भारत और साइप्रस में दो अहम समझौते

भारत और साइप्रस के बीच 3 सितम्बर को दो अहम समझौतें हुए. यह समझौतें साइप्रस की यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और साइप्रस के राष्ट्रपति के बीच हुए. दोनों नेताओं की इस वार्ता में मनी लॉन्डरिंग और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर दो अहम समझौतों पर दस्तख़त भी किए गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने सुरक्षा परिषद की सदस्यता और एनएसजी सदस्यता पर भारत का समर्थन करने के लिए साइप्रस का आभार जताया. राष्ट्रपति ने साइप्रस के व्यापार जगत को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी किया.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों- साइप्रस, बुल्गारिया और चेक गणराज्य के दौरे पर हैं. अपने इस दौरे के दूसरे दिन वह साइप्रस में थे.

स्कूलों में स्वच्छता संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराने में भारत की तेज प्रगति

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में स्कूलों में स्वच्छता से संबंधी अपनी रिपोर्ट ‘ड्रिकिंग वाटर, सैनिटेशन एंड हाईजीन इन स्कूल्स: 2018 ग्लोबल बेसलाइन’ जारी की है. संयुक्त राष्ट्र बाल निधि के संयुक्त निगरानी कार्यक्रम (जेएमपी) ने यह वार्षिक रिपोर्ट तैयार की है जो 1990 से पेयजल, स्वच्छता और सफाई पर नियंत्रण प्रगति की निगरानी कर रहा है.
इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ने स्कूलों में स्वच्छता संबंधी सुविधाएं बेहतर करने की दिशा में तेजी से प्रगति की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूलों में अच्छी स्वास्य सुविधाएं, सीखने के लिए स्वस्थ माहौल का आधार मुहैया कराती हैं और लड़कियों की मौजूदगी उस वक्त भी ज्यादा होगी जब वह माहवारी से गुजर रही होंगी.

म्यामांर में रॉयटर के दो पत्रकारों को सात-सात साल जेल की सजा

म्यामांर कोर्ट ने 3 सितम्बर को संवाद समिति रॉयटर के दो पत्रकार वा लोने और क्याव सो ओ को सात-सात साल जेल की सजा सुनाई. ये पत्रकार दिसम्बर 2017 में गिरफ्तार किये जाने के बाद यंगून की इनसीन जेल में बंद हैं. उन पर म्यामांर के सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय में आक्रोश व्याप्त हो गया है क्योंकि इसे पिछले साल रखाइन प्रांत में मुस्लिम रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ म्यामांर के सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई की रिपोर्टिग को रोकने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि म्यांमार की सेना की अगुवाई में मुस्लिम रोहिंग्या समुदाय अभियान चलाया गया था जिसमें 700,000 रोहिंग्या बांग्लादेश चले गए थे. इनके साथ बलात्कार, हत्या और आगजनी जैसे अत्याचारों की घटनाओं को अंजाम दिया गया था.


विश्व स्वास्य संगठन के दक्षिण एशियाई क्षेत्र के स्वास्य मंत्रियों की बैठक

विश्व स्वास्य संगठन के दक्षिण एशियाई क्षेत्र के स्वास्य मंत्रियों की बैठक 3 सितम्बर को नई दिल्ली में आयोजित की गयी. बैठक में दक्षिण एशियाई देशों के स्वास्य मंत्रियों ने हिस्सा लिया. बैठक को संबोधित करते हुए भारत के केंद्रीय स्वास्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने देश में तपेदिक (टीबी) के उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित समय से पांच साल पहले ही पूरा कर लेने की बात कही. विश्व स्वास्य संगठन ने 2030 तक पूरी दुनिया से टीबी के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक यह लक्ष्य पूरा करने का संकल्प व्यक्त किया है.


दिल्ली में वाहन चोरी रोकने के लिए माइक्रोडॉट टेक्नॉलोजी

दिल्ली में गाड़ियों की चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार ‘माइक्रोडॉट टेक्नॉलोजी’ पर विचार कर रही है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अफसरों को राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के पंजीकरण के लिए वाहन चोरी रोधी उपकरण जैसे कई सुरक्षा उपकरण लगाने को एक अनिवार्य शर्त बनाने के प्रावधानों पर विचार करने के निर्देश दिए हैं. वाहनों की चोरी पर लगाम लगाने के लिए विभिन्न तकनीकों में से एक ‘माइक्रोडॉट टेक्नॉलोजी’ है. दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चिली, ताइवान, कनाडा, अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे देशों में यह तकनीक इस्तेमाल की जा रही है.

माइक्रोडॉट्स टेक्नॉलोजी में गाड़ी के मशीन पर लेजर द्वारा व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर अंकित कर दिया जाता है. आइडेंटिफिकेशन नंबर लेजर द्वारा हजारों बिंदु के रूप में वाहनों के मशीन पर उभर जाते हैं वाहन चोरों के लिए इस माइक्रोडाट को हटाना संभव नहीं होता है.


रोनाल्डो फीफा के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित

फीफा के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लुका मोद्रिक और मोहम्मद सलाह को नामांकित किया गया है. इस पुरस्कार के लिए लियोनल मेसी को जगह नहीं दी गयी है. पिछले दशक में मेसी और रोनाल्डो दोनों ने इस पुरस्कार पर दबदबा बनाया था.


