पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाला 123वां संविधान संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित

लोकसभा ने 2 अगस्त को ‘123वां संविधान संशोधन विधेयक 2017’ पारित कर दिया. यह विधेयक पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित है. लोकसभा से पास होने के बाद यह विधेयक राज्यसभा भेजा जायेगा. राज्यसभा और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक संसद से पारित माना जायेगा.

उल्लेखनीय है कि यह संविधान संशोधन से जुड़ा विधेयक है, ऐसे में इसके मंजूरी के लिए दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत जरूरी होता है.

वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग पर भारत और जर्मनी में समझौता

भारत और जर्मनी ने वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग के एक समझौते पर 1 अगस्त को हस्‍ताक्षर किये. दोनों देशों के बीच लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के समझौते पर सहमति हुई है. वित्‍त मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव समीर कुमार खरे और भारत में जर्मनी के राजदूत मार्टिन नॉउ नी ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये. यह समझौता सतत शहरी विकास तथा अक्षय ऊर्जा पर केन्द्रित है. समझौते के तहत स्‍वच्‍छता, ठोस कचरा प्रबंधन और शहरी आवागमन के संवर्द्धन के क्षेत्र में वाले सतत शहरी विकास में सहयोग को प्राथमिकता दी गई है.

तेजस के नौसेना संस्करण का सफल परीक्षण

भारत ने 2 अगस्त को हल्के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ के नौसेना संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण गोवा में नौसेना के एक परीक्षण केंद्र से किया गया. इस परीक्षण में विमानवाहक पोत पर उसकी संचालन की क्षमताओं की जाँच की गयी. इस परीक्षण के बाद भारत अमेरिका, यूरोप, रूस और चीन जैसे उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया है जिनके पास ऐसे विमान के उत्पादन की क्षमता है जो विमान वाहक पोत से संचालित हो सकता है. स्वदेशी तरीके से निर्मित हलके लड़ाकू विमान ‘तेजस’ का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है.


सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 2 अगस्त को स्वदेश में विकसित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट (चांदीपुर) पर स्थित डॉक्टर अब्दुल कलाम द्वीप के एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया. इंटरसेप्टर, एक उन्नत वायु रक्षा मिसाइल है जिसे अभी कोई औपचारिक नाम नहीं दिया गया है.
बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के प्रयासों के तहत विकसित यह प्रक्षेपास्त्र दुश्मन की तरफ से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है. पूर्व परीक्षणों में मिसाइल की मारक क्षमता समेत दूसरे मानकों की पुष्टि हो चुकी है और आज का परीक्षण इसकी प्रणाली में किये गए कुछ और सुधारों की पुष्टि के लिये किया गया. यह इंटरसेप्टर साढ़े सात मीटर लंबी एक चरण वाली ठोस रॉकेट संचालित है जिसमें नौवहन प्रणाली, एक हाईटेक कंप्यूटर और विद्युत-यांत्रिक उत्प्रेरक लगे हैं.


ज़िम्बाब्वे में आम चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा की जीत

ज़िम्बाब्वे में हुए आम चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा को जीत मिली है. इस चुनाव में मनांगाग्वा को 50.8 फ़ीसदी वोट मिले हैं जबकि विपक्षी नेता नेलसन चमीसा को 44.3 फ़ीसदी वोट मिले हैं. हांलाकि मूवमेंट फ़ॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) विपक्षी गठबंधन ने इन नतीजों को खारिज करते हुए इन्हें फ़र्ज़ी बताया है. नवंबर 2017 में 94 वर्षीय तत्कालीन राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के इस्तीफ़ा देने के बाद ज़िम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हुए हैं.


एप्पल बनी दुनिया की पहली ट्रिलियन डॉलर कपंनी

आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल दुनिया की पहली एक ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन गई. एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 1976 में एक गैराज से इसकी शुरुआत की थी. 2011 में उनके निधन के बाद से टिम कुक कंपनी के मुखिया हैं. कंपनी की स्टॉक मार्केट वैल्यू, एक्सॉन मोबिल, प्रॉक्टर एंड गैंबल और एटीएंडटी की संयुक्त पूंजी से भी ज्यादा है. दूसरे नंबर पर अमेजन है जिसका मार्केट कैप 869 अरब डॉलर है.


अमेरिकी रक्षा विधेयक में भारत से साझेदारी बढ़ाने पर जोर

अमेरिकी संसद ने 2 अगस्त को 716 अरब डॉलर का रक्षा विधेयक (एनडीएए-2019) पारित किया. इस विधेयक में भारत के साथ देश की रक्षा भागीदारी मजबूत करने की बात कही गई है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत को 2016 में अमेरिका के अहम रक्षा साझेदार का दर्जा दिया था. कांग्रेस के दोनों सदनों में पारित एनडीएए-2019 के अनुसार अमेरिकी सरकार को मानवीय और आपदा राहत प्रतिक्रिया पर सहयोग तथा समन्वय बेहतर करना, फारस की खाड़ी, हिन्द महासागरीय क्षेत्र और पश्चिम प्रशांत महासागर में भारत के साथ अतिरिक्त संयुक्त अभ्यास करना तथा सुरक्षा एवं स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सहयोगात्मक प्रयास बढाने का प्रावधान है.
हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा: विधेयक के अनुसार, कांग्रेस का मानना है कि अमेरिका को जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और अन्य सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ मिलकर मुक्त और खुले हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता कायम करनी चाहिए.
चीन को रोकने का प्रावधान: इस विधेयक में चीन को दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय नौवहन युद्धाभ्यास ‘रिम ऑफ द पैसिफिक एक्सरसाइज’ (आरआईएमपीएसी) में भाग लेने से रोकने तथा उसकी कंपनियों को रक्षा तथा सुरक्षा प्रतिष्ठानों के लिए कुछ दूरसंचार उपकरण मुहैया कराने से रोकने का प्रावधान भी है.
पाक को 15 करोड़ डॉलर: इस विधेयक में पाकिस्तान को मिलने वाली सहायता राशि घटाकर 15 करोड़ डॉलर कर दी गई है. यह पिछले वर्ष मंजूर 70 करोड़ डॉलर के मुकाबले काफी कम है. लेकिन इस धन को पाने के एवज में हक्कानी नेटवर्क और लश्कर-ए-तय्यबा के खिलाफ कार्रवाई की पूर्व शर्त भी ट्रंप प्रशासन ने हटा ली है.


मानवाधिकार हनन की जांच के लिए म्यांमार ने एक जांच आयोग गठित किया

म्यांमार ने राखीन राज्य में मानवाधिकारों के दुरुपयोग के आरोपों की जांच के लिए एक आयोग स्थापित किया है. यह आयोग वर्ष 2017 में अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (एआरएसए) द्वारा आतंकवादी हमलों के बाद मानवाधिकार उल्लंघन और संबंधित मुद्दों के आरोपों की जांच करेगा. इस आयोग को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनी और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा सहायता दी जाएगी. इस आयोग के सदस्यों में दो विदेशी और दो म्यांमार नागरिक शामिल हैं.
उल्लेखनीय है कि म्यांमार के राखीन राज्य में म्यांमार आर्मी के कथित अत्याचार के बाद वहां के अधिकतर रोहिंग्या मुसलमान पलायन कर बांग्लादेश में शरणार्थी का जीवन व्यतीत कर रहे हैं.


जापान बना विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार

जापान ने चीन को पीछे छोड़ते हुए विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार होने की कामयावी हासिल की है. अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध तथा आर्थिक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने के कारण चीन अब विश्व का तीसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार हो गया है. ब्लूमबर्ग न्यूज के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2014 में दूसरा पायदान हासिल करने के बाद चीन पहली बार जापान से पिछड़ गया है. आंकड़ों में बताया गया है कि चीन का शेयर बाजार जापान के 6,170 अरब डॉलर के शेयर बाजार की तुलना में 6,090 अरब डॉलर का है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अमेरिका-उत्तर कोरिया संबंध: उत्तर कोरिया में 1950 से 1953 के दौरान मारे गए अमेरिकी सैनिकों के अवशेष वापिस भेजने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन को धन्यवाद दिया है और यह भी कहा है कि वह उनके साथ मुलाकात को लेकर काफी आशान्वित है.

13 नये केंद्रीय विद्यालय खोलने की स्‍वीकृति: केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सात राज्‍यों में 13 नये केंद्रीय विद्यालय खोलने की स्‍वीकृति दी है. ये राज्‍य हैं– उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक. समिति ने मध्‍यप्रदेश के रतलाम जिले में अलोत में एक और जवाहर नवोदय विद्यालय को भी स्‍वीकृति दी है.

विदेश मंत्री मध्य एशिया के दौरे पर: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मध्य एशिया के तीन देशों के दौरे पर हैं. विदेश मंत्री 2-3 अगस्त को कजाखिस्तान, 3-4 अगस्त को किर्गिस्तान तथा 4-5 अगस्त को उज्बेकिस्तान में रहेंगी. विदेश मंत्री के तौर पर यह उनकी इन देशों की पहली यात्रा है.