जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक

जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक 21 जुलाई को दिल्ली में आयोजित की गयी. इस बैठक में आम लोगों के हित में कई अहम फैसले लिए गए. इन फैसले का तहत 50 से अधिक वस्तुओं पर टैक्स दरों में कमी की गई. बैठक में कई वस्तुओं पर टैक्स पूरी तरह खत्म करने की घोषणा की गयी. जिन वस्तुओं पर टैक्स पूरी तरह खत्म किया गया है, उनमें सैनिटरी नैपकिन, मार्बल और लकड़ी से बनी मूर्तियां, डिब्बा बंद दूध और राखी शामिल हैं. आयुष्मान भारत के इंश्योरेंस प्रीमियम को भी जीएसटी से मुक्त रखा गया है. बैठा में काउंसिल ने 17 वस्तुओं पर जीएसटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का निर्णय लिया.

चौथा बिम्स्टेक सम्मेलन काठमांडू में होगा

चौथे बिम्सटेक सम्मलेन का आयोजन नेपाल में 30 और 31 अगस्त को किया जाएगा. बिम्सटेक (BIMSTEC) का पूरा रूप बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम (बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) है.

क्या है बिम्सटेक? यह बंगाल की खाड़ी से तटवर्ती या समीपी देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है. बिम्सटेक में दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देश- बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल के सदस्य हैं.

जापान की संसद में प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव

जापान की संसद के निचले सदन में प्रधानमंत्री शिंजो आबे के खिलाफ लाया गया अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिर गया है. इसे छह विपक्षी दलों ने पेश किया था. यह अविश्‍वास प्रस्‍ताव जापान में कसीनो को वैध बनाने से सम्बंधित विधेयक के विरोध में लाया गया था. विवादास्‍पद कसीनो से संबंधित विधेयक को पारित होने से रोकने के लिए यह विपक्ष का अंतिम प्रयास माना जा रहा था. इस विधेयक के पारित हो जाने से जापान में कसीनो वैध हो जाएंगे.


नेपाल और चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सागरमाथा फ्रेंडशिप-2’ आयोजित करेंगे

नेपाल और चीन अपना दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करेंगे. यह सैन्य अभ्यास 17 सितम्बर से चीन के सिचुआन प्रांत में आयोजित किया जायेगा. नेपाली सेना कर्मी और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का एक दल चेंगडु में 10 दिवसीय ‘सागरमाथा फ्रेंडशिप-2’ अभ्यास में हिस्सा लेगा. पहला संयुक्त अभ्यास नेपाल के महाराजगंज इलाके में स्थित सेना के पारा प्रशिक्षण स्कूल में अप्रैल 2017 में आयोजित किया गया था. प्लाटून स्तर के प्रशिक्षण का नेतृत्व दोनों पक्षों के कैप्टन करेंगे.


पूर्वोत्तर के सभी राज्यों को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने के लिए समझौता

पूर्वोत्तर के सभी राज्यों को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने के लिए पूर्वोत्तर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड ने सरकारी क्षेत्र के पांच उपक्रमों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये. ये उपक्रम हैं- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, ओएनजीसी, गेल, ऑयल इंडिया लिमिटेड और नुमालीगढ़ रिफाइनरी. समझौते के अनुसार संयुक्त उद्यम वाली एक कंपनी राष्ट्रीय गैस पाइप लाइन ग्रिड का विकास, निर्माण, संचालन और देखरेख का काम देखेगी तथा गुवाहटी को पूर्वोत्तर के विभिन्न शहरों और नुमालीगढ़ रिफाइनरी और उससे जुड़े तेल उत्पादन केन्द्रों से जोड़ेगी. इस परियोजना को सभी पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों से जोड़ा जाएगा और इस पर 6 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा.