अमेरिका के ह्यूस्टन में जयपुर साहित्य महोत्सव का आयोजन

अमेरिका में पहली बार जयपुर साहित्य महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. यह महोत्सव टेक्सास के ह्यूस्टन में 14 से 15 सितम्बर तक आयोजित होगा. नियंत्रण स्तर पर प्रशंसित श्रेष्ठतम साहित्यिक कार्यक्रमों में से एक माना जाने वाला जयपुर साहित्य महोत्सव ह्यूस्टन के बाद 19 से 20 सितम्बर तक न्यूयॉर्क में और 21 से 23 सितम्बर तक कोलोराडो के बोल्डर में आयोजित होगा. जयपुर साहित्य महोत्सव का आयोजन एशिया सोसाइटी एवं इंप्रिंट के साथ मिलकर प्रोड्यूसर जेएलएफ टीमवर्क आर्ट्स कर रहा है.


पहली बार कृत्रिम बुद्धिमत्ता ‘क्यूरेट एआई’ का सफल इस्तेमाल

वैज्ञानिकों ने कैंसर से गंभीर रूप से जूझ रहे एक शख्स के इलाज के लिये पहली बार कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का इस्तेमाल सफलतापूर्वक किया. शोधकर्ताओं के दल ने स्थायी प्रतिक्रिया वाले नतीजे हासिल करने के लिये हर दवा की बिल्कुल सटीक मात्रा की पहचान के लिये सफलतापूर्वक क्यूरेट.एआई नाम की कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली का इस्तेमाल किया. इससे मरीज पूरी तरह सामान्य और सक्रिय जीवनशैली को फिर से शुरू करने में सक्षम हो सका.

मेटास्टेटिक कैस्ट्रेशन- रेसिस्टेंट प्रोस्टेट कैंसर (एमसीआरपीसी) के एक मरीज को जेडईएन-3694 और एंजालुटामाइट नाम की दवा के साथ कुछ दूसरी नयी दवाएं मिलाकर दी गईं. जेडईएन-3964 अभी प्रायोगिक औषधि है.

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कृत्रिम मेधा तंत्र (एएल) विकसित किया है जो सीटी स्कैन में फेफड़े के कैंसर के धब्बों को सटीकता से पहचान लेते हैं जिन्हें कई बार रेडियोलॉजिस्टों को पहचानने में कठिनाई आती है.


नासा ने कार्बन डाइऑक्साइड को उपयोगी तत्वों में बदलने के लिए सुझाव मांगे

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने कार्बन डाइऑक्साइड को उपयोगी तत्वों में बदलने के लिए सुझाव मांगने के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की है. इससे भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह का अध्ययन करने में मदद मिल सकती है. नासा ने कहा है कि जब अंतरिक्ष यात्री मंगल ग्रह का अध्ययन शुरू करेंगे तो उन्हें स्थानीय संसाधनों की आवश्यकता पड़ेगी. कार्बन डाइऑक्साइड ऐसा संसाधन है जो मंगल ग्रह के वातावरण के भीतर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

रक्षा मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने कश्मीर घाटी में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी श्रीमती सीतारामन के साथ थे. रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात की और राज्य की मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की.

भारत और बांग्लादेश के बीच 47वां डीजी स्तरीय सम्मेलन: भारत और बांग्लादेश के बीच 3 सितम्बर को 47वां डीजी स्तरीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुई. इस सम्मेलन में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक केके शर्मा भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. जबकि सीमा गार्ड बांग्लादेश के महानिदेशक (बीजीबी) मेजर जनरल एमडी शाफेनुल इस्लाम वार्ता में बांग्लादेशी पक्ष का नेतृत्व कर रहे हैं. साल 1975 में दोनों देशों के बीच ये बातचीत शुरु हुई थी, जो अब साल में दो बार होती है.

रूस में पेंशन सुधार कानून के विरोध में प्रदर्शन: रूस में 2 सितम्बर को लोगों ने पेंशन की उम्र सीमा बढ़ाने की सरकारी योजनाओं के विरोध में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया.

ब्राजील में 200 साल पुराना संग्रहालय भीषण आग की चपेट में: ब्राजील के रियो डी जनेरियो में 200 साल पुराने राष्ट्रीय संग्रहालय में भीषण आग लग गयी. संग्रहालय की स्थापना 1818 में की गई थी और यह देश के सबसे महत्वपूर्ण संग्रहालय में शामिल है.

पीएमआई अगस्त में घटकर 51.7 के स्तर पर: उत्पादन घटने और नए आर्डर में आई कमी से देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार दूसरे माह गिरावट दर्ज की गई, जिससे इसका निक्की पच्रेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) अगस्त में घटकर 51.7 पर आ गया. इससे पहले जुलाई में सूचकांक 52.3 रहा था. सूचकांक का 50 से ऊपर रहना विनिर्माण गतिविधियों में तेजी और इससे नीचे रहना गिरावट को दर्शाता है.

त्रिपोली में जेल से 400 कैदी फरार: लीबिया की राजधानी त्रिपोली में विद्रोही गुटों में जारी हिंसक संघर्ष के बीच आइन ज़ारा जेल से 400 कैदी फरार हो गये. आइन ज़ारा जेल में रखे गए अधिकतर क़ैदियों को लीबिया के पूर्व नेता मुअम्मर गद्दाफ़ी का समर्थक माना जाता है. वर्ष 2011 में गद्दाफ़ी की सरकार के ख़िलाफ़ हुए विद्रोह में इन्हें लोगों की हत्या करने का दोषी पाया गया था.

सार्वजनिक परिवहन के लिए ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’: नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन के लिए भारत जल्द ही एक राष्ट्र एक कार्ड नीति की शुरुआत करेगा. अमिताभ कांत ने कहा कि मजबूत परिवहन क्षेत्र किसी देश के विकास की रीढ़ होता है. कांत ‘फ्यूचर मॉबिलिटी समिट-2018’ में बोल रहे थे, जिसमें ‘इंडियाज मूव टू नेक्स्टजेन ट्रांसपोर्ट सिस्टम’ यानी अगली पीढ़ी के परिवहन तंत्र की दिशा में भारत के कदम के विषय पर र्चचा हुई.