के कस्तूरीरंगन समिति का कार्यकाल 31 अगस्त 2018 तक बढ़ाया गया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने के कस्तूरीरंगन समिति का कार्यकाल 31 अगस्त 2018 तक बढ़ा दिया है. यह समिति नई शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने के लिए गठित की गयी थी. शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने के लिए समिति ने कार्यकाल बढ़ाने का अनुरोध किया था. कार्यकाल बढ़ाने का निर्णय तीसरी बार किया गया है. मूल रूप से समिति को अपनी रिपोर्ट दिसम्बर 2017 में देनी थी.

श्री कस्तूरीरंगन के अलावा समिति में गणितज्ञ मंजुल भार्गव सहित आठ सदस्य शामिल हैं. कस्तूरीरंगन समिति के गठन से पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने टीएस आर सुब्रमण्‍यन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी. सुब्रमण्‍यन समिति ने मई 2016 में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. इस रिपोर्ट में शिक्षा क्षेत्र को मजूबत बनाने के उपाय सुझाये गये थे. सरकार ने फैसला किया था कि सुब्रमण्‍यन समिति की रिपोर्ट को भावी मसौदे के लिए उपयोगी सुझावों के रूप में इस्तेमाल किया जाये लेकिन इसे अंतिम मसौदे के रूप में न माना जाये. इसी को देखते हुए कस्तूरीरंगन समिति गठित की गई.

ब्रिटेन ने वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स के लिए नया वीज़ा प्रारंभ किया

ब्रिटेन ने वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स के लिए 7 जुलाई को एक नया वीज़ा प्रारंभ किया. इस वीजा का उद्देश्य देश में रिसर्च क्षेत्र को तेज़ी से आगे बढ़ाना है. नई वीज़ा नीति यूके रिसर्च ऐंड इनोवेशन (यूकेआरआई) द्वारा संचालित की जाएगी, जिसमें देश के सात शोध परिषद आते हैं. इस नए वीज़ा के तहत यूरोपीय संघ से बाहर आने वाले शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स को दो साल के लिए ब्रिटेन का वीज़ा दिया जाएगा. नए वीज़ा से अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं को यूके में काम करने और ट्रेनिंग लेने में आसानी होगी. इस वीज़ा का फायदा भारत समेत कई अन्य देश उठा सकते हैं.

परमाणु हथियार भंडार ख़त्‍म करने को लेकर उत्‍तर कोरिया और अमेरिका में मतभेद

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियार भंडार ख़त्‍म करने के बारे में वहां के विदेश मंत्री के साथ वार्ता की. इस वार्ता को पोम्पिओ ने काफी सार्थक बताया. वहीं दूसरी ओर उत्‍तर कोरिया ने अमरीकी रवैये पर खेद व्यक़्त किया है. उत्‍तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने वार्ता पर खेद जताते हुए आरोप लगाया है कि इसमें अमरीका ने परमाणु हथियार ख़त्‍म करने के बारे में उत्‍तर कोरिया पर गलत तरीके से दबाव बनाने की कोशिश की है. उसका कहना है कि अमरीका परमाणु हथियारों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने और दोबारा उनका निर्माण किसी भी कीमत पर न हो पाए, यह सुनिश्चित करना चाहता है.

उल्लेखनीय है कि 12 जून को अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में परमाणु हथियारों के मसले पर उच्‍चस्‍तरीय वार्ता हुई थी. इस वार्ता में अमेरिका की ओर से सुरक्षा की गारंटी मिलने के बाद उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु हथियार को ख़त्म करने की बात हुई थी.

थाईलैंड की गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के बच्चों में से 4 को सुरक्षित बाहर निकाला गया

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो हफ्ते से भी अधिक समय से फंसे फुटबॉल टीम के 12 बच्चों में से 4 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. फिलहाल गुफा में 8 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच यानी कुल 9 लोग फंसे हुए हैं. ‘वाइल्ड बोर्स’ नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है. ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए.

नेपाल में एसबीआई बैंक लिमिटेड ने स्थापना के 25 वर्ष पूरे किए

नेपाल में एसबीआई बैंक लिमिटेड ने अपने परिचालन के 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं. अपनी रजत जयंती समारोह के अवसर पर बैंक ने कई नई पहल की हैं. नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी और बैंक के अध्यक्ष सुजीत कुमार वर्मा ने 7 जुलाई को काठमांडू में शाखारहित बैंक की शुरुआत की. इसमें बैंक की शाखा खोले बिना ग्राहकों को एक उपकरण के ज़रिए बैंकिग सेवाएं प्रदान की जाती हैं. इस अवसर पर मानव जैसे रोबट ‘परी’ के नए रूपांतरण को भी लोगों के बीच पेश किया गया. ‘परी’ मानव चेहरों को पहचान सकती है और ग्राहकों के सवालों के जवाब देकर उनकी सहायता करती है.

