Amit Panghal won gold medal in jakarta 2018

क्या है एशियाई खेल?

एशियाई खेल या एशियाई एक बहु-खेल प्रतियोगिता है. इन खेलों में एशिया महाद्वीप के विभिन्न देशों के खिलाडी भाग लेते हैं. इसका आयोजन प्रत्येक चार वर्ष में होता है. पहली एशियाई खेल का आयोजन 1951 में नई दिल्ली में हुआ था. इन खेलों का उदघाटन भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने किया था. एशियाई खेलों का नियामन एशियाई ओलम्पिक परिषद द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है.

18वें एशियाई खेल 2018

18वें एशियाई खेलों का 2 सितम्बर को समापन हो गया. ये खेल 18 अगस्त से 2 सितम्बर तक इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले गये. इन खेलों में 45 देशों के लगभग 11 हजार एथलीट्स 40 खेलों की 67 स्‍पर्धाओं में हिस्सा लिया.

18वें एशियाई खेलों में 132 स्वर्ण, 92 रजत, 65 कांस्य पदकों के साथ कुल 289 पदक लेकर चीन पहले स्थान पर रहा. 205 पदकों के साथ जापान दूसरे और 177 पदकों के साथ दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर रहा.

18वें एशियाई खेलों का उद्घाटन और समापन

18वें एशियाई खेलों की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने की थी. राष्ट्रपति विडोडो मोटर साइकिल चलाते हुये स्टेडियम पहुंचे थे. एशियाई खेलों के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी मेजबान देश के राष्ट्रपति मोटर साइकिल से स्टेडियम पहुंचे. इन खेलों के उद्घाटन और समापन समारोह जकार्ता के गैलोरा बंग कार्नो (जीबीके) स्‍टेडियम में आयोजित किया गया था. 45 देशों के एथलीटों ने 15 दिनों तक चले मुकाबलों के बाद एक-दूसरे को गले लगाकर भावभीनी विदाई दी. एशियन ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष शेख अहमद अल-फहद ने खेलों के समापन की घोषणा की और एशियन गेम्स के ध्वज को नीचे उतारा गया.

18वें एशियाई खेल की मेजवानी

18वें एशियाई खेल का आयोजन इंडोनेशिया के दो शहरों जकार्ता और पालेमबांग में किया गया है. इतिहास में पहली बार इन खेलों का आयोजन दो शहरों में किया गया. इंडोनेशिया में एशियाई खेल का आयोजन दूसरी बार किया गया. इससे पहले इंडोनेशिया ने 1962 में जकार्ता में पहली बार एशियाई खेलों का आयोजन किया था. 18वें एशियाई खेलों की मशाल को जुलाई 2018 में नयी दिल्ली के ऐतिहासिक मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से रवाना किया गया था.

18वें एशियाई खेल 2018 का शुभंकर

18th asian games muscat

18वें एशियाई खेलों के तीन शुभंकर भिन-भिन, अतुंग और काका हैं. भिन-भिन स्वर्ग की चिड़िया, अतुंग एक हिरण और काका एक गेंडा है. तीन शुभंकर इंडोनेशिया के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

19वें एशियाई खेल 2022

एशियन ओलंपिक परिषद (ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया) के अध्यक्ष शेख अहमद अल-फहद ने खेलों के समापन की घोषणा की और एशियन गेम्स के ध्वज को नीचे उतारा गया. एशियन गेम्स की मशाल को शेख अहमद को लौटाया गया जिन्होंने इसे चीन की ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष को सौंपा जहां 2022 में अगले इन खेलों का आयोजन होगा. अगले एशियाई खेलों का आयोजन 2022 में चीन के हांगझाओ में होगा.

18वें एशियाई खेलों में भारत

18वें एशियाई खेल में भारत के 572 सदस्यीय दल ने 36 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. भारतीय दल ने इन खेलों में 15 स्वर्ण, 24 रजत और 30 कांस्य सहित कुल 69 पदक जीते. भारत ने हालांकि इन खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन वह पदक तालिका में आठवें स्थान रहा.

भारतीय दल का ध्वज वाहक

18वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का ध्वज वाहन एथलीट (भाला फेंक) नीरज चोपड़ा ने की थी. इन खेलों के समापन समारोह में भारतीय दल का ध्वज वाहन महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने किया. रामपाल ने रंगारंग समापन समारोह में तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व किया. भारतीय महिला हॉकी टीम ने इन खेलों में 20 साल के अंतराल के बाद रजत पदक हासिल किया है. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इस टीम की कप्तान रानी को समापन समारोह में तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व करने का गौरव प्रदान किया.

भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कुल पदकों के आधार पर भारत ने 18वें एशियाई खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इससे पहले 2010 में चीन के गुआंग्झोऊ में हुए 16वें एशियाई खेलों में भारत ने कुल 65 पदक जीते थे.

स्वर्ण पदक के मामले में भारत ने 1951 में नई दिल्ली में हुये पहले एशियाई खेलों के 15 स्वर्ण पदक की भी बराबरी की. 1951 के एशियाई खेलों में भारतीय दल ने 15 स्वर्ण, 16 रजत और 20 कांस्य सहित 51 पदक जीते थे.

भारत के पदक

एथलेटिक्स: भारत को सर्वाधिक 19 पदक एथलेटिक्स में मिले. भारतीय दल ने इसमें 7 स्वर्ण 10 रजत और 2 कांस्य पदक प्राप्त किये. एथलेटिक्स के गोला फेंक (शॉट पुट) स्पर्धा में तजिंदरपाल सिंह तूर ने एशियाई रिकार्ड बनाया. नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में में एशियन गेम्स के इतिहास का पहला स्वर्ण पदक दिलाया.

खिलाडीस्पर्धापदक
तजिंदरपाल सिंह तूरपुरुषों के शॉट पुटस्वर्ण
हिमा दासमहिलाओं की 400 मीटर दौड़रजत
मोहम्मद अनसपुरुषों के 400 मीटर दौड़रजत
दुती चंदमहिलाओं की 100 मीटर दौड़रजत
धारुन अय्यासामीपुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़रजत
सुधा सिंहमहिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेजरजत
नीना वराकिलमहिला की लंबी कूदरजत
नीरज चोपड़ाजैवलिन थ्रो (भाला फेंक)स्वर्ण
मनजीत सिंहपुरुष 800 मीटर दौड़स्वर्ण
जिनसन जॉनसनपुरुष 800 मीटर दौड़रजत
भारतीय टीम4 गुणा 400 मीटर दौड़ के मिक्स्ड स्पर्धारजत
दुती चंदमहिलाओं की 200 मीटर की दौड़रजत
अरपिंदर सिंहट्रिपल जंपस्वर्ण
स्वप्ना बर्मनमहिला हेप्टैथलॉनस्वर्ण
सीमा पूनियामहिला चक्का फेंककांस्य
चित्रा उन्नीकृष्णन1500 मीटर महिला दौड़कांस्य
जिनसन जॉनसन1500 मीटर पुरुष दौड़स्वर्ण
भारतीय टीमपुरुषों की 4×400 मीटर रिले दौड़रजत
भारतीय टीममहिलाओं की 4×400 मीटर रिले दौड़स्वर्ण

निशानेबाजी: भारतीय दल ने निशानेबाजी ने 2 स्वर्ण 4 रजत, 3 कांस्य सहित 9 पदक जीते. 18वें एशियाई खेलों में भारत ने पहला पदक निशानेबाज़ी में ही जीता. दस मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा के फाइनल में रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला की जोड़ी ने कांस्‍य पदक अपने नाम किया. 16 साल के सौरभ चौधरी ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाज़ी स्पर्धा में एशियाई खेलों का रिकार्ड बनाते हुये शीर्ष स्थान हासिल किया.

खिलाडीस्पर्धापदक
रवि कुमार और अपूर्वी चंदेलादस मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीमकांस्‍य
दीपक कुमार10 मीटर एयर राइफलरजत
लक्ष्य शेरॉनपुरुष ट्रैप स्पर्धारजत
सौरभ चौधरीपुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टलस्वर्ण
अभिषेक वर्मापुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टलकांस्य
संजीव राजपूतपुरूषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल्‍सरजत
राही जीवन सरनोबतमहिलाओं की 25 मीटर पिस्टलस्वर्ण
शार्दुल विहानडबल ट्रैपरजत
हीना सिद्धूमहिला के 10 मीटर एयर पिस्टलकांस्य

कुश्ती: भारत ने कुश्ती में 2 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक जीतने में सफलता पाई. भारत ने 18वें एशियाई खेलों का पहला स्वर्ण पदक कुश्ती में ही जीता. यह पदक बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में जापान के पहलवान ताक़ातानी दायची को हराकर जीता. विनेश फोगाट ने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता. वह पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया हो.

खिलाडीस्पर्धापदक
बजरंग पूनिया65 किलोग्राम भार वर्गस्वर्ण पदक
विनेश फोगाट50 किग्रा फ्रीस्टाइलस्वर्ण
दिव्या काकरान68 किग्रा महिला फ्री स्टाइलकांस्य

ब्रिज: भारत ने ब्रिज में 1 स्वर्ण और 2 कांस्य पदक अपने नाम किया. 60 वर्षीय प्रणब और 56 साल के शिभनाथ सरकार ने की जोड़ी ने पुरुषों की युगल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. 60 वर्षीय प्रणब बर्धन भारतीय दल में पदक जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति भी बन गये.

खिलाडीस्पर्धापदक
भारतीय टीममिश्रित टीमकांस्य
भारतीय टीमपुरुष टीमकांस्य
प्रणब बर्धन और शिभनाथ सरकारपुरुषों की युगल स्पर्धास्वर्ण

मुक्केबाजी: भारतीय दल ने मुक्केबाजी में 1 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक जीता. बॉक्सर अमित पंघल ने मुक्केबाजी के 49 किलोग्राम (लाइट फ्लाइवेट) स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता.

खिलाडीस्पर्धापदक
विकास कृष्णपुरुषों के 75 किलोग्राम वर्गकांस्य
अमित पंघल49 किलोग्राम (लाइट फ्लाइवेट)स्वर्ण

स्क्वॉश: स्क्वॉश की विभिन्न स्पर्धाओं में भारतीय दल ने 1 रजत और 4 कांस्य पदक जीते. जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लीकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना की भारतीय टीम ने रजत पदक हासिल किया.

खिलाडीस्पर्धापदक
दीपिका पल्लीकल कार्तिकमहिला एकल स्पर्धाकांस्य
जोशना चिनप्पामहिला एकलकांस्य
सौरभ घोषालपुरुष एकलकांस्य
भारतीय टीमपुरूष स्क्वैशकांस्य
भारतीय टीममहिला स्क्वैशरजत

रोइंग: रोइंग में भारतीय दल ने 1 स्वर्ण और 2 कांस्य सहित 3 पदक जीतने में सफलता पाई. पुरूषों की रोइंग की चौकड़ी स्कल्स में स्पर्धा में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता. इस टीम में स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह शामिल थे.

खिलाडीस्पर्धापदक
दुष्यंतलाइटवेट सिंगल स्कल्सकांस्य
रोहित कुमारडबल स्क्ल्सकांस्य
भारतीय टीमचौकड़ी स्कल्सस्वर्ण

सेलिंग: सेलिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने अप्रत्याशित प्रदर्शन करते हुए 1 रजत और 2 कांस्य पदक जीते. श्वेता शेरवेगर और वर्षा गौतम की जोड़ी ने नौकायन में महिलाओं की 49-ईआर एफएक्स स्पर्धा में रजत पदक अर्जित किया.

खिलाडीस्पर्धापदक
श्वेता शेरवेगर और वर्षा गौतममहिलाओं की 49-ईआर एफएक्सरजत
अशोक ठक्कर एवं केसी गणपतिपुरुषों की 49ईआरकांस्य
हर्षिता तोमर ने नौकायन4.7 ओपन लेज़रकांस्य

हॉकी: महिला हॉकी में जहां टीम को रजत मिला वहीं पुरुष टीम ने पाकिस्तान को हराकर कांस्य पदक जीता. 1998 के बाद एशियाई खेलों की महिला हॉकी स्पर्धा में भारतीय टीम ने कोई पदक अपने नाम किया. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने तीसरे स्थान के लिए हुए मुकावले में पाकिस्तान को 2-1 पराजित कर कांस्य पदक जीतने में सफल रहा.

