राज्य-सभा में उपसभापति के रूप में हरिवंश नारायण सिंह का चुनाव

राज्य-सभा में उपसभापति पद के लिए 9 अगस्त को चुनाव हुए. इस चुनाव में हरिवंश नारायण सिंह को राज्य-सभा का उपसभापति चुना गया. इस चुनाव में सत्‍तारूढ़ एनडीए ने जनता दल यूनाइटेड के हरिवंश नारायण सिंह को और विपक्षी दल कांग्रेस ने बीके हरि प्रसाद को अपना उम्‍मीदवार बनाया था. हरिवंश नारायण सिंह बिहार से राज्यसभा के सांसद हैं जबकि श्री हरि प्रसाद कर्नाटक से सांसद हैं. अपने उपसभापति के चुनाव के लिए राज्यसभा के सांसदों ने मतदान किया. इस मतदान में हरिवंश को 125 मत मिले जबकि विपक्ष के उम्मीवार बीके हरिप्रसाद को 105 मत मिले. राज्यसभा के उपसभापति का पद जुलाई 2018 में प्रोफेसर पीजे कुर्रियन के सेवानिवृत्‍त होने के बाद से खाली था.

राज्य-सभा में उपसभापति: एक दृष्टि

  • राज्यसभा का उपसभापति एक संवैधानिक पद है और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 89 में इसका विवरण है.
  • संविधान के अनुच्छेद 89 के मुताबिक, राज्यसभा के उप-सभापति का निर्वाचन राज्य सभा के सदस्यों द्वारा बहुमत से किया जाता हैं.
  • भारत के उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा के सभापति होते है.
  • एस वी कृष्णमूर्ति राव राज्यसभा के प्रथम उपसभापति थे.

उपसभापति के कार्य: जिस समय सभापति का पद रिक्त हो, अथवा किसी ऐसी अवधि के दौरान जब उप-राष्ट्रपति, राष्ट्रपति के रूप में कार्य कर रहे हों, उस समय सभापति के पद के दायित्व उप-सभापति द्वारा निष्पादित किए जाते हैं.

इवान डुक ने कोलंबिया के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

कोलंबिया राजधानी बोगोटा में 8 अगस्त को इवान डुक ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली. उन्होंने जुआन मैनुअल सांतोस की जगह ली है. 42 वर्षीय इवान कंजव्रेटिव राजनीतिक दल के नेता हैं. वह सबसे युवा कोलंबियाई राष्ट्रपति हैं. उनका निर्वाचन जून 2018 में चुनाव अभियान के बाद हुआ था. इसमें उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी गुस्तावो पेट्रो को हराया था. शपथ ग्रहण के बाद इवान ने अपने उप-राष्ट्रपति मार्टा लुसिया रामिरेज को पद की शपथ दिलाई. रामिरेज कोलंबिया के इतिहास में उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं.

रूस-पाकिस्तान संयुक्त सैन्य परामर्श समिति (जेएमसीसी) की पहली बैठक

रूस और पाकिस्तान के बीच 8 अगस्त को इस्लामाबाद में संयुक्त सैन्य परामर्श समिति (जेएमसीसी) की पहली बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में दोने देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत पाकिस्तानी सैनिक रूसी सैन्य प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण हासिल कर पाएंगे. इस कदम का मकसद दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ाना है. पाकिस्तान और अमेरिकी रिश्तों में खटास के बीच यह समझौता हुआ है.


विश्व बैंक के ईज़ ऑफ गेटिंग इलेक्ट्रिसिटी इंडेक्स में भारत 26वें स्थान पर

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी ‘ईज़ ऑफ गेटिंग इलेक्ट्रीसिटी’ सूची में भारत अब पूरी दुनिया में 26वें स्थान पर आ गया है. वर्ष 2014 में भारत इस सूची में 99वें स्थान पर था. इस सूची में सुधार का तात्पर्य है कि भारत तेज़ी से उन देशों में शुमार होता जा रहा है, जहां आम लोगों को और साथ ही उद्योगों को बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो रही है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कई बिजली की उपलब्धता के क्षेत्र में कई कदम उठाये हैं. इन्हीं कदमों के तहत देश के सभी गावं को बिजली से जोड़ दिया गया है. साथ ही सौभाग्य योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर को बिजली योजना जैसे सुधारों के बड़े संरचनात्मक तंत्र को सुदृढ़ किया है.


आईएमएफ ने भारतीय अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधारों की सराहना की

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारतीय अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधारों की सराहना की है. आईएमएफ ने 8 अगस्त को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले कुछ दशकों तक नियंत्रण अर्थव्यवस्था के लिए वृद्धि का प्रमुख स्रोत बनी रहेगी. दुनिया के लिए इसका वही योगदान होगा जो कि अब तक चीन का रहा है. आईएमएफ ने कहा कि “भारत अब क्रय शक्ति समानता उपायों में नियंत्रण अर्थव्यवस्था की वृद्धि में 15 फीसद का योगदान कर रहा है जो उल्लेखनीय है.” यह चीन और अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है.

