इसरो ने क्रू एस्केप सिस्टम का सफल परीक्षण किया

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने 5 जुलाई को एक कैप्सूल (Crew Escape System) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) में किया गया. कैप्सूल का प्रयोग अतंरिक्ष यात्री स्पेस में किसी दुर्घटना के वक्त अपनी सुरक्षा के लिए कर सकेंगे.
इसरो के इस परीक्षण में किसी अन्तरिक्ष यात्री की जगह पर उसका ‘क्रू मॉडल’ का प्रयोग किया गया. यह मॉडल कैप्सूल में अटैच किया गया था और इसे रॉकेट इंजन से जोड़ा गया. लॉन्च के कुछ देर बाद पैराशूट भेजा गया और कैप्सूल सुरक्षित तरीके से समुद्र में निर्धारित स्थान पर उतर गया.

‘क्रू एस्केप सिस्टम’ का क्या है उपयोग? क्रू एस्केप सिस्टम यानी यात्री बचाव प्रणाली का उपयोग मानव सहित स्पेस प्रोग्राम में अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में सुरक्षित भेजने और सुरक्षित वापस धरती पर लाने के लिए किया जाता है. इसके जरिये लांचिंग के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को यान से सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा.

इस परीक्षण में लांचिंग पैड से छोड़े गए अंतरिक्ष यान में इंसानों की जगह इस मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया. इसके तहत 12.6 टन भारी मॉड्यूल को श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया. यह टेस्ट करीब 259 सेकेंड चला.

‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ शुरू करने की रिलायंस की घोषणा

प्रमुख उद्योगपति व सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी ने 5 जुलाई को हाईस्पीड फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड सेवा ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ शुरू करने की घोषणा की. प्रस्तावित ‘जियो गीगाफाइबर सर्विस’ आम ग्राहकों व उद्यमों के लिए होगी और इसका पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा. अंबानी ने कंपनी की 41वीं वार्षिक आम बैठक में यह जानकारी दी. कंपनी 1100 शहरों में यह सेवा देगी. इस सेवा के तहत टेलीविजन पर अल्ट्रा हाई डेफिनेशन इंटरटेनमेंट, वॉयस एक्टिवेटेड असिस्टेंस, वर्चुअल रियल्टी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग आदि समेत स्मार्ट होम समाधान भी मुहैया कराये जाएंगे.

ब्रिटिश हाई कोर्ट ने विजय माल्या की संपत्तियों को ज़ब्त करने का आदेश दिया

ब्रिटेन के एक उच्च न्यायालय ने अपने देश में स्थित भारतीय कारोबारी विजय माल्या की संपत्तियों को ज़ब्त करने का 5 जुलाई को आदेश दिया. इस आदेश के बाद ब्रिटिश अफसर विजय माल्या की लंदन स्थित संपत्तियों की जांच और ज़ब्ती कर सकेंगे. हाईकोर्ट का यह नया आदेश ब्रिटिश ट्रिब्‍यूनल अदालत और एनफोर्समेंट कानून 2007 के मुताबिक है. यह आदेश भारतीय अदालतों के इस आदेश की पुष्टि करता है कि भारतीय बैंक अपनी बकाया राशि वसूलने के हकदार हैं.

गौरतलब है कि माल्‍या इस समय 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉ‍न्ड्रिंग मामले का सामना कर रहे हैं. उन पर 13 भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के बकाया हैं. इन बैंकों में भारतीय स्‍टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉरपोरेशन बैंक और आईडीबीआई जैसे बैंक शामिल हैं. भारत में गिरफ़्तारी से बचने के लिए वह भारत छोड़कर ब्रिटेन चले गये हैं.

कर्नाटक में किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने 5 जुलाई को राज्य का बजट पेश किया. मुख्यमंत्री ने राज्य में 2,13,734 करोड़ का बजट पेश किया. इस बजट में सरकार ने राज्य किसानों की कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का एलान किया है. उन्होंने किसानों के दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है. सरकार ने इस बजट में पेट्रोल पर टैक्स 30 से बढ़ाकर 32 फीसद और डीजल पर 19 से बढ़ाकर 21 फीसद कर दिया है. इस निर्णय के बाद कर्नाटक राज्य में पेट्रोल के दाम में 1.14 रुपये प्रतिलीटर, डीजल के दाम में 1.12 रुपये प्रतिलीटर और बिजली दरें 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि हुई है.

इंदौर नगर निगम नेशनल स्टाक एक्सचेंज के बांड बाजार में सूचीबद्ध

इंदौर नगर निगम (आईएमसी) ने अपना बांड नेशनल स्टाक एक्सचेंज के बांड बाजार में 5 जुलाई को सूचीबद्ध कराया. हैदराबाद और पुणे के बाद इंदौर तीसरा शहरी निकाय है जिसने यह कदम उठाया है. इंदौर नगर निगम ने 29 जून को कुल 100 करोड़ रुपए का बांड जारी किया था. इसमें अधिक अभिदान मिलने पर 70 करोड़ रुपए की बोली स्वीकार करने का विकल्प (ग्रीन शू आप्शन) रखा गया.

