राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 प्रदान किये

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने 25 सितम्बर को नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान किये. उन्होंने राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह में राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्‍कार, द्रोणाचार्य और ध्‍यानचंद पुरस्‍कार प्रदान किये.
यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदान किये जाते है. इस वर्ष इंदोनेशिया में खेले गये एशियन गेम्‍स के तारीखों में टकराव की वजह से टाल दिया गया था.

पुरस्कार राशि: राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को पदक और प्रशस्ति पत्र के अलावा 7.5 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है. अर्जुन, द्रोणाचार्य तथा ध्यानचंद पुरस्कार विजेता को लघु-प्रतिमाएं, प्रमाण पत्र और पांच लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है.

राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्कार

यह देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है. राष्‍ट्रपति ने भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली और विश्‍व चैम्पियन भारोत्‍तोलक मीराबाई चानू को इस वर्ष के राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्कार से सम्मानित किया.
मीराबाई चानू: उन्होंने सबसे पहले महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. 23 साल बाद यह पुरस्कार किसी भारोत्तोलक को दिया गया है. इससे पहले 1994-95 में कर्णम मल्लेश्वरी और 1996-97 में कुंजूरानी देवी खेल रत्न पा चुकी हैं. मीराबाई चानू ने पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था. वहीं वे इस साल के राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं.
विराट कोहली: चानू के बाद राष्ट्रपति ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को यह पुरस्कार दिया. कोहली इस सम्मान को पाने वाले तीसरे क्रिकेटर है. कोहली से पहले 1997 में सचिन तेंदुलकर और 2007 में महेंद्र सिंह धोनी को खेल रत्न मिल चुका है.

अर्जुन पुरस्‍कार

अर्जुन पुरस्कार के लिए चार साल तक लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को चुना जाता है. राष्‍ट्रपति ने इस वर्ष बीस खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्‍कार प्रदान किये. अर्जुन पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों में एथलेटिक्स में धाविका हिमा दास, भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और धावक जिनसन जॉनसन शामिल हैँ. बैडमिंटन में एन सिक्की रेड्डी, मुक्केबाज़ी में सतीश कुमार, क्रिकेट में स्मृति मंधाना, गोल्फ में शुभांकर शर्मा, हॉकी में मनप्रीत सिंह और सविता, पोलो में रवि राठौर, निशानेबाज़ी में राही सरनोबत, अंकुर मित्तल और श्रेयसी सिंह, टेबल टेनिस में मनिका बत्रा और जी साथियान टेनिस में रोहन बोपन्ना, कुश्ती में सुमित, वुशु में पूजा कादियान, पैरा एथलेटिक्स में अंकुर धामा और मनोज सरकार शामिल हैँ.

द्रोणाचार्य पुरस्‍कार

द्रोणाचार्य पुरस्कार उन प्रशिक्षक (कोच) को दिया जाता है जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी दिए हैं. इस वर्ष का द्रोणाचार्य अवार्ड मुक्केबाजी कोच चेनंदा एचिया कुटप्पा, भारोत्तोलन कोच विजय शर्मा, टेबल टेनिस कोच ए श्रीनिवास राव और एथलेटिक्स कोच सुखदेव सिंह को दिया गया.

ध्‍यानचंद पुरस्‍कार

लंबे वक़्त तक खेल के क्षेत्र में काम करने वाले चार पूर्व खिलाड़ियों को ध्यानचंद अवार्ड दिए गए. इस वर्ष सत्यदेव प्रसाद (तीरंदाजी) भरत कुमार क्षेत्री (हॉकी), बॉबी अलॉयसियस (एथलेिटक्स) और चौगले दादू दत्तात्रेय (कुश्ती) को यह पुरस्कार प्रदान किया गया.

उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी निर्वाचन आयोग को देने का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने चुनाव लड़ने से पहले सभी उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी निर्वाचन आयोग को देने का निर्देश दिया है. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने एक जनहित याचिका पर सर्वसम्मति से यह फैसला 25 सितम्बर को सुनाया. न्यायालय ने राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों से संबंधित रिकॉर्ड अपनी वेबसाइट पर डालने के भी निर्देश दिए. अपने फैसले में न्यायालय ने कहा कि संसद को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपराधी राजनीति में न आने पाएं.

आंतरिक सुरक्षा सहयोग पर भारत और चीन समझौता करेंगे

भारत और चीन द्विपक्षीय संबंधों में नई शुरुआत करते हुए एक आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर दस्तखत करेंगे. चीन के लोक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी के अक्टूबर 2018 में भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच एक आंतरिक सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. प्रस्तावित करार में खुफिया जानकारी साझा करने, विनिमय कार्यक्रम, श्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करना, आपदा में सहयोग समेत तमाम दूसरे मुद्दों को शामिल किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि 2017 में डोकलाम को लेकर दोनों देश की सेनाएं आमने-सामने थे और 72 दिनों तक ऐसी ही स्थिति रही थी. चीन भूटान के हिस्से की जमीन पर निर्माण कर रहा था जिसका भारत ने विरोध किया था. इसे लेकर चीन ने बेहद आक्रामक रुख अपनाया और हर स्तर पर भारत को धमकाने का काम किया. लेकिन भारत बिना झुके अपने स्टैंड पर कायम रहा और चीन के सामने साफ कर दिया कि वह पीछे हटने वाला नहीं है. आखिर में आपसी बातचीत के बाद ये मुद्दा सुलझ सका था. दोनों देशों की सेना डोकलाम से हट गईं.


संयुक्त राष्ट्र में जलवायु सप्ताह की शुरूआत

संयुक्त राष्ट्र में कई देशों के शासनाध्यक्षों और सरकार प्रमुखों ने 24 सितम्बर को ‘जलवायु सप्ताह’ की शुरूआत की. यह हर साल संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्मेलन से इतर मनाया जाता है. पोलैंड दिसंबर में ‘सीओपी 24’ जलवायु सम्मेलन की मेजबानी करेगा. उससे पहले संयुक्त राष्ट्र जलवायु प्रमुख पैट्रिसिया एस्पिनोसा ने देशों का आह्वान किया कि 2015 के पेरिस समझौते के उल्लेख के अनुरूप ग्लोबल वार्मिंग को दो डिग्री सेल्सियस से कम पर सीमित करने के लिए एकजुट रहें.


संयुक्‍त राष्‍ट्र में नेलसन मंडेला की एक प्रतिमा का लोकार्पण

दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत नेता नेलसन मंडेला को उनके जन्‍मदिन के मौके पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में उनकी एक प्रतिमा लोकार्पित की गई. इस वर्ष स्‍वर्गीय मंडेला की सौंवीं जयंती मनाई जा रही है. इस अवसर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र 2019 से 2028 के दशक को नेलसन मंडेला शांति दशक के रूप में मनाएगा.


अमेरिका ने ताइवान को सैन्य उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी

अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को सैन्य उपकरण और कलपुर्जे बेचने की 24 सितम्बर को मंजूरी दे दी. 33 करोड़ डॉलर के इस सौदे के तहत अमेरिका ताइवान को एफ-16 लड़ाकू विमान और सी-130 माल वाहक विमानों सहित अन्य विमानों के कलपुर्जे मुहैया कराएगा.

उल्लेखनीय है कि ‘वन चाइना’ के तहत चीन ताइवान को अपने देश के हिस्सा मानता है. चीन का मानना है कि चीन एक राष्ट्र है और ताइवान उसका हिस्सा है जिस तरह हांगकांग और मकाऊ, चीन के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. अधिकतर देश चीन के इस ‘वन चाइना पॉलिसी’ का समर्थन करते हैं. इस स्थिति में अमेरिका द्वारा ताइवान को सैन्य उपकरणों की आपूर्ति अमेरिका-चीन सम्बन्धों को और प्रभावित कर सकता है.


भारत-अफगानिस्तान मैच टाई

भारत और अफगानिस्तान के बीच 25 सितम्बर को दुबई में खेला गया एशिया कप के सुपर चार चरण का मैच टाई रहा. अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए आठ विकेट पर 252 रन बनाए. 253 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.5 ओवर में 252 रन बना पाई. यह मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेला गया था.

200 वनडे में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेला गया यह 200वां वनडे मैच था. धोनी 200 वनडे में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे कप्तान हैं. धोनी से अधिक मैचों में कप्तानी आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (230) और न्यूजीलैंड के स्टीफन फलेमिंग (218) ने ही की है. धोनी की अगुआई में भारत ने 110 मैच जीते हैं और वह सर्वाधिक जीत के मामले में पोंटिंग (165) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.


भारत ने श्रीलंका से पांच मैचों की टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट श्रृंखला जीती

भारत और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट श्रृंखला 25 सितम्बर को संपन्न हो गयी. यह श्रृंखला श्रीलंका की मेजवानी में खेला गया था. भारत ने श्रीलंका से यह श्रृंखला 4-0 से जीत ली. 25 सितम्बर को खेले गये इस श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मैच में भारत ने मेजवान टीम को 51 रन से पराजित कर दिया. यह मैच श्रीलंका के कोलंबो में खेला गया था. इस श्रृंखला का दूसरा मैच बारिश के करण रद्द हो गया था. भारत ने इससे पहले एकदिवसीय श्रृंखला में 2-1 से जीत दर्ज की थी.


