भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली मंत्री स्तर की वार्ता रद्द

भारत ने पाकिस्तान के साथ मंत्री स्तर की वार्ता को रद्द करने की 21 सितम्बर को घोषणा की है. इससे पहले 20 सितम्बर को ही भारत ने बैठक पर सहमति दी थी. यह वार्ता न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर सुषमा स्वराज पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी के बीच होनी थी. भारत ने जम्मू कश्मीर में अगवा करके तीन पुलिसकर्मियों की हत्या और आतंकवादी बुरहान वानी पर डाक टिकट जारी करने के पाकिस्तान के कदम को भी गंभीरता से लिया है. भारत इन दोनों कारणों से वार्ता रद्द करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि 2016 में पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद दोनों देशों की बातचीत बंद हो गई थी. पर 20 सितम्बर को भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के लिखित अनुरोध पर विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता पर सहमति जताई थी.

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रहार’ का सफल परीक्षण किया

भारत ने 19 सितम्बर को सतह से सहत मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रहार’ का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओड़िशा तट स्थित चांदीपुर समन्वित परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया.

प्रहार मिसाइल: एक दृष्टि

  1. स्वदेश में विकसित और सतह से सतह मार करने में सक्षम है.
  2. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है.
  3. हर मौसम में अत्यधिक सटीक और विभिन्न दिशाओं में कई लक्ष्यों को साध सकती है.
  4. ठोस ईंधन से लैस कम दूरी वाली मिसाइल है.

वियतनाम के राष्‍ट्रपति त्रान दई कुआंग का निधन

वियतनाम के राष्‍ट्रपति त्रान दई कुआंग का 21 सितम्बर को हनोई में सेना के अस्‍पताल में निधन हो गया. वे 61 वर्ष के थे. वियतनाम की सरकारी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में बताया कि वे गंभीर बीमारी से पीडि़त थे.


चीन ने अमेरिका के समक्ष राजनयिक विरोध दर्ज कराया

चीन ने 21 सितम्बर को अमेरिका के समक्ष राजनयिक विरोध दर्ज कराया है और अपने खिलाफ लगाये गये प्रतिबंध को वापस लेने की मांग की है. इससे पहले अमेरिका ने रूस से हथियार खरीदे जाने कारण चीन की सैन्य इकाई पर 20 सितम्बर को दंडात्मक प्रतिबंध लगा दिया था. चीन के रक्षा मंत्रालय के उपकरण विकास विभाग (ईडीडी) द्वारा रूस के सुखोई सु-35 लड़ाकू विमान और एस-400 सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल की खरीद को रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करार दिया था. यह पहला मौका है जब ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के विरोधी देशों से प्रतिवंधों के जरिए निपटने के अधिनियम (काटसा) के तहत किसी तीसरे देश को निशाना बनाया है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इसका मकसद रूस को उसकी अहितकारी गतिविधियों और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दखल देने के लिए दंडित करना है.


भारत के उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में रूपांतरण में सहायता के लिए फ्रेमवर्क

विश्‍व बैंक ने उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में भारत के रूपांतरण में सहायता के लिए पांच वर्ष के लिए एक महत्‍वाकांक्षी राष्‍ट्र भागीदारी फ्रेमवर्क का अनुमोदन किया है. इस कदम का लक्ष्‍य एक उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में भारत के रूपांतरण में सहायता करना है. इससे भारत की विकास संबंधी कुछ प्रमुख प्राथमिकताओं में मदद हो सकेगी जैसे संसाधनों का सक्षम उपयोग और समावेशी विकास तथा रोज़गार के अवसर पैदा करना और मानव पूंजी के निर्माण में सहायता करना.

इस फ्रेमवर्क के अंतर्गत भारत को अंतर्राष्‍ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक, अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय निगम और बहुराष्‍ट्रीय निवेश गांरटी एजेंसी से 25 से 30 अरब अमरीकी डालर की वित्‍तीय सहायता प्राप्‍त हो सकेगी.

विश्‍व बैंक ने कहा कि भारत ने पिछले एक दशक में बड़ी संख्‍या में लोगों को गरीबी की रेखा से ऊपर लाने में सफलता प्राप्‍त की है और वह एक तेजी से विकसित होनी वाली अर्थव्‍यवस्‍था है. इसे देखते हुए भारत 2030 तक उच्‍च मध्‍यम आय वाले देश का दर्जा पाने के सर्वथा अनुकूल है.


कलपक्‍कम फास्‍ट ब्रीडर रिएक्‍टर से 2019 तक विद्युत उत्‍पादन शुरू होने की संभावना

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की 62वीं आम बैठक विएना में आयोजित किया गया. इस बैठक में हिस्सा लेने गये भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव शेखर बासु ने बताया कि कलपक्‍कम, तमिलनाडू में विकसित देश के प्रथम फास्‍ट ब्रीडर रिएक्‍टर से 2019 तक विद्युत उत्‍पादन शुरू हो जाने की संभावना है. यह परियोजना 2012 में चालू हो जानी थी परन्‍तु उसके बाद से कई बार निर्धारित लक्ष्‍य के अनुरूप चालू हो पाने में विफल रही है.