विधि आयोग ने खेलों में सट्टे और जुए की अनुमति देने की सिफारिश की

विधि आयोग ने क्रिकेट समेत सभी खेलों में सट्टे और जुए को नियंत्रित (रेगुलेटेड) गतिविधियों के तौर पर अनुमति देने की सिफारिश की है. इस सिफारिश का उद्देश्य सरकार का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर (टैक्स) बढाना है. आयोग ने इन्हें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के स्त्रोत के रूप में भी इस्तेमाल करने की सिफारिश की है. विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट ‘लीगल फ्रेमवर्क गैम्बलिंग एंड स्पो‌र्ट्स बेटिंग इंक्लूडिंग क्रिकेट इन इंडिया’ में सट्टे के नियमन के लिए कानून में कई संशोधनों और इससे कर राजस्व हासिल करने के सुझाव दिए हैं. आयोग ने जुए और सट्टे में लेन-देन को कैशलेस बनाने और मनी लांड्रिंग जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए इसमें शामिल होने वाले व्यक्ति के आधार या पैन कार्ड को लिंक करने की भी सिफारिश की है. आयोग का मानना है कि इस क्षेत्र में एफडीआइ की अनुमति देने से उन राज्यों में अच्छा खासा निवेश आ सकेगा जो पर्यटन और सेवा क्षेत्र में विकास के लिए कैसीनो की इजाजत देने का फैसला करेंगे.

सीरिया में आईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा मारा गया

सीरिया के होम्स प्रांत में एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा हुदायफाह अल-बद्री मारा गया. होम्स में थर्मल पावर स्टेशन पर नुसायरियाह और रूस के खिलाफ अभियान में अल-बद्री मारा गया. उल्लेखनीय है कि आईएस राष्ट्रपति बशर अल-असद के अलावैत धार्मिक अल्पसंख्यक पंथ के लिए नुसायरियाह शब्द का इस्तेमाल करता है.

एयर इंडिया ने ताईवान का नाम बदलकर चीनी ताइपे किया

सार्वजनिक विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर ताईवान का नाम बदलकर चीनी ताइपे कर दिया है. नाम में बदलाव भारत सरकार के निर्देश पर किया गया है. चीन ने विभिन्न वैश्विक विमानन कंपनियों द्वारा ताईवान को अलग क्षेत्र बताए जाने पर आपत्तियां व्यक्त की थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भूटान के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर: भारत दौरे पर आए भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इससे पहले भूटान के प्रधानमंत्री ने कल विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की थी. दोनों देशों ने राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के स्‍वर्ण जयंती वर्ष में आपसी संबंधों को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के बारे में विचार-विमर्श किया.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आयेंगे: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन आठ जुलाई को भारत के दौरे पर आ रहे हैं, जहां वह शीर्ष भारतीय नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर साझा हितों से जुड़े विषयों पर चर्चा करेंगे. मून की यह पहली भारत यात्रा होगी. दक्षिण कोरिया ने वर्ष 1973 में भारत के साथ औपचारिक संबंध स्थापित किये थे.

आरक्षण के मसले पर अलीगढ़ विश्वविद्यालय को नोटिस: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग और उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से पूछा है कि वह दाखिले और नौकरियों में अनुसूचित जातियों और जनजातियों के उम्मीदवारों को आरक्षण क्यों नहीं दे रहा है. विभिन्न व्यक्तियों एवं संगठनों से एक दर्जन से अधिक शिकायत मिलने के बाद आयोग ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को नोटिस जारी किया है.

कच्चे तेल की अधिक कीमतें आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य जोखिमः क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतें भारत की आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य जोखिम हैं. हालांकि पेट्रोल एवं डीजल पर दी जाने वाली छूट में सुधार से जोखिम कम हुआ है. मूडीज और उसकी सहयोगी इकाई इक्रा द्वारा किए गए सर्वेक्षण में निवेशकों ने कच्चे तेल की अधिक कीमतों को आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य जोखिम बताया.

गृहमंत्री जम्मू-कश्मीर दौरे पर: राज्यपाल शासन लगने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के सुरक्षा हालात का जायजा लिया. गृहमंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक में राज्य की विभिन्न विकास परियोजनाओं, सुरक्षा व कानून-व्यवस्था की समीक्षा की. बैठक में राज्यपाल एनएन वोहरा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ ही प्रशासन एवं पुलिस के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे.

बलूचिस्तान प्रांत में उग्रवादियों का रॉकेट से हमला: पाकिस्तान के हिंसाग्रस्त बलूचिस्तान प्रांत में उग्रवादियों ने रॉकेट हमला किया है. इस हमले में छह पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई.

मट्टाला हवाईअड्डे के संचालन के लिये भारत श्रीलंका के बीच बातचीत: भारत और श्रीलंका के बीच दक्षिण श्रीलंका में घाटे में चल रहे मट्टाला अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के संचालन के लिये एक संयुक्त उद्यम बनाने पर बातचीत हो रही है. उड़ानों की कमी होने की वजह से 21 करोड़ डॉलर की लागत से तैयार यह हवाईअड्डा दुनिया का सबसे खाली रहने वाला हवाईअड्डा बन गया.

सौराष्ट्र पटेल अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के सौराष्ट्र पटेल सांस्कृतिक समाज के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बातचीत करेंगे. सौराष्ट्र पटेल सांस्कृतिक समाज लंबे समय से विदेशों में सौराष्ट्र की संस्कृति का प्रचार प्रसार करने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं.

वित्तमंत्री की विभिन्न बैंकों के अध्यक्षों के साथ बैठक: वित्तमंत्री पीयूष गोयल विभिन्न बैंकों के अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे. यह बैठक ऋणदाताओं के बीच समझौते की रूपरेखा पर विचार करने के लिए बुलाई गई है. बैंकिंग प्रणाली में फंसे कर्जों के तेजी से समाधान के लिए ‘प्रोजेक्ट सशक्त’ के अंतर्गत सुनील मेहता समिति ने यह रूपरेखा तय करने का सुझाव दिया है. बैठक का आयोजन इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने किया है. इस सप्ताह के शुरू में सुनील मेहता समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि बैंक फंसे हुए कर्जों का तेजी से निपटारा करने के लिए परिसम्पत्ति प्रबंधन कंपनियों और संचालन समितियों का गठन करेंगे.