लक्ष्‍य सेन ने एशिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्‍य सेन ने 22 जुलाई को एशिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीता. छठी वरीयता प्राप्‍त लक्ष्‍य ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में खेले गये फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त इंडोनेशियाई खिलाड़ी कुनलावुत वितिदसर्न को पराजित किया. लक्ष्‍य ने वर्ष 2016 में इस प्रति‍योगिता का कांस्‍य पदक जीता था.

एशियाई मुकाबले में जूनियर स्तर पर पुरुषों के मुकाबले में भारत को 53 साल के बाद स्वर्ण पदक मिला है. लक्ष्य से पहले दिवंगत गौतम ठक्कर ने 1965 में जूनियर मुकाबले का स्वर्ण जीता था. ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने 2012 ने महिलाओं का मुकाबला जीता था.

प्रधानमंत्री ने श्रीलंका के लिए आपात एम्‍बुलेंस सेवा का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 22 जुलाई को श्रीलंका के लिए देशव्‍यापी आपात एम्‍बुलेंस सेवा का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अनावरण किया. अनावरण समारोह श्रीलंका के जाफना में आयोजित किया गया था. भारत ने इस योजना के लिए कुल दो करोड़ 28 लाख डॉलर का अनुदान दिया है. श्रीलंका में भारतीय आवास परियोजना के बाद यह भारत के सहयोग की सबसे बड़ी परियोजना है. प्रधानमंत्री मोदी के मार्च 2015 में श्रीलंका दौरे के दौरान श्रीलंकाई सरकार ने आपातकालीन एम्‍बुलेंस सेवा शुरू करने का प्रस्‍ताव रखा था, जिसे आरंभ में दो प्रांतों में लागू किया गया था.

आपातकालीन एंबुलेंस सेवा का अनावरण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इस परियोजना को दोनों देशों के बीच विकास प्रयोग की दिशा में एक बड़ा क़दम बताया. श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने अपने उद्भाषण में इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्‍यवाद किया और कहा कि दोनों देशों के बीच ख़ास रिश्‍ते हैं.

रूस के साथ रक्षा कारोबार पर अमरीका और भारत में वार्ता

रूस और भारत रक्षा कारोबार पर अमेरिकी प्रतिबंधों का असर दूर करने के लिए अमरीका और भारत वार्ता कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि रूस भारत का मुख्य रक्षा साझीदार है और दोनों के बीच एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम सहित कई रक्षा सौदों के लिए वार्ता अंतिम चरण में है. अमरीका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाया हुआ हैं. इन प्रतिवाधों के तहत रूस के साथ रक्षा कारोबार करने वाले देशों पर काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शन एक्ट (काटसा) लगाने की चेतावनी दी गयी है. अमेरिकी विदेश मंत्रलय ने कहा कि वह काटसा के तहत रूस के साथ रक्षा कारोबार करने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कटिबद्ध है लेकिन अपने कुछ सहयोगी देशों के हितों का भी ध्यान रखेगा.


अमरीका ने उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंधों को बनाए रखने का आग्रह किया

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से उत्तर कोरिया पर कठिन आर्थिक प्रतिबंधों को बनाए रखने का आग्रह किया है. उसने परमाणु कार्यक्रम को ख़त्म करने के लिए भी उत्तर कोरिया के पर दबाव बनाए रखने के लिए कहा है. श्री पोम्पियो ने कहा कि इन प्रतिबंधों को तब तक जरी रखना चाहिए जब तक कि उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन परमाणुकरण निरस्त्रीकरण की ओर बढ़ने का अपना वादा नहीं पूरा करते.
उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में हाल ही में एक शिखर वार्ता हुई थी. इस वार्ता में अमेरिका से सुरक्षा की गारंटी मिलने के शर्त पर उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम को ख़त्म करने का भरोसा दिलाया था. ट्रंप और किम की इस बैठक के बाद से पोम्पियो और सुरक्षा परिषद के बीच यह पहली बैठक थी.


रिलायंस जियो और एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी का इस्तीफा

दूरसंचार कंपनियों रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारियों (सीटीओ) ने 22 जुलाई को अपनी – अपनी कंपनियों से इस्तीफा दे दिया. रिलायंस जियो के सीटीओ जगबीर सिंह कंपनी की 4 जी सेवाओं के शुरुआत से पहले उससे जुड़े थे.
भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (मोबाइल नेटवर्क्स) श्याम प्रभाकर मार्दिकर ने भी इस्तीफा दे दिया है. मार्दिकर अगस्त, 2012 से एयरटेल से जुड़े थे. उससे पहले भी 2001-10 के दौरान एयरटेल में रहे थे. जनवरी, 2017 से वह एयरटेल मोबाइल नेटवर्क के सीटीओ पद पर थे.


सुकन्या समृद्धि योजना खाता नियम, 2016 में संशोधन

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना खाता नियम, 2016 में संशोधन किया है. संशोधन के तहत इस खाते को खोलने के लिए अब 250 रुपए ही जमा कराने की जरूरत होगी. साथ ही वार्षिक न्यूनतम जमा की सीमा को 1000 रुपए से घटाकर 250 रुपए कर दिया गया है. जनवरी, 2015 में शुरू की गई सुकन्या समृद्धि खाता योजना काफी सफल रही है.

सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज दरों को अन्य लघु बचत योजनाओं और पीपीएफ की तरह प्रत्येक तिमाही में संशोधित किया जाता है. जुलाई – सितंबर की तिमाही के लिए ब्याज दर 8.1 प्रतिशत तय की गई है. इस योजना के तहत किसी दस साल से कम उम्र की किसी भी लड़की के माता – पिता या कानूनी अभिभावक यह खाता खोल सकते हैं. यह खाता किसी डाकघर शाखा या अधिकृत सरकारी बैंक की शाखा में खोला जा सकता है. खाते में सालाना अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं.


बिहार में अनुसूचित जा‍तियों और जनजातियों के लिए पदोन्‍नति में आरक्षण की शुरूआत

बिहार सरकार ने सरकारी नौकरियों में पदोन्‍नति में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के कर्मचारियों को आरक्षण देने की शुरूआत की है. अनुसूचित जातियों के कर्मचारियों को 16 प्रतिशत और अनुसूचित जन‍जातियों को 1 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. हाल के एक विशेष रिट याचिका पर उच्‍चतम न्यायालय के आदेश के अनुसरण में केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी सलाह के बाद बिहार सरकार ने यह कदम उठाया है.


जूनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2018 में भारत को 18 पदक

जूनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2018 का 22 जुलाई को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. इस प्रतियोगिता में भारत ने तीन स्वर्ण, सात रजत और आठ कांस्य सहित कुल 18 पदक जीते.
भारत के फ्रीस्टाइल पहलवान दीपक पुनिया और सचिन राठी ने इस प्रतियोगिता के अंतिम दिन स्वर्ण पदक जीते. इस प्रतियोगिता के फ्रीस्टाइल चैंपियनशिप में भारत उपविजेता बना. भारत ने 173 अंकों के साथ फ्रीस्टाइल चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया जबकि ईरान 189 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा. उज्बेकिस्तान को 128 अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला.


कमला देवी और सुनील छेत्री को वर्ष 2017 के लिए ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ सम्मान

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने कप्तान सुनील छेत्री को ‘वर्ष 2017 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ चुना है. एआईएफएफ ने 22 जुलाई को बैठक में उनका चयन किया. छेत्री हाल में बाईचुंग भूटिया के बाद 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय फुटबालर बने थे. वह भारत और बेंगलुरू एफसी के स्टार स्ट्राइकर हैं. महिला वर्ग में कमला देवी को ‘वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी’ के रूप में चुना गया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री 3 अफ्रीकी देशों की यात्रा पर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जुलाई को तीन अफ्रीकी देशों- रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए. प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका में 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे. इस बार ब्रिक्स सम्मेलन की थीम है ‘अफ्रीका में ब्रिक्स : चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझा समृद्धि के लिए विकासशील देशों के साथ सहयोग’.

रूहानी ने अमेरिका को चेताया: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका से कहा है कि उनके देश के खिलाफ विवाद खड़ा करने से बाज आए. ईरान अमेरिका के साथ दुश्मनी नहीं चाहता, लेकिन किसी लड़ाई से हिचकेगा भी नहीं. उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने ईरान के साथ 2015 के बहुपक्षीय परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया और तेहरान पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए. ईरान और छह अन्य देशों (अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी) द्वारा हस्ताक्षरित 2015 का परमाणु समझौता तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करता है, और इसके बदले ईरान पर लागू अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को समाप्त करने की अनुमति देता है.

जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप: दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप के अंतिम दिन भारत के लिए सचिन राठी और दीपक पुनिया ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि मोहित और सूरज कोकाटे ने कांस्य पदक दिलवाया.

मादक पदार्थों की लत को रोकने के लिए एम्‍स को निर्देश: उच्‍चतम न्‍यायालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) को निर्देश दिया है कि वह देश में फैलती मादक पदार्थों की लत को रोकने की राष्‍ट्रीय कार्य योजना 7 सितंबर से पहले तैयार कर ले. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने यह निर्देश दिया.

महिला हाकी विश्व कप 2018: महिला हॉकी विश्व कप प्रतियोगिता में भारत और इंग्लैंड का मुकाबला 1-1 की बराबरी पर रहा. यह मैच लंदन में खेला गया था. इस प्रतियोगिता में 16 टीम हैं जिन्हें चार ग्रुप में रखा गया है.

वित्त आयोग चार दिवसीय गुजरात दौरे पर: 15वां वित्त आयोग 22 जुलाई से गुजरात का चार दिन का दौरा कर रहा है. आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह के नेतृत्व में पांच सदस्य और सचिव अरविंद मेहता तथा अन्य अधिकारी मुख्यमंत्री, मंत्रियों और राज्यस्तर के अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे. वित्त आयोग राज्य में हुए विकास और भविष्य की संभावनाओं और आर्थिक विकास के बारे में गहन अध्यन करेगा.

कॉल सेंटर घोटाले में 21 भारतवंशियों को सज़ा: अमरीका में बड़े पैमाने पर हुए कॉल सेंटर घोटाले में भारतीय मूल के 21 लोगों को चार साल से लेकर 20 साल तक जेल की सज़ा सुनाई गई है. भारत के कॉल सेंटरों के जरिये हज़ारों अमेरिकियों से करोड़ों डॉलर की ठगी की गई थी. भारत स्थित कॉल सेंटरों से फोन के माध्यम से अमेरिका में हुई धोखाधड़ी और मनी लांडिंग स्कीम में इनकी भूमिका थी.

पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति ज़रदारी भगौड़ा घोषित: पाकिस्‍तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने धन शोधन मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति ज़रदारी और 19 अन्‍य लोगों को भगौड़ा घोषित किया है.