आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितम्बर को झारखंड में कई स्वास्थ्य योजनाओं की शुरुआत की. उन्होंने प्रदेश की राजधानी रांची में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) का शुभारंभ किया. इस कड़ी में प्रधानमंत्री ने झारखण्ड के लिए दस हेल्थ और वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया. इससे पहले प्रधानमंत्री ने चाइबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास भी किया.

क्या है योजना? प्रधानमंत्री ने जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) की शुरुआत रांची से की. इस योजना के तहत देश में दस करोड़ से अधिक परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये मूल्य का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा. यह सरकार द्वारा वित्त पोषित विश्व में सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित योजना है. इससे 50 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा. इससे लाभार्थियों को आवश्यकता के समय नकदी रहित और पेपर लेस सेवा मिलेगी, इस तरह यह निशुल्क और बाधा-रहित योजना है.

योजन के उद्देश्य: इस योजना के उद्देश्य अस्पताल में उपचार कराने के लाभार्थी के निजी खर्च को लगभग न्यूनतम बनाना और योजना में शामिल परिवारों की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित कर उन्हें अस्पताल में भर्ती होने के दौरान और शल्य चिकित्सा के समय गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करना है.

योजना के अंतर्गत सेवाएँ: योजना के अंतर्गत सेवाओं में अस्पताल में उपचार कराने से पहले और उसके बाद की 1350 शल्य क्रियाएं, चिकित्सा निदान और औषधियों की उपलब्धता शामिल है. योजना में लाभार्थी सेवा प्रदाता नेटवर्क के माध्यम से बिना किसी परेशानी के देशभर में किसी भी स्थान से सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे.

उषा मार्टिन लिमिटेड का टाटा स्टील ने अधिग्रहण किया

भारत की अग्रणी स्टील निर्माता कंपनी टाटा स्टील ने 22 सितम्बर को उषा मार्टिन लिमिटेड (यूएमएल) के स्टील कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की. यह अधिग्रहण करीब 4,300 करोड़ रुपये मूल्य का होगा. इसे फिलहाल कुछ नियामकीय मंजूरियों की जरूरत होगी, जिसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) से मिलने वाली मंजूरी सबसे अहम है. शर्तो के मुताबिक पूरा होने के बाद टाटा स्टील या उसकी कोई भी सहायक शाखा उषा मार्टिन का के स्टील कारोबार का अधिग्रहण कर सकती है.

उल्लेखनीय है कि उषा मार्टिन दुनियाभर में वायर रोप निर्माण क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में एक है. देश में यह स्पेशलिटी स्टील उत्पादन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी है. उषा मार्टिन के स्टील कारोबार में कई संपत्तियां शामिल हैं. इनमें जमशेदपुर (झारखंड) स्थित स्पेशलाइज्ड एलॉय आधारित 10 लाख टन सालाना क्षमता वाला एक संयंत्र, चालू हालत में एक लौह अयस्क खदान, विकसित हो रहा एक कोयला खदान और कैप्टिव बिजली संयंत्र प्रमुख हैं.

नेपाल-भारत सीमा कार्यदल (बीडबल्यूजी) की पांचवीं बैठक

नेपाल-भारत सीमा कार्यदल (बीडबल्यूजी) की पांचवीं बैठक 22 सितम्बर को काठमांडू में संपन्न हुई. बैठक में भारत-नेपाल सीमा पर चल रहे कार्यों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई. बैठक में 2017 में देहरादून में हुई बीडब्ल्यूजी की चौथी बैठक के नतीजों की भी समीक्षा की गई. नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक गणेश प्रसाद भट्ट ने और भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई महा सर्वेक्षक गिरीश कुमार ने की.

सैटेलाइट तस्वीरों के इस्तेमाल पर सहमति: बीडबल्यूजी की इस बैठक में सीमा पर सर्वेक्षण कार्यों के लिए संभावित उच्च गुणवत्ता सैटेलाइट तस्वीरों के इस्तेमाल पर भारत और नेपाल के बीच आपसी सहमति बनी.

क्या है बीडबल्यूजी? बीडबल्यूजी एक संयुक्त निकाय है जिसका गठन भारत और नेपाल सरकार ने साल 2014 में किया था ताकि निर्माण कार्यों, पिल्लरों की मरम्मत और अन्य तकनीकी कार्यों पर ध्‍यान दिया जा सके.


5वां ट्रैक एशिया कप 2018 का समापन

5वां ट्रैक एशिया कप 2018 साइकिलिंग प्रतियोगिता का 23 सितम्बर को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के साइकिलिंग वेलोड्रोम पर 21 से 23 सितम्बर तक खेला गया था. इस प्रतियोगिता में भारतीय साइक्लिस्टों ने 6 स्वर्ण, पांच रजत और दो कांस्य पदक जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया. इंडोनेशिया 4 स्वर्ण, 3 रजत और 1 कांस्य पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा. हांगकांग ने 4 स्वर्ण और 2 कांस्य पदक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.


कैरोलिना और गिन्टिंग ने जीता चाइना ओपन का खिताब

इंडोनेशिया के एंथनी सिनिसुका गिन्टिंग और स्पेन की कैरोलिना मारिन ने चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्रमश: पुरुष और महिला खिताब जीता. इस प्रतियोगिता के फाइनल में गिंटिंग ने जापान के केंटो मोमोटा को पराजित कर पुरुष एकल का खिताब जीता. स्पेन की कैरोलिना मारिन ने चीन की चेन युफेई को हराकर महिला एकल का खिताब जीता. यह प्रतियोगिता चीन के चांगझू में खेला गया था.


