ब्रहमोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 16 जुलाई को सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा में चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह परीक्षण इस मिसाइल के ‘जीवन विस्तार’ प्रोद्योगिकियों की पुष्टि करने के लिए किया है. इसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर है. अब मिसाइल की मारक क्षमता 400 किलोमीटर तक करने के लिए परीक्षण किया जा रहा है. ब्रह्मोस मिसाइल पहली ऐसी भारतीय मिसाइल है जिसकी कार्य अवधि बढ़ाकर 10 से 15 वर्ष की गई है.

ब्रह्मोस मिसाईल: महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक दृष्टि

  • 9 मीटर लंबी इस मिसाइल का वजन लगभग 3 टन है. यह मिसाइल ठोस ईंधन से संचालित होती है.
  • यह दुनिया की सबसे तेज मिसाइल है. यह ध्‍वनि से 2.9 गुना तेज (करीब एक किलोमीटर प्रति सेकेंड) गति से 14 किलोमीटर की ऊँचाई तक जा सकता है.
  • इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है जिसे अब 400 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.
  • ब्रम्‍होस का विकास भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के एनपीओ के संयुक्‍त उद्यम ने किया है.
  • ब्रह्मोस के संस्करणों को भूमि, वायु, समुद्र और जल के अंदर से दागा जा सकता है.
  • इसका पहला परीक्षण 12 जून 2001 को किया गया था.
  • इस मिसाइल का नाम दो नदियों को मिलाकर रखा गया है जिसमें भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्क्वा नदी शामिल है.

उल्लेखनीय है कि जमीन और नौवहन पोत से छोड़ी जा सकने बाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाईल पहले ही भारतीय सेना और नौसेना में शामिल की जा चुकी है. इस सफल परीक्षण के बाद ये मिसाइल सेना के तीनों अंगों का हिस्सा बन जायेगी. भारत ने पहली बार नवंबर 2017 में बंगाल की खाड़ी में सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से इस मिसाइल को सफलतापूर्वक प्राक्षेपित किया था.

विदेश मंत्री की बहरीन यात्रा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 15-16 जुलाई को बहरीन की यात्रा की. इस यात्रा में उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन ईसा अल खलीफा और प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से द्विपक्षीय संबंधों पर वार्ता की. श्रीमती स्वराज और बहरीन के शाह के साथ हुई बैठक में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अक्षय ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श हुआ. उन्होंने मनामा में बहरीन के विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा के साथ दूसरे संयुक्त आयोग की बैठक की भी अध्यक्षता की.

भारत और बांग्‍लादेश के बीच छठी गृहमंत्री स्‍तर की वार्ता

भारत और बांग्‍लादेश के बीच 15 जुलाई को छठी गृहमंत्री स्‍तर की वार्ता हुई. इस वार्ता में भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्‍जमान खान ने हिस्सा लिया. इस वार्ता में भारत ने बांग्‍लादेश के नागरिकों के लिए वीज़ा प्रक्रिया को आसान बनाते हुए संशोधित यात्रा समझौते पर हस्‍ताक्षर किये. इस संशोधित यात्रा समझौते के तहत स्‍वतंत्रता सेनानियों और बुजुर्ग नागरिकों को भारत आने के लिए पांच वर्ष का कई बार आने-जाने की सुविधा वाला वीजा दिया जायेगा.


विश्व की आर्थिक स्थिति पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने विश्व की आर्थिक स्थिति पर 16 जुलाई को एक रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा है कि विकास दर के मामले में भारत सबसे तेज़ गति से विकास करने वाला देश है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की विकास दर 2017 में 6.7 प्रतिशत थी जो 2018 में 7.3 प्रतिशत और 2019 में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. दूसरी तरफ़ चीन की विकास दर 2017 में 6.9 प्रतिशत थी जो 2018 में 6.6 प्रतिशत और 2019 में 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है. आईएमएफ ने कहा है कि आर्थिक विकास के मामले में भारत चीन को पीछे छोड़ देगा.


आईडीबीआई बैंक में 51 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी एलआईसी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी मिल गई. एलआईसी इसके लिए अब भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी लेगी. बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) पहले ही कंपनी को इस हिस्सेदारी खरीद की मंजूरी दे चुका है. एलआईसी द्वारा हिस्सेदारी खरीदने से कर्ज के बोझ से दबे बैंक को करीब 10,000 करोड़ से 13,000 करोड़ रपए का पूंजी समर्थन मिलेगा. एलआईसी सार्वजनिक क्षेत्र की आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदकर बैंकिंग क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रही है. एलआईसी को करीब 2,000 शाखाएं उपलब्ध होंगी जिनके जरिये वह अपने उत्पाद बेच सकेगी. वहीं बैंक को एलआईसी से भारी कोष मिलेगा.


