चौथे बिम्‍सटेक सम्‍मेलन का समापन

चौथे बिम्‍सटेक सम्‍मेलन का 31 अगस्त को सफलतापूर्वक समापन हो गया. यह सम्मेलन नेपाल की राजधानी काठमांडु में 30 और 31 अगस्त को आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित सभी सात सदस्‍य देशों के नेताओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने काठमांडु घोषणापत्र का मसौदा पेश किया, जिसे सदस्‍य देशों ने सर्वसम्‍मति से मंजूरी दे दी.

काठमांडु घोषणापत्र: नेपाल के प्रधानमंत्री श्री ओली ने कहा काठमांडु घोषणापत्र में क्षेत्र की आर्थिक समृद्धि के लिए बहुआयामी सम्‍पर्क कायम करने पर विशेष जोर दिया. घोषणा पत्र में व्‍यापार और निवेश बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण सहयोग देने का उल्‍लेख भी है. बिम्‍सटेक नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा की है. उन्‍होंने जोर देकर कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आतंकवादी, आतंकी संगठन और उनके नेटवर्क पर निशाने के साथ साथ उन्‍हें बढ़ावा देने, वित्‍तीय मदद और सुरक्षित ठिकाने उपलब्‍ध कराने वालों देशों और गैर सरकारी संस्‍थाओं की भी पहचान करनी चाहिए. बिम्‍सटेक नेताओं ने 2030 तक बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के सतत् विकास के साथ-साथ गरीबी उन्‍मूलन की प्रतिबद्धता भी व्‍यक्‍त की. उन्‍होंने बिम्‍सटेक गरीबी उन्‍मूलन कार्य योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने का आह्वान किया.

बिम्‍सटेक ग्रिड स्‍थापित करने का समझौता: सौर ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए सदस्‍य देशों के बीच बिम्‍सटेक ग्रिड स्‍थापित करने के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये.

श्रीलंका को बिम्‍स्‍टेक की अध्‍यक्षता: श्रीलंका को बिम्‍स्‍टेक का नया अध्यक्ष घोषित किया गया. नेपाल के प्रधानमंत्री श्री ओली ने ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना को बिम्‍सटेक की अध्‍यक्षता सौंपी.

अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट कॉन्कलेव में आमंत्रण: वर्ष 2020 में भारत में अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट कॉन्कलेव का आयोजन किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन में इस बुद्धिस्ट कॉन्कलेव में सभी सदस्य देशों को आमंत्रित किया.

नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला का उद्घाटन: सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री ने नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला का उद्घाटन किया. इस धर्मशाला का निर्माण भारत के आर्थिक सहयोग से किया गया है.

सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी की अन्य नेताओं से मुलाकात: सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल केपी शर्मा ओली और थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन-ओचा के साथ ही म्यांमा के राष्ट्रपति विन मिंत से द्रिपक्षीय मुलाकात की. इन मुलाकात में आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा हुई.

जानिए क्या है बिम्सटेक और इसकी अहमियत

आस्ट्रेलिया में 25 देशों का नौसैनिक अभ्यास ‘ककाडू-2018’ की शुरुआत

14वाँ ‘ककाडू-2018’ सैन्य अभ्यास की शुरुआत 29 अगस्त को आस्ट्रेलिया में हुई. यह सैन्य अभ्यास ऑस्‍ट्रेलिया के डार्विन बंदरगाह में 15 सितंबर तक चलेगा. इस अभ्यास में भारत सहित करीब 25 देश हिस्सा ले रहे हैं. इसमें 23 युद्धपोत, एक पनडुब्‍बी, 45 हवाई जहाज, 250 नौ सैनिक और लगभग 52 विदेशी कर्मचारी शामिल होंगे.

भारतीय जहाज ‘सह्याद्री’ इस अभ्यास में शामिल: भारतीय नौसेना का जहाज ‘सह्याद्री’ इस अभ्यास में शामिल हो रहा है. ‘सह्याद्री’ दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर में चार महीने से तैनात था. दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर में तैनाती के दौरान सह्याद्री ने गुआम में ‘मालाबार-18’ और हवाई में ‘रिमपैक-18’ बहुराष्‍ट्रीय अभ्‍यास में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्‍व कर चुका है.

ककाडू अभ्‍यास: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • 1993 से शुरू ककाडू अभ्‍यास रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई नौ सेना (आरएएन) द्वारा आयोजित और रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई वायु सेना (आरएएएफ) द्वारा समर्थित एक महत्‍वपूर्ण बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री अभ्‍यास है.
  • यह अभ्‍यास हर दो साल पर डार्विन और उत्‍तरी ऑस्‍ट्रेलियाई अभ्‍यास क्षेत्रों (एनएएक्‍सए) में आयोजित होता है.
  • ककाडू अभ्‍यास का नाम ऑस्‍ट्रेलिया के उत्‍तरी क्षेत्र में स्थित ककाडू राष्‍ट्रीय पार्क से लिया गया है.

