यूएनजीए की अध्यक्ष ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की निर्वाचित अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस ने 13 अगस्त को नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. विदेश मंत्री स्वराज ने 73वीं यूएनजीए की अध्यक्ष निर्वाचित होने पर एस्पिनोसा को बधाई दी. दोनों नेताओं ने आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र में सुधार और जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से ठोस कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता पर चर्चा की. इससे पहले भारत की यात्रा पर आयी गार्सेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जून में गार्सेस को अपना अध्यक्ष चुना था. इक्वाडोर की नागरिक गार्सेस संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष का पदभार संभालने वाली चौथी महिला हैं. भारत की विजयलक्ष्मी पंडित इस पद पर आसीन होने वाली प्रथम महिला थीं.

अफ़ग़ानिस्तान सैन्य अड्डे पर तालिबान का कब्जा

तालिबानी आतंकियों ने 14 अगस्त को उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान के आर्मी बेस पर हमला कर कब्जा कर लिया. इस हमले में कई सैनिक की मौत हो गयी. अफ़ग़ानिस्तान के अशांत फरयाब प्रांत के घोरमाच जिले में कई दिनों तक चले भीषण संघर्ष के बाद आतंकियो ने सेना के शिविर पर कब्जा कर लिया.

भारत ने नेपाल में पोस्ट राजमार्ग परियोजना के लिए 470 मिलियन का अनुदान जारी किया

भारत सरकार ने नेपाल में पोस्ट राजमार्ग परियोजना के लिए 470 मिलियन नेपाली रुपये का अनुदान जारी किया है. नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी ने नेपाल के बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्रालय के सचिव मधुसूदन अधिकारी को काठमांडू में चेक प्रदान किया. पोस्ट राजमार्ग परियोजना के तहत 14 सड़क पैकेज के चालू निर्माण के लिए फंड तरलता बनाए रखने के लिए राशि जारी की गई है. इस भुगतान के साथ, पोस्ट राजमार्ग परियोजना के तहत 14 पैकेज लागू करने के लिए भारत सरकार द्वारा किए गए 8 अरब नेपाली रुपये की कुल अनुदान सहायता से 2.35 अरब नेपाली रुपये जारी किए गए हैं.


अमरीकी रक्षा बजट विधेयक पर राष्ट्रपति का हस्ताक्षर

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 716 अरब डॉलर वाले रक्षा बजट विधेयक पर 13 अगस्त को हस्ताक्षर कर दिया. यह बिल अमरीका में सैन्य खर्च को अधिकृत करने के अलावा चीन के जेडटीई कॉर्प और हवाई टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड के साथ अमरीकी सरकार के अनुबंधों को नियंत्रित भी करता है. अमरीकी कांग्रेस के कुछ सदस्य इस बिल के जरिए जेडटीई कॉर्प पर कड़े प्रतिबंधों को बहाल करना चाहते थे. जेडटीई कॉर्प पर ईरान और उत्तर कोरिया को अवैध रूप से पानी के जहाज के माध्यम से उत्पादों की आपूर्ति करने का आरोप है.

चीन का विरोध: चीन ने अमरीका के रक्षा बजट विधेयक पर विरोध जताया है. चीन ने कहा कि अमरीका ने चीन के कड़े विरोधों के बावजूद राष्ट्रीय रक्षा अधिकरण अधिनियम पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने कहा की चीन के खिलाफ नकारात्मक बातों से चीन बेहद असंतुष्ट है.


ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत से बच्‍चे गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने का फैसला किया

ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने हेग संधि की व्‍यवस्‍थाओं के तहत भारत से बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने का फैसला किया है. बच्‍चों को दूसरे देशों में गोद देने का काम करने वाली कुछ पंजीकृत भारतीय एजेंसियों के बच्‍चों की तस्‍करी में लिप्‍त होने की खबरों के बाद ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने भारत से बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया पर आठ साल पहले रोक लगा दी थी.
भारत सरकार ने किशोर न्‍याय कानून 2015 लागू करके तथा गोद लेने की प्रक्रिया 2017 की अधिसूचना जारी कर दूसरे देशों में बच्‍चों को गोद देने की प्रक्रिया को सख्‍त बना दिया है. बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने के लिए सेन्‍ट्रल एडॉप्‍शन रिसोर्स अथॉरिटी (कारा) तथा महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑस्‍ट्रेलिया सरकार के साथ लगातार बातचीत चलती रही.


रोमेश पवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पूर्व टेस्ट स्पिन गेंदबाज रोमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. पवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे. वह पूर्व कोच तरुण अरोठे के बाद टीम के अंतरिम कोच पद पर थे और अब उन्हें पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है.


पीयूष गोयल ने भारत-अमेरिका गोलमेज चर्चा में भाग लिया

केन्‍द्रीय रेल, कोयला, वित्त एवं कंपनी मामले मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष अश्विनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के अन्‍य सदस्‍य तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भारत-अमेरिका गोलमेज चर्चा में भाग लिया. रेल निर्माण, रखरखाव एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के एक उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल की ने रेल मंत्रालय में गोलमेज चर्चा आयोजित की गयी थी. अमेरिकी शिष्‍टमंडल भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्‍टर के नेतृत्‍व में 13 कंपनियों से निर्मित था.


छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का निधन

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 14 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह लगभग 91 वर्ष के थे. उन्होंने वर्ष 1947 में देश के विभाजन के समय पाकिस्तान से आने वाले लोगों के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. टंडन वर्ष 1975 से 1977 तक वह आपातकाल के दौरान जेल में रहे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

मुद्रास्‍फीति की दर जुलाई में 5.09 प्रतिशत: थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर जुलाई महीने में 5.09 प्रतिशत पर आ गई. जून महीने में यह 5.77 प्रतिशत थी. खाने-पीने की चीजें विशेषकर फल और सब्जियों के सस्‍ता होने की वजह से मुद्रास्‍फीति की दर में कमी आई है.

तुर्की की मुद्रा लीरा का असर भारतीय रुपया पर: तुर्की की मुद्रा लीरा के डूबने का असर भारतीय रुपया सहित दुनियाभर में पड़ा है. रुपया डॉलर के मुकाबले घटकर 70.09 पर पहुंच गया. यह इसका ऐतिहासिक रिकॉर्ड निम्नस्तर है.

बिना कानूनी व्‍यवस्‍था के एक साथ चुनाव संभव नहीं: मुख्‍य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि आम चुनाव और राज्‍यों की विधानसभाओं के चुनाव एक साथ तब तक कराना संभव नहीं होगा जब तक इसके लिए संविधान में संशोधन नहीं हो जाता.

अमरीका के साथ न तो बातचीत और न ही युद्ध: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खुमैनी ने कहा है कि अमरीका के साथ न तो कोई युद्ध होगा और न ही कोई बातचीत होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश की समस्याओं का कारण नये प्रतिबंधों से ज्यादा सरकारी कुप्रबंधन है. उनकी इस टिप्पणी से राष्ट्रपति हसन रूहानी पर दबाब बढ़ जायेगा. वह पहले ही मुद्रा के कमजोर होने और भ्रष्टाचार तथा महंगाई को लेकर व्यापक प्रदर्शनों का सामना कर रहे हैं.

अमरीका और सऊदी अरब के बीच चर्चा: अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सऊदी अरब के शाह मोहम्मद बिन सलमान को फोन कर सीरिया, इराक, अफगानिस्तान और यमन की स्थिति पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने यमन में जारी संघर्ष का समाधान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत के कार्य तथा पारस्परिक हितों के अन्य विषयों की समीक्षा की.