जैव ईंधन से चलने वाली देश की पहली परीक्षण उड़ान का सफलतापूर्वक परिचालन

जैव ईंधन से चलने वाली देश की पहली परीक्षण उड़ान का सफलतापूर्वक परिचालन 27 अगस्त को किया गया. स्पाइसजेट की इस परीक्षण यात्री विमान ने देहरादून से दिल्‍ली के लिए उड़ान भरी. 25 मिनट की इस परीक्षण उड़ान पर करीब 20 लोग सवार थे. यह उड़ान नई दिल्‍ली के इन्दिरा गांधी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 2) पर उतरी. सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु, पर्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन और नागर विमानन राज्‍य मंत्री जयन्‍त सिन्‍हा ने इस उड़ान का स्‍वागत किया. यह परीक्षण राष्‍ट्रीय जैव ईंधन नीति के तहत किया गया है. गौरतलब है कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुछ कॉमर्शियल फ्लाइटें पहले से बॉयो-फ्यूल से उड़ान भर रही हैं. लेकिन विकासशील देशों की सूची में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत में जैविक ईंधन की मदद से प्लेन ने उड़ान भरी है.

मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • बॉम्बार्डियर क्यू-400 विमान के जरिये इस उड़ान का परिचालन किया गया और इसमें आंशिक रूप से जैव जेट ईंधन का इस्तेमाल किया गया. क्यू-400 विमान में 78 सीटें हैं.
  • ‘जट्रोफा’ पौधे के बीज से बने इस ईंधन का विकास सीएसआईआर और भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून ने किया है.
  • इस उड़ान के लिए इस्तेमाल ईंधन 75 प्रतिशत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और 25 प्रतिशत जैव जेट ईंधन का मिश्रण था.
  • एटीएफ की तुलना में जैव जेट ईंधन इस्तेमाल का फायदा यह है कि इससे कॉर्बन उत्सर्जन घटता है और साथ ही ईंधन दक्षता भी बढ़ती है.
  • जैव जेट ईंधन को अमेरिकी मानक परीक्षण प्रणाली (एएसटीएम) से मान्यता है और यह विमान में प्रैट एंड व्हिटनी तथा बॉम्बार्डियर के वाणिज्यिक एप्लिकेशन के मानदंडों को पूरा करता है.

एमर्सन ने ली जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति पद की शपथ

जिम्बाब्वे में एमर्सन मननगाग्वा ने 27 अगस्त को राष्ट्रपति पद की शपथ ली. मननगाग्वा ने 30 जुलाई को हुए चुनाव में 50.6 फीसद मतों के साथ जीत दर्ज की थी. विपक्ष ने मननगाग्वा पर चुनाव में धांधली कर जीत हासिल करने का आरोप लगाया है.

ईरान की के आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित

ईरान की संसद ने 26 अगस्त को आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासियन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित कर दिया. कर्बासिएन संसद में विश्‍वास का मत हार गए. प्रस्‍ताव के पक्ष में 137 और विरोध में 121 वोट पड़े.

उल्लेखनीय है कि ईरान में आर्थिक संकट के चलते सरकार को भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा है. ईरान को वर्षों से भारी मुद्रास्फिति और बेरोज़गारी की समस्‍या का सामना कर पड़ रहा है. आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन राष्‍ट्रपति हसन रूहानी के मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्‍य हैं, जिनके खिलाफ इस महीने महाभियोग पारित हुआ है. इससे पहले 8 अगस्‍त को श्रम मंत्री अली राबिएई को हटाया गया था.


ड्रोन के नागरिक इस्तेमाल को मंजूरी

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 27 अगस्त को रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (आरपीएएस) के नियम जारी किये. नये नियम में 1 दिसम्बर 2018 से देश में ड्रोन के नागरिक इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गयी है. नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और विभाग के राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने नई दिल्ली में आरपीएएस के नियम जारी किये. नये नियम के तहत सामानों की डिलिवरी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी, लेकिन अन्य कई उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

सरकार ने ड्रोन्स को कुल पांच कैटिगरी में बांटा है. सबसे छोटी कैटिगरी को नैनो कैटिगरी नाम दिया गया है. इसमें 250 ग्राम तक वजन ले जाया जा सकता है. पहली दो कैटिगरी (250 ग्राम और 2 किलो) वाले ड्रोन को छोड़कर सभी कैटिगरी के ड्रोन को रजिस्टर करवाना होगा. पहली दो कैटिगरी को छूट इसलिए दी गई है क्योंकि, उनका इस्तेमाल बच्चे खेलने के लिए करते हैं.

ड्रोन का इस्तेमाल कृषि सर्वे में भी ड्रोन उपयोगी हो सकते हैं. आपदा राहत जैसे विशेष उद्देश्यों में सरकारी एजेंसियों को ड्रोन से सामान भेजने की अनुमति भी दी जायेगी. केरल में हाल में आयी बाढ़ के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया. हवाई अड्डों, अंतरराष्ट्रीय सीमाओं, समुद्री तटों, दिल्ली में विजय चौक तथा राज्यों में सचिवालयों और रणनीतिक इलाकों या सैन्य अड्डों के आसपास ‘नो ड्रोन जोन’ होगा.