चालू वित्त वर्ष के पहली तिमाही में भारत की विकास दर 8.2% रही

चालू वित्त वर्ष (2018-19) के अप्रैल से जून की तिमाही में भारतीय अर्थव्वस्था (जीडीपी) ने 8.2 फीसदी की रफ्तार से वृद्दि की है. यह पिछली 15 तिमाहियों की सबसे तेज़ रफ्तार है. इससे पहले 2014-15 की जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी में सर्वाधिक तेज वृद्धि हासिल की गई. तब जीडीपी की वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत रही थी. पहली तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 13.5%, कृषि में 5.3%, निर्माण क्षेत्र में 8.7% और औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि दर 5.2% रही.


आइडिया और वोडाफोन के विलय की औपचारिकताएं पूरी

आइडिया और वोडाफोन का विलय प्रस्ताव को NCLT (National Company Law Tribunal) ने 31 अगस्त को मंजूरी दे दी. इस मंजूरी के बाद दोनों कंपनी के विलय की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गयी.

आइडिया और वोडाफोन विलय: एक दृष्टि

  • इस विलय के फलस्वरूप 1.6 लाख करोड़ रुपये (23.2 अरब डॉलर) की वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड नामक कंपनी का गठन हुआ है.
  • यह कंपनी 40.8 करोड़ ग्राहकों और 32 फीसद से अधिक बाजार हिस्से वाली देश की सबसे बड़ी सेल्युलर ऑपरेटर कंपनी होगी. अभी तक भारती एयरटेल को यह दर्जा हासिल था.
  • आइडिया सेल्युलर का स्वामित्व रखने वाले आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला नई कंपनी के अध्यक्ष होंगे. दोनो कंपनियों ने बालेश शर्मा को सीईओ बनाने का निर्णय लिया है.
  • सौदे के तहत वोडाफोन इंडिया की कीमत 82800 करोड़ और आइडिया की 72200 करोड़ रुपये आंकी गई है. वोडाफोन के पास नई कंपनी की 45.1 फीसद हिस्सदोरी होगी. जबकि 4.9 फीसद इक्विटी के लिए 3900 करोड़ रुपये अदा करने के बाद आदित्य बिड़ला समूह के पास कुल 26 फीसद हिस्सेदारी होगी.

2021 में होने वाली जनगणना की तैयारियों की समीक्षा

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्ष 2021 में होने वाले जनगणना की तैयारियों की 31 अगस्त को की समीक्षा की. गृह मंत्रालय के अनुसार जनगणना की प्रक्रिया तीन साल में पूरी कर ली जाएगी. इससे पहले इस काम में सात से आठ साल लगते थे. 2021 में होने वाली जनगणना मे पहली बार अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के आंकड़े इकट्ठा करने का विचार किया गया है.


डॉ. रमेश चंद्र शाह को वर्ष 2017 का ‘भारत-भारती’ पुरस्कार

वर्ष 2017 का ‘भारत-भारती’ पुरस्कार भोपाल के डॉ. रमेश चंद्र शाह को देने की घोषणा की गयी. यह उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान की तरफ से दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है. इस पुरस्कार पांच लाख रुपये की धन राशि प्रदान की जाती है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

अनुच्‍छेद 35-ए की वैधता की सुनवाई स्‍थगित: उच्‍चतम न्‍यायालय ने अनुच्‍छेद 35-ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई अगले वर्ष जनवरी तक के लिए स्‍थगित कर दी है. केंद्र और जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने राज्‍य में होने वाले स्‍थानीय निकाय चुनावों के मद्देनजर अनुच्‍छेद 35 ए के विरूद्ध दायर याचिकाओं पर सुनवाई स्‍थगित करने की मांग की थी. संविधान के अनुच्‍छेद 35 ए में जम्‍मू-कश्‍मीर से बाहर के लोगों द्वारा राज्‍य में अचल संपत्ति खरीदने पर रोक है.

एक साथ चुनाव कराने के प्रस्ताव का समर्थन: विधि आयोग ने सरकार को अपनी मसौदा रिपोर्ट में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए संविधान में संशोधन करने की सलाह दी है. आयोग ने कहा कि इसकी शुरुआत 2019 में लोकसभा चुनाव और 13 राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ की जा सकती है.

भारत और अमरीका 2 प्लस 2 वार्ता: एशियाई प्रशांत सुरक्षा मामलों के अमेरिकी सहायक रक्षा मंