इंग्लैंड ने भारत से पांच टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज जीती

पांच टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज इंग्लैंड ने भारत से 4-1 से जीत ली. इस सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच में 11 सितम्बर को इंग्लैंड ने भारत को 118 रन से पराजित कर दिया. भारतीय टीम इस सीरीज में केबल एक मैच जीतने में सफलता पाई. यह सीरीज इंग्लैण्ड की मेजवानी में खेला गया.

जेम्स एंडरसन का रिकॉर्ड: इस सीरीज के पांचवें मैच में इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने मोहम्मद शमी को बोल्ड करके अपना 564वां विकेट लिया और इस तरह से ग्लेन मैकग्राको पीछे छोड़कर विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने.

राहुल एक श्रृंखला में सर्वाधिक कैच लेने वाले भारतीय बने: केएल राहुल भारत की तरफ से किसी एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक कैच लेने वाले क्षेत्ररक्षक बन गये हैं. उन्होंने 14 कैच लिये जो नया भारतीय रिकार्ड है. राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के पांचवें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बेन स्टोक्स का कैच लेकर यह रिकार्ड बनाया. उनसे पहले का भारतीय रिकार्ड राहुल द्रविड़ के नाम पर था जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2004-05 में चार मैचों में 13 कैच लिये थे.

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर: इंग्लैड से क्रिकेट टेस्ट श्रृंखला हारने के बावजूद आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर बना हुआ है. इसी श्रृंखला में बढ़िया प्रदर्शन के आधार पर इंग्लैंड अब दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बाद चतुर्थ स्थान पर आ गया है.

अप्सरा परमाणु रिएक्टर फिर से शुरू किया गया

देश पहला परमाणु रिएक्टर ‘अप्सरा’ को अधिक क्षमता के साथ फिर से शुरू किया गया है. इस रिएक्टर को मरम्मत और नया स्वरूप देने के लिए 2009 में स्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था. रिएक्टर को और उन्नत बनाने के बाद 10 सितंबर को फिर से शुरू किया गया.

क्या है अप्सरा? अप्सरा भारत की प्रथम परमाणु भट्टी (रिऐक्टर) है. यह भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, ट्रांबे (बंबई) में स्थापित है. इस रिऐक्टर का डिजाइन डा. होमी जहांगीर भाभा एवं उनके सहयोगी वैज्ञानिकों ने 1955 में तैयार की थी. इसका उद्घाटन 20 जनवरी, 1957 को प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किया था.

प्रधानमंत्री ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय बढ़ाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुपोषण के खिलाफ निर्णायक संघर्ष करने का आह्वान किया है. इस क्रम में उन्होंने 11 सितम्बर को देश भर की आशा, एएनएम और आंगनवाड़ी सेविकाओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की. इस बातचीत में प्रधानमंत्री ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय 3000 रुपए से बढ़ाकर 4500 रुपए कर दिया गया है. इसी वर्ग में 2250 रुपए का मासिक मानदेय प्राप्‍त करने वाली कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 3500 रुपए मासिक कर दिया गया है. आंगनवाड़ी सहायिकाओं का मासिक मानदेय भी 1500 से बढ़ाकर 2200 रुपए कर दिया गया है. प्रधानमंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्‍साहन राशि भी दोगुनी करने की जानकारी दी. इतना ही नहीं, सभी आशा कार्यकर्ताओं और उनकी सहायिकाओं, हेल्‍पर को प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मुफ्त में बीमा सुरक्षा दी जाएगी.


रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने एनपीए के लिए घोटाले को एक बड़ा कारण बताया

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बैंकों के एनपीए के लिए कोयला घोटाले इसका एक बड़ा कारण माना है. उनका मानना है कि बैंक अधिकारियों के अति उत्साह, सरकार की फैसले करने की प्रक्रिया में सुस्ती और आर्थिक विकास दर में कमी डूबे कर्ज के बढ़ने की प्रमुख वजह है. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में बैंकों का डूबा कर्ज या एनपीए 2006 से 2008 के दौरान बढ़ा जबकि आर्थिक विकास दर काफी तेज थी और बुनियादी ढांचे की परियोजनाएं समय से पूरी हो रही थीं. पूर्व गवर्नर ने यह खुलासा संसद की आकलन समिति के चेयरमैन मुरली मनोहर जोशी को दिए एक नोट में किया है.


बिहार और नेपाल के बीच पहली बस सेवा की शुरुआत

बिहार और नेपाल के बीच पहली बस सेवा की 11 सितम्बर को शुरुआत हुई. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बस सेवा को पटना से रवाना किया. यह बस सेवा भारत और नेपाल के बीच समझौते के बाद शुरू की गई है. समझौते के तहत चार बसें बोधगया और काठमांडू के बीच चलेंगी. इसी प्रकार चार बसें पटना और जनकपुर के बीच चलाई जायेंगी. काठमांडू जाने वाली बसें पटना, रक्‍सौल और बीरगंज होते हुए चला करेंगी. जनकपुर जाने वाली बसें मुजफ्फरपुर और सीतामढी के बीच चलेंगी. काठमांडू से बोधगया तक की बस सेवा 13 सितम्बर से नेपाल सरकार द्वारा शुरू की जाएंगी.


बागपत में दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग की आधारशिला

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 सितम्बर को बागपत में दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग की आधारशिला राखी. 154 किलोमीटर लम्बे इस राजमार्ग को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. पहले चरण में बागपत से शामली तक 61 किलोमीटर खंड का निर्माण होगा. इसके लिए सात अरब रुपए आवंटित किए गए हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

52वीं आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप: कोरिया के चांगवान में चल रही 52वीं आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत ने पुरूष स्कीट निशानेबाज़ी स्पर्धा में दो पदक जीते. इस पदक के साथ 10वें दिन तक भारत के कुल 22 पदक हो गये हैं. यह पहली बार है जब भारतीय स्कीट निशानेबाज़ों ने विश्व चैंपियनशिप में पदक दिलाये हैं.

अमरीका में फ्लौरेंस तूफान: अमरीका में तूफान ‘फ्लौरेंस’ ने दस्तक दी है. इस तूफान के आने की आशंका के मद्देनजर साउथ कैरोलाइना के पूर्वी तट और नॉर्थ कैरोलाइना के बाहरी तट पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर चले जाने को कहा गया है. वरजीनिया में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है. 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाले तूफान से अमरीका के पूर्वी क्षेत्र में भीषण बाढ़ आ सकती है.

अमरीका-पाकिस्तान संबंध आतंकी कार्रवाई पर निर्भर: अमरीका ने पाकिस्तान की नई सरकार से कहा है कि दोनों देशों के आपसी संबंध पाकिस्तान से आतंकी गतिविधियां चला रहे गुटों के खिलाफ उसकी कार्रवाई पर निर्भर करेंगे. अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने हाल की पाकिस्तान यात्रा के दौरान नई सरकार से यह बात कही.

भारत-अफगानिस्तान संयुक्त कार्यदल की तीसरी बैठक: भारत और अफगानिस्तान के बीच राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग संबंधी संयुक्त कार्यदल की तीसरी बैठक 10 सितम्बर को काबुल में हुई. अफगानिस्तान के उप-विदेशमंत्री हिकमत खलील करजई और भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बैठक की सह-अध्यक्षता की.