आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018 राज्यसभा से पारित

राज्यसभा ने 7 अगस्त को ‘आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018’ पारित कर दिया. लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है. इस विधेयक के जरिए भारतीय दंड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम-1872, अपराध प्रक्रिया संहिता-1973 और बाल यौन अपराध सुरक्षा कानून-2012 में संशोधन किया गया है.

इस विधेयक में 16 साल से कम उम्र की महिलाओं के साथ दुष्कर्म के अभियुक्तों को कम से कम 20 साल के कठोर कारावास का प्रावधान किया गया है, जिसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है. विधेयक में 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के लिए कम से कम 20 साल कठोर कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामले में आजीवन कारावास के अलावा मृत्यदंड का भी प्रावधान किया गया है. महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में कम से कम सजा सात साल से बढ़ाकर 10 साल कर दी गई है. ऐसे मामलों में आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान किया गया है. नए कानून में दुष्कर्म के मामलों में जांच पूरी करने के लिए दो महीने की समय सीमा होगी.

अब इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद यह कानून बन जाएगा. यह विधेयक कानून बनने पर इस संबंध में 21 अप्रैल 2018 को लागू दंड विधि संशोधन अध्यादेश 2018 की जगह लेगा.

भारत और एंटीगा के बीच प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर

भारत और एंटीगा ने 6 अगस्त को प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर किये. पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड केस के आरोपी मेहुल चोकसी के एंटीगा में होने के परिप्रेक्ष्य में भारत ने एंटीगा के साथ प्रत्यर्पण संधि किया है. प्रत्यर्पण संधि होने के बाद चोकसी को वापस लाना अब आसान हो जाएगा. अब तक एंटीगा और भारत के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं थी.
हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की तरफ से पंजाब नेशनल बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाकर विदेश भागने के मामले में जांच चल रही है. नीरव मोदी का मामा मेहुल चौकसी गीतांजलि ग्रुप चलाता था. ग्रुप की तीन कंपनियों गीतांजलि जेम्स, गिली इंडिया और नक्षत्र के खिलाफ फ्रॉड केस दर्ज है.

तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायधीशों को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र ने 7 अगस्त को तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायधीशों को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई. मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्‍यायाधीश इंदिरा बैनर्जी, ओडिसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विनीत सरण और उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ की उच्चतम न्यायालय में नियुक्ति संबंधी अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी थी. शीर्ष अदालत में अब न्यायाधीशों की कुल संख्या पच्चीस हो गयी है.


अमरीका और तुर्की के बीच वाशिंगटन में वार्ता की पहल

अमरीका और तुर्की ने अपने संबंधों में आये तनाव को कम करने और विवादित मुद्दों के समाधान के लिए अमरीका की राजधानी वाशिंगटन में वार्ता की पहल की है. तुर्की का एक प्रतिनिधिमंडल 9 अगस्त को वाशिंगटन जाकर इस वार्ता में हिस्सा लेगा. तुर्की में अमेरिकी पादरी एंड्रयू ब्रुनसन पर आतंकवाद के आरोप में मुकदमा चलाये जाने और सीरिया नीति को लेकर दोनों देशों के संबंध में काफी समय से तनावपूर्ण बने हुए है. इसके कारण तुर्की की मुद्रा लीरा अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने निम्नतम स्तर पर है.


ईरान पर अमेरिका का प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरान के खिलाफ फिर से प्रतिबंध लगाने की 6 अगस्त को घोषणा की. ये प्रतिबंध वर्ष 2015 में ईरान परमाणु समझौते के तहत हटा लिए गए थे. अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने इस वर्ष मई में अमरीका के ईरान परमाणु समझौते से हटने की घोषणा की थी. अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे सभी मुद्दों के समाधान के लिए ईरान के साथ नया परमाणु समझौता कर सकते हैं.

ईरान ने अमरीका के बातचीत प्रस्ताव ठुकराया: ईरान ने अमरीका के बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. अमरीका ने ईरान को बातचीत का प्रस्ताव देते हुए कहा था कि ईरान के पास नये प्रतिबंधों से बचने का एकमात्र रास्ता यह है कि वह अपने परमाणु और मिशाइल कार्यक्रमों को छोड़कर बातचीत के लिए राजी हो जाए. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि जब तक अमरीका वर्ष 2015 के ईरान परमाणु समझौते की शर्तों को नहीं मानता उसके साथ बातचीत नहीं की जा सकती.

क्या है 2015 का ईरान परमाणु समझौता? जुलाई 2015 में बराक ओबामा के अमेरिकी राष्‍ट्रपति रहने के दौरान अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने परमाणु समझौता किया था. समझौते के मुताबिक ईरान को अपने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को कम करना था और अपने परमाणु संयंत्रों को निगरानी के लिए खोलना था. इसके बदले में उसपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत दी गई थी.


तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का निधन

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का 7 अगस्त को निधन हो गया है. वह 94 साल के थे. करुणानिधि द्रविड़ आंदोलन से जुड़े हुए थे. वह द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) पार्टी के प्रमुख थे. करुणानिधि एक साथ कई शख्सियतों के मालिक, एक विचारक, राजनेता, लेखक, समाज-सुधारक और प्रशासक करुणानिधि अलग-अलग किरदारों के साथ जनता के बीच करीब 80 वर्षों तक सार्वजनिक मंच पर रहे. उनका अंतिम संस्‍कार चेन्‍नई के मरीना बीच पर किया गया.


दिल्ली के विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने वाली राशि में वृद्धि

दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने दिल्ली के विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने वाली राशि को सालाना चार करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ रपए करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. उल्लेखनीय है कि लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को क्षेत्र के विकास के लिए हर साल पांच करोड़ रुपए मिलते हैं. दिल्ली के विधायकों को अब उनसे दोगुनी राशि मिलेगी.


अमेरिका में डब्ल्यूएचसीए बोर्ड के लिए अनीता कुमार का चयन

अमेरिका में ‘व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंटस एसोसिएशन’ (डब्ल्यूएचसीए) बोर्ड के लिए भारतीय अमरीकी अनीता कुमार का चयन किया गया है. डब्ल्यूएचसीए अमेरिका में राष्ट्रपति संबंधी समाचारों को कवर करने वाला पत्रकारों का एक शीर्ष संघ है. डब्ल्यूएचसीए बोर्ड के लिए उन्हें निर्विरोध निर्वाचित किया गया है. डब्ल्यूएचसीए बोर्ड में नौ सदस्य हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव: राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव 9 अगस्त को. उप सभापति का पद इस वर्ष जून में श्री पीजे कुरियन के सेवानिवृत्‍त होने के बाद से खाली है. श्री कुरियन कांग्रेस के टिकट पर राज्य सभा के लिए चुने गये थे. राज्यसभा में वर्तमान में कुल 244 सदस्य हैं और जीत के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है.

देना बैंक को पहली तिमाही में 722 करोड़ रुपये का घाटा: सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक को जून में समाप्त पहली तिमाही में 721.71 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. डूबे कर्ज (एनपीए) में उछाल से उसे घाटा हुआ. पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में उसे 132.65 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

पीएनबी को 940 करोड़ रुपए का घाटा: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का जून को समाप्त पहली तिमाही में 940 करोड़ रुपए का घाटा हुआ. पिछले वित्त वर्ष के अप्रैल-जून अवधि में उसे 343.40 करोड़ रपए का मुनाफा हुआ था. आलोच्य तिमाही में बैंक की कुल आय बढ़कर 15,072 करोड़ रुपए हो गई जो कि एक वर्ष पहले अप्रैल-जून में 14,468.14 करोड़ रपए थी. इस दौरान, बैंक का एनपीए बढ़कर सकल ऋण का 18.26 फीसद हो गया.

माउंट एवरेस्‍ट अभियान की रजत जंयती: खेल मंत्री राजवर्धन राठौर ने माउंट मनीरांग पर्वतारोहरण अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह अभियान महिलाओं के 1993 के माउंट एवरेस्‍ट अभियान की रजत जंयती के उपलक्ष्‍य में आयोजित किया गया है. इस अभियान दल के 24 अगस्‍त को माउंट मनीरंग पर पहुंचने की संभावना है.

मीराबाई चानू ने एशियन गेम्स से अपना नाम वापस लिया: मौजूदा विश्व और राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन मीराबाई चानू ने कमर के दर्द का हवाला देते हुए एशियाई खेलों से अपना नाम वापस ले लिया है. एशियाई खेल जकार्ता में 18 अगस्त से शुरू हो रहा है.

स्वास्तिका ने हांगकांग ओपन में कांस्य पदक जीता: भारत की युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वास्तिका घोष और सिंगापुर की जिंगयी जोउ की जोड़ी ने हांग सेंग हांगकांग जूनियर एवं कैडेट ओपन 2018 में जूनियर लड़कियों के युगल वर्ग में कांस्य पदक जीता.