खिलाडीस्पर्धापदक
भारतीय टीममहिला हॉकीरजत
भारतीय टीमपुरुष हॉकीकांस्य

कबड्डी: कबड्डी में भारत उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नही कर पाई. अब तक स्वर्ण जीतने वाले पुरुष को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. भारत की महिला टीम को रजत पदक प्राप्त किया.

खिलाडीस्पर्धापदक
भारतीय टीमपुरुष टीमकांस्य
भारतीय टीममहिला टीमरजत

कुराश: कुराश में भारत ने 1 रजत और 1 कांस्य जीता. इस खेल को पहली बार एशियाई खेलों में शामिल किया गया है. कुराश के महिला 52 किलोग्राम सपर्धा में पिंकी बलहारा दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीता.

खिलाडीस्पर्धापदक
पिंकी बलहारामहिला 52 किलोग्रामरजत
मालाप्रभा यलप्पा जाधवमहिला 52 किलोग्रामकांस्य

वुशू: एशियाई खेलों के इतिहास में वुशु में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारतीय खिलाड़ियों ने 4 कांस्य पदक हासिल किए.

खिलाडीस्पर्धापदक
नाओरेम रोशिबीना देवीमहिलाओं के 60 किलोग्रामकांस्य
संतोष कुमारपुरुषों के 56 किलोग्रामकांस्य
सूर्य भानू प्रताप सिंहपुरुषों के 60 किलोग्रामकांस्य
नरेंद्र ग्रेवालपुरुषों के 65 किलोग्रामकांस्य

टेनिस: टेनिस में भारतीय दल को 1 स्वर्ण और 2 कांस्य पदक सहित 3 पदक प्राप्त हुए. रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने टेनिस के पुरुष डबल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता.

खिलाडीस्पर्धापदक
अंकिता रैनामहिला एकलकांस्य
रोहन बोपन्ना और दिविज शरणपुरुष डबलस्वर्ण
प्रज्नेश गुणेश्वरनपुरुष एकलकांस्य

बैडमिंटन: बैडमिंटन में भारतीय दल ने 1 रजत और 1 कांस्य पदक हासिल किये. पीवी सिंधु ने बैडमिंटन के महिला एकल में रजत पदक जीता. इस स्पर्धा के फाइनल में वर्ल्ड नंबर वन चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से सीधे सेटों में हार कर वह दूसरे स्थान पर रहीं. सिंधु एशियन गेम्स में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन गईं हैं.

खिलाडीस्पर्धापदक
साइना नेहवालमहिला एकलकांस्य
पीवी सिंधुमहिला एकलरजत

तीरंदाजी: तीरंदाजी में भारत को 2 रजत पदक मिले. तीरंदाजी के कम्पाउंड स्पर्धा में भारतीय पुरुष टीम और भारतीय महिला टीम दूसरे स्थान पर रह कर रजत पदक जीते.

खिलाडीस्पर्धापदक
भारतीय टीममहिला कम्पाउंडरजत
भारतीय टीमपुरुष कम्पाउंडरजत

घुड़सवारी: घुड़सवारी में भारतीय दल ने 2 रजत पदक हासिल किये. फवाद मिर्जा ने घुड़सवारी में पिछले 36 वर्षों से व्यक्तिगत पदक पाने वाला पहला भारतीय बनने का गौरव हासिल किया.

खिलाडीस्पर्धापदक
फवाद मिर्जाव्यक्तिगतरजत
भारतीय टीमटीमरजत

टेबल टेनिस: पुरूष टेबल टेनिस टीम ने कांस्य पदक जीता. भारतीय टीम में जी सातियान, अचंता शरत कमल और ए अमलराज शामिल थे.

खिलाडीस्पर्धापदक
भारतीय टीमपुरूष टेबल टेनिसकांस्य
मणिका बत्रा और अचंता शरथ कमलमिश्रित युगल वर्गकांस्य

सेपकटाकरा: वसेपकटाकरा (Sepak takraw) में भारत को 1 कांस्य पदक मिला. भारतीय पुरुषों की सेपक टकराव की टीम ने कांस्य पदक जीता.

खिलाडीस्पर्धापदक
भारतीय टीमपुरुषों की सेपक टकरावकांस्य

पदक तालिका

देशस्वर्णरजतकांस्यकुल पदक
चीन1329265289
जापान755674205
दक्षिण कोरिया495870177
इंडोनेशिया31244398
उज्बेकिस्तान21242570
ईरान20202262
चीनी ताइपे17193167
भारत15243069
कजाखस्तान15174476
उत्तर कोरिया12121337

18वें एशियाई खेलों के सबसे सफल एथलीट रहीं रिकाको इकी

जापान की युवा तैराक रिकाको इकी इंडोनेशिया में हुए एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की सबसे सफल एथलीट रहीं. रिकाको ने कुल छह स्वर्ण पदक अपने नाम किए. इसके अलावा, वह इन खेलों में छह स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली तैराक हैं. उन्होंने दो रजत पदक भी जीते. रिकाको ने महिलाओं की फ्री स्टाइल स्प्रिंट, 100 मीटर फ्रीस्टाइल, 50 मीटर व 100 मीटर बटरफ्लाई, चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल और मेडले रिले में स्वर्ण पदक जीता.

रिकाको किसी एक एशियाई खेलों में सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरे सबसे सफल एथलीट बन गई हैं. इस सूची में पहले स्थान उत्तरी कोरिया की सो गिन-मैन हैं. उन्होंने 1982 में दिल्ली में हुए एशियाई खेलों में सात स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था. उन्होंने ये पदक निशानेबाजी में जीते थे. इस प्रकार रिकाको ने उत्तर कोरियाई निशानेबाज गिन द्वारा जीते गए आठ पदकों की बराबरी कर ली है.

एशियाई खेलों में सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड चीन के सुन यांग के पास है. यांग ने कुल नौ स्वर्ण पदक जीते हैं. उन्होंने 2010 में दो, 2014 में तीन और 2018 के एशियाई खेलों में भी चार स्वर्ण पदक जीते. चीन के वांग यिफु ने निशानेबाजी में कुल 14 पदक जीते हैं.

हॉकी में कई विश्व रिकॉर्ड

पुरुष हॉकी टूर्नामेंट का ख़िताब जापान ने जीता. इस टूर्नामेंट के फाइनल में जापान ने मलयेशिया को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया. दोनों टीमों ने निर्धारित समय तक 6-6 गोल किए थे.
18वें एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी टूर्नामेंट में सभी टीमों की ओर से कुल मिलाकर 314 गोल किए गए जोकि एक विश्व रिकॉर्ड है. इससे पहले 2002 में क्वालालंपुर में आयोजित पुरुष हॉकी विश्व कप में 300 गोल हुए थे. 18वें एशियाई खेलों में दक्षिण कोरिया के जांग जोंज्ञुन ने सर्वाधिक 15 गोल किए.

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने का भी रिकॉर्ड बनाया. भारतीय पुरुष टीम ने कई टीमों को काफी बड़े अंतर से हराया. भारत ने इस टूर्नामेंट में पूल मैचों में कुल 76 गोल किए. भारत के रुपिंदर पाल सिंह और आकाशदीप सिंह ने 13-13 गोल किए.
भारतीय पुरुष हॉकी टीम भारत ने पूल-ए मैच में हॉन्गकॉन्ग को 26-0 से, श्रीलंका को 20-0 से, मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 और जापान को 8-0 से हराया. भारतीय टीम ने हॉन्गकॉन्ग को 26-0 से पराजित कर 86 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. भारत ने 1932 के ओलंपिक में अमेरिका को 24-1 के अंतर से पराजित किया था जो उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत थी.