थाईलैंड के लापता हुए फुटबॉल खिलाड़ियों को गोताखोरों ने जीवित खोज निकाला

ब्रिटिश गोताखोरों ने थाईलैंड की गुफा थैम लुआंग में 10 दिन से लापता 12 जूनियर फुटबॉल खिलाड़ी और उनके कोच को 3 जुलाई को जीवित खोज निकाला. गुफा में पानी भरे होने के कारण उन्हें अभी गुफा से बाहर नहीं निकाला जा सका है. गुफा से बाहर आने के लिए इन बच्चों को तैराकी सीखनी होगी या फिर उन्हें बाढ़ का पानी उतरने का इंतजार करना होगा.

दरअसल, ये खिलाड़ी गुफा द्वार से करीब चार किलोमीटर अंदर एक उच्चे टीले (जिसका नाम ‘पट्टाया बीच’ है) पर पाए गए. यहां से बहार जाने का पर्याप्त रास्ता नहीं है. गुफा में इतना ज्यादा पानी भरा है कि पंप से हर घंटे 10 हजार लीटर पानी निकालने के बाद भी एक घंटे में जल स्तर एक सेंटीमीटर तक ही कम हो पा रहा है. बचाव के काम में ब्रिटेन, चीन, म्यांमार, लाओस, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के विशेषज्ञों की टीम को लगाया गया है.

क्या है मामला? थाईलैंड के चियांग राई प्रांत से 11 से 16 वर्ष की आयु के बीच के 12 जूनियर फुटबॉल खिलाड़ी और 25 वर्षीय सहायक फुटबॉल कोच 23 जून को अभ्यास के बाद से लापता हो गए थे. वे फुटबॉल के अभ्यास के बाद थैम लुआंग गुफा परिसर में घूमने गए और उसके बाद से उनका कोई पता नहीं चल सका था. दो दिनों के बाद गुफा के गेट पर इन खिलाडियों के बैग और साइकिलें मिली थी, जिसके बाद से उनके जीवित नहीं होने की आशंका जताई जा रही थी. गुफा में फंसे जूनियर खिलाड़ियों और उनके कोच को खोजने के लिए थाईलैंड सरकार ने ब्रिटेन के तीन एक्सपर्ट्स को मदद के लिए बुलाया था. जिनमें केव एक्सपर्ट वोलेनथन, रिचर्ड स्टेनटोन और रॉबर्ट चार्ल्स हार्पर शामिल थे.

खोज अभियान: उनकी खोज के लिए अंतरराष्ट्रीय बचाव अभियान चलाया गया हालांकि खराब मौसम और भारी बारिश के कारण राहत एवं बचाव कार्य में काफी बाधाएं आ रही थी. नौ दिन के अथक प्रयास के बाद ब्रिटिश गोताखोरों को खिलाड़ियों का बैग्स और शूज मिला और उसी को ट्रेस करते-करते गोताखोरों ने सभी 13 लोगों को जिंदा और सुरक्षित खोज निकाला.

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस का ऑपरेशन शुरू

स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘तेजस’ का औपचारिक संचालन 2 जुलाई को कोयंबटूर के पास सुलूर स्थित एयरफोर्स स्टेशन से शुरू हुआ. यह ‘फ्लाइंग डैगर्स’ (नंबर 45 स्वाड्रन) का लड़ाकू विमान है, जो सुलूर आधारित लड़ाकू स्कवाड्रन है. यह वायुसेनार्किमयों को प्रशिक्षण देने में शामिल है और अब यह ग्रुप कैप्टन एस धनकर के तहत इन विमानों का संचालन और रखरखाव करेगा.
केरल के तिरूवनंतपुरम स्थित दक्षिणी वायुसेना कमान को इस लड़ाकू विमान को ‘कांसेप्ट ऑफ ऑपरेशन’ में शामिल करने की जिम्मेदारी दी है.

तेजस: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • तेजस हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित पहला उन्नत जेट लड़ाकू विमान है.
  • यह उपग्रह से प्राप्त नेविगेशन सिस्टम से लैस है. तेजस में डिजिटल कंप्यूटर आधारित हमला प्रणाली और ऑटोपायलट मोड है.
  • यह वायु से वायु में मिसाइलों को ध्वस्त कर सकता है, बम और निर्देशित गोला बारूद भी ले जा सकता है.
    तेजस की तैनाती के साथ ‘फ्लाइंग डैगर्स’ देश के आसमान की युद्धकाल में सुरक्षा करने में योगदान देगा.

सुप्रीम कोर्ट ने देश में पुलिस सुधार के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए

सुप्रीम कोर्ट ने देश में पुलिस सुधार के लिए 3 जुलाई को कई दिशा-निर्देश जारी किए. यह दिशा-निर्देश चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अजय खानविलकर और धनंजय चन्द्रचूड़ की बेंच ने सभी राज्यों को दिया है. इस दिशा-निर्देश के तहत कोर्ट ने पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्ति के लिए राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की सूची संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजने को कहा है. आयोग इस सूची में से तीन अफसरों की सूची तैयार करेगा. राज्य सरकार उनमें से किसी एक को डीजीपी नियुक्त कर सकती है. कोर्ट ने अपने निर्देश में कहा कि ऐसा प्रयास होना चाहिए कि पुलिस महानिदेशक के पद के लिए चयनित और नियुक्त अधिकारी के पास पर्याप्त सेवाकाल बचा हो.

मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए लॉकहीड के उन्नत रडार खरीदेगा जापान

जापान ने अपनी मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए अमेरिकी कंपनी ‘लॉकहीड मार्टिन कॉर्प’ के उन्नत रडार का चयन किया है. जापान की योजना दो एजीस अशोर बैटरी खरीदने की है, जिसे वह 2023 में अपनी मिसाइल रक्षा प्रणाली के उन्नयन में इस्तेमाल करना चाहता है. उत्तर कोरिया तथा चीन से बढ़ते हुए खतरे के मद्देनजर जापान ऐसा करने की योजना बना रहा है. गौरतलब है कि गत सप्ताह रडार की खरीद के लिए रेथियॉन कंपनी के एसपीवाई-6 और लॉकहीड मार्टिन लांग रेंज डिस्क्रीमिनेशन रडार (एलआरडीआर) का एक संस्करण पेश किया गया था.

अमेरिका में ‘चाइना मोबाइल लिमिटेड’ के आवेदन को खारिज करने की सिफारिश

अमेरिका के नेशनल टेलीकम्युनिकेशन एण्ड इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (एनटीआईए) ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए ‘चाइना मोबाइल लिमिटेड’ कंपनी के आवेदन को खारिज करने की सिफारिश की है. एनटीआईए ने संघीय संचार आयोग (एफसीसी) से चाइना मोबाइल के अमेरिका में अपनी सेवा देने के आवेदन को खारिज करने की सिफारिश की है. अमेरिका के प्रवर्तन कानून और राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर चर्चा के बाद उसके आवेदन को खारिज करने की सिफारिश की गयी.

मलयेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार

मलयेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को 3 जुलाई को भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार कर लिया गया. नजीब को 1एमडीबी की पूर्व इकाई, एसआरसी इंटरनेशनल से जुड़ी जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया. नजीब पर वर्ष 2009 में उनके द्वारा स्थापित निधि से 70 करोड़ डॉलर गबन करने का आरोप है. मई 2018 में प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के हाथों हार का सामना करने के बाद से ही नजीब के खिलाफ जांच चल रही है. नजीब ने किसी तरह की गड़बड़ी से इंकार किया है.