तीरंदाजी विश्वकप में भारतीय महिला कंपाउंड टीम को रजत पदक

तीरंदाजी विश्वकप चरण-4 में भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने रजत पदक जीता. यह प्रतियोगिता 21 जुलाई को बर्लिन में आयोजित किया गया था. इस स्पर्धा के स्वर्ण पदक मुकाबले में त्रिशा देब, ज्योति सुरेखा वेनम और मुस्कान किरार की भारतीय टीम को फ्रांस ने हराया. इस स्पर्धा का कांस्य पदक तुर्की ने जीता. भारत के अभिषेक वर्मा और ज्योति की टीम ने कंपाउंड मिश्रित टीम वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया जो इस साल उनका लगातार चौथा कांस्य पदक है. ज्योति का 2018 में यह सातवां पदक है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत सतत विकास के 2030 के एजेंडे पर: सतत विकास पर उच्चस्तरीय राजनीतिक मंच में बोलते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के 2030 के एजेंडे में शामिल लक्ष्यों की सफलता के वैश्विक प्रयासों में रचनात्मक रूप से शामिल होने की उम्मीद कर रहा है.

इस्राइल और फलस्तीन गजापट्टी में शांति बहाली पर सहमत: इस्राइल और फलस्तीन, गज़ा पट्टी में शांति बहाल करने पर सहमत हो गये हैं. मिस्र और संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों से इस बात पर सहमति बनी है कि इस्राइल और फलस्तीनी गुटों के बीच शांति का दौर वापस लाया जाए.

पाकिस्‍तान चुनाव में आतंकी भागीदारी: अमरीका ने पाकिस्‍तान में हो रहे चुनाव में आतंकी संगठनों की भागीदारी पर चिन्‍ता जतार्इ है. उसने 25 जुलाई को होने वाले चुनाव में लश्‍करे तैयबा समर्थित उम्‍मीदवारों की भागीदारी से पाकिस्‍तान सरकार को अपनी चिन्‍ता से अवगत करा दिया है.

शाहजहांपुर में किसान कल्याण रैली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में किसान कल्याण रैली की. रैली में पीएम ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में इज़ाफ़ा और किसानों की आमदनी बढ़ाने के सरकार के प्रयासों को लोगों के बीच रखा.

भारत और बांग्लादेश के बीच द्विवार्षिक बैठक: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच 27 जुलाई से द्विवार्षिक बैठक शुरू हो रही है. बैठक में सीमा अपराध, विवादित क्षेत्रों और बेहतर सीमा समन्वयन के मुद्दे पर र्चचा होगी.

आईआईटी खड़गपुर में 64वें दीक्षांत समारोह: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आईआईटी खड़गपुर में 64 वें दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित किया. सम्‍बोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि बोर्ड परीक्षा, महाविद्यालय और विश्‍वविद्यालयों में लड़कियों की संख्‍या लड़कों से अधिक होती है, लेकिन आईआईटी में उनकी संख्‍या कम होना चिन्‍ता की बात है, इसे बढ़ाये जाने की जरूरत है.

5वां इंडियन स्क्रीन राइटर्स कॉन्फ्रेंस: सुपरस्टार आमिर खान इंडियन स्क्रीन राइटर्स कॉन्फ्रेंस (आईएससी) में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. सम्मेलन का पांचवां संस्करण बांद्रा के सेंट एंड्रूज ऑडिटोरियम में 1 से 3 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा. सम्मेलन का थीम इस साल ‘वेयर माइंड इज विदआउट फियर’ है. साल में दो बार होने वाले इस सम्मेलन का आयोजन स्क्रीन राइटर्स एसोसियेशन कर रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी श्रीलंका के लिए एम्‍बुलेंस सेवा शुरूआत करेंगे: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी श्रीलंका के लिए देशव्‍यापी आपात एम्‍बुलेंस सेवा का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शुरूआत करेंगे. उद्घाटन समारोह जाफना में होगा. भारत ने इस योजना के लिए कुल दो करोड़ 28 लाख डॉलर का अनुदान दिया है. श्रीलंका में भारतीय आवास परियोजना के बाद यह भारत के सहयोग की सबसे बड़ी परियोजना है. प्रधानमंत्री मोदी के मार्च 2015 में श्रीलंका दौरे के दौरान श्रीलंकाई सरकार ने आपातकालीन एम्‍बुलेंस सेवा शुरू करने का प्रस्‍ताव रखा था, जिसे आरंभ में दो प्रांतों में लागू किया गया था.