मध्य प्रदेश में एचआईवी संक्रमित बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला

मध्य प्रदेश में मौजूदा शैक्षणिक सत्र में 68 एचआईवी संक्रमित बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला कराया गया है. राज्य सरकार ने एचआईवी संक्रमित सभी बच्‍चे के शिक्षा के अधिकार के तहत इन बच्चों का दाखिला कराया है. शिक्षा के अधिकार के फलस्‍वरूप मध्‍य प्रदेश में इस साल एचआईवी संक्रमित बच्‍चों के अलावा 67 अनाथ बच्‍चों और 175 दिव्‍यांग छात्रों सहित तकरीबन 150000 गरीब बच्‍चों को स्‍कूलों में दाखिला दिया गया है.


वोयवोदिना युवा मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट में भारत शीर्ष स्थान प्राप्त किया

गोल्डन वोयवोदिना युवा मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट में भारत ने सर्वाधिक स्वर्ण पदक प्राप्त कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया. यह प्रतियोगिता सर्बिया के सुबोटिका में आयोजित किया गया था. इस प्रतियोगिता में भारत ने सात स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य सहित कुल 17 पदक प्राप्त किए. कज़ाकिस्‍तान पांच स्वर्ण पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा. रूस ने तीन स्वर्ण, दो रजत और छह कांस्य सहित कुल 11 पदक हासिल कर तीसरा स्थान प्राप्त किया.


भारत ने विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन के एशिया प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख का कार्यभार संभाला

भारत ने 16 जुलाई को विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन (डब्‍ल्‍यूसीओ) में उपाध्यक्ष के रूप में एशिया प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया. इसका कार्यकाल दो वर्ष है. इस अवसर पर डब्‍ल्‍यूसीओ के महासचिव कुनियो मिक‍रिया ने उपाध्‍यक्ष के रूप में की गयी पहलों के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया. डब्‍ल्‍यूसीओ पूरे विश्‍व के 182 सीमा शुल्‍क से संबंधित प्रशासन का प्रतिनिधित्‍व करता है जिनके दायरे में विश्‍व का लगभग 98 प्रतिशत व्‍यापार आता है.


ह्युस्टन विश्वविद्यालय ने आईआईपीई के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया

ह्युस्टन विश्वविद्यालय ने ‘इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी’ (आईआईपीई) के साथ 16 जुलाई को एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. इसका उद्देश्य संयुक्त शोध के माध्यम से वैज्ञानिक एवं तकनीकी ज्ञान को विकसित करना है. इस समझौते में संकाय आदान-प्रदान, विशेष रूप से सब-सी इंजीनियरिंग, ऑफशोर एवं ऑनशोर पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, प्रक्रिया नियंत्रण प्रणाली और सभी रासायनिक इंजीनियरिंग क्षेत्रों और गैर पारंपरिक ऊर्जा क्षेत्रों में प्रक्रिया सुरक्षा आदि को इसमें शामिल किया गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

उपभोक्ता खुद अपने डेटा के मालिक: टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने कहा है कि इंटरनेट यूजर्स को उनके पूरे अधिकार मिलने चाहिए. यूजर्स अपने डाटा के खुद मालिक हैं और उनके डाटा पर कंपनियों को कोई अधिकार नहीं है. कंपनियां केवल कस्‍टोडियन हैं. साथ ही TRAI ने ग्राहकों से जुड़ी जानकारी की निजता बनाए रखने के नियमों की भी सिफारिश की.

लोकसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक: 18 जुलाई से शुरू होने वाले संसद के मॉनसून सत्र से पहले दिल्ली में सुमित्रा महाजन ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई. इस बैठक में वह सदन का कामकाज सुचारू रूप से चलाने पर चर्चा होगी.

भारत और इंग्लैंड के बीच निर्णायक वनडे: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे लीड्स में खेला जाएगा. दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं.

प्रधानमंत्री ने किसान रैली को संबोधित किया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में किसान कल्याण रैली को संबोधित किया. रैली के दौरान एक तंबू के ढहने से कई लोग घायल हो गए.