उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन देने का लक्ष्य पूरा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन देने का लक्ष्य 3 अगस्त को पूरा कर लिया गया. केंद्र सरकार ने मार्च 2019 तक ये लक्ष्य पूरा करने की समय सीमा रखी थी. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस योजना के पांच करोड़वें ग्राहक को संसद भवन परिसर में गैस का कनेक्शन सौंपा. इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को एक रसोई गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेग्युलेटर बिना किसी दाम के उपलब्ध कराया जाता है. देश के 715 जिलों में चलाई गई इस स्कीम का लक्ष्य सरकार ने सिर्फ़ 28 महीने में प्राप्त कर लिया है.

उज्ज्वला योजना: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • उज्ज्वला योजना देश के 715 जिलों में चलाई गई थी.
  • इस योजना के तहत मार्च 2019 तक 5 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन देना था.
  • सरकार ने इस योजना के लिए आठ हजार करोड़ रुपए का बजट रखा था.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार मई 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से इस स्कीम की शुरुआत की थी.

हाईकोर्ट के तीन मुख्य न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाने की मंजूरी

केन्द्र सरकार ने हाईकोर्ट के तीन मुख्य न्यायाधीशों- केएम जोसेफ, इंदिरा बनर्जी और विनीत शरण को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाने की मंजूरी दे दी. ये न्यायाधीश क्रमशः उत्तराखंड, मद्रास और उड़ीसा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं. सरकार ने यह मंजूरी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम की सिफारिश पर दी है. इन नियुक्तियों के बाद सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 25 हो जाएगी. इसके बाद भी यहां न्यायाधीशों के छह पद रिक्त रह जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट में पहली बार महिला जजों की संख्या बढ़ कर तीन: जस्टिस इंदिरा बनर्जी के सुप्रीम कोर्ट का जज बनने के साथ ही देश की सर्वोच्च अदालत में महिला जजों की संख्या बढ़ कर तीन हो गई है. पहली बार सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज हैं. कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया गया था. जस्टिस आर भानुमति पहले से सुप्रीम कोर्ट में जज हैं.

कॉलेजियम प्रणाली: एक दृष्टि

  • देश की न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रणाली को कॉलेजियम प्रणाली कहा जाता है.
  • 1990 में सुप्रीम कोर्ट के दो फैसलों के बाद कॉलेजियम प्रणाली बनाई गई थी.
  • कॉलेजियम प्रणाली के अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के नेतृत्‍व में बनी वरिष्ठ न्यायाधीशों की समिति न्यायाधीशों के नाम तथा नियुक्ति का फैसला करती है.
  • सुप्रीम कोर्ट तथा हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति तथा तबादलों का फैसला भी कॉलेजियम ही करता है.
  • हाईकोर्ट के कौन से जज पदोन्‍नत होकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे यह फैसला भी कॉलेजियम ही करता है.
  • कॉलेजियम प्रणाली का उल्‍लेखन न तो मूल संविधान में है और न ही उसके किसी संशोधन में.

उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम जारी

संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अमल की निगरानी कर रहे विशेषज्ञों की एक टीम ने 3 अगस्त को उत्तर कोरिया पर एक रिपोर्ट जारी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया में अभी भी परमाणु व मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका गया है. इसके अलावा उत्तर कोरिया अवैध रूप से बड़ी संख्या में जहाजों के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों का लेन-देन कर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है.

रिपोर्ट में यह भी कहा है कि उत्तर कोरिया सीरिया के साथ सैन्य क्षेत्र में सहयोग करने के अलावा यमन के हौती विद्रोहियों को हथियार बेचने की कोशिश भी कर रहा है. उत्तर कोरिया ने अक्टूबर 2017 तथा मार्च 2018 के बीच 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के कपड़ा उत्पादों का निर्यात कर कपड़ा प्रतिबंध का भी उल्लंघन किया है. उत्तर कोरिया ने अपने कपड़ा उत्पादों का निर्यात चीन, घाना, भारत, मेक्सिको, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की तथा उरुग्वे को किया है.

उल्लेखनीय है कि 12 जून 2018 को सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन हुआ था. इस सम्मेलन में उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

एससी/एसटी संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश: सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार (निवारण) कानून को पुराने स्वरूप में लाने के लिए इसमें जरूरी बदलाव से संबंधित विधेयक लोकसभा में पेश किया. उच्चतम न्यायालय ने गत 20 मार्च को इस कानून के कुछ सख्त प्रावधानों को हटा दिया था जिसके कारण इससे जुड़े मामलों में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लग गयी थी. इसके अलावा आरोपी को अंतरिम जमानत लेने की अनुमति भी मिल गयी थी.

विदेश मंत्री पश्चिम एशिया के 3 देशों के दौरे पर: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने चार दिवसीय पश्चिम एशिया (कजाखस्तान, किर्गीजिस्तान और उज्बेकिस्तान) दौरे के पहले चरण में 2 अगस्त को कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंच गयी. यात्रा के दूसरे चरण में 3 अगस्त को किर्गिस्तान पहुंची.

माली में राष्ट्रपति पद के लिए निर्णायक चुनाव: माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकार कीता को राष्ट्रपति पद के दूसरे कार्यकाल के लिए पर्याप्त मत न मिलने पर निर्णायक चुनाव कराया जाएगा. श्री कीता ने 41.4 प्रतिशत मत प्राप्त किये जबकि उनके प्रतिद्वंदी सोउमैला सिसे को 17.8 प्रतिशत वोट मिले. जीत के लिए आवश्यक 50 प्रतिशत मत दोनों में से किसी उम्मीदवार को न मिलने के कारण अगले महीने निर्णायक चुनाव कराये जाएंगे.

सीरिया सेना ने शत्रुओं के ठिकानों को ध्वस्त किया: सीरिया की वायु सेना ने शत्रुओं के ठिकानों को निशाना बनाकर उन्हें ध्वस्त कर दिया. सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के प्रति वफादार बलों ने रूसी वायु सेना और ईरान समर्थित सेनाओं की मदद से सात साल से अधिक समय के गृहयुद्ध के बाद विद्रोहियों और आतंकवादियों से देश का बड़ा हिस्सा फिर से हासिल कर लिया. इज़राइल सीरिया में ईरान की बढ़ती उपस्थिति से अपनी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा होने से चिंतित है.