मुकेश अंबानी के आरआइएल के चेयरमैन का कार्यकाल अगले पांच वर्ष के लिए बढ़ाने को मंजूरी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के शेयरधारकों ने चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) के तौर पर मुकेश अंबानी का कार्यकाल अगले पांच वर्षो के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी. मुंबई में हुई 41वीं सालाना आमसभा में शेयरधारकों ने अंबानी को 19 अप्रैल 2019 से पांच वर्षो के लिए दोबारा नियुक्ति का प्रस्ताव मंजूर कर लिया. प्रस्ताव के लिए वोटिंग में हिस्सा लेने वाले शेयरधारकों में से 98.5 फीसद शेयरधारकों ने अंबानी को फिर से चेयरमैन बनाने के पक्ष में, जबकि 1.48 फीसद ने विपक्ष में वोट दिया. प्रस्ताव के हिसाब से अंबानी को सालाना वेतन के मद में 4.17 करोड़ रुपये, भत्ते व अन्य मदों में 59 लाख रुपये दिए जाएंगे. कंपनी ने कहा कि वे कंपनी के सालाना शुद्ध लाभ की स्थिति में बोनस के भी हकदार होंगे.

मध्य प्रदेश में रीवा सौर ऊर्जा परियोजना ने काम करना शुरू किया

मध्य प्रदेश में 7 जुलाई से 750 मेगावाट रीवा सौर ऊर्जा परियोजना ने काम करना शुरू कर दिया. यह देश की पहली परियोजना है जो अंतरराज्यीय आपूर्ति के अंतर्गत दिल्ली मेट्रो को सौर ऊर्जा देगी. रीवा सौर ऊर्जा भारत की ऐसी पहली और एकमात्र परियोजना है जिसे स्वच्छ प्रौद्योगिकी निधि से धन राशि मिली है. रीवा सौर उर्जा संयंत्र दुनिया के सबसे बड़े एकल क्षेत्र सौर उर्जा संयंत्रों में से एक है. इस परियोजना के शुरू होने से लेकर इस संयंत्र की कुल कार्यावधि के दौरान मध्‍य प्रदेश के बिजली विभाग को चार हजार छह सौ करोड़ रूपये और दिल्‍ली मेट्रो को चौदह सौ करोड़ रूपये की बचत होगी. इस सौर उर्जा परियोजना से हर साल 15.4 लाख टन कार्बन डाईआक्‍साइड के उत्‍सर्जन पर रोक लगेगी.

भारत ने इंग्लैंड से टी-20 सीरीज़ 2-1 से जीता

भारत ने इंग्लैंड से तीन मैच की टी-20 सीरीज़ 2-1 से जीत लिया. इस सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से पराजित कर यह सीरीज जीता है. यह मैच 9 जुलाई को ब्रिस्‍टल में खेला गया था. इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 199 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर 18.4 ओवर में हासिल कर लिया.

दीपा कर्माकर ने आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने 8 जुलाई को आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप में स्वर्ण पदक जीता. यह प्रतियोगिता तुर्की में आयोजित किया गया था. दीपा ने यह स्वर्ण पदक इस प्रतियोगिता के वॉल्ट इवेंट में स्पर्धा में जीता है. दीपा ने 14.150 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. दीपा 2016 के रियो ओलिंपिक में वॉल्ट इवेंट में चौथे स्थान पर रही थीं. ये विश्व चैलेंज कप में दीपा का पहला पदक है.

जीन थेरेपी से किडनी रोग का इलाज संभव

वैज्ञानिकों ने किडनी रोग के इलाज का नया तरीका खोजा है. उनका कहना है कि जीन थेरेपी की मदद से किडनी सेल्स की क्षति को ठीक किया जा सकता है. इस तरीके से किडनी रोग का उपचार किया जा सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, सर्दी-जुखाम के लिए जिम्मेदार एडिनो-एसोसिएटेड वायरस (एएवी) किडनी की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं तक जेनेटिक मैटेरियल पहुंचा सकता है. डायबिटीज, उच्च रक्तचाप व दूसरी समस्याएं किडनी रोग का कारण बनती हैं. यह स्थिति तब बनती है जब किडनी शरीर के अतिरिक्त तरल और अपशिष्ट पदार्थो को प्रभावी तरीके से फिल्टर नहीं कर पाती है.

वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण व कल्याण अधिनियम, 2007 में संशोधन प्रस्ताव

‘माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण व कल्याण अधिनियम, 2007’ में संशोधन के सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण मंत्रलय के मसौदा प्रस्ताव को अंतर मंत्रलयी विचार-विमर्श के लिए वितरित कर दिया गया है. इसमें संतानों की परिभाषा में दामाद, बहू, गोद लिए बच्चों और सौतेले बच्चों को भी शामिल किए जाने का प्रस्ताव है. वर्तमान अधिनियम के तहत संतान की परिभाषा में सिर्फ बेटे, बेटियां और पोते-पोतियां ही शामिल हैं. प्रस्तावित संशोधनों के मुताबिक, मंत्रलय बुज़ुर्गों को प्रदान की जानी वाली भरण-पोषण राशि की वर्तमान 10 हज़ार रुपये की सीमा को भी ख़त्म करना चाहता है ताकि इस राशि का निर्धारण वरिष्ठ नागरिकों और उनकी संतानों की आय के आधार पर किया जा सके.

17वें विश्व संस्कृत सम्मेलन का कनाडा में आयोजन

17वें विश्व संस्कृत सम्मेलन की शुरुआत 9 जुलाई को कनाडा के वैंकूवर में हुई. यह सम्मेलन 13 जुलाई तक चलेगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन में 500 से अधिक विद्वान और 40 से अधिक देशों के शिष्टमंडल भाग लेंगे. पांच दिनों के सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर 500 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है.

सम्मेलन का उद्देश्य और आयोजन: विश्व संस्कृत सम्मेलन का उद्देश्य विश्व भर में लोगों द्वारा संस्कृत भाषा को बढ़ावा देना, संरक्षित करना और व्यवहार में लाना है. विश्व संस्कृत सम्मेलन का आयोजन दुनियाभर के विभिन्न देशों में प्रत्येक तीन वर्षों में एक बार किया जाता है. भारत में तीन बार इसका आयोजन किया जा चुका है.

नौवीं से बारहवीं तक के शिक्षकों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा अनिवार्य

देशभर के स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के शिक्षकों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य किया जायेगा. नेशनल काउंसिल फोर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने इस संबंध में काउंसिल की बैठक में 8 जुलाई को इसकी स्वीकृति दे दी. अभी तक शिक्षक पात्रता परीक्षा देना सिर्फ पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए अनिवार्य थी. एनसीटीई ने कोर्ट के आदेश के अनुपालन में नौवीं से बारहवीं तक के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य किया है. एनसीटीई ने इस परीक्षा की गाइडलाइंस तैयार करने के लिए एक हाई लेवल कमेटी भी गठित की थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

कोरिया के राष्ट्रपति भारत दौरे पर पहुंचे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन 9 जुलाई को नोएडा में सैमसंग की नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन करेंगे. इस नए प्लांट से देश में मेक इन इंडिया के साथ-साथ रोज़गार सृजन में भी मदद मिलेगी. इस नए प्लांट में सैमसंग ने 5,000 करोड़ का निवेश किया है.

एक साथ चुनाव कराने को लेकर चर्चा: देश में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने को लेकर इन दिनों विधि आयोग राजनीतिक दलों के साथ चर्चा कर रहा है. विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने और सरकार को भेजने से पहले राजनीतिक दलों, संविधान विशेषज्ञों, नौकरशाहों और आम जनता सहित सभी हितधारकों की राय मांगी है. सत्ताधारी दल भाजपा के अलावा कई दलों ने इस मसौदा पत्र का स्वागत किया है.

राष्‍ट्रपति ने देश में शिक्षा की गुणवत्‍ता पर ज़ोर दिया: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 7 जुलाई को पणजी के पासबाम्‍बोलिम में श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी स्‍टेडियम में गोवा विश्‍वविद्यालय के तीसवें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. श्री कोविंद ने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली का विश्‍व में तीसरा स्‍थान है और यह सबसे बड़ी युवा आबादी की ज़रूरतें पूरी करती है. गोवा के स्‍वाधीनता सेनानियों के बलिदान का उल्‍लेख करते हुए राष्‍ट्रपति ने 18 जून, 1946 के उस दिन को याद किया, जब डॉक्‍टर राममनोहर लोहिया ने गोवा के लोगों से अपनी आज़ादी के लिए लड़ने का आह्वान किया था.

थाईलैंड में गुफा में फंसे लड़कोंको बाहर निकालने का अभियान जारी: उत्‍तरी थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच को बचाने का अभियान जारी है. 13 अंतर्राष्‍ट्रीय गोताखोर और थाईलैंड नौसेना के पांच विशेष बचावकर्मी इस अभियान में शामिल है.

राज्यपाल ने कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की: जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए राजभवन में उच्च स्तरीय बैठक की. इस बीच दक्षिण कश्मीर में पैदा समग्र सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 8 जुलाई को पहलगाम मार्ग से अमरनाथ यात्रा निलंबित कर दी गई.