हिमा दास ने वर्ल्ड एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता

भारत की हिमा दास ने 12 जुलाई को आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रचा दिया. 18 साल की हिमा दास ने 51.46 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतियोगिता फिनलैंड के टेम्पेयर शहर में आयोजित की गयी थी. रोमानिया की आंद्रिया मिकलोस ने 52.07 सेकेंड के साथ इस प्रतियोगिता के रजत पदक हासिल किया जबकि अमेरिका की टेलर मेनसन ने 52.28 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता.

हिमा दास: महत्वपूर्ण तथ्य

  • हिमा आईएएएफ विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनी. उनसे पहले भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने 2016 में आयोजित हुई पिछली प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता था.
  • हिमा दास से पहले भारत की किसी भी महिला ने विश्व चैंपियनशिप के किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक नहीं जीता था.
  • वह विश्व स्तर पर ट्रैक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं.

भारत और ब्रिटेन के बीच कानून क्षेत्र में सहयोग पर समझौता

भारत और ब्रिटेन ने कानून और न्याय क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर 12 जुलाई को हस्ताक्षर किए. दोनों देशों ने इसके लिए संयुक्त सलाहकार समिति की स्थापना की है. ब्रिटेन की यात्रा पर गये कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और ब्रिटेन के न्याय सचिव डेविड गौके ने लंदन में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए.

इस समझौता का उद्देश्य कानूनी मामलों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना है. समझौता ज्ञापन में कानूनी मामलों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की भी बात है जो विशेषज्ञता और प्रशिक्षण के आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों में न्यायिक और कानूनी पेशेवरों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ढांचा प्रदान करेगा.

पांच नये पुलिस पदक शुरू करने की घोषणा

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 जुलाई को पांच नये पुलिस पदक शुरू करने की घोषणा की. इन नए पदकों का मकसद पुलिस सेवा में पेशेवर रुख और उत्कृष्टता को बढावा देना है, ताकि ऐसे सुरक्षा बलों, जो तनावपूर्ण स्थितियों और दुर्गम क्षेत्रों में अच्छा कार्य करते हैं, उनका हौसला बढ़े और पहचान भी मिले.

पांच नए शुरू किये गये पुलिस पदक इस प्रकार हैं:

  1. केंद्रीय गृह मंत्री विशेष ऑपरेशन पदकः महत्वपूर्ण या बड़े स्तर के सफल अभियान के संचालन जिसका राज्य/संघ शासित प्रदेश, क्षेत्र या देश की सुरक्षा पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता हो.
  2. पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक: जम्मू एवं कश्मीर, पूर्वोत्तर क्षेत्र और वामपंथी उग्रावाद से प्रभावित क्षेत्रों में 2 साल की सेवा करने पर ये पदक दिया जाएगा.
  3. असाधारण आसूचना कुशलता पदक: केंद्रीय और राज्य खुफिया विभाग के उन कर्मियों को दिया जाएगा, जो अपने जान को जोखिम में डालकर आतंकवाद, नक्सलवाद और उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों से सूचना जुटाते हैं.
  4. उत्कृष्ट एवं अति उत्कृष्ट सेवा पदक: 15 साल के शानदार पेशेवर करियर और सेवाओं के लिए उत्कृष्ट और 25 साल की असाधारण सेवाओं के लिए अति उत्कृष्ट सेवा पदक दिए जाएंगे
  5. जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक: एनआईए, सीबीआई और राज्य की जांच एजेंसी के कर्मियों को उनके बेहतरीन कार्यों के लिए ये सम्मान दिया जाएगा.

अफगानिस्तान में अपने सैनिको की संख्या दोगुनी करने का ब्रिटेन का फैसला

ब्रिटिश सरकार ने अफगानिस्तान में अपने सैनिको की संख्या में दुगनी बढोत्तरी करने की घोषणा की है. ब्रिटेन ने यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आग्रह पर किया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा है कि ब्रिटेन अफगानिस्तान में 400 सैनिक और भेजेगा जिससे अफगानिस्तान की सेना की मदद के लिए इन सैनिकों की संख्या बढकर 1100 तक हो जाएगी. ये अतिरिक्त सैनिक नाटो की अगुवाई मिशन में हिस्सा लेंगे तथा अफगानी सैनिकों को प्रशिक्षित करेंगे. इनकी तैनाती काबुल में ही होगी और समाघात अभियानों में इन्हें शामिल नहीं किया जाएगा. श्री ट्रंप ने ब्रिटेन और नाटो के सदस्य देशों से आग्रह किया है कि वे अफगानिस्तान में और सैनिक तथा सैन्य साजो सामान भेजें.


ईरान भारत को तेल आपूर्ति सुरक्षा सुनिश्चित करने में पूरा सहयोग करेगा

ईरान ने कहा है कि वह भारत को तेल आपूर्ति सुरक्षा सुनिश्चित करने में पूरा सहयोग करेगा क्योंकि वह भारत का भरोसेमंद ऊर्जा साझेदार रहा है. ईरान के दूतावास ने यह स्पष्टीकरण ऐसे समय दिया है जब उसके उप-राजदूत और चार्जडी अफेयर्स मसूद रिजवानियां रहागी ने कहा था कि अमरीकी प्रतिबंध के बाद यदि भारत ने ईरान से तेल आयात में कटौती की तो ईरान भारत को दी जा रही विशेष सुविधाएं बंद कर देगा.
उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत सहित अन्य देशों को 4 नवम्बर 2018 तक ईरान से तेल का आयात बंद करने को कहा है.


भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक का 69वां शेयर धारक बना

भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (European Bank for Reconstruction and Development – EBRD) का औपचारिक रूप से 69वां शेयर धारक बन गया है. इससे बैंक के संचालन क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के साथ और अधिक संयुक्त निवेश का रास्ता साफ हो गया है. उल्लेखनीय है कि ईबीआरडी ने 6 मार्च 2018 को भारत की सदस्यता के लिए अपनी मंजूरी दी थी.

ईबीआरडी: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि
जर्मनी के एकीकरण के बाद यूरोप में निजी और उद्यमशीलता अभियान को बढ़ावा देने के लिए 1991 में इस बैंक की स्थापना की गई थी. बैंक का मुख्यालय लंदन में है. यह बैंक 38 उभरती हुई अर्थव्यस्थाओं में निवेश करता है. वर्तमान में इस बैंक बैंक के अध्यक्ष सुमा चक्रवर्ती हैं.


डिमांड ड्राफ्ट पर अब बनवाने वाले का भी नाम

रिजर्व बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब डिमांड ड्राफ्ट, पे-ऑर्डर, बैंकर्स चेक आदि पर इन्हें खरीदने वाले का नाम भी होगा. यह आदेश 15 सितम्बर से प्रभावी हो जाएगा. केंद्रीय बैंक ने इन माध्यमों से धनशोधन की संभावनाओं के मद्देनजर या फैसला किया है.


बिहार में शराबबंदी कानून के कड़े प्रावधानों में संशोधन को मंजूरी

बिहार सरकार ने ‘शराबबंदी कानून- 2016’ के कड़े प्रावधानों में संशोधन को 12 जुलाई को मंजूरी दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने इस संशोधन को मंजूरी दी है. इस कानून में संशोधन के तहत शराब बरामद होने की स्थिति में मकान, भूमि और मकान जब्त करने जैसे कड़े प्रावधानों को हटाने को मंजूरी दी गयी है. बिहार विधानसभा की मंजूरी मिलने के बाद इस संशोधन लागू कर दिया जायेगा.


स्मारकों पर फोटो खींचने की अनुमति का आदेश जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय स्मारकों पर फोटो खींचने की अनुमति दे दी है. इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 12 जुलाई को अनुमति का आदेश जारी किया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में एएसआई के नए मुख्यालय धरोहर भवन का लोकार्पण किया.


12 जुलाई: संयुक्त राष्ट्र मलाला दिवस

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई का जन्मदिन 12 जुलाई को पूरी दुनिया में मलाला दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष 12 जुलाई को मलाला दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. मलाला यूसुफजई को उसकी बहादुरी और प्रतिकूल परिस्थितियों में महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने हेतु व‌र्ल्ड पीस एंड प्रॉस्पेरिटी फाउंडेशन के वीरता पुरस्कार से 19 नवंबर 2012 को सम्मानित किया गया था.

विश्व बैंक ने मलाला दिवस के मौके पर ‘मिस्ड ऑपर्च्यूनिटीज- द हाई कॉस्ट ऑफ नॉट एजुकेटिंग गर्ल्स’ नाम से एक नई रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा है कि लड़कियों को शिक्षित नहीं करने या उनकी स्कूली शिक्षा में बाधा डालने से विश्व पर 150 से 300 खरब डॉलर का भार पड़ता है. बैंक ने कहा कि कम आय वाले देशों में दो तिहाई से भी कम लड़कियां अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी कर पाती हैं और तीन में से केवल एक लड़की माध्यमिक स्कूल की पढ़ाई पूरी कर पाती है. इसमें बताया गया कि औसतन जिन महिलाओं को माध्यमिक शिक्षा प्राप्त है उनके काम कर के पैसा कमाने की संभावना उन महिलाओं से लगभग दोगुनी होती है जो अशिक्षित हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत और इंग्लैंड एकदिवसीय श्रृंखला: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से पराजित कर दिया.

डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन की यात्रा पर: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन की अपनी प्रथम यात्रा पर 12 जुलाई को लंदन पहुंचे. इस दौरान वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. ब्रिटेन की यात्रा पर आने वाले ट्रंप 12वें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं.

विदेशमंत्री की बहरीन यात्रा: विदेशमंत्री सुषमा स्वराज दो दिवसीय यात्रा पर 14 जुलाई को बहरीन जा रही है जहां द्विपक्षीय सहयोग पर अहम वार्ता होगी. अपनी यात्रा के दौरान सुषमा स्वराज अपने बहरीन के समकक्ष शेख खालीद बिन अहमद बिन मोहम्मद बिन खलीफा के साथ दूसरे उच्च संयुक्त आयोग की सह अध्यक्षता करेंगी.

ओपेक देशों को तेल की कीमतें कम करने की हिदायत: कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर भारत ने तेल उत्पादक देशों को कहा है कि या तो उन्हें दाम घटाने होंगे या फिर डिमांड में कमी के लिए तैयार रहना होगा. दरअसल लीबिया, वेनेजुएला और कनाडा की ओर से उत्पादन में कमी के चलते बीते कुछ दिनों में क्रूड की कीमतों में 5 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है.

नीरव मोदी को अपराधी घोषित करने की याचिका: प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन रोकथाम कानून के तहत मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत में हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए याचिका दायर की है. निदेशालय ने दोनों की तीन हजार पांच सौ करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने की भी मांग की है.