असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर (एनआरसी) का पूर्ण मसौदा 30 जुलाई को प्रकाशित कर दिया गया. इस मसौदे में राज्य में 24 मार्च, 1971 तक निवास करने वाले और उनके वंशजों को ही देश का नागरिक माना गया है और उनके नाम प्रकाशित किये गये हैं. यह दस्तावेज असम का निवासी होने का भी प्रमाण पत्र होगा.

अपनी नागरिकता के लिए राज्य के कुल 3 करोड़ 29 लाख 91 हजार 384 लोगों ने राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था. इसमें राज्‍य के 2 करोड़ 89 लाख 83 हजार 677 नागरिकों के नाम शामिल किये गये हैं. मसौदे में 40 लाख 7 हजार 7 सौ सात लोगों के नाम शामिल नहीं किये गये हैं. इस रजिस्‍टर के मसौदे में जिन लोगों के नाम शामिल नहीं हैं, उन्‍हें इस वर्ष 30 अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच दावे करने के लिए फिर से आवेदनपत्र जमा करने का कानूनी अधिकार दिया गया है.

आपराधिक कानून संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित

लोकसभा ने 30 जुलाई को आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया. इस विधेयक के जरिए भारतीय दंड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम-1872, अपराध प्रक्रिया संहिता-1973 और बाल यौन अपराध सुरक्षा कानून-2012 में संशोधन किया गया है. इस विधेयक में 16 साल से कम उम्र की महिलाओं के साथ दुष्कर्म के अभियुक्तों को कम से कम 20 साल के कठोर कारावास का प्रावधान किया गया है, जिसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है. विधेयक में 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के लिए कम से कम 20 साल कठोर कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामले में आजीवन कारावास के अलावा मृत्यदंड का भी प्रावधान किया गया है. महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में कम से कम सजा सात साल से बढ़ाकर 10 साल कर दी गई है. ऐसे मामलों में आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान किया गया है. नए कानून में दुष्कर्म के मामलों में जांच पूरी करने के लिए दो महीने की समय सीमा होगी.

होम्योपैथी परिषद संशोधन विधेयक पर लोकसभा से पारित

लोकसभा ने 30 जुलाई को होम्योपैथी परिषद संशोधन विधेयक पारित कर दिया. इस विधेयक में केंद्रीय होम्योपैथी परिषद की जगह संचालन मंडल के गठन का प्रावधान किया गया है. संचालन मंडल का गठन सिर्फ एक साल के लिए किया जायेगा तथा इस अवधि से पहले ही होम्योपैथी परिषद् का चुनाव कराकर उसकी शक्ति बहाल कर दी जायेगी. संचालन मंडल में अधिकतम सात सदस्य होंगे तथा परिषद् के पुनर्गठन तक यह परिषद् की जिम्मेदारियां निभायेगा. साथ ही यह विधेयक किसी भी नये होम्योपैथी कॉलेजों की स्थापना, पुराने कॉलेजों में सीटें बढ़ाने या नये पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की पूर्वानुमति को अनिवार्य बनाता है. यह विधेयक इस संबंध में इस साल मई में लाये गये अध्यादेश की जगह लेगा.


तीव्र आर्थिक वृद्धि के लिये एल्यूमीनियम नीति की जरूरत

नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने देश में औद्योगीकरण को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिये अलग से एल्यूमीनियम नीति बनाये जाने की बात कही है. उन्होंने यह भी कहा कि कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने और जलवायु परिर्वतन की चुनौतियों से निपटने के लिहाज से यह क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण है. सारस्वत के अनुसार प्रति व्यक्ति एल्यूमीनियम की खपत देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से जुड़ी है. सामान्य रूप से यह पाया गया है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी बढ़ने एवं औद्योगीकरण के साथ एल्यूमीनियम खपत बढ़ी है. उन्होंने कहा कि औद्योगिकृत और उच्च प्रति व्यक्ति आय वाले देश दक्षिण कोरिया में एल्यूमीनियम की प्रति व्यक्ति खपत 46.7 किलो है. वहीं जर्मनी में 29.9 किलो और अमेरिका में 18 किलो है. मध्यम आय वाले देश चीन में यह 24 किलो, ब्राजील तथा रूस में क्रमश: 8.5 किलो तथा 8.4 किलो है. वहीं भारत में यह 2.5 किलो प्रति व्यक्ति है जबकि वैश्विक औसत 11 किलो का है.


पुर्तगाल ने जीता अंडर-19 यूरोपीयन फुटबाल चैम्पियनशिप

पुर्तगाल ने इटली को 4-3 से हराकर 29 जुलाई को अंडर-19 यूरोपीय फुटबाल चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया. इस जीत के साथ ही पुर्तगाल अंडर-17, अंडर-19 और सीनियर टीम कैटेगरी में यूरोपीय चैम्पियन बन गया है. फिनलैंड के सिएनाजोकी में खेला गया था.


सीमा नंदा अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के सीईओ नियुक्त

भारतीय अमेरिकी सीमा नंदा को अमेरिका के विपक्षी राजनीतिक दल डेमोक्रेटिक पार्टी का सीईओ नियुक्त किया गया है. डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (डीएनसी) की सीईओ का पद संभालने वाली नंदा पहली भारतीय अमेरिकी हैं. डीएनसी की रोजमर्रा की गतिविधियों और फैसलों की जिम्मेदारी नंदा पर होगी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

प्रधानमंत्री मोदी ने दी इमरान खान को बधाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान से टेलीफोन पर बात कर पाकिस्तान में सबसे बड़ी पार्टी के रुप में उभरने के लिए उन्हें बधाई दी है. गौरतलब है कि पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रुप में उभरी है.

एसबीआई के ब्‍याज दरों में बढ़ोत्‍तरी: भारतीय स्‍टेट बैंक ने एफडी पर ब्‍याज दरों में 5 से लेकर 10 बेसिस पॉइंट की बढ़ोत्‍तरी के है. इस बदलाव के बाद एसबीआई में एक से दो साल तक की एफडी पर अब 6.65 के बजाय 6.70 प्रतिशत, दो से तीन साल के लिए 6.65 की बजाय 6.75 प्रतिशत ब्‍याज मिलेगा.

हिन्‍द-प्रशान्‍त क्षेत्र में भारत अमरीका का महत्‍वपूर्ण साझीदार: अमरीका ने कहा है कि हिन्‍द-प्रशान्‍त क्षेत्र में शांति, स्‍थायित्‍व और सम्‍पन्‍नता सुनिश्चित करने के अमरीका के प्रयासों में भारत बहुत महत्‍वपूर्ण सहयोगी की भूमिका निभा रहा है. अमरीकी विदेशमंत्री के नीतिगत मामलों के वरिष्‍ठ सलाहकार ब्रायन हुक ने आज वाशिंगटन में यह बात कही. उन्‍होंने कहा कि अमरीका और भारत आपस में मिलकर काम कर रहे हैं.

जिम्बाब्वे में राष्ट्रपति चुनाव: जिम्बाब्वे में राष्ट्रपति, संसद और स्थानीय निकायों के लिये 30 जुलाई को हुए चुनाव में मतदाताओं के वोट डाले. राष्ट्रपति पद के लिए 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पिछले वर्ष नवंबर में पूर्व राष्ट्रपति ऱॉबर्ट मुगाबे के सत्ता से हटने के बाद जिम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हो रहे हैं. श्री मुगाबे ने 37 वर्षों तक देश पर शासन किया था.

वार्षिक एकीकृत कमान्डर सम्मेलन: देश की सुरक्षा तैयारियों और चुनौतियों की समीक्षा के लिए दो दिन का एकीकृत कमान्डर सम्मेलन 30 जुलाई से नई दिल्ली में शुरू हुआ. यह वार्षिक सम्मेलन तीनों रक्षा सेवाओं और रक्षा मंत्रालय के बीच सभी संयुक्त मुद्दों पर शीर्ष स्तर पर विचार विमर्श का मंच है.

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक: रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक 30 जुलाई को मुम्‍बई में शुरू हो गई है. बैठक में 2018-19 के लिए तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति से संबंधित वक्‍तव्‍य पर विचार-विमर्श होगा और इस वक्‍तव्‍य को एक अगस्‍त को जारी कर दिया जाएगा.