18वें एशियाई खेल की इंडोनेशिया में शुरुआत

18वें एशियाई खेल की शुरुआत 18 अगस्त को इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में हुई. यह दूसरा मौका है जब इंडोनेशिया में एशियाई खेल आयोजित हो रहे हैं. इंडोनेशिया ने 1962 में जकार्ता में पहली बार एशियाई खेलों का आयोजन किया था.

इन खेलों की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने की. इन खेलों के उद्घाटन समारोह जकार्ता के गैलोरा बंग कार्नो (जीबीके) स्‍टेडियम में आयोजित किया गया था. इतिहास में पहली बार एशियाई खेल दो शहरों (जकार्ता और पालेमबांग) में आयोजित किया गया है. इन खेलों में 45 देशों के लगभग 11 हजार एथलीट्स 40 खेलों की 67 स्‍पर्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं.

उद्घाटन समारोह की सबसे खास बात उत्तर और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ियों का हाथ में हाथ डालकर एक साथ आना रहा. दोनों कोरियाई देश कुछ खेलों में एक साथ हिस्सा लेंगे. यह पहला मौका था जब उद्घाटन समारोह में ईरान की महिला निशानेबाज एलाह अहमदी ने ध्वजवाहक की भूमिका निभाई.

18वें एशियाई खेल में भारत के 570 से ज्‍यादा एथलीट्स 36 प्रतियोगिताओं में शामिल हो रहे हैं. इन खेलों में भारतीय दल की अगुआई और ध्‍वजवाहन भाला फेंक (जेवलिन थ्रोअर) नीरज चोपड़ा ने की.

पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में इमरान ख़ान ने शपथ ली

इमरान खान ने 18 अगस्त को पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्हें नेशनल असेम्बली के नव-निर्वाचित सदस्यों ने प्रधानमंत्री चुना था. इस्‍लामाबाद के प्रेसिडेंट हाउस में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने श्री खान को देश के 22वें प्रधानमंत्री के पद की शपथ दिलाई. समारोह में कार्यकारी प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्‍क, नेशनल असेम्‍बली के अध्‍यक्ष असद कैसर, तीनों सेनाओं के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी तथा पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिद्धू मौजूद थे.

अमेरिका पर हमले के लिए ट्रेनिंग पूरी कर रहा चीन

अमेरिका के पेंटागन की ओर से 16 अगस्त को एक नई स्पेस रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट कहा गया है कि चीन लंबी दूरी की मारक क्षमता वाले बॉम्बर्स विकसित कर रहा है और संभवतः वह अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमले के लिए ट्रेनिंग भी दे रहा है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रक्षा क्षेत्र में भारी भरकम निवेश के जरिए चीन वैश्विक स्तर पर अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार बीते साल चीन ने रक्षा क्षेत्र में 190 अरब डॉलर खर्च किए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते तीन सालों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने ओवरवॉटर बॉम्बर क्षेत्रों में तेजी से विस्तार किया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने पहले ही जिबूटी में अपना सैन्य अड्डा बना लिया है और वह लंबे समय से अपने दोस्त रहे देशों जैसे पाकिस्तान में भी अतिरिक्त सैन्य अड्डे बनाना चाहता है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन स्पेल सर्विलांस क्षमता को बढ़ाने की ओर भी काम कर रहा है ताकि पूरे ग्रह पर वह अंतरिक्ष से नजर रख सके.


साइकिलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय एसो अल्बेन की ऐतिहासिक जीत

भारत के युवा साइक्लिस्ट एसो अल्बेन ने 16 अगस्त को इतिहास रच दिया. अल्बेन ने स्विट्ज़रलैंड के ईगल (Aigle) में आयोजित हुए UCI जूनियर ट्रैक साइकिलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया. इसी के साथ अल्बेन भारत की ओर से यह मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.


सैफ अंडर-15 फुटबॉल में चैंपियन बनी भारतीय टीम

भारत ने सैफ अंडर-15 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप जीत लिया है. भूटान की राजधानी थिम्पू में 18 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय टीम ने गत चैंपियन बंगलादेश को 1-0 से पराजित कर यह ख़िताब जीता. भारत को खिताब दिलाने वाला एकमात्र गोल सुनीता मुंडा ने मैच के 67वें मिनट में किया.


ग्यारहवां विश्व हिन्दी सम्मेलन की मॉरिशस में शुरुआत

11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन की शुरुआत मॉरिशस की राजधानी पोर्टलुई में 18 अगस्त को हुई. सम्‍मेलन के प्रारंभ में पूर्व प्रधानमंत्री और कवि अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया. सम्‍मेलन का उद्घाटन मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनॉथ ने किया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस सम्‍मेलन में हिस्सा ले रही हैं. मॉरीशस के प्रधानमंत्री और श्रीमती स्‍वराज ने इस अवसर पर एक स्‍मारिका का विमोचन किया और ग्‍यारहवें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन पर दो डाक टिकट भी जारी किए. 11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन का विषय है- ‘हिन्दी विश्व और भारतीय संस्कृति’.


संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव एवं नोबेल पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान का 18 अगस्त को निधन हो गया. वह 80 वर्ष के थे. अन्नान घाना के नागरिक थे. अन्नान ने 1997-2006 संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद पर दो कार्यकाल तक सेवाएं दी. सेवानिवृत्त होने के बाद वह स्विट्जरलैंड के एक गांव में रहने चले गए.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका ने म्यांमार के सैन्यकर्मियों पर प्रतिबंध लगाए: अमेरिकी वित्त विभाग ने मानवाविधकार अधिकारों का उल्लंघन करने के आरोप में म्यांमार के चार कमांडरों और दो सैन्य इकाइयों (33वें लाइट इन्फैंट्री डिवीजन (एलआईडी) और 99वें एलआईडी) पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. इन कमांडरों को रखाइन प्रांत में जनजातीय समूहों का सफाया करने और बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का दुरुपयोग व उल्लंघन करने के लिए दंडित किया गया है.

केरल में गम्‍भीर बाढ़ संकट: केरल में पिछले कई दिनों से गम्‍भीर बाढ़ संकट बना हुआ है. यहाँ बड़ी संख्या में लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने राज्य के लिए 500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की.

केरल बाढ़ संकट में अमीरात की मदद: केरल में बाढ़ ने भयंकर तबाही मचा रखी है. वहां हालात बेहद खराब हो गए हैं. इस मुश्किल समय में अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान केरल के लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं. उन्‍होंने केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन समिति के गठन का निर्देश दिया है. राष्ट्रपति के निर्देशों के अनुसार, समिति की अध्यक्षता अमीरात रेड क्रिसेंट (ईआरसी) करेगी और इसमें संयुक्त अरब अमीरात के मानवीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

बाढ़ में ढह गये मकानों के बदले नये मकान: प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बाढ़ से टूटे प्रमुख राजमार्गों की मरम्‍मत प्राथमिकता के आधार पर करने, के निर्देश दिए हैं. जिन ग्रामीणों के कच्‍चे मकान बाढ़ से ढह गये हैं, उन्‍हें प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत प्राथमिकता के आधार पर मकान दिए जाएंगे.