पाकिस्तान और अफगानिस्तान मैच में हसन, राशिद और असगर पर जुर्माना

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज हसन अली, अफगानिस्तान के असगर अफगान और राशिद खान पर एशिया कप-2018 के मैच में गलत व्यवहार के कारण नकारात्मक अंक दिए गये हैं. साथ ही मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया है. यह जुर्माना एशिया कप क्रिकेट के 21 सितम्बर को खेले गये पाकिस्तान और अफगानिस्तान मैच में उनके द्वारा खेल भावना को आहत करने के कारण लगाया गया.


भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया

भारतीय टीम ने 23 सितम्बर को एशिया कप क्रिकेट के सुपर फोर के मुकाबले में पाकिस्तान को 9 विकेटों से पराजित किया. विकेटों के मामले में यह पाक के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 237 रन बनाए. जवाब में कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) और शिखर धवन (114 रन) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 39.3 ओवरों में सिर्फ 1 विकेट खोकर 238 रन बनाते हुए बेहद आसानी से लक्ष्य पा लिया.


एशियाई खेलों के पदक विजेताओं को भारतीय ओलिंपिक संघ ने सम्मानित किया

भारतीय ओलिंपिक संघ (आइओए) ने एशियन खेलों के पदक विजेताओं को नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया. यह पहली बार है जब एशियन खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को आइओए ने ईनामी राशि देकर पुरस्कृत किया है. स्वर्ण पदक विजेताओं को 5 लाख रुपये, रजत पदक विजेताओं को 3 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2 लाख रुपये का नगद पुरस्कार दिया गया.


फिल्‍म निर्माता कल्‍पना लाजमी का निधन

जानी-मानी फिल्‍म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक कल्‍पना लाजमी का 23 सितम्बर को निधन हो गया. वे 64 वर्ष की थीं. लाजमी ने महिला प्रधान विषयों को लेकर रूदाली, दमन और दरमियां जैसी चर्चित फिल्‍में बनाई थीं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितम्बर को सिक्किम के पोक्योंग में राज्य के पहला हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. हिमालय की श्रृंखलाओं के बीच तकरीबन साढ़े 4 हज़ार फिट की ऊंचाई पर बना पॉक्योंग एयरपोर्ट एशिया के सबसे ऊँचे स्थानों पर बने हवाई अड्डो में से एक है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वें सत्र में विदेश मंत्री: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए यहां पहुंच गई हैं. वह इस दौरान अपने वैश्विक समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें करेंगी. वह 29 सितंबर की सुबह महासभा को संबोधित करेंगी.

वेनेजुएला को कड़ी कार्रवाई की अमेरिका की धमकी: अमरीकी के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने वेनेजुएला सरकार को कड़ी कार्रवाई की धमकी दी है. इससे वेनेजुएला के नेताओं पर दबाव बढ़ेगा और वेनेजुएला के लोगों को उनका अधिकार मिलेगा.

‘चंद्रयान-2’ सोच समझकर लिया गया जोखिम: इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने कहा है कि भारत का चंद्र अभियान ‘चंद्रयान-2’ सोच समझकर लिया गया जोखिम है क्योंकि ऐसे 50 फीसद प्रक्षेपण असफल ही हुए हैं. उन्होंने कहा कि ‘चंद्रयान-2’ चंद्रमा पर ऐसे स्थान पर लैंड करेगा जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंचा है. ‘चंद्रयान-2’ 70 डिग्री अक्षांश से ऊपर लैंड करेगा.

2019 में एसएसएलवी का पहला प्रक्षेपण: इसरो अध्यक्ष ने बताया कि भारत 2019 के मध्य में स्मॉल सेटेलाइट लांच व्हीकल (एसएसएलवी) का पहला प्रक्षेपण करेगा. यह दुनिया का सबसे सस्ता लांच व्हीकल होगा. इसके डिजायन में काफी नवाचार किया गया है ताकि इसे 70 दिनों की बजाय 72 घंटों में असेंबल किया जा सके. लैपटॉप के साथ सिर्फ छह लोग इसे असेंबल कर सकते हैं.

इंटरनेट की स्पीड 100 जीबीपीएस से अधिक हो जाएगी: इसरो अध्यक्ष बताया कि 2019 के अंत तक जीसैट-11, जीसैट-29 और जीसैट-20 को प्रक्षेपित किया जाएगा और उसके बाद देश में इंटरनेट की स्पीड 100 जीबीपीएस से अधिक हो जाएगी. सिवन ने कहा कि केंद्र सरकार ने अगले चार साल में 30 पीएसएलवी, 10 जीएसएलवी एमके-3 और 50 स्पेसक्राफ्ट के प्रक्षेपण के लिए 10,900 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं.

‘स्वास्थ्य टीवी चैनल’ की शुरुआत का प्रस्ताव: नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा है कि सरकार स्वास्थ्य एवं पोषण को बढ़ावा देने के लिए एक ‘स्वास्थ्य टीवी चैनल’ की शुरुआत के प्रस्ताव पर काम कर रही है. यह प्रस्तावित टीवी चैनल सरकार के महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के संपूरक के तौर पर काम करेगा.

पैन पैसिफिक ओपन टेनिस: दुनिया की पूर्व नंबर एक कैरोलिना प्लिस्कोवा ने 23 सितम्बर को जापान की टेनिस सनसनी नाओमी ओसाका को सीधे सेटों में हराकर पैन पैसिफिक ओपन टेनिस के महिला एकल का खिताब जीता.