापस ले ली. अदालत ने उन्हें 25 जुलाई को प्रस्तावित आम चुनाव लड़ने की सशर्त अनुमति दी थी जिसके बाद उन्होंने उत्तरी चित्राल जिले से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.