उत्तर प्रदेश सरकार ने 34833 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने 27 अगस्त को राज्य विधानसभा में 34833.244 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया. चालू वित्तीय वर्ष के लिए सरकार का यह पहला अनुपूरक बजट राज्य विधानसभा में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने पेश किया. वहीं विधान परिषद में नेता सदन एवं उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बजट प्रस्ताव उच्च सदन के पटल पर रखा. बजट प्रस्तावों में जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, रक्षा गलियारा, गन्ना किसानों के भुगतान और कुंभ मेले को खास तरजीह दी गई है.


मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड के संगमा विधानसभा सदस्य चुने गये

मेघालय के मुख्‍यमंत्री और नेशनल पिपुल्‍स पार्टी एनपीपी के अध्‍यक्ष कोनराड के संगमा ने दक्षिण तुरा विधानसभा सीट का उपचुनाव जीत लिया है. उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और कांग्रेस उम्‍मीदवार चैरलोट डब्‍ल्‍यु मोमिन को हराया. रानीकोर विधानसभा क्षेत्र से युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के पॉयस मारवेन ने एनपीपी के मार्टिन एम डेंगो को हराया. इन दो सीटों के लिए उपचुनाव 23 अगस्त को हुआ था.


एशिया में चुनावों से जुड़े सभी पक्षों के मंच (एईएसएफ) की चौथी बैठक

एशिया में चुनावों से जुड़े सभी पक्षों के मंच (एशियन नेटवर्क फॉर फ्री इलेक्‍शन- एईएसएफ) की चौथी बैठक 27-28 अगस्त को कोलम्‍बो में आयोजित किया गया. इस सम्मेलन का आयोजन श्रीलंका चुनाव आयोग और एईएसएफ के सहयोग से किया गया. सम्‍मेलन में 45 देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि ने भाग लिया. इस बैठक का मुख्य उद्देश्य एशिया के देशों में चुनाव आयोग और सामाजिक संस्थाओं के बीच समन्वय स्थापित कर प्रजातंत्र को बढ़ावा देना है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

हनोई में तीसरा हिन्‍द महासागर सम्‍मेलन: तीसरा हिन्‍द महासागर सम्‍मेलन वियतनाम में हनोई में आयोजित किया गया है. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने इस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया. वे दो देशों- वियतनाम और कम्‍बोडिया की पांच दिन की यात्रा के पहले चरण में हनोई में हैं.

भारत-केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति की 8वीं बैठक: भारत-केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति की 8वीं बैठक केन्‍या के नैरोबी में हुयी. केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और केन्‍या सरकार के उद्योग व्‍यापार तथा सहकारिता मंत्री श्री पीटर मुन्‍या ने बैठक की सह अध्‍यक्षता की.

फ्लोरिडा शहर के सामूहिक गोलीबारी: अमेरिका में फ्लोरिडा शहर के जैक्सनविले में सामूहिक गोलीबारी में कई लोगों की मौत हो गई. गोलीबारी एक वीडियो गेम टूर्नामेंट में हुई

गोधरा ट्रेन नरसंहार के दो दोषियों को सजा: अहमदाबाद की विशेष एसआईटी अदालत ने 2002 के गोधरा ट्रेन नरसंहार के दो दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई. इन पर 59 कारसेवकों के नरसंहार का आरोप था, जिन्‍हें साबरमती एक्‍सप्रैस के दो डिब्‍बों में जिन्‍दा जला दिया गया था. इस मामले के आठ अभियुक्‍त अब भी फरार हैं.

इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी ग्रुप का सरगना मारा गया: अफगानिस्‍तान में इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी ग्रुप का सरगना साद इरहाबी नांगरहर प्रांत में किए गए हवाई हमले में मारा गया. अफगानिस्‍तान और विदेशी सेनाओं की संयुक्‍त हवाई कार्रवाई में इस गिरोह के 10 अन्‍य सदस्‍य भी मारे गए.

बेबीरानी मौर्य उत्‍तराखंड की नई राज्‍यपाल: श्रीमती बेबीरानी मौर्य उत्‍तराखंड की नई राज्‍यपाल बन गई हैं. देहरादून में राजभवन में उत्‍तराखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायधीश न्‍यायमूर्ति राजीव शर्मा ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

साइबर हमले को रोकने के लिए साइबर फोरेंसिक तकनीक की जानकारी: उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में सभी पुलिस बलों को साइबर हमले से निपटने के लिए साइबर फोरेंसिक तकनीक की जानकारी प्राप्‍त करनी होगी. नई दिल्‍ली में पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो के 48वें स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही.