भारतीय फुटबॉल टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर अर्जेंटीना को पराजित किया

भारत की अंडर-20 फुटबॉल टीम ने अर्जेंटीना की अंडर-20 टीम को 2-1 से पराजित कर इतिहास रच दिया. भारत ने 6 बार की अंडर-20 विश्व चैंपियन टीम को हराया. भारतीय टीम ने यह प्रदर्शन 6 अगस्त को वेलेंसिया (स्‍पेन) में आयोजित कोटिफ फुटबॉल कप टूर्नामेंट में किया. इस मैच के 54वें मिनट में अनिकेत जाधव को रेफरी ने रेड कार्ड दिखा दिया. इसके बाद भारतीय टीम 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेली. भारत के लिए दीपक टांगरी ने 4थे और अनवर अली ने 68वें मिनट में गोल किया. वहीं, अर्जेंटीना के लिए 71वें मिनट में मरिलेनी ने गोल किया. इससे पहले, साल 1984 में कलकत्ता में हुए तीसरे नेहरू कप टूर्नामेंट में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ीं थी, जिसमें भारतीय टीम को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

अंडर-20 फुटबॉल टीम: एक दृष्टि

  • कोच: फ्लॉयड पिंटो
  • कप्तान: अमरजीत सिंह कियाम
  • गोलकीपर: प्रभसुखन गिल

संविधान के अनुच्‍छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई

उच्‍चतम न्‍यायालय में संविधान के अनुच्‍छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 6 अगस्त को स्थगित कर दिया. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की पीठ के तीन न्‍यायाधीशों में से न्‍यायामूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ के अवकाश पर होने के कारण अब मामले की सुनवाई 27 अगस्‍त को होगी. शीर्ष न्‍यायालय की पीठ को तय करना है कि अनुच्‍छेद 35ए के मामले को संविधान पीठ के पास भेजा जा सकता या नहीं. उल्लेखनीय है कि साल 2014 में एक एनजीओ ने अर्जी दाखिल कर इस आर्टिकल को समाप्त करने की मांग की थी.

अनुच्‍छेद 35ए: एक दृष्टि

  • संविधान के अनुच्छेद 35-ए के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार एवं विधानसभा को राज्य में स्थायी निवासी की परिभाषा तय करने का अधिकार है. इस अनुच्छेद के तहत बाहरी लोग ना तो जम्मू-कश्मीर में संपत्ति ख़रीद सकते हैं और ना ही राज्य सरकार की नौकरी कर सकते.
  • 14 मई 1954 को राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने एक आदेश पारित किया था जिसके जरिए संविधान में एक नया अनुच्छेद 35 A जोड़ दिया गया. अनुच्छेद 370 के तहत यह अधिकार दिया गया है.
  • साल 1956 में जम्मू कश्मीर का संविधान बना जिसमें स्थायी नागरिकता को परिभाषित किया गया. इस संविधान के मुताबिक, जम्मू कश्मीर राज्य का स्थायी नागरिक वह व्यक्ति है जो 14 मई 1954 को राज्य का नागरिक रहा हो.

पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाला 123वां संविधान संशोधन विधेयक राज्यसभा से पारित

राज्यसभा ने 7 अगस्त को ‘123वां संविधान संशोधन विधेयक 2017’ पारित कर दिया. लोकसभा ने 2 अगस्त को इस बिल को मंजूरी दी थी. यह विधेयक पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित है. लोकसभा और राज्यसभा से पास होने के बाद यह विधेयक राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जायेगा. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक संसद से पारित माना जायेगा. उल्लेखनीय है कि यह संविधान संशोधन से जुड़ा विधेयक है, ऐसे में इसके मंजूरी के लिए दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत जरूरी होता है.

123वां संविधान संशोधन विधेयक: एक दृष्टि

  • सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों के लिए ‘राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग’ होगा. इस आयोग में एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और तीन अन्य सदस्य होंगे. आयोग एक स्वायत्त संस्था के तौर पर काम करेगा.
  • आयोग ओबीसी से जुड़ी शिकायतों की जांच करेगा. ओबीसी तबके में जातियों को जोड़ने या हटाने के लिए राज्य सरकारों से परामर्श लिया जाएगा. ओबीसी के उत्थान को लेकर बनने वाली योजनाओं में आयोग की भागीदारी भी होगी.

एससी-एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित

लोकसभा ने 7 अगस्त को अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक पारित कर दिया. यह विधेयक मौजूदा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार (निवारण) कानून में संशोधन के लिए लाया गया है. लोकसभा से पारित होने के बाद इस विधेयक को राज्यसभा भेजा जायेगा. राज्यसभा और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून का रूप लेगा.

उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में इस कानून के कुछ सख्त प्रावधानों को हटा दिया था. इसके कारण एससी-एसटी अत्याचार से जुड़े मामलों में आरोपी की तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लग गयी थी. इसके अलावा आरोपी को अंतरिम जमानत लेने की अनुमति भी मिल गयी थी. इस विधेयक में न सिर्फ पिछले कड़े प्रावधानों को वापस जोड़ा गया है बल्कि और ज्यादा सख्त नियमों को भी इसमें सम्मिलित किया गया है. इस कानून में जो बदलाव किए गए हैं उसके मुताबिक पहले एससी-एसटी कानून के दायरे में 22 श्रेणी के अपराध आते थे, लेकिन अब इसमें 25 अन्य अपराधों को शामिल करके कानून काफी सख्त बनाया जा रहा है.


सऊदी अरब ने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर रोक लगाया

सऊदी अरब ने कनाडा के साथ व्यापारिक और निवेश संबंध पर रोक लगाने की 6 अगस्त को घोषणा की. सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा द्वारा आन्तरिक मामलों में दखल देने के आरोप के बाद उठाया है. इससे पूर्व कनाडा के विदेश मंत्री ने सऊदी अरब में गिरफ्तार किये गये नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी. सऊदी अरब ने कनाडा को 24 घंटे के भीतर अपने राजदूत को वापस बुलाने या उसे देश छोड़ने के लिए कहा है.


चीन ने पहले सुपरसोनिक विमान ‘शिंगकोंग-2’ का परीक्षण किया

चीन ने पहले सुपरसोनिक विमान ‘शिंगकोंग-2′ का परीक्षण किया है’. यह विमान परमाणु आयुधों को ले जाने में और मौजूदा मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों को भेदने में सक्षम है. शिंगकोंग-2 उत्तर-पश्चिम चीन के एक परीक्षण स्थल से प्रेक्षित किया गया. सुपरसोनिक विमान ‘शिंगकोंग-2’ का डिजाइन सीएएए ने चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलोजी कारपोरेशन के साथ गठबंधन कर के किया. उन विमानों को सुपरसोनिक कहा जाता है जो आवाज की गति से पांच गुणा या उससे भी ज्यादा रफ्तार से उड़ान भरते हैं.


इंद्रा नूयी पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी पद छोड़ेंगी

पेप्सिको की भारतीय मूल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी 3 अक्टूबर को अपना पद छोड़ेंगी. वह पिछले 12 साल से अमेरिका की इस प्रमुख फूड और बेवरेज कंपनी की अगुवाई कर रही हैं. वह पिछले 24 साल से इस कंपनी से जुड़ी हैं. हालांकि वह 2019 की शुरुआत तक कंपनी की चेयरमैन रहेंगी. पेप्सिको के अध्यक्ष रामोन लागुआर्ता को निदेशक मंडल ने नूयी का उत्तराधिकारी चुना है. लागुआर्ता को कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल किया गया है. गौरतलब है कि इंद्रा नूयी के कार्यकाल में कंपनी की आय 80 फीसद तक बढ़ी है.


14वां विश्‍व कप महिला हॉकी का ख़िताब नीदरलैंड्स ने जीता

14वां विश्‍व कप महिला हॉकी 2018 का खिताब नीदरलैंड्स ने जीत लिया है. लंदन में 6 अगस्त को खेले गए इस प्रतियोगिता के फाइनल में नीदरलैंड्स ने आयरलैंड को 6-0 से हराकर यह खिताब जीता. नीदरलैंड्स ने रिकॉर्ड आठवीं बार यह खिताब जीता है. नीदरलैंड्स ने इससे पहले 1974, 1978, 1983, 1986, 1990, 2006 और 2014 में खिताब जीता था. नीदरलैंड्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और पश्चिमी जर्मनी ने दो-दो बार महिला विश्व कप का खिताब जीता है.

14वां विश्‍व कप महिला हॉकी: एक दृष्टि

  • आयरलैंड की टीम पहली बार महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी.
  • स्‍पेन ने ऑस्‍ट्रेलिया को 3-1 से हरा कर प्रतियोगिता में तीसरा स्‍थान हासिल किया.
  • भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल में आयरलैंड के हाथों हारकर बाहर हो गई थी.
  • भारत प्रतियोगिता में आठवें स्‍थान पर रहा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

केरल विधानसभा का हीरक जयंती: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 अगस्त को तिरूअनन्‍तपुरम में केरल विधानसभा के हीरक जयंती समारोह के समापन के अवसर पर लोकतंत्र के उत्‍सव का उद्घाटन किया.

मेहुल चोकसी के प्रत्‍यर्पण के लिए एंटिगा से अनुरोध: भारत ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के एंटिगा में मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद भारत ने एंटिगा और बरबुड़ा के अधिकारियों से चोकसी को हिरासत में लेने का विधिवत अनुरोध पत्र दिया था. पंजाब नेशनल बैंक से 13500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में पुलिस को चोकसी और नीरव मोदी की तलाश है. इस मामलेकी जांच सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय कर रहे हैं.