पिनाक रॉकेट मार्क-II का सफल परीक्षण

भारत ने 30 मई को पिनाक रॉकेट मार्क-II का सफल परीक्षण किया. पिनाक मार्क-II पिनाक रॉकेट का उन्नत और गाइडेड संस्करण है जो पिनाक मार्क-I से विकसित हुआ है. यह परीक्षण ओड़िशा के चांदीपुर में प्रूफ एंड एक्सपेरीमेंट एस्टैब्लिशमेंट से किया गया. दिशा-निर्देशन प्रणाली वाले इस रॉकेट (गाइडेड) की मारक क्षमता बढ़ायी गयी है. पहले के पिनाक में दिशा-निर्देशन प्रणाली नहीं थी, उसे अब उन्नत कर दिशा-निर्देशन प्रणाली से लैस किया गया है.

पिनाक रॉकेट: तथ्यों पर एक दृष्टि

  • पिनाक भारत में उत्पादित एक बहुखंडीय रॉकेट लांचर (multi barrel rocket launcher) है.
  • इसका विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के हैदराबाद रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआई) और पुणे के आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट (आरसीआई) ने किया है.
  • मार्क-I की मारक क्षमता 40 किलोमीटर और मार्क-II की 70 किलोमीटर है.

भारत और इंडोनेशिया के बीच 15 समझौते

तीन आसियान देशों (इंडोनेशिया, मलेशिया औऱ सिंगापुर) की यात्रा पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 मई को इंडोनेशिया पहुंचे. उन्होंने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डे का पैलेस में शिखर बैठक की. इस दौरान देनो देशों के बीच 15 समझौते पर हस्ताक्षर किये. ये समझौते अपने रक्षा सहयोग, अंतरिक्ष, रेलवे, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में हुए. इनमें 6 समझौतें विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के मध्य हुए हैं. इंडोनेशिया के बाली और भारत के उत्तराखंड राज्यों को सहोदर राज्य बनाने की भी घोषणा की गयी. दोनों देशों ने इस मौके पर संयुक्त वक्तव्य और भारत इंडोनेशिया समुद्री सहयोग पर एक अलग साझा दृष्टिपत्र भी जारी किया.

मुख्य समझौते: एक दृष्टि

  • राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रमों के आयोजन.
  • अहमदाबाद के पतंग संग्रहालय और लायांगलायांग संग्रहालय के बीच सहयोग.
  • आगरा के ताजमहल और प्रांबनन मंदिर के बीच संयुक्त प्रोत्साहन.
  • पिंडाड और भुखनवाला के बीच सहयोग.
  • भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बेंगलुरु और इंडोनेशिया के संचार, मानव संसाधन एवं अनुसंधान एजेंसी के बीच सहयोग.
  • बाली एवं उत्तराखंड को सहोदर राज्य बनाना.

द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते पर वार्ता के लिए भारत और चीन में सहमति

भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते पर वार्ता के लिए 30 मई को सहमति बनी है. इसका उद्देश्य विदेशों में काम कर रहे भारतीय पेशेवरों और कुशल श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है. बीजिंग में आयोजित दो दिवसीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच यह सहमति बनी है. अब तक, भारत ने दुनिया के 18 देशों के साथ सामाजिक सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और कई अन्य देशों के साथ इस मामले पर चर्चा जारी है.

क्रिकेट टेस्ट मैच से टॉस हटाने के खिलाफ फैसला

अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने क्रिकेट टेस्ट मैच से टॉस हटाने के खिलाफ फैसला करते हुए इसे खेल का अभिन्न हिस्सा बताया. इस समिति ने खिलाडियों के व्यवहार के संबंध में सिफारिशें की और विश्व क्रिकेट संचालन संस्था से कड़े कदम उठाने तथा खिलाडियों और प्रतिस्पर्धी टीम के बीच ‘सम्मान की संस्कृति’ को बरकरार रखने की वकालत की.

फीफा विश्व कप में पहली बार वीडियो रेफरी

रूस की मेज़बानी में 14 जून 2018 से शुरू होने जा रहे फुटबॉल विश्वकप के दौरान पहली बार वीडियो रेफरी का उपयोग किया जायेगा. फुटबॉल की नियम निर्धारण संस्था (अाईएफएबी) ने 30 मई को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि विश्वकप मैचों के दौरान ऑफ द बॉल के लिये दिये जाने वाले रेड कार्ड पेनल्टी देने के समय मैदान पर मौजूद रेफरी वार तकनीक की मदद ले सकेंगे.

31 मई: विश्व तंबाकू निषेध दिवस

प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिवस के मानाने का उद्देश्य देश और दुनिया भर में तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दे कर लोगों को जागरूक करना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू उत्पादों से होने वाली बीमारियों और मौतों की रोकथाम को ध्यान में रखकर इस वर्ष की थीम ‘टोबेको और कार्डियो वेस्कुलर डिसीज यानी तंबाकू और हृदय रोग रखी है. विश्व स्वास्थय संगठन के मुताबिक तंबाकू के कारण हर साल तीस लाख लोगों की दिल की बीमारी से मौत हो जाती है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री तीन आसियान देशों की यात्रा पर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई से तीन आसियान देशों इंडोनेशिया, मलेशिया औऱ सिंगापुर की पांच दिन की यात्रा पर हैं. इंडोनेशिया की यात्रा पूरी पर प्रधानमंत्री दूसरे पड़ाव में मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे और उन्हें नई ज़िम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं देंगे.

फलस्तीन का इजरायल पर हमला: फलस्तीन ने गाजा से इजरायल पर 25 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं. ज्यादातर इन मिसाइलों को इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के आयरन डोम एरियल डिफेंस प्रणाली द्वारा रोक दिया गया. अमरीका ने एक मसौदा बयान जारी कर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इस हमले की कड़ी निंदा करने की मांग की है.

अमेरिकी हमले में 50 तालिबानी कमांडर मारे गए: अफगानिस्तान के दक्षिण प्रांत हेल्मंद में तालिबानी कमांडरों की एक बैठक के दौरान अमेरिकी वायु सेना के हमले में 50 से अधिक शीर्ष कमांडर मारे गए हैं.