एपीजी ने पाकिस्तान से आतंकवाद रोकने के लिए उचित कानून बनाए को कहा

एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) के प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान से आतंकवाद का वित्तपोषण बंद करने को कहा है. एपीजी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के लिए काम करने वाली एक अन्तर्राष्ट्रीय संस्था है. एपीजी का प्रतिनिधिमंडल फिलहाल पाकिस्तान में है और वह एफएटीएफ को एक रिपोर्ट पेश करेगी.
एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को अपनी विशिष्ट ‘ग्रे सूची’ में शामिल किया था. एपीजी की यह रिपोर्ट सितंबर 2019 के बाद पाकिस्तान को इस सूची में बनाये रखने या हटाने में अहम भूमिका निभा सकती है. ग्रे सूची में किसी देश को शामिल किये जाने से उसकी अर्थव्यवस्था को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही उसकी अंतरराष्ट्रीय साख पर भी असर पड़ता है. सितम्बर 2019 के अंत तक पाकिस्तान को निश्चित रूप से इसका अनुपालन करना होगा और ग्रे सूची या काली सूची में खुद को शामिल होने से बचाने के लिये उसे एफएटीएफ को जून में आतंकवाद के वित्तपोषण एवं धनशोधन से मुकाबले को लेकर किए गए उन 10 सूत्री कार्ययोजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी दर्शानी होगी.

कंबोडिया चुनाव में सत्तारूढ़ सीपीपी ने सभी सीटें जीती

कंबोडिया में हाल ही में हुए आम चुनाव में सत्तारूढ़ कंबोडियाई पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) ने सभी 125 सीटों पर जीत हासिल की है. कंबोडिया चुनाव आयोग के आधिकारिक नतीजों में दर्शाया गया कि नेशनल एसेंबली की सभी सीटों पर वर्तमान प्रधानमंत्री हुन सेन की पार्टी ने कब्जा जमाया है. पार्टी को 76.78 फीसदी मत हासिल हुए हैं. उल्लेखनीय है कि देश विपक्षी कंबोडिया नेशनल रेस्कयू पार्टी (सीएनआरपी) नई नेशनल एसेंबली में नहीं होगी क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव से पहले इसे प्रतिबंधित कर दिया था. अमेरिका समेत कई देशों ने इन चुनावों की वैधता पर सवाल उठाया है.

पाकिस्तान में राष्ट्रपति पद का चुनाव

पाकिस्तान में 4 सितम्बर को राष्ट्रपति पद का चुनाव कराये जाने की घोषणा की गयी है. वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. हुसैन सितम्बर 2013 में राष्ट्रपति चुने गए थे. वह पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार थे. संसद और चार प्रांतीय असेंबलियों के सदस्यों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के राष्ट्रपति को चुना जाता है.


भारत ने पीर पंजाल पर्वतमाला में घुसपैठ का मुद्दा पाकिस्तान के साथ उठाया

भारत ने पाकिस्तान से पीर पंजाल पर्वतमाला क्षेत्र में बढ़ती घुसपैठ को रोकने को कहा है. दोनों देशों के मिलिट्री ऑपरेशन के महानिदेशकों की 16 अगस्त को एक बैठक हुई, जिसमें दोनों पक्षों के बीच सद्भावपूर्ण वातावरण में विचारविमर्श हुआ. इस बैठक में पाकिस्तान सेना ने आश्वासन दिया है कि वह नियंत्रण रेखा के निकट किसी भी ऐसी गतिविधि को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करेगी, जिससे दोनों देशों के बीच शत्रुता बढ़ने की आशंका हो.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत और सिंगापुर की नौसेनाएं रजत जयंति मनाएगी: भारत और सिंगापुर की नौसेनाएं दोनों देशों के बीच समुद्री संबंधों की रजत जयंति मनाने के लिए अगले महीने संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगी.

जर्मनी ने 46 अफगान नागरिकों को वापस भेजा: शरण लेने के इच्छुक अफगानियों के आवेदन को खारिज करते हुए जर्मनी ने 46 अफगान नागरिकों को वापस भेज दिया है. दिसंबर 2016 से अब तक जर्मनी ने 349 अफगान नागरिकों को अब तक वापस अफगानिस्तान भेजा दिया है.

केरल में बाढ़ का संकट: उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति और केरल की उप-समिति से मुल्लपेरियार बांध का जल स्तर कम करके 139 फुट तक लाने के तरीको की तलाश करने को कहा है. शीर्ष न्‍यायालय ने केरल से कहा है कि मुल्‍लपेरियार बांध से पानी छोड़ते समय इस बात का ध्‍यान रखा जाए कि इससे लोगों को कोई नुकसान न हो.

महमूद खान खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री बने: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रत्याशी महमूद खान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के 22वें मुख्यमंत्री चुने गए. खान ने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार मियां निसार गुल कक्खेल को पराजित किया.