भारत नीदरलैंड में गांधी मार्च का आयोजन करेगा

भारत महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर दो साल लम्‍बे समारोहों का आयोजन करेगा. इस दौरान नीदरलैंड स्थित हेग से ग्रोते केर्क तक एतिहासिक पीस पैलेस से गांधी मार्च का आयोजन किया जायेगा. 2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर अंतर्राष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस का आयोजन होने जा रहा है. नीदरलैंड का भारत और महात्‍मा गांधी के साथ विशेष रिश्‍ता रहा है. समूचे नीदरलैंड में करीब तीस सड़कें महात्‍मा गांधी के नाम पर हैं.


जेल सुधार पर अमिताभ रॉय की अध्यक्षता में समिति का गठन

उच्चतम न्यायालय ने 25 सितम्बर को जेल सुधार पर तीन सदस्यीय समिति का गठन किया. पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अमिताभ रॉय को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. यह समिति देशभर में जेल सुधारों के सभी पहलुओं को देखेगी और उनके लिए उपायों का सुझाव देगी. यह समिति जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों समेत कई मुद्दों को देखेगी. समिति महिला कैदियों से जुड़े मुद्दों को भी देखेगी.


नोबेल पुरस्कार विजेता चार्ल्स के. काव का निधन

नोबेल पुरस्कार विजेता चार्ल्स के. काव का 24 सितम्बर को निधन हो गया. वह 84 वर्ष के थे. काव अल्जाइमर्स से पीड़ित थे. उन्हें आप्टिकल फाइबर टेक्नोलाजी के लिए वर्ष 2009 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था. 1966 में काव और उनके सहकर्मी ने एक शोधपत्र प्रकाशित किया था जिसमें कहा गया था कि शुद्ध ग्लास फाइबर का इस्तेमान संचार माध्यम के रूप में किया जा सकता है. इस तकनीक ने नव-विकसित लेजर के साथ मिलकर संचार उद्योग को बढ़ावा दिया. चार्ल्स कुएन काव का जन्म 4 नवंबर, 1933 को शंघाई में हुआ था. उनका परिवार 1948 में हांगकांग आया, जहां काव ने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की. काव 1987-96 तक चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के कुलपति रहे थे.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वें सत्र में विदेश मंत्री: संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में गयीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 25 सितम्बर को कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैंठकें कीं और कारोबार, निवेश तथा क्षमता निर्माण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. स्वराज 29 सितंबर की सुबह महासभा को संबोधित करेंगी.

स्वीडिश प्रधानमंत्री इस्तीफा देंगे: विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में हुए मतदान में हारने के बाद स्वीडन के प्रधानंत्री स्टेफन लोफवेन अपने पद से इस्तीफा देंगे. लोफवेन के पक्ष में 142 मत पड़े, जबकि 204 सांसदों ने उन्हें हटाए जाने के पक्ष में मतदान किया.

सांसदों, विधायकों के वकालत करने पर प्रतिबंध वाली याचिका खारिज: सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्‍यों के वकालत करने पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को शीर्ष न्‍यायालय ने खारिज कर दिया. न्‍यायालय ने कहा कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया के नियम इन्‍हें वकालत करने से नहीं रोकते.

दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में पांच गुना वृद्धि: सरकार ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में पिछले तीन वर्षों के दौरान पांच गुना वृद्धि हुई है, जिससे यह एक अरब तीस करोड़ डॉलर से बढ़कर छह अरब बीस करोड़ डॉलर हो गया है. संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने नई दिल्‍ली में संगोष्‍ठी में कहा कि सरकार 2020 के अंत तक देश में 5-G सेवाओं को वाणिज्यिक रूप में शुरू करना चाहती है.

4था भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान उत्‍सव लखनऊ में: चौथा भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान उत्‍सव 6 से 8 अक्टूबर तक लखनऊ में आयोजित किया जाएगा. विज्ञान उत्‍सव के इस संस्‍करण का विषय है- ‘परिवर्तन के लिए विज्ञान’. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका उद्घाटन करेंगे. भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान उत्‍सव का उद्देश्य देश के छात्रों अनुसंधानकर्ताओं, नवाचार विद्वानों, कलाकारों और आम लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत के कीर्तिमान को इस उत्‍सव में शामिल करना है.

ट्रंप और मैक्रों के बीच वार्ता: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्रांस के अपने समकक्ष एमैनुएल मैक्रों के साथ वाशिंगटन में बैठक की. इस बैठक के दौरान दोनों ही नेताओं ने सीरिया की स्थिति, ईरान के आक्रामक रवैये और अमेरिका तथा यूरोपीय संघ के बीच मुक्त कारोबार को बढ़ाने पर चर्चा की.

मेडागास्कर में अमेरिकी राजनयिक की रहस्मयी मौत: अफ्रीकी देश मेडागास्कर में तैनात अमेरिकी राजनयिक अपने घर में रहस्मय परिस्थितियों में मृत पाए गए. अमेरिका और मेडागास्कर के अधिकारी राजधानी अंटानानारिवो में राजनयिक की मौत की संयुक्त रुप से जांच कर रहे हैं.