पुरुष हॉकी टीम ने तोड़ा 86 वर्ष पुराना रिकॉर्ड

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 22 अगस्त को एशियन गेम्स के ग्रुप ए मुकाबले में हांगकांग को रिकॉर्ड 26-0 से पराजित कर दिया. भारतीय टीम ने 86 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ 26-0 के स्कोर के साथ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. भारत ने 1932 के ओलंपिक में अमेरिका को 24-1 के अंतर से पराजित किया था जो उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत थी.
18वें एशियाई खेल 2018 की पूरी जानकारी


चीन के रक्षा मंत्री वी फेंगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की

भारत की यात्रा पर आए चीन के रक्षा मंत्री वी फेंगे ने 21 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भारत और चीन के संबंधों को दुनिया में स्थायित्व का एक अहम कारक बताया. उन्‍होंने दोनों देशों के बीच रक्षा और सैन्य आदान-प्रदान सहित सभी क्षेत्रों में उच्चस्तरीय संपर्कों को भी सराहा.

सीमा पर रक्षा चौकियों को हटाने पर उत्‍तर और दक्षिण कोरिया के बीच सहमति

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने अपनी सीमा पर कुछ रक्षा चौकियां को हटाने का फैसला किया है. अप्रैल 2018 में उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए इन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद विश्‍वास का माहौल पैदा करने के उपायों के तहत दक्षिण कोरिया ने करीब 10 रक्षा चौकियों को हटाने का निर्णय किया है.


ब्रिटेन ने अमरीका से रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने को कहा

ब्रिटेन ने अमरीका और यूरोपीय देशों से कहा है कि वे रूस के दुर्भावनापूर्ण व्यवहार से निपटने के लिए अधिक उपाय करे और उसके खिलाफ कड़े प्रतिबंध लागू करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नियंत्रित करे. ब्रिटेन के नये विदेशमंत्री जेरेमी हंट ने रूस जैसे बड़े देशों पर अंतरराष्ट्रीय नियमों के बार-बार उल्लंघन का आरोप लगाया है. ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाया है कि उसने दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में रूसी जासुसों द्वारा सर्जेई स्क्रीपल और उनकी पुत्री यूलिया को जहर देकर मारने का प्रयास किया.


पोर्टेबल पेट्रोल पंप लगाने की योजना

केंद्र सरकार ने पोर्टेबल पेट्रोल पंप योजना को मंजूरी दी है. यह पेट्रोल पंप पहाड़ी इलाकों, ग्रामीण क्षेत्रों और उन शहरी इलाकों में लगाये जायेंगे जहां जमीन की कीमत बहुत अधिक है. यह पेट्रोल पंप मात्र 500 फीट जगह में और दो घंटे में स्थापित किया जा सकता है.

पोर्टेबल पेट्रोल पंप ‘सेल्फ सर्विस डिस्पेंसिग मशीन’ होगी. इसमें पेट्रोल, डीजल, केरोसिन तेल और बाद में सीएनजी और एलपीजी जैसी गैस भी मुहैया कराई जाएगी. यह क्रेडिट और डेबिट कार्ड, इलेक्ट्रानिक वालेट से भुगतान लेगी. इसमें सुरक्षा और ट्रैकिंग के लिए कैमरा, जीपीआरएस सिस्टम और सैटेलाइट इंटरनेट कम्युनिकेशन जैसी सुविधाएं भी हैं. यह पेट्रोल पंप चेक गणराज्य की तकनीक पर आधारित है. भारत में यह तकनीक दिल्ली आधारित एक इलेक्ट्रानिक कंपनी एलिंज ग्रुन इंडिया लेकर आ रही है. कंपनी की योजना अगले पांच से छह साल में करीब 8,000 पेट्रोल पंप आपूर्ति की है. प्रत्येक पोर्टेबल पेट्रोल पंप में 90 लाख से 1.20 करोड़ रुपए का निवेश आएगा जिसके लिए बैंक ऋण दे सकता है. हमारी भूमिका तकनीक प्रदाता की है. हम इस पेट्रोल पंप के आवंटन के लिए नहीं हैं.


केरल बाढ़ राहत कार्य के लिए विदेशों से वित्तीय सहायता स्वीकार करने से इनकार

भारत ने केरल में बाढ़ राहत कार्य के लिए विदेशों से वित्तीय सहायता स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. भारत विदेशी सरकारों को इस बात से अवगत करा रहा है कि वह केरल में बाढ़ से हुए नुकसान का व्यापक आकलन कर रहा है और वह राज्य की जरूरतों को खुद ही पूरा करने में सक्षम है.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कतर और मालदीव सहित कई देशों ने केरल में बाढ़ राहत कार्य के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की है. यूएई ने केरल को 700 करोड़ रुपए की पेशकश की है. कतर ने 35 करोड़ रपए और मालदीव ने 35 लाख रुपए की वित्तीय सहायता की घोषणा की है.


रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर रखने का फैसला

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने राजधानी रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर रखने का फैसला किया है. राज्य के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक नये नाम पर फैसला लिया गया. मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने बताया कि राज्‍य की नई राजधानी को आधुनिक स्‍मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा. इस पर लगभग एक खरब रुपये खर्च होंगे. नई राजधानी में पांच एकड़ में अटल स्‍मारक बनाने का भी निर्णय लिया गया है. बिलासपुर विश्‍वविद्यालय और राजनान्‍दगांव मैडिकल कॉलेज का नामकरण भी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जायेगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-इंग्लैंड पांच मैचों की क्रिकेट सीरीज: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में पांचवें और अंतिम दिन 203 रन के अंतर से जीत लिया. इंग्लैंड अब भी इस सीरीज में 1-2 से आगे है. भारत की इंग्लैंड की जमीन पर रनों के लिहाज से यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. भारत ने इससे पहले जून 1996 में लीड्स में इंग्लैंड को 279 रन से हराया था.

अंतर्राष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 23 अगस्‍त को नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में अंतर्राष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन, 2018 का उद्घाटन करेंगे. पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) के. जे. अल्‍फोंस उद्घाटन समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे. सम्‍मेलन का आयोजन पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्‍ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के सहयोग से किया है. सम्‍मेलन 26 अगस्‍त तक चलेगा. सम्‍मेलन में बांग्‍लादेश, इंडोनेशिया, म्‍यांमार और श्रीलंका के मंत्रिस्‍तरीय प्रतिनिधि भाग लेंगे.