भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 पारित

राज्यसभा ने 25 जुलाई को भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को पारित कर दिया. लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है. अब इसे मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद यह कानून बन जाएगा. कानून बनने के बाद भगोड़े आर्थिक अपराधी विदेशों में छिपकर भारत की कानूनी प्रक्रिया से बच नहीं सकेंगे. साथ ही सरकार के पास उनकी संपत्ति जब्त करने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के अधिकार होंगे. इसके लिये स्पेशल कोर्ट वनाये जायेंगे. जो 100 करोड़ से ज्यादा के आर्थिक अपराधों के मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करेगा.

विधेयक: एक दृष्टि

  • किसी व्‍यक्‍ति को भगौड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिये विशेष न्‍यायालय के समक्ष आवेदन करना होगा.
  • भगौड़ा आर्थिक अपराधी की संपत्‍ति, बेनामी संपत्‍ति सहित भारत और विदेशों में अन्‍य संपत्‍ति को जब्‍त करना.
  • भगौड़े आर्थिक अपराधी को किसी सिविल दावे का बचाव करने से अपात्र बनाना.

गौरतलब है कि विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे कारोबारियों के बैंकों से हजारों करोड़ रुपए का कर्ज लेकर देश से फरार हो जाने के बाद हुए विवाद को देखते हुए यह विधेयक लाया गया है.

इस वर्ष राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 25 सितम्बर को दिए जाएँगे

खेल मंत्रालय ने इस वर्ष राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त की जगह 25 सितम्बर को दिए जाने की घोषणा की है. हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रपति भवन में दिए जाते हैं. इस बार पुरस्कार समारोह 25 सितम्बर को किया गया है क्योंकि इंडोनेशिया में 18 अगस्त से दो सितम्बर तक एशियाई खेल होने हैं. खेल मंत्रालय एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के नाम पर भी गौर कर सकता है.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में राजीव गांधी खेल रत्न सर्वोच्च खेल पुरस्कार है और एक साल में चार से अधिक खिलाड़ियों को नहीं दिया जा सकता. अर्जुन पुरस्कार अभी तक एक साल में सर्वाधिक 17 खिलाड़ियों को दिया गया है. द्रोणाचार्य पुरस्कार श्रेष्ठ कोचों के लिए दिया जाता है.

नेपाल के विराटनगर में भारतीय दूतावास का कैंप ऑफिस बंद करने की घोषणा

भारत ने नेपाल के विराटनगर में अपने दूतावास का कैंप ऑफिस बंद करने की घोषणा की है. इस कैंप ऑफिस से मोटर वाहन परमिट, भारतीय नागरिकों के पंजीकरण प्रमाणपत्र, दस्तावेजों के अनुप्रमाणन सहित अनेक सेवाएं- जन्म, मृत्यु पंजीकरण प्रदान कर रहा था. यह कैंप ऑफिस 1 अगस्त, 2018 को बंद हो जायेगा. दूतावास ने विराटनगर में कैंप ऑफिस में दी जा रही सेवाओं के लिए संबंधित लोगों को एक अगस्त से काठमांडो में भारतीय दूतावास से संपर्क करने को कहा गया है. वर्ष 2008 में बिराटनगर कैंप ऑफिस को विनाशकारी कोसी बाढ़ से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए खोला गया था.


भारतीय वायुसेना ऑस्ट्रेलिया में बहुराष्ट्रीय ‘पिच ब्लैक-18’ अभ्यास में भाग लेगी

भारतीय वायुसेना रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स के साथ बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास में भाग ले रही है. इस उद्देश्य से भारतीय वायुसेना का एक दल 24 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के डार्विन एयरफोर्स बेस पर उतरा. इस दल में चार एसयू-30 एमकेआई, एक एक्स सी-130 और एक एक्स सी-17 विमान शामिल हैं. यह पहला अवसर है जिसमें भारतीय वायुसेना दल रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स के साथ ऑस्ट्रेलिया में बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास में भाग ले रहा है.
उल्लेखनीय है कि ‘गगन शक्ति अभ्यास 2018’ के तहत हाल ही में भारतीय वायुसेना ने इंडोनेशिया और मलेशिया की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास किया था. अब भारतीय वायुसेना ऑस्ट्रेलिया की वायुसेना के साथ पहली बार ‘पिच ब्लैक-18’ अभ्यास में भाग ले रही है. यह भारतीय वायुसेना की क्षमता को दर्शाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी देश रवांडा और युगांडा के दौरे के बाद अब दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया पहुच गए हैं. वे वहां10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके अलावा वे जोहानिसबर्ग में ही चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भी द्विपक्षीय मुलाक़ात करेंगे.

पाकिस्तान आम चुनाव: पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ. मतदान के बाद शाम छह बजे मतगणना शुरु हुई. यहाँ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के बीच मुख्य मुकाबला है.

राष्ट्रपति छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं. राष्ट्रपति कोविंद ने हीरानार में वनवासी कल्याण आश्रम स्कूल के छात्रों से मुलाकात की. उन्होंने आदिवासी छात्रों को पढ़ने-लिखने के प्रति प्रेरित किया. राष्ट्रपति कोविंद ने इस स्कूल के प्रांगण में वृक्षारोपण किया.

दंगा और आगजनी के मामले में हार्दिक पटेल को सजा: गुजरात के विसनगर की अदालत ने 2015 के मेहसाणा दंगा और आगजनी के मामले में हार्दिक पटेल को दोषी करार देते हुए दो साल जेल की सजा सुनाई है. कुल 17 आरोपियों में से तीन लोगों को अदालत ने दोषी ठहराया है.

31 जुलाई को पृथ्वी के बेहद करीब होगा मंगल ग्रह: 15 साल बाद मंगल ग्रह पृथ्वी के बेहद करीब होगा. 31 जुलाई को मंगल ग्रह पृथ्वी से 57.6 मिलियन किलोमीटर दूर होगा. इससे पहले मंगल 2003 में पृथ्वी से 55.7 मिलियन किलोमीटर दूर था.

अमेरिका ईरान के साथ सही समझौता करने के लिए तैयार: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर उसके साथ सही समझौता करने के लिए तैयार है. ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के दौरान 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका को मई में अलग कर लिया था. उन्होंने इसे अब तक का बेहद खराब समझौता बताया था.

ग्रीस में भीषण आगजनी की घटना: ग्रीस में रफीना के जंगलों में लगी आग से कई लोगों की मौत हो गई. इस आग की चपेट में रफीना क्षेत्र में पड़ने वाले कई घर और स्कूल चपेट में आ गए है.

हिंसा की घटनाएं रोकने के लिए नोडल अधिकारी: केंद्र ने सभी राज्यों से भीड़ की हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्‍येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्‍त करने को कहा है. गृह मंत्रालय के जारी परामर्श में कहा गया है कि यह नोडल अधिकारी, पुलिस अधीक्षक के स्‍तर के होने चाहिए.