स्‍वदेश में विकसित प्रोटोटाइफ फास्‍ट ब्रीडर रिएक्‍टर अब सोडियम कमिशनिंग के दौर से गुजर रहा है. इस रिएक्‍टर की क्षमता 500 मेगावाट है. भारत की 2030 तक 21 रिएक्‍टर लगाने की योजना है. रिएक्‍टर का डिजाइन इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केन्‍द्र ने तैयार किया है और परमाणु ऊर्जा विभाग के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम को इसके कार्यान्‍वयन का दायित्‍व सौंपा गया है.


भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

एशिया कप के ‘सुपर 4’ मैच में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से पराजित किया. यह मैच दुबई में खेला गया. भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. बांग्लादेश की पूरी टीम को 49.1 ओवर में 173 रन बना पाई. भारत ने 36.2 ओवर में तीन विकेट पर 174 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा: क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान किया जाएगा. भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा और टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा सहित 20 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार दिया जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 सितम्बर को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे.

सौर गठबंधन की महासभा 2 अक्‍तूबर को नई दिल्‍ली में: अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा का आयोजन 2 अक्‍तूबर को नई दिल्‍ली किया जायेगा. इसके अगले दिन मंत्रिस्‍तरीय महासभा ग्रेटर नोएडा में होगी. अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन, सौर ऊर्जा के त्‍वरित और व्‍यापक उपयोग के जरिए पेरिस जलवायु समझौते पर अमल में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक प्रमुख पहल है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव 1-4 अक्‍तूबर तक भारत यात्रा पर आएंगे: संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस 2 अक्‍तूबर को नई दिल्‍ली में महात्‍मा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन में भाग लेंगे. यह कार्यक्रम महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती और स्‍वच्‍छ भारत मिशन के चार वर्ष पूरे होने के सिलसिले में आयोजित किया गया है. श्री गुतरेस उसी दिन नई दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पहली असेंबली में भी हिस्‍सा लेंगे.

कोरिया के बीच गैर-परमाणुकरण समझौते का स्‍वागत: भारत ने प्योंगयांग में हाल में संपन्न भारत कोरिया शिखर सम्मेलन का स्वागत किया है. भारत कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए लगातार बातचीत और कूटनीति का समर्थक रहा है. भारत ने आशा व्यक्त की है कि ऐसे निरन्तर प्रयासों से तनाव कम होगा तथा कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और सामंजस्य बनाये रखने का रास्ता साफ होगा.

‘लव सोनिया’ संयुक्त राष्ट्र में विशेष प्रदर्शन के लिए आमंत्रित: तबरेज नूरानी की फिल्म ‘लव सोनिया’ संयुक्त राष्ट्र में विशेष प्रदर्शन के लिए आमंत्रित की गई है. सच्ची घटनाओं पर आधारित यह फिल्म भारत की एक ग्रामीण किशोरी की दास्तान है जो अपनी बहन को बचाने की कोशिश करने के क्रम में विश्व देह व्यापार में फंस गई. ‘लव सोनिया’ का प्रदर्शन 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में किया जाएगा.

उपराष्‍ट्रपति तीन देशों की यात्रा पूरी कर नई दिल्‍ली पहुंचे: उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तीन देशों- सर्बिया, माल्‍टा और रोमानिया की सात दिन की यात्रा पूरी कर नई दिल्‍ली पहुंच गये हैं. उपराष्‍ट्रपति की इस यात्रा के दौरान भारत और इन यूरोपीय देशों के मध्‍य कई समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गये.

पांचवें ट्रैक एशिया कप: भारतीय साइक्लिस्टों ने पांचवें ट्रैक एशिया कप के पहले दिन 21 सितम्बर को तीन स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य सहित सात पदक जीत लिए. यह प्रतियोगिता नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के साइकिलिंग वेलोड्रोम पर खेला जा रहा है.

सरकार ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार करेगी: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है. इस कदम से एक ही व्‍यक्ति को विभिन्‍न प्राधिकरणों से कई लाइसेंस जारी करने पर रोक लगेगी. उन्होंने कहा कि सरकार कई ड्राइवर प्रशिक्षण केन्‍द्र खोल रही है.

यस बैंक पर 38 करोड़ रुपए का जुर्माना: निजी क्षेत्र के यस बैंक ने देश के भीतर धन प्रेषण सेवा के संबंध में नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग को 38 करोड़ रुपए के जुर्माना भरा है.