जून 2018 में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर उच्‍च स्‍तर पर पहुंची

जून 2018 में देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर छह महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई. निक्‍केई-भारत मैन्‍युफेक्चिरिंग परचेजिंग मेनेजर सूचकांक (पीएमआई) के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र का सूचकांक मई के मुकाबले 51.21 से बढ़कर 53.1 अंक तक पहुंच गया है. लगातार 11वें महीने पीएमआई 50 अंकों के स्‍तर से ऊपर बना रहा है. पीएमआई का 50 से उपर रहना संबंधित क्षेत्र में वृद्धि और 50 से नीचे रहना संकुचन को दर्शाता है.

18वें एशियन गेम्स के लिए 524 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने 18वें एशियन गेम्स के लिए 524 सदस्यीय भारतीय दल उतारने की 3 जुलाई को घोषणा की. भारतीय दल में 277 पुरुष और 247 महिला एथलीट शामिल हैं. यह दल 36 विभिन्न खेलों में हिस्सा लेंगे. भारतीय फुटबाल टीम को इन खेलों में शामिल नहीं किया गया है. 18वें एशियन गेम्स इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में 18 अगस्त से 2 सितम्बर तक खेला जायेगा.

सेवन डेकेड्स ऑफ इंडीपेंडेंट इंडिया: आइडियाज एंड रिफलेक्शन का विमोचन

3 जुलाई को ‘सेवन डेकेड्स ऑफ इंडीपेंडेंट इंडिया: आइडियाज एंड रिफलेक्शन’ पुस्तक का विमोचन किया गया. यह किताब भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक एवं इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज में विजिटिंग शोधार्थी विनोद राय तथा वरिष्ठ शोधार्थी डॉ. अमितेंदु पलित ने लिखी है. इस किताब के विमोचन के मौके पर सिंगापुर के सीनियर मिनिस्टर ऑफ स्टेट डॉ. जानिल पुथुचेरी ने कहा कि सिंगापुर, भारत के साथ सतत सहयोग और भागीदारी करने के लिए इच्छुक है क्योंकि दोनों देशों के लिए वृद्धि और विकास के शानदार अवसर हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत ए ने जीता त्रिकोणीय सीरीज खिताब: भारत ए ने इंग्लैंड ए को फाइनल में पांच विकेट से हराकर त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज का खिताब जीत लिया. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को नौ विकेट पर 264 रन पर रोकने के बाद 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 267 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया.

भारत और अफगानिस्‍तान दोनों ही आतंक के एक ही स्रोत के शिकार: भारत में अफगानिस्‍तान के राजदूत शैदा अब्‍दाली ने कहा है कि भारत और अफगानिस्‍तान को आतंकवाद से मुक्‍त बनाने के लिए एकजुट होकर काम करना चाहिए. श्री अब्‍दाली ने स्‍पष्‍ट रूप से पाकिस्‍तान का हवाला देते हुए कहा कि भारत और अफगानिस्‍तान दोनों ही आतंक के एक ही स्रोत के शिकार रहे हैं और समय आ गया है कि जब अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को इससे असरदार ढंग से निपटना चाहिए.

भूटान के प्रधानमंत्री भारत की यात्रा पर: भूटान के प्रधानमंत्री दाशो छेरिंग तोब्गे भारत की तीन दिन की यात्रा पर 5 जुलाई को दिल्ली आएंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमन्त्रण पर आ रहे तोब्गे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे और प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे.

न्यायालय ने सीवीसी और वीसी की नियुक्ति को सही ठहराया: उच्चतम न्यायालय ने मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) केवी चौधरी और सतर्कता आयुक्त (वीसी) टीएम भसीन की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया जिसमें नियुक्ति को मनमानी पूर्ण बताया गया है. उच्चतम न्यायालय ने सीवीसी के नियुक्ति को सही ठहराया है.

नेतन्याहू और पुतिन की बैठक: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 11 जुलाई को मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे. नेतन्याहू और पुतिन क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक समय अंतराल के बाद नियमित रूप से मिलते रहते हैं.