जीएसटी भारत का महत्वपूर्ण सुधार: आईएमएफ ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को भारत का महत्वपूर्ण सुधार बताया है. आईएमएफ ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि जीएसटी में दो दरों वाली कर संचरना (दो कर स्लैब) होनी चाहिए जिसमें एक मानक दर हो जिसका स्तर कम हो तथा दूसरी दर चुनिन्दा वस्तुओं के लिए हो जो ऊंची हो.


उत्तर प्रदेश के छह जिलों में प्रदूषित कर रहीं औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने 8 अगस्त को पश्चिम उत्तर प्रदेश के छह जिलों में काली, कृष्णा और हिंडन नदियों को प्रदूषित कर रहीं 124 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए. एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि लोगों को स्वच्छ हवा और पानी प्राप्त करने का बुनियादी अधिकार है. पीठ ने इन छह जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि ग्रामीणों को समयबद्ध तरीके से पेयजल प्रदान करने की कार्ययोजना पेश की जाए.


दिल्ली में भीख मांगना अपराध श्रेणी से बाहर

दिल्ली हाईकोर्ट ने 8 अगस्त को दिए अपने फैसले में भीख मांगने को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने कहा कि भीख मांगने को अपराध बनाने वाले बंबई भीख रोकथाम कानून के प्रावधान संवैधानिक जांच में टिक नहीं सकते. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में दिल्ली सरकार भीख के लिए मजबूर करने वाले गिरोहों पर काबू के लिए वैकल्पिक कानून लाने को स्वतंत्र है.
हाईकोर्ट ने यह फैसला हर्ष मंदर और कर्णिका साहनी की जनहित याचिकाओं पर सुनाया जिसमें राष्ट्रीय राजधानी में भिखारियों के लिए मूलभूत मानवीय और मौलिक अधिकार मुहैया कराए जाने का अनुरोध किया गया था. केंद्र सरकार ने कहा था कि वह भीख मांगने को अपराध की श्रेणी से बाहर नहीं कर सकती क्योंकि कानून में पर्याप्त संतुलन है और इस कानून के तहत भीख मांगना अपराध की श्रेणी में है.


अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी परिसंघ की रैंकिंग में भारतीय टीम पांचवें स्‍थान पर

अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी परिसंघ की रैंकिंग में भारतीय पुरुष हॉकी टीम पांचवें स्‍थान पर पहुंच गयी है. चैम्पियन्स ट्रॉफी में रजत पदक जीतने के बाद भारतीय टीम में एक पायदान का सुधार हुआ है. भारत दस शीर्ष टीमों में एकमात्र ऐसी टीम है जिसने रैंकिंग में सुधार दर्ज किया है. भारत के अब 1484 अंक है जो 2012 के ओलिंपिक चैंपियन जर्मनी, इंग्लैंड और स्पेन जैसी टीमों से अधिक हैं.


वर्ष 2017 में सौर ऊर्जा से सर्वाधिक बिजली का उत्पादन

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार वर्ष 2017 में सौर ऊर्जा से सर्वाधिक बिजली का उत्पादन हुआ है. वर्ष 2017 मानव इतिहास में पहला वर्ष है जब दुनिया में सूर्य के माध्यम से उत्पादित बिजली तेल, गैस और कोयले से कुल मिला कर उत्पादित बिजली से अधिक रही.

भारत के प्रयासों की सराहना: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के प्रमुख ने अपनी ऊर्जा जरूरतों को सौर ऊर्जा से पूरा करने और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक के भारत के प्रयासों की सराहना की है.

कोचीन सौर ऊर्जा से चलने वाला पहला हवाई अड्डा: केरल का कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलने वाला विश्व का पहला हवाई अड्डा है. सितंबर 2018 तक इस हवाई अड्डे की सौर ऊर्जा क्षमता 40 मेगावाट हो जाएगी.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

30 एलएमटी चीनी का बफर स्‍टॉक: सरकार ने किसानों और चीनी मिलों को समर्थ बनाने के लिए 30 एलएमटी चीनी का बफर स्‍टॉक तैयार किया है. इस बफर स्‍टॉक के रख-रखाव हेतु 1175 करोड़ रुपये की ढुलाई लागत की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी. सरकार ने चीनी की बिक्री के लिए 29 रुपये प्रति किलो का न्‍यूनतम बिक्री मूल्‍य भी तय किया है. कोई भी चीनी मिल इस मूल्‍य से कम दाम पर चीनी की बिक्री नहीं कर सकती है.

भारत-नेपाल समन्वय समिति की तीसरी बैठक: भारत-नेपाल समन्वय समिति की तीसरी बैठक 8 अगस्त को नई दिल्ली में हुई. इस बैठक में सीमा सुरक्षा और अपराधियों के बारे में जानकारी के आदान-प्रदान के बारे में चर्चा हुई.