भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. उसने इस मामले में फ्रांस को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है. वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) वर्ष 2017 के आखिर में 2.597 ट्रिलियन डॉलर (178 लाख करोड़ रुपए) रही, जबकि फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर (177 लाख करोड़ रुपए) रही. विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मोदी सरकार की तरफ से शुरू किए गए रिफॉर्म्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था को रफ्तार दी है.

भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है: वर्ल्ड बैंक ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्टस रिपोर्ट के मुताबिक एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी को दोगुना कर दिया है और संभावना जताई जा रही है कि चीन की रफ्तार धीमी पड़ सकती है और एशिया में भारत प्रमुख आर्थिक ताकत के तौर पर उभर सकता है. उम्मीद जताई गई है कि भारत 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है.

विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं: एक दृष्टि

स्थान देश जीडीपी
1 अमेरिका $19.390 ट्रिलियन (1,379 लाख करोड़)
2 चीन $12.237 ट्रिलियन (963 लाख करोड़)
3 जापान $4.872 ट्रिलियन (351 लाख करोड़)
4 जर्मनी $3.677 ट्रिलियन (289 लाख करोड़)
5 ब्रिटेन $2.622 ट्रिलियन (202 लाख करोड़)
6 भारत $2.597 ट्रिलियन (178 लाख करोड़)
7 फ्रांस $2.582 ट्रिलियन (177 लाख करोड़)

उल्लेखनीय है कि भारत की आबादी इस समय 1.34 अरब यानी 134 करोड़ है और यह दुनिया का दूसरी सबसे अधिक आबादी वाला मुल्क बनने की दिशा में अग्रसर है. उधर, फ्रांस की आबादी 6.7 करोड़ है. वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, फ्रांस की प्रति व्यक्ति जीडीपी भारत से 20 गुना ज्यादा है.

सीमा विवाद सुलझाने के लिए भारतीय सेना का प्रतिनिधिमंडल चीन जाएगा

चीन और भारत के बीच सीमा विवाद सुलझाने और संबंधों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय थलसेना का एक दस सदस्यीय उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल अगस्त में चीन जाएगा. इसका नेतृत्व वरिष्ठ सैन्य कमांडर करेंगे. यह प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच स्थित 3488 किलोमीटर लम्बे एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर सीमा विवाद को सुलझाने पर वार्ता करेंगे. दिसम्बर 2015 के बाद भारत का यह प्रथम उच्चस्तरीय मिलिटरी दौरा होगा, जो पेइचिंग जाएगा. दिसम्बर 2015 में सेना की उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुडा ने भारतीय सैन्य प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था, जो चीन गई थी.

बीएसएनएल ने ‘विंग्स’ नाम से इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू किया

सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने ‘विंग्स’ नाम से इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू किया है. बीएसएनएल देश में इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू करने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बन गयी है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल के विंग्स सेवा की शुरुआत की. ट्राई ने एक माह पहले ही इंटरनेट टेलीफोनी सेवा के लिए अपनी मंजूरी दी थी.


एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत को चार पदक

भारत ने एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में चार पदक जीतने में सफलता पाई है. एशिया कप विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट स्टेज 3 में भारत तीन रजत और एक कांस्य पदक जीतकर ईरान के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा. टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया पहले और ताइवान दूसरे स्थान पर रहा. यह प्रतियोगिता ताइवान में खेला गया था.


11 जुलाई: विश्व जनसंख्या दिवस

प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस (वर्ल्ड पॉप्युलेशन डे) के रूप में मनाया जाता है. बढ़ती आबादी से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के मकसद से यह दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 1989 में पहली बार 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी. साल 2018 में विश्व जनसंख्या दिवस की थीम है- ‘परिवार नियोजन हर मनुष्य का अधिकार’.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

फीफा विश्व कप फाइनल में फ्रांस और क्रोएशिया: फ्रांस ने सेमीफाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराकर तीसरी बार फीफा विश्व कप फाइनल में जगह बनाई. मैच का एकमात्र गोल उमटिटी ने 51वें मिनट में हैडर के जरिए किया. दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैड को 2-1 से हरा दिया. क्रोएशिया पहली बार फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है.

रोजर फेडरर विबंलडन से बाहर: वर्ल्ड नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर विबंलडन टेनिस 2018 से बाहर हो गए. वर्ल्ड नंबर-8 दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने फेडरर को मात देकर पहली बार विंबलडन के सेमीफाइनल में जगह बना ली. इस हार के साथ ही फेडरर का 9वां विंबलडन जीतना का सपना चकनाचूर हो गया है.

जासूसी मामले में कैप्‍टन सलाम सिंह राठौड़ को सजा: सीबीआई की विशेष अदालत ने 2006 के नौसेना वॉर रूम लीक मामले में अवकाश प्राप्त कैप्टन सलाम सिंह राठौर को सात वर्ष के सश्रम कारावास की सज़ा सुनाई है. विशेष न्यायाधीश एसके अग्रवाल ने राठौर को जासूसी करने के आरोप में सरकारी गोपनीयता कानून के तहत ये सज़ा सुनाई.

मॉनसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक: लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के मॉनसून सत्र से पहले 17 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक के दौरान संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विपक्ष से सहयोग मांगा जाएगा. मॉनसून सत्र 18 जुलाई को शुरू होगा और 10 अगस्‍त तक चलेगा. इस सत्र में 18 बैठकें होंगी.

भारत और चीन के बीच व्यापार संघर्ष: अमरीका ने चीन से आयात होने वाली दो सौ अरब डॉलर मूल्य की वस्‍तुओं की सूची बनाई है, जिनपर सितंबर से शुल्क लगाया जा सकता है. इससे विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार संघर्ष बढ़ गया है. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताह 34 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर 25 प्रतिशत अमरीकी आयात शुल्क के जवाब में की गई चीन की कार्रवाई पर जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी थी.

मौद्रिक समिति के प्रारूप में कोई परिवर्तन नहीं: भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह प्रमुख ब्याज दरों पर फैसला लेने के लिए मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक के प्रारूप में कोई परिवर्तन नहीं करेगा. यह बैठक 30 जुलाई से शुरू हो रही है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि वर्ष 2018-19 के लिए तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति का ब्यौरा 1 अगस्त को जारी किया जाएगा.

धारा 377 की वैधता पर सुनवाई शुरू: उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि उसने आपसी रज़ामंदी से समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर महत्‍वपूर्ण सुनवाई शुरू कर दी है और वह एलजीबीटी क्‍यू समुदाय के लोगों के बीच विवाह या लिव-इन रिलेशन में विरासत जैसे मुद्दों पर विचार नहीं करेगा. देश की सर्वोच्‍च अदालत ने कहा कि वह भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की वैधता के सवाल पर विचार करेगी जो समान लिंग वाले दो वयस्‍कों के बीच आपसी रज़ामंदी से यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी में रखती है.