भारत सैफ सुजुकी कप फुटबॉल टूर्नामेंट का उप-विजेता बना

सैफ सुजुकी कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2018 में भारत ख़िताब का उप-विजेता रहा. इस प्रतियोगिता के फाइनल में 15 सितम्बर को मालदीव ने भारत को 2-1 से पराजित कर इस ख़िताब का विजेता बना.

भारत ने इस प्रतियोगिता के लीग मैचों में श्रीलंका को 2-0 और मालदीव को 2-0 से हराया था जबकि सेमीफाइनल में उसने पाकिस्तान को 3-1 से पराजित किया था.

मालदीव ने इस जीत से भारत का आठवीं बार सैफ चैंपियनशिप का खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया. भारत का इससे पहले तीन बार मालदीव से 1997, 2008 और 2009 में सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में मुकाबला हुआ था और उसने दो बार जीत हासिल की थी मालदीव ने दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया. मालदीव ने इससे पहले 2008 में यह खिताब जीता था.

सैफ सुजुकी कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2018 का आयोजन बांग्लादेश में 4 से 15 सितंबर तक किया गया था. बांग्लादेश में तीसरी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ. ढाका का बंगबंधु राष्ट्रीय स्टेडियम में इस टूर्नामेंट के मैच की मेजबानी की. भारतीय टीम को इस बार ग्रुप-बी में जगह मिली थी, जिसमें मालदीव और श्रीलंका की टीमें थी. ग्रुप-ए में मेजबान बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और भूटान की टीमें थी.

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू की सर्बिया यात्रा

सर्बिया की यात्रा पर गये उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और वहां के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक के बीच 15 सितम्बर को द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस वार्ता दोनों देशों के बीच आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय सहयोग के सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, तीन यूरोपीय देशों – सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की यात्रा पर हैं. यात्रा के पहले चरण में वह सर्बिया में हैं. यात्रा के दूसरे चरण में उपराष्ट्रपति 16 सितम्बर को माल्टा पहुंचेंगे. यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में उपराष्ट्रपति 18 सितंबर को रोमानिया पहुंचेंगे. गौरतलब है कि मध्य यूरोप के इन देशों का भारत के लिए कई मायनों में महत्व है और ये तीनों देश तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था हैं.

उप-राष्ट्रपति नायडू की सर्बिया यात्रा: मुख्य बिंदु

  • सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक और उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने स्वामी विवेकानंद और निकोला टेसला की याद में डाक टिकट जारी किए.
  • सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक और उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बेलग्रेड में संयुक्त रूप से भारत-सर्बिया व्यापार मंच की बैठक में हिस्सा लिया.
  • उपराष्ट्रपति नायडू ने सर्बिया की राष्ट्रीय असेंबली के विशेष सत्र को भी संबोधित किया.

चालू खाता घाटे और रुपये में गिरावट पर रोक लगाने के लिये कई उपायों की घोषणा

केंद्र सरकार ने चालू खाता घाटे (Current Account Deficit- CAD) और रुपये के गिरते मूल्य पर काबू पाने के लिए 14 सितम्बर को कई उपायों की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई समीक्षा बैठक में ये निर्णय लिए गए. लिए गये निर्णय में अगले वर्ष मार्च तक के लिये जारी किए गए रुपये की मुद्रा के बॉन्ड पर कर नहीं लगाने को समाप्त करना, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक एफपीआई के लिए छूट और अनावश्यक आयात पर रोक लगाना शामिल हैं.


जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव की घोषणा

जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव आयुक्त शलीन काबरा ने 15 सितम्बर को राज्य में निकाय चुनावों की घोषणा की. ये चुनाव चार चरणों 8, 10, 13 और 16 अक्टूबर को होंगे. इन चुनावों के लिए मतगणना 20 अक्टूबर को होगी. मतगणना का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा. जम्मू-कश्मीर के स्थानीय निकाय के चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा. राज्य छोड़ कर बाहर जाने वाले मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल डाक मतपत्रों से कर सकेंगे. राज्य में कुल 79 निकाय हैं. इनमें श्रीनगर और जम्मू दो शहरों में नगर निगम हैं. कुल निकायों में 1145 वार्ड हैं. पंचायत चुनाव अलग से कराए जाएंगे और इनकी तारीखें बाद में घोषित होंगी.


भारत डेविस कप टेनिस के प्लेऑफ में हारा

भारत मेजबान सर्बिया के खिलाफ डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ में 0-3 से पिछड़ गया है. यह लगातार पांचवां साल है जब भारत को विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में हार का सामना करना पड़ा है. रोहन बोपन्ना और साकेत मिनेनी की जोड़ी को युगल मुकाबले में निकोला मिलोजैविच और डेनिलो पेोविच की सर्बियाई जोड़ी ने हारा दिया. भारतीय जोड़ी ने पहले और तीसरे सेट के टाई ब्रेक से गंवाए. इससे पहले कल रामकुमार को पहले एकल मैच में सर्बिया के लासलो जेरे ने हराया था जबकि दूसरे एकल में प्रजनेश गुणोश्वरन को दुसान लाजोविच ने हराया था.


भारत में एचआईवी. संक्रमण के मामले में 80 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन ने 14 सितम्बर को नई दिल्‍ली में वर्ष 2017 की एचआईवी रिपोर्ट जारी किया. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में एचआईवी संक्रमण के मामले में 1995 से 80 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है. 1995 में यह संक्रमण अपने चरम पर था. रिपोर्ट के अनुसार 2005 के बाद से एड्स के कारण हुई मौतों में 71 प्रतिशत की कमी आई है.


अमेरिकी वित्त मंत्रालय में भारतीय-अमेरिकी नामांकित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी बिमल पटेल को वित्त मंत्रालय में वित्तीय संस्थाओं के सहायक मंत्री पद के लिए नामित किया है. फिलहाल पटेल, वित्त स्थिरता निगरानी परिषद के लिए उप-सहायक मंत्री हैं. पटेल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर भी रहे हैं.


क्षयरोग से लड़ने के लिए संयुक्त राष्ट्र नियंत्रण योजना बनाएगा

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने क्षयरोग से निपटने के लिए एक नियंत्रण योजना बनाने पर 15 सितम्बर को सहमति जताई. संक्रामक रोगों में विश्व में सबसे ज्यादा मौतें क्षयरोग के कारण होती हैं. इसके तहत सस्ती दवाओं तक पहुँच के मुद्दे पर अमेरिका से चल रहे विवाद को सुलझाने का भी प्रयास किया जाएगा. संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बातचीत के बाद अंतिम घोषणापत्र को मंजूर किया गया. न्यूयार्क में 26 सितम्बर से शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर पहली बार क्षयरोग पर होने वाली शिखर वार्ता में इसे औपचारिक तौर पर अपनाया जाएगा. संयुक्त राष्ट्र के 53 सूत्री अंतिम घोषणापत्र के मुताबिक शिखर वार्ता में नियंत्रण नेता 2030 तक क्षयरोग महामारी को खत्म करने की प्रतिबद्धता जाहिर करेंगे और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सालाना 13 अरब डॉलर खर्च करेंगे. इसके अलावा क्षयरोग संबंधी शोध के वित्तपोषण के लिए विश्वभर में दो अरब डॉलर की अतिरिक्त राशि खर्च की जाएगी. वर्तमान में यह राशि 70 करोड़ डॉलर है.


15 सितम्बर: अभियंता दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को देश में अभियन्ता दिवस (इंजीनियर्स डे) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस भारत के महान अभियन्ता एवं भारतरत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की याद में मनाया जाता है. इसी दिन उनका जन्मदिन है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 सितम्बर को नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ किया. यह अभियान गांधी जयंती (2 अक्‍तूबर) तक चलेगा. इस अभियान का उद्देश्‍य स्‍वच्‍छता अभियान को और सशक्‍त बनाना है ताकि बापू के स्‍वच्‍छ भारत का स्‍वप्‍न पूरा किया जा सके. प्रधानमंत्री ने खुद श्रमदान करते हुए दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अम्बेडकर हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में झाड़ू लगाई.

पीएसएलवी-सी-42 का प्रक्षेपण: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 16 सितम्बर को श्रीहरिकोटा से अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-पीएसएलवी-सी-42 का प्रक्षेपण करेगा. सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र के प्रथम प्रक्षेपण स्थल से इसे प्र‍क्षेपित किया जाएगा. यह दो पर्यवेक्षी उपग्रह ‘नोवा एसएआ’र और ‘एस-1-4’ को अंतरिक्ष में ले जाएगा. ये दोनों उपग्रह ब्रिटेन की सर्रे सेटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड के हैं.

एशिया कप क्रिकेट दुबई में शुरू: एशिया कप एकदिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता 15 सितम्बर से दुबई में शुरू हुई. इसमें छह टीमें हिस्‍सा ले रही हैं. उद्घाटन मैच श्रीलंका और बंगलादेश के बीच खेला गया. एशिया कप 2018 के इस पहले मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रन से हरा दिया. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए बांग्लादेश की टीम 49.3 ओवर में 261 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. जवाब में श्रीलंकाई टीम 35.2 ओवर में सिर्फ 124 रन ही बना पाई.

दूरदर्शन का 60वां स्थापना दिवस: 15 सितंबर 2018 को दूरदर्शन ने 60वां स्थापना दिवस मनाया. सार्वजनिक प्रसारक के तौर पर दूरदर्शन की स्थापना वर्ष 1959 में हुई थी.

फिलीपींस में मैंगखुट तूफान: मैंगखुट तूफान फिलीपींस की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पांचवीं श्रेणी के इस तूफान के मद्देनजर प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि यह 2013 में आए तूफान की तरह की विनाशकारी हो सकता है, जिसमें 7300 से ज्यादा मौतें हुई थीं.

अमेरिका-चीन ट्रेड वार: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रशासन से 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर आयात शुल्क लगाने के फैसले को मूर्त रूप देने को कहा है लेकिन अभी इस संबंध में आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

अमरीका ने रूस पर उत्तर कोरिया प्रतिबंध रिपोर्ट में बदलाव का आरोप लगाया: संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निक्की हेली ने 14 सितम्बर को रूस पर आरोप लगाया कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट में बदलाव करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्वतंत्र समिति पर दबाव बना रहा है. अगस्त में मिली विशेषज्ञों के रिपोर्ट की प्रति के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अभी तक अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया है. उसमें यह भी कहा गया था कि उत्तर कोरिया कोयला, हथियारों और वित्तीय प्रतिबंधों का भी उल्लंघन कर रहा है.

देश का निर्यात तीन महीने के उच्‍चतम स्‍तर: देश के निर्यात में पिछले तीन महीने के दौरान तेज वृद्धि हुई और यह अगस्‍त में 27 अरब 84 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया. पेट्रोलियम, इंजीनियरिंग और फार्मा उत्‍पादों तथा रत्‍न और आभूषणों के निर्यात में बढ़ोत्‍तरी के कारण ऐसा संभव हुआ. वाणिज्‍य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के अनुसार निर्यात की वृद्धि दर पिछले तीन महीनों के उच्‍चतम स्‍तर 19 दशमलव दो एक प्रतिशत पर पहुंच गई. इससे पहले मई में निर्यात में 20 दशमलव एक आठ प्रतिशत की वृद्धि रिकॉर्ड की गई थी.