‘सुगम जीवन’ वरीयता की सूची में पुणे को प्रथम स्थान

सरकार ने देश के विभिन्न शहरों में आम आदमी की जिंदगी आसान बनाने (ईज ऑफ लिविंग) से संबंधित ‘सुगम जीवन’ वरीयता की सूची की 13 अगस्त को जारी की. यह सूची देश भर के 111 शहरों में सर्वेक्षण के आधार पर जारी किया गया है. इस सूची में महाराष्ट्र के पुणे को प्रथम, नवी मुंबई को द्वितीय और बृहत्तर मुंबई को तृतीय स्थान पर प्राप्त हुआ है. देश की राजधानी नई दिल्ली को इस मामले 65वां और चेन्नई को 40वां स्थान प्राप्त हुआ. कोलकाता ने प्रतिस्पर्धा में हिस्सा नहीं लिया था.
‘सुगम जीवन’ सर्वेक्षण में आम आदमी के जीवन को सुगम, सरल और आसान बनाने वाले उपायों और सुविधाओं की पड़ताल की गयी. शहरों में सुगम जीवन का आकलन करने के लिए चार प्रमुख आधार तय किये गये. इन्हें 15 श्रेणी और 78 बिन्दुओं में बांटा गया. सर्वेक्षण में सभी महानगरों और 10 दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को शामिल किया गया.

आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018 को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018’ को 13 अगस्त को मंजूरी दे दी. यह विधेयक लोकसभा और राज्यसभा से हाल ही में पारित हुआ था. इस विधेयक के जरिए भारतीय दंड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम-1872, अपराध प्रक्रिया संहिता-1973 और बाल यौन अपराध सुरक्षा कानून-2012 में संशोधन किया गया है.

इस विधेयक में 16 साल से कम उम्र की महिलाओं के साथ दुष्कर्म के अभियुक्तों को कम से कम 20 साल के कठोर कारावास का प्रावधान किया गया है, जिसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है. विधेयक में 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के लिए कम से कम 20 साल कठोर कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामले में आजीवन कारावास के अलावा मृत्यदंड का भी प्रावधान किया गया है. महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में कम से कम सजा सात साल से बढ़ाकर 10 साल कर दी गई है. ऐसे मामलों में आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान किया गया है. नए कानून में दुष्कर्म के मामलों में जांच पूरी करने के लिए दो महीने की समय सीमा होगी.

लोकसभा और राज्यसभा से पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून बन गया है. यह कानून इस संबंध में 21 अप्रैल 2018 को लागू दंड विधि संशोधन अध्यादेश 2018 की जगह लेगा.

वन क्षेत्र में वृद्धि के लिए 66000 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला

केन्‍द्र सरकार ने देश में वन क्षेत्र के विस्‍तार के लिए 66000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करने का फैसला किया है. सरकार ने इस राशि का राज्‍यों और केन्‍द्र शासित क्षेत्रों द्वारा उपयोग किये जाने की अधिसूचना 12 अगस्त को जारी की. इस अधिसूचना के तहत राज्‍य सरकारें, इस राशि का 80 प्रतिशत पौधे लगाने, वनों के प्राकृतिक विकास में सहायता देने, वनों की आग रोकने के उपाय करने, कीट नियंत्रण, मृदा संरक्षण और वन्‍य जीव पर्यावास में सुधार करने जैसे 13 कार्यों पर खर्च करेंगी. शेष बीस प्रतिशत राशि को वनों के विकास और वन्‍य जीव संरक्षण से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं के 11 सूचीबद्ध कार्यों पर खर्च किया जाएगा.


महाराष्‍ट्र सरकार ने किसान ऋण माफी योजना का दायरा बढ़ाया

महाराष्ट्र सरकार ने किसान ऋण माफी योजना का दायरा बढ़ाने की 12 अगस्त को घोषणा की. इस घोषणा के तहत किसान के परिवार के सदस्यों का अलग-अलग ऋण खाता होने की स्थिति भी सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा. इससे पहले एक लाख पचास हजार रुपये के कृषि ऋण की माफी के दावे के लिए किसान के परिवार को एक इकाई माना गया था. अब किसान के परिवार का कृषि ऋण लेने वाला प्रत्येक सदस्य इस योजना का लाभ ले सकेगा.


