भारत-किर्गिस्तान के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा

भारत और किर्गिस्तान के बीच 4 अगस्त को विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई. यह चर्चा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के किर्गिस्तान दौरे के दौरान हुए. विदेश मंत्री ने इस दौरे में वहां के राष्‍ट्रपति सूरोनबाय जीनबेकव और विदेश मंत्री इर्लान अब्दिलदेव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, मानव संसाधन, पर्यटन और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों पर चर्चा हुई.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के भारत के प्रयास के तहत कजाखस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा पर हैं. यात्रा के अंतिम चरण में 4 अगस्त को ही विदेश मंत्री उज़्बेकिस्तान पहुंच गई हैं. वहां उन्होंने अपने उज़्बेकी समकक्ष कमिलोव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच तमाम अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

नेपाल में न्यायामूर्ति दीपक राज जोशी मुख्‍य न्यायधीश के रूप में नियुक्ति निरस्त

नेपाल में विशेष संसदीय सुनवाई कमेटी ने न्यायधीश दीपक राज जोशी को देश के मुख्य न्यायधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए उनका नामांकन रद्द कर दिया. इस समीति में 9 सदस्य सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी और 4 सदस्य मुख्य विपक्षी दल, नेपाली कांग्रेस से सम्बद्ध है. समिति में फैडरल सोशलिस्ट फोरम नेपाल और राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल का एक-एक सदस्य शामिल है.

न्यायमूर्ति जोशी सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायधीश है और वर्तमान में कार्यकारी मुख्य न्यायधीश हैं. संवैधानिक परिषद ने जून 2018 में नए मुख्य न्यायधीश के रूप में उनके नाम की सिफारिश की थी.

जीएसटी परिषद की 29वीं बैठक

जीएसटी परिषद की 29वीं बैठक 4 अगस्त को दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई. बैठक में छोटे और मझोले कारोबारियों से संबंधित कई अहम फैसले लिए गए. इस बैठक में जीएसटी परिषद का एक उपसमिति बनाए जाने का फैसला किया गया. इस उपसमिति का नेतृत्व वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला करेंगे. इस उपसमिति में कई राज्यों के मंत्री शामिल रहेंगे.


न्यायमूर्ति गीता मित्तल जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं

न्यायमूर्ति गीता मित्तल को 4 अगस्त को जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इसके साथ ही राज्य के उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करने वाली वह पहली महिला न्यायाधीश बन गयी हैं. न्यायमूर्ति गीता मित्तल अब तक दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं.


भारत को एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्थान का अध्यक्ष चुना गया

भारत को दो वर्ष के लिए एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्‍थान (एआईबीडी) का अध्‍यक्ष चुना गया है. कोलम्‍बो में 3 अगस्त को संस्‍थान के 44वें वार्षिक सम्‍मेलन में हुए मतदान में भारत ने ईरान से ज्यादा वोट प्राप्त कर यह पद हासिल किया. तीन दिन के इस वार्षिक सम्‍मेलन का उद्घाटन श्रीलंका के वित्‍त और जन-संचार मंत्री मंगला समरवीरा ने किया.
एआईबीडी की स्‍थापना 1977 में मीडिया के क्षेत्र में समुचित विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से की गई थी. 26 सदस्‍य राष्‍ट्रों के 40 से ज्‍यादा संस्‍थाएं इसके पूर्ण सदस्‍य हैं. जिसमें भारत के आकाशवाणी और दूरदर्शन भी शामिल हैं.


नासा के पहले व्यावसायिक यान के लिए सुनीता विलियम्स सहित नौ नामित

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी (नासा) ने भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सहित नौ लोगों को नामित किया है. ये अंतरिक्ष यात्री व्यावसायिक रूप से उपलब्ध रॉकेट एवं कैप्सूल के जरिये अंतरिक्ष जाने के पहले मिशन के लिए उड़ान भरेंगे. यह अभियान वर्ष 2019 में शुरू होगा. नासा ने कई वर्ष पहले इस यान के विकास एवं निर्माण का विचार किया था और अब वह वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरिक्षयात्रियों को भेजने जा रहा है. नए अंतरिक्ष यान का निर्माण एवं इसका संचालन बोइंग कंपनी और स्पेसएक्स ने किया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट सीरीज: भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में खेला गया पहला टेस्ट मुक़ाबला इंग्लैंड ने 31 रन से जीत लिया है. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मुक़ाबला अब 9 अगस्त से लंदन में खेला जाएगा.

अमरीका-चीन व्‍यापार युद्ध: अमरीकी उत्‍पादों पर चीन के आयात शुल्‍क को अनुचित बताते हुए अमरीका ने व्‍यापार से जुड़ी अपनी चिंताओं का समाधान करने को कहा है. इससे पहले चीन ने साठ अरब डॉलर की अमरीकी वस्‍तुओं पर नये शुल्‍क लगाने की घोषणा की थी. चीन ने यह कार्रवाई ट्रम्‍प प्रशासन की उस घोषणा के बाद की, जिसमें दो सौ अरब डॉलर के चीनी उत्‍पादों के आयात पर नये शुल्‍क लगाने की आशंका व्‍यक्‍त की गई थी.

आयुष्‍मान भारत की तैयारियों की समीक्षा: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आयुष्‍मान भारत के तहत स्‍वास्‍थ्‍य गारंटी कार्यक्रम शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की. इस योजना के तहत प्रत्‍येक गरीब और कमजोर वर्ग के परिवार का पांच लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने अप्रैल में छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर जिले में आयुष्‍मान भारत के तहत पहले स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र का उद्घाटन किया था.

ग्रीक के गृह-मंत्री का त्यागपत्र: ग्रीक के गृह-मंत्री निकोस टोस्कास ने जंगल में लगी आग के बाद अपने पद से त्याग पत्र दे दिया है. ग्रीक में हाल ही में लगी जंगल में आग देश के इतिहास में सबसे भीषण अग्निकाण्ड है. जिसमे 88 लोगों की जान जा चुकी है.