अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी

केंद्र सरकार ने बेरोजगार बीमित व्यक्तियों को नकद सहायता के लिए 20 सितम्बर को अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी दी. इस योजना के तहत किसी व्यक्ति की नौकरी चले जाने की स्थिति में सरकार उस व्यक्ति को आर्थिक सहायता देगी. ये सहायता दूसरी नौकरी मिलने तक दी जाएगी. इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो इमप्लॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (ESIC) एक्ट के तहत बीमित हैं. श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 19 सितम्बर को ESIC बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया.

सुपर स्पेशियालिटी ट्रीटमेंट की सुविधा: सरकर ने ESIC के तहत बीमित व्यक्तियों को अब 78 दिन नौकरी के बाद ही सुपर स्पेशियालिटी ट्रीटमेंट की सुविधा देने का भी फैसला किया है. पहले 2 साल 6 महीने की सीमा थी. अगर बीमित व्यक्ति का निधन होता है तो उसके क्रियाकर्म के लिए अब 10 हजार रुपए के बदले 15 हजार रुपए दिए जाएंगे.

क्या है ESIC? ESIC इमप्लॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का संक्षिप्त रूप है. यह किसी संस्था या कम्पनी में काम कर रहे उन कर्मचारियों के लिए है जिनकी मासिक वेतन 21000 या 21000 से कम है. वो सभी संस्था या कम्पनी जिसमें 10 या 10 अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं उन्हें इसका लाभ देना अनिवार्य है. ESIC स्कीम हेल्थ इंश्योरेंस के साथ सोशल सिक्योरिटी का भी लाभ देती है. इस स्कीम के तहत कंपनी 4.75 फीसदी और कर्मचारी 1.75 फीसदी योगदान देता है. इसके तहत व्यक्ति और उसके परिवार को मेडिकल बीमा की सुविधा मिलती है. इस योजना में 2.93 करोड़ लोग कवर हैं. इसके तहत लाभार्थियों की संख्या 12.4 करोड़ है.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे फिर से चुने गए सत्ताधारी दल के नेता

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे फिर से सत्ताधारी दल ‘लिबरल डैमोक्रेटिक पार्टी’ के नेता चुने गए. लिबरल डैमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद के लिए हुए द्विपक्षीय चुनाव में 63 वर्षीय आबे को 553 वोट मिले. चुनाव जीतने के साथ ही आबे को और तीन वर्षों का कार्यकाल मिल गया है. अब वह देश में सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे. आबे से पहले यह रेकॉर्ड तारो कात्सुरा के नाम था, जो 1901 से 1913 तक तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे थे.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सजा निलंबित

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी पुत्री मरियम नवाज और दामाद मोहम्मद सफदर को भ्रष्टाचार के मामले में मिली सजा को निलंबित कर दिया है. अदालत ने लंदन में मकान खरीद मामले में दायर याचिका की सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया. हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ सहित उनकी पुत्री और दामाद को भी रिहा करने का आदेश दिया.


लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में वृद्धि

सरकार ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (1 अक्टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018) के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में वृद्धि की 20 सितम्बर को घोषणा की. बचत पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कई साल बाद की गई है. यह कदम छोटी बचत करने वालों की मदद करने के लिए उठाया गया है.

नई संशोधित दरों के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना पर वार्षिक ब्याज दर को वर्तमान के 8.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया गया है. इसी तरह से किसान विकास पत्र (केवीपी) के लिए इसको 7.3 फीसद से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत कर दिया गया है. किसान विकास पत्र (केवीपी) की परिपक्वता अवधि भी 118 महीने के कम करके 112 महीने कर दी गई है. पीपीएफ और पाँच वर्षीय एनएससी पर ब्याज को 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.0 प्रतिशत कर दिया गया है. पांच वर्षीय मासिक आय खाते पर भी ब्याज को 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत, पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज को 8.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया गया है. एक वर्षीय जमा पर अब 6.9 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो पहले 6.6 प्रतिशत था. दो वर्षीय जमा पर वर्तमान 6.7 प्रतिशत के स्थान पर 7.0 प्रतिशत ब्याज देय होगा.


उत्तराखंड विधानसभा में गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने वाला विधेयक पारित

उत्तराखंड विधानसभा ने गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने वाला विधेयक 20 सितम्बर को पारित किया. अब इस विधेयक को केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है. उत्तराखंड की पशुपालन मंत्री रेखा आर्य ने उत्तराखंड विधानसभा में विधेयक पेश किया था.


गुजरात में बगैर सरकारी स्वीकृति के चलने वाले स्कूलों पर जुर्माना

गुजरात विधानसभा ने गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक अधिनियम 1972 के कुछ प्रावधानों में संशोधन 20 सितम्बर को पारित किया. इन संशोधनों के अनुसार राज्य में बगैर सरकारी स्वीकृति के चलने वाले स्कूलों को अब एक से दो लाख रुपये तक का जुर्माना का प्रावधान किया गया है.


इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्‍पो सेंटर की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 20 सितम्बर को नई दिल्‍ली में इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्‍पो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखी. यह केंद्र दिल्‍ली के द्वारका में स्थित होगा. इस परियोजना के निर्माण में लगभग 25700 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसका विकास दो चरणों में होगा. पहला और दूसरा चरण दिसंबर 2019 और दिसंबर 2024 तक पूरा होगा. आईआईसीसी परिसर में भूमिगत मेट्रो स्टेशन होगा. साथ उच्च गति वाले एयरपोर्ट मेट्रो गलियारा का विस्तार होगा.

क्या है आईआईसीसी? यह वित्‍तीय, आवभगत और खुदरा सेवाएं, प्रदर्शनियों के लिए खुले स्‍थान और उच्‍च स्‍तरीय कार्यालयों जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी. यह केन्‍द्र अपनी सुविधाओं और गुणवत्‍ता में विश्‍वस्‍तरीय होगा. इस केंद्र में 11,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था और पांच प्रदर्शनी केंद्र होंगे.


हिन्दी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का निधन

प्रख्यात कवि पत्रकार एवं हिन्दी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का 19 सितम्बर को निधन हो गया. वह 78 वर्ष के थे. वह हिंदी के कई अखबारों में संपादक रहे. विष्णु खरे को नाइट ऑफ द व्हाइट रोज, हिंदी अकादमी सम्मान, रघुवीर सहाय सम्मान, मैथिलीशरण गुप्त सम्मान आदि से नवाजा गया था.


जेट एयरवेज के एक विमान में यात्रियों के नाक और कान से खून बहने की घटना

जेट एयरवेज के एक विमान में यात्रियों के नाक और कान से खून बहने की 20 सितम्बर को घटना घटी. यह विमान मुंबई से जयपुर जा था. इस विमान में केबिन प्रेशर कम होने के कारण कई यात्रियों के नाक और कान से खून बहने लगे. छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) से उड़ान संख्या 9डब्ल्यू-697 को उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही इस शिकायत के बाद वापस बुलाना पड़ा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होगी मुलाकात: न्यूयॉर्क में अगले हफ्ते होने वाली यूएनजीए (यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली) की बैठक के दौरान यूएनजीए से इतर भारत ने पाकिस्तान के निवेदन पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मीटिंग के लिए सहमति जतायी है. विदेश मंत्रालय ने इस बैठक की जानकारी के साथ स्पष्ट किया कि इस मीटिंग का यह मतलब नहीं है कि पाकिस्तान के प्रति हमारी नीति में कोई बदलाव आया है, न ही इसे संवाद की शुरुआत माना जाए.

आतंकवाद पर कार्रवाईयों के लिए भारत की सराहना: अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ की गई कार्रवाईयों के लिए भारत की सराहना की है. आतंकवाद के बारे में वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि भारतीय नेतृत्व घरेलू स्तर पर आतंकवादियों के हमले रोकने के प्रति वचनबद्ध है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जैशे मोहम्मद और लश्करे तैयबा जैसे आतंकवादी गुट लगातार क्षेत्रीय संकट पैदा कर रहे हैं और पाकिस्तान ने आतंकवाद के मुद्दे पर अमरीका की चिंताओं का समुचित समाधान नहीं किया है.

संयुक्तराष्ट्र में सौर ऊर्जा प्लेट लगाने के लिए भारत का अनुदान: भारत ने संयुक्तराष्ट्र के मुख्यालय भवन की छत पर सौर ऊर्जा प्लेट लगाने के लिए 10 लाख डॉलर का अनुदान दिया है. संयुक्तराष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, इस योगदान से कार्बन उत्सर्जन कम करने और टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. महासचिव अंतोनियो गुतेरेस के पर्यावरण को लेकर कदम उठाने के आह्वान पर भारत ने सबसे पहले प्रतिक्रिया दी है.

भारत में अफगानिस्तान के राजदूत का इस्तीफा: भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शाइदा मोहम्मद अब्दाली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह अपने देश में लोगों की सेवा करना चाहते हैं जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं. अब्दाली ने अपने इस्तीफे का पत्र अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी को सौंपा.

पांच देशों के राजदूतों ने राष्ट्रपति के समक्ष परिचय पत्र प्रस्तुत किए: पांच देशों के राजदूतों ने गुरूवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किये. राजदूतों में आइसलैंड के राजदूत गडमंदूर अर्नी स्टीफेंशन, नीदरलैंड के राजदूत मार्टेन वान डेन बर्ग, गिनी के राजदूत फातुओमाटा बाल्डे, लिथुआनिया के राजदूत जुलियस प्रानेविसियस और ग्रांड डच आफ लेक्जमबर्ग के राजदूत ज्यां क्लाउड कुगेनर शामिल हैं.