एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक की तीसरी सालाना बैठक

एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के गवर्नरों की दो दिवसीय तीसरी वार्षिक बैठक 26-27 जून को मुंबई में आयोजित की गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को बेहद कम जोखिम वाली राजनीतिक अर्थव्यवस्था के रूप में गिना जाता है. उन्होंने 2025 तक एआईआईबी की फंडिंग को 100 अरब डॉलर तक पहुंचाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन के वैश्विक जांच रिपोर्ट में भारत को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए चुनिंदा प्रमुखों स्थानों में जगह दी गई है.

एआईआईबी के अध्यक्ष का संबोधन: एआईआईबी के अध्यक्ष जिन लिक्यून ने विकसित देशों की संरक्षणवाद को बढ़ावा देने की नीतियों पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि इस तरह के कदमों से उनके समेत सभी देशों के लिए संभावनाएं धूमिल होती हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे में जबकि वैश्वीकरण पर खतरा है, सरकारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे यह सुनिश्चत करें कि व्यापार के लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इससे हारने वाले देश विजेता बन सकते हैं. यह बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिका और चीन के बीच व्यापार पर तनाव बढ़ रहा है.

क्या है एआईआईबी? एआईआईबी एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था है. इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण का समर्थन करना है. यह बैंक चीन की सरकार द्वारा प्रस्तावित किया गया था. इसकी स्थापना 16 जनवरी 2016 को हुई थी. इसका मुख्यालय चीन की राजधानी बीजिंग में है.

भारत ने सेशेल्स को एक और डोर्नियर दिया

भारत ने हिंद महासागर के द्वीपीय देश सेशेल्स को दूसरा डोर्नियर विमान उपहार में दिया है. यह विमान समुद्री निगरानी बढ़ाएगा और सेशेल्स के विशाल विशेष आर्थिक क्षेत्र को समुद्री खतरों से मुक्त रखने में योगदान करेगा. विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने भारत दौरे पर आए सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे को 26 जून को विमान सौंपा. मार्च 2015 में सेशेल्स की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे डोर्नियर विमान को उपहार में देने की घोषणा की थी. फौरे की राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के निमंतण्र पर भारत की यह पहली यात्रा है.

ईरान ने अमेरिकी उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया

ईरान ने अमेरिका के 1300 से अधिक उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. देश की मुद्रा के मूल्य में रिकॉर्ड गिरावट पर लोगों के भारी विरोध को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. अमरीकी आयात प्रतिबन्धों के दबाव में ईरान की मुद्रा रियाल का मूल्य कल डॉलर के मुकाबले अब तक के न्यूनतम स्तर पर आ गया.

मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने मद्यपान और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम में उत्‍कृष्‍ट सेवा देने वाले संस्‍थानों और व्‍यक्तियों को अंतर्राष्‍ट्रीय मादक पदार्थ और तस्‍करी निषेध दिवस के अवसर पर चौथे राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए. सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने नई दिल्‍ली में इस समारोह का आयोजन किया. राज्‍य सरकारों के अधिकारियों, गैर-सरकारी संगठनों, इस क्षेत्र में काम करने वाले राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों, स्‍कूल और कॉलेज के छात्रों, पेशेवरों और विशेषज्ञों तथा अर्द्ध सैनिक बलों के कर्मियों ने समारोह में भाग लिया. समारोह को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि मादक पदार्थों की लत और मद्यपान से व्‍यक्तिगत, पारिवारिक तथा सामाजिक नुकसान होता है. इसके स्‍वास्‍थ्‍य, संस्‍कृति, विकास और राजनीतिक पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ते हैं. संविधान के अनुच्छेद 47 में भी प्रावधान किया गया है कि ‘राज्य मादक पेयों और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक औषधियों के उपभोग का निषेध करने का प्रयास करेगा.’

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रक्षामंत्री जम्मू-कश्मीर के दौरे पर: रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने श्रीनगर में सेना के अधिकारियों और राज्यपाल एनएन वोहरा के साथ अलग-अलग बैठकों में कश्मीर घाटी में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की.

अमरीका ने अवैध प्रवासी पर मुकदमा फिलहाल रोकी: अमरीका ने बच्‍चों के साथ अवैध रूप से अमरीका में प्रवेश करने वाले प्रवासी लोगों पर अपराधिक मुकदमा चलाने की कार्यवाई फिलहाल रोक दी है. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के एक आदेश के बाद ऐसा किया गया है.

आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप निशानेबाजी: युवा प्रतिभाशाली निशानेबाज एलवेनिल वलारीवान ने जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप निशानेबाजी टूर्नामेंट में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. वलारीवान का इस साल यह दूसरा जूनियर विश्व कप स्वर्ण है. भारत का टूर्नामेंट में यह तीसरा स्वर्ण पदक है और वह पदक तालिका में सबसे आगे बना हुआ है.

दिल्‍ली में पेड़ काटने पर न्‍यायालय ने रोक लगाई: दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने नेशनल बिल्डिंग कंस्‍ट्रक्‍शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) से कहा है कि राजधानी में चार जुलाई तक कोई पेड़ न काटा जाये. एनबीसीसी और सीपीडब्‍ल्‍यूडी संयुक्‍त रूप से दक्षिण दिल्‍ली की छह कालोनियों का नवीनीकरण कर रहे हैं. यह आदेश न्‍यायमूर्ति विनोद गोयल और रेखा पाली की अवकाश पीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दी.

निकी हेली भारत के दौरे पर: संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मूल की अमेरिकी राजदूत निकी हेली 26-28 जून तक भारत की यात्रा पर हैं. ट्रंप प्रशासन अपनी इंडो पैसिफिक रणनीति के तहत भारत के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने का इच्छुक है और साथ में अपने सहायता कार्यक्रमों के जरिए अफगानिस्तान को स्थिर बनाने में मदद करना चाहता है. हेली के पिता अजीत सिंह रंधावा और मां राज कौर रंधावा अमृतसर से अमेरिका जाकर बस गए थे. हेली आखिरी बार 2013 में भारत आईं थीं, वह उस समय साउथ कैरोलिना की गवर्नर थीं.

अमेरिका ने ईरान से तेल का आयात बंद करने को कहा: अमेरिका ने दुनिया के देशों से ईरान से कच्चे तेल का आयात चार नवंबर तक रोकने को कहा है. अमेरिका ने चेताया है कि यदि वे चार नवंबर तक ईरानी कच्चे तेल की खरीद बंद नहीं करते हैं तो उन्हें नए सिरे से अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा.