पीवी सिंधु विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप के महिला एकल की उप-विजेता बनीं

भारतीय बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप के महिला एकल की में रजत पदक जीता. चीन के नानजिंग में 5 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में सिंधु को स्पेन की कैरोलिना मारिन ने पराजित कर स्वर्ण पदक जीता. मारिन ने रियो ओलंपिक 2016 के फाइनल में भी सिंधू को हराया था. मारिन ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप में तीसरी बार स्वर्ण पदक जीता है. इससे पहले, उन्होंने साल 2014 और 2015 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

गगनजीत भुल्लर ने फिजी इंटरनेशल का खिताब जीता

भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने फिजी इंटरनेशल का खिताब जीता लिया है. भुल्लर ने फिजी के नटाडोला बे में खेले गये फाइनल में आस्ट्रेलिया के एंथोनी क्वेल को पराजित कर यह ख़िताब जीता. यह उनका यूरोपीय टीम पर पहला खिताब है. भुल्लर इसके साथ ही एशियाई टूर पर भारत के सबसे सफल खिलाड़ी बन गए. वह आस्ट्रेलेशिया टूर पर जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय भी हैं. यह एशियाई टूर पर उनकी नौंवी जीत और कुल 10वां अंतरराष्ट्रीय खिताब है. दक्षिण अफ्रीका के अर्नी एल्स और आस्ट्रेलिया के बेन कैंपबेल संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे. इस जीत के साथ भुल्लर अजरुन अटवाल, जीव मिल्खा सिंह, एसएसपी चौरसिया और अनिर्बान लाहिड़ी जैसे भारतीय गोल्फरों की सूची में शामिल हो गए जिन्होंने यूरोपीय टूर पर खिताब जीता है. फिजी इंटरनेशनल को एशिया, आस्ट्रेलेशिया और यूरोपीय टूर से मान्यता मिली है. इस जीत से भुल्लर को 2019 के अंत तक इन तीनों टूर की प्रतियोगिताओं में खेलने का मौका मिलेगा.

संयुक्त राष्ट्र का ‘यूएन पीस कीपिंग-सर्विस एडं सेक्रीफाइज अभियान

संयुक्त राष्ट्र का जन सूचना विभाग (डीपीआई) संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा के 70 वर्ष पूरे होने पर ‘यूएन पीस कीपिंग-सर्विस एडं सेक्रीफाइज नाम से एक अभियान चला रहा है. इस अभियान का मकसद संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के साथ ही उन देशों के प्रति आभार व्यक्त करना है जो कि शांतिरक्षक अभियानों में अपने वर्दीधारी पुरूष और महिलाओं को भेजते हैं. यह अभियान एक-एक देश को आधारित करके चलाया जा रहा है. इस सप्ताह यह अभियान भारत पर केन्द्रित था. भारत शांतिरक्षक अभियानों में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है और सबसे ज्यादा कर्मी यहीं के मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने शांतिरक्षक अभियानों में भारत के बहुमूल्य योगदान के लिए उसकी सराहना की है.


विदेशमंत्री की मध्य एशिया के तीन देशों की यात्रा संपन्न

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज की मध्य एशिया के तीन देशों की यात्रा 5 अगस्त को संपन्न हो गयी. इस यात्रा में उन्होंने कजाखस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा की. विदेश मंत्री के तौर पर यह उनकी इन देशों की पहली यात्रा थी. इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री 2-3 अगस्त को कजाखिस्तान, 3-4 अगस्त को किर्गिस्तान तथा 4-5 अगस्त को उज्बेकिस्तान में अपने समकक्षों और राष्ट्राध्यक्षों वार्ता कर द्विपक्षीय सम्बन्धों पर बल दिया. इस यात्रा के दौरान विदेशमंत्री स्वराज ने उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के स्मारक पर उनकी आवक्ष प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.


वेनुजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो पर जानलेवा हमला

वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो पर 5 अगस्त को एक जानलेवा हुआ. इस हमले में वे बाल-बाल बच गये. उनकी हत्‍या के प्रयास में विस्‍फोटक ड्रोन का इस्‍तेमाल किया गया. यह घटना कल उस समय हुई जब श्री मादुरो नेशनल आर्मी के समारोह में बोल रहे थे. हमले के लिए मादुरो ने कोलंबिया को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन बाद में एक संदिग्ध समूह ने इसकी जिम्मेदारी ली.


ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए अंग दान की नई योजना

ब्रिटेन सरकार ने देश में अंगदान और टिश्‍यू दान करने संबंधी कानून में संशोधन के लिए 5 अगस्त को एक नई योजना की घोषणा की. इसका लक्ष्‍य भारतीय मूल के अपने नागरिकों की जरूरतें पूरी करना है. यह घोषणा ब्रिटेन की नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) की उस रिपोर्ट के बाद सामने आयी है, जिसमें ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों में उच्‍च मृत्‍यु दर को देखते हुए अंगदान की दिशा में सक्रिय उपायों की आवश्‍यकता उजागर की गई थी. उच्‍च मृत्‍यु दर का कारण यह पाया गया कि भारतीय मूल के नागरिकों में समुदाय के भीतर अंगदान करने की प्रवृत्ति का अभाव है. नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) की रिपोर्ट के अनुसार अश्‍वेत, एशियाई और अल्‍पसंख्‍यक जातीय लोगों में अंगदान की प्रतीक्षा के कारण पिछले वर्ष ब्रिटेन में 21 प्रतिशत मौते हुई जबकि एक दशक पहले यह दर 15 प्रतिशत थी. अंगदान और टिश्‍यू दान करने की सहमति की प्रस्‍तावित नई प्रणाली ब्रिटेन में 2020 में अस्तित्‍व में आने की संभावना है.


एलपीजी वंचित क्षेत्रों में मेथनॉल से चलने वाला चूल्हा वितरित करने की योजना

सरकार रसोई गैस (एलपीजी) से वंचित क्षेत्रों में मेथनॉल से चलने वाला चूल्हा और ईधन मुफ्त वितरित करने की योजना बनायी है. इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश से होगी. इस योजना के तहत राज्य में 10,000 चूल्हों का वितरण किया जाएगा. फिलहाल मेथनॉल अन्य ईंधन के मुकाबले सस्ता है और इस ईंधन से खाना पकाने की लागत एलपीजी के मुकाबले लगभग 25 प्रतिशत कम है. मेथनॉल को मुख्य रूप से प्राकृतिक गैस और कोयले से बनाया जाता है और इसे पर्यावरण अनुकूल ईधन माना जाता है. इस्राइल के पास ऐसी प्रौद्योगिकी है जिससे बिजलीघरों में ईधन के रूप में मेथनॉल का उपयोग किया जा सकता है.


बीएचयू के आईएमएस दर्जा बढ़ाकर एम्स करने की घोषणा

केंद्र सरकार ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के आयुर्विज्ञान संस्थान (आईएमएस) का दर्जा बढ़ाकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) करने की घोषणा की है. इस आशय के समझौता ज्ञापन पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तथा उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 4 अगस्त को वाराणसी में हस्ताक्षर किये गये.


मुगलसराय जंक्‍शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्शन हुआ

उत्‍तर प्रदेश के मुगलसराय जंक्‍शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्शन कर दिया गया है. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने 5 अगस्त को नए स्‍टेशन का उद्घाटन किया.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज की शुरुआत: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 4 अगस्त को ‘डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज’ की शुरुआत की. इसका मकसद रक्षा मंत्रलय में विभिन्न तकनीकी जरूरतों का समाधान तलाशने के लिए स्टार्टअप्स को आमंत्रित करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल में इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आइडेक्स) का एलान किया था. इसी के तहत रक्षा मंत्री ने इस चैलेंज की शुरुआत की है.

विराट कोहली आईसीसी की रैंकिंग में शीर्ष पर: बर्मिघंम में इंग्‍लैंड के साथ पहले क्रिकेट टेस्‍ट में शतक की बदौलत भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आईसीसी की रैंकिंग में शीर्ष टेस्‍ट बल्‍लेबाज हो गये हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में रविचन्‍द्रन अश्‍विन पांचवें स्‍थान पर हैं.

इंडोनेशिया के पर्यटक द्वीप लोमबोक पर भूकंप: इंडोनेशिया के पर्यटक द्वीप लोमबोक पर 5 अगस्त को भूकंप आया जिसमें कई व्यक्तियों की मौत हो गई. इस भूकंप की तीव्रता सात थी और इसका केंद्र लोमबोक के उत्तरी क्षेत्र में जमीन से केवल 10.5 किलोमीटर नीचे था.

ट्रंप ने माना उनके पुत्र ने रुसियों से की थी मुलाकात: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार स्वीकार किया कि उनके पुत्र ने 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के बारे में जानकारी के लिए क्रेमलिन में रुसी अधिकारीयों से चर्चा की थी. इससे पहले ट्रंप अक्सर यह कहते आए है कि उन्हें इस मुलाकात के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस पर गैरकानूनी तरीके दखल देने और ट्रंप खेमे को इन चुनावों में जीत दिलाने के प्रयासों के आरोप लगे थे.