गोपाल कृष्ण गांधी को 24वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार

प्रसिद्ध समाज सेवक गोपाल कृष्ण गांधी को 24वें राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के प्रपौत्र हैं और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल हैं. वे 2000 में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त और 2002 में नार्वे में भारत के राजदूत नियुक्त किये गये थे. उन्हें कौमी एकता, शान्ति व सौहार्द को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा.

राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार: एक दृष्टि

  • राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्म-दिवस (20 अगस्त) पर प्रदान किया जाता है.
  • इस पुरस्कार में एक प्रशस्ति-पत्र और दस लाख की नकद राशि दी जाती है.
  • यह पुरस्कार ऐसे व्यक्ति या संस्था को प्रदान की जाती है, जिसने कौमी एकता की स्थापना और हिंसा एवं आतंकवाद के खिलाफ उल्लेखनीय योगदान किया हो.

अमेरिका ने भारत को एसटीए-वन दर्जा वाले देशों में शामिल किया

अमेरिका ने भारत को सामरिक व्यापार प्राधिकृत (एसटीए-वन) दर्जा वाले देशों में शामिल कर लिया है. अमरीकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने 30 जुलाई को वाशिंगटन में भारत को एसटीए-वन में शामिल करने की घोषणा की. यह निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत की स्थिति में बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव है. इससे भारत को अमरीका के निकटतम सहयोगियों और भागीदारों की तरह अमरीका से अधिक उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकी उत्‍पादों को खरीदने की अनुमति होगी. वर्तमान में, एसटीए-वन सूची में जापान और दक्षिण कोरिया सहित 36 देश हैं. भारत सूची में एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है.

चीन ने ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह ‘गाओफेन-11’ प्रक्षेपित किया

चीन ने 31 जुलाई को ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह ‘गाओफेन-11’ प्रक्षेपित किया. इस उपग्रह को ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च 4बी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया. यह लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 282वां मिशन था. यह उपग्रह चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड परियोजना में मदद करेगा. उपग्रह का इस्तेमाल भूमि सव्रेक्षण, शहरी योजना, सड़क नेटवर्क डिजाइन, कृषि और प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए किया जाएगा.


अमेरिका ने पाकिस्तान को राहत पैकेज नहीं देने को आईएमएफ को कहा

अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) को पाकिस्तान को चीन के ऋणदाताओं को भुगतान के लिए किसी संभावित राहत पैकेज की मंजूरी के प्रति आगाह किया है. गौरतलब है कि चीन के बैंक ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के लिए धन दे रहे हैं. नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 1980 से आईएमएफ के 14 वित्तपोषण कार्यक्रमों का लाभ ले चुका है. आईएमएफ, विश्वबैंक और चीन के ऋण की चूक से बचने के लिए पाकिस्तान को अगले कुछ माह में तीन अरब डॉलर की जरूरत है. पाकिस्तान पर फिलहाल चीन का पांच अरब डॉलर का कर्ज है. इसमें से ज्यादातर कोष का इस्तेमाल 50 अरब डॉलर के सीपीईसी के तहत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए किया गया है.


स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके सहयोगी बैंकों के विलय संबंधी विधेयक संसद में पारित

लोकसभा ने 31 जुलाई को स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक, 2017 को मंजूरी दे दी. राज्‍यसभा इस विधेयक को पहले ही कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी थी. इस विधेयक के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक सहायक बैंक अधिनियम, 1959, और हैदराबाद स्‍टेट बैंक, 1956 को निरस्‍त कर दिया गया है तथा भारतीय स्‍टेट बैंक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है. इसके तहत स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय की वैधानिक पुष्टि हो गई है. इन बैंकों का विलय 1 अप्रैल 2017 को किया गया था.

जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में किया गया है, वे हैं – स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर.


नई दिल्‍ली में रक्षा खरीद परिषद की बैठक

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में रक्षा खरीद परिषद की बैठक 30 जुलाई को नई दिल्‍ली में हुई. बैठक में सशस्‍त्र सेनाओं को साजोसामान की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सामरिक भागीदारी मॉडल लागू किये जाने के दिशा निर्देशों को मंजूरी दी गयी. इसका उद्देश्‍य रक्षा औद्योगिक प्रणाली को सशक्‍त बनाना और सशस्‍त्र सेनाओं की जरूरतों के हथियारों के डिजायन, विकास और निर्माण के लिए घरेलू निजी क्षेत्र की क्षमता बढ़ाना है. इससे आत्‍मनिर्भरता बढ़ेगी और सरकार की मेक इन इंडिया पहल रक्षा क्षेत्र में भी लागू होगी. परिषद ने लगभग 800 करोड़ रूपये की लागत से भारतीय तटरक्षक बल के लिए तीव्र गति के आठ गश्‍ती पोतों की खरीद की भी स्‍वीकृति दी. ये पोत स्‍वदेश में निर्मित किये जाएंगे.


अमेरिका ने लश्कर कमांडर को वैश्विक आतंकी घोषित किया

अमरीका ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर अब्दुल रहमान अल दाखिल और पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी गुट के दो वित्तीय सहायक हमीद उल हसन और अब्दुल जब्बारको विशेष वैश्विक आतंकवादी के दर्जे में शामिल किया है. अमरीका में विशेष विदेशी आतंकी गुट और लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य रहमान 1997 और 2001 के बीच भारत में लश्कर के हमलों का प्रमुख सरगना रहा है. इस सूची में को डालने का मकसद उसके द्वारा आतंकी हमलों की योजना तैयार करने और उसे अंजाम देने के लिए संसाधनों पर रोक लगाना है. इसके परिणाम स्वरूप अमरीका में उसकी सभी सम्पत्तियों पर रोक लग जाएगी और अमरीकी नागरिक उसके साथ किसी प्रकार का लेन-देन या व्यापार नहीं कर पायेंगे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

चीन के नानजिंग में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप शुरू: चीन के नानजिंग में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप शुरू हुई है. ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवीसिन्धू, किदाम्बी श्रीकांत, साइना नेहवाल और एचएस प्रणय अलग-अलग स्पर्धाओं में भारत के प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

जून में कोर सेक्टर की वृद्धि 6.7 प्रतिशत: केंद्र सरकार के मजबूत आर्थिक नीतियों के कारण जून में कोर सेक्‍टर में वृद्धि 7 महीने के उच्‍चतम स्‍तर 6.7 प्रतिशत पर पहुंच गयी. कोर सेक्टर में फर्टिलाइजर, स्टील, नैचुरल गैस, इलेक्ट्रिसिटी, क्रूड ऑयल, सीमेंट, रिफाइनरी और कोल सेक्टर शामिल है.

भारत-इंग्लैंड क्रिकेट टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत: भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच आज से टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत हुई है. पहला मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा. भारतीय टीम ने इंग्लैंड में आखिरी बार 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ जीती थी.

भारत-इंडोनेशिया के बीच पहली अंतरधार्मिक वार्ता: भारत-इंडोनेशिया के बीच पहली अंतरधार्मिक वार्ता अक्टूबर 2018 में होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाल के इंडोनेशिया दौरे के दौरान इस पर फैसला हुआ था.

उत्तर कोरिया ने नई आईसीबीएम मिसाइल तैयार की: अमेरिकी जासूसी एजेंसियों ने कहा है कि कुछ ऐसे संकेत हैं जो दिखाते हैं कि उत्तर कोरिया सानुमडोंग फैक्ट्री में दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) मिसाइलें बनी हैं, जिनमें शक्तिशाली हवासोंग-15 शामिल है, जिसकी मारक क्षमता अमेरिका के पूर्वी तट तक है.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर चीन पहुंचे: ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने 31 जुलाई से चीन की यात्रा के साथ अपनी पहली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू की. उनके इस कदम को बीजिंग के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करने के संबंध में देखा जा रहा है. चीन शिखर सम्मेलन के बाद, हंट ब्रिक्सिट (यूरोपीय संघ से अलग होना) पर अपने यूरोपीय समकक्षों के साथ आगे वार्ता के लिए पेरिस और वियना यात्रा भी करेंगे.

अमेरिका, ईरान से वार्ता के लिए तैयार: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए वह बिना किसी पूर्व शर्त के ईरानी नेताओं से मिलने के लिए तैयार हैं.

इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि वह 11 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. 25 जुलाई को पाकिस्तान की नेशनल एसेम्बली के हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़े दल के रुप में उभरी है, लेकिन वह बहुमत के आंकड़े से दूर रह गयी है.