वाहनों पर कलर-कोडेड स्टिकर लगाने की मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और एनसीआर में चार पहिया गाड़ियों पर कलर-कोडेड स्टिकर लगाये जाने के प्रस्ताव को 13 अगस्त को को मंजूरी दी. न्यायमूर्ति एसए अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने दिल्ली सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को इसके लिए 30 सितम्बर तक का समय दिया है.
इसके तहत पेट्रोल एवं सीएनजी से चलने वाली कारों में हल्के नीले रंग के होलोग्राम आधारित स्टिकर लगाये जायेंगे, डीजल से चलने वाले वाहनों के लिए नारंगी रंग और इलेक्ट्रिक एवं हाइब्रिड वाहनों के लिए हरे रंग के स्टिकर लगाये जायेंगे.


रफेल नडाल ने टोरंटो मास्टर्स का खिताब जीता

टोरंटो मास्टर्स के पुरुष एकल का ख़िताब स्पेन के रफेल नडाल ने जीत लिया है. यह नडाल के करियर का 80वां और एलीट मास्टर्स स्तर पर यह 33वां खिताब है. 12 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में नडाल ने यूनान के स्टीफानोस सितसिपास को पराजित कर यह ख़िताब जीता.


बार्सिलोना ने 13वीं बार जीता स्पेनिश सुपर फुटबाल कप

बार्सिलोना ने सेविला को 2-1 से हराकर रिकॉर्ड 13वीं बार स्पेनिश सुपर कप फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. फीफा विश्व कप 2018 में पहली बार इस्तेमाल हुई वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) तकनीक का पहली बार स्पेनिश फुटबाल में भी इस्तेमाल किया गया.


मादप्पा एशियाई टूर खिताब जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बने

विराज मादप्पा एशियाई टूर खिताब जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बन गये हैं. मादप्पा अंतिम दौर में टेक साल्यूशंस मास्टर्स में खिताब के साथ एशियाई टूर पर जीत दर्ज करने वाले सबसे युवा भारतीय गोल्फर बने. जनवरी में एशियाई टूर क्वालीफाइंग स्कूल के जरिये एशियाई टूर में जगह बनाने वाले 20 साल के मादप्पा ने कर्नाटक गोल्फ संघ गोल्फ कोर्स पर गगनजीत भुल्लर का रिकार्ड तोड़ा.


सिमोन हालेप ने रोजर्स कप खिताब जीता

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोन हालेप ने रोजर्स कप महिला एकल का खिताब जीत लिया है. 13 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में हालेप ने अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस को पराजित किया. हालेप ने जून में पेरिस में हुये फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम में भी अमेरिकी खिलाड़ी को खिताबी मुकाबले में हराया था. रोमानियाई खिलाड़ी ने इसी के साथ तीन वर्षो में अपना दूसरा रोजर्स कप खिताब जीता.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

पाकिस्‍तान में 15वी असेम्‍बली का पहला अधिवेशन: पाकिस्‍तान की 15वीं नेशनल असेम्‍बली का पहला सत्र इस्‍लामाबाद में शुरू हुआ है. निवर्तमान अध्‍यक्ष अयाज़ सादिक ने 342 सदस्‍यों के सदन में 329 सदस्‍यों को शपथ दिलाई. इसी के साथ नई सरकार को सत्‍ता सौंपने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई. पाकिस्‍तान तहरीके-ए-इंसाफ ने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है.

नेपाल-भारत साहित्‍य महोत्‍सव-2018: नेपाल के बीरगंज में नेपाल-भारत साहित्‍य महोत्‍सव-2018 शुरू हुआ है. इस अवसर पर दोनों देशों के प्रसिद्ध साहित्‍यकारों को सम्‍मानित भी किया गया. दो दिन तक चलने वाले इस महोत्‍सवमें दोनों देशों के लगभग 250 साहित्‍यकार हिस्‍सा ले रहे हैं. महोत्‍सव का आयोजन भारत-नेपाल सहयोग मंच ने किया है.

‘चन्द्रयान-2’ 3 जनवरी 2019 को प्रक्षेपित किया जाएगा: भारत अपने दूसरे चन्द्र मिशन के तहत ‘चन्द्रयान-2’ को 3 जनवरी 2019 को प्रक्षेपित करेगा. इसे एक लेंडर और रोवर के साथ चंद्रमा पर भेजा जाएगा.

पाकिस्‍तान ने 26 भारतीय मछुआरों को रिहा किया: पाकिस्‍तान ने 26 भारतीय मछुआरों को जेल से रिहा किया है. यह रिहाई ऐसे समय हुई है जब एक दिन बाद पाकिस्‍तान की नई संसद शपथ लेने जा रही है. पाकिस्‍तान और भारत के बीच एक-दूसरे के मछुवारों को गिरफ्तार करना आम बात है क्‍योंकि दोनों देशों के बीच अरब की खाड़ी में कोई स्‍पष्‍ट सीमा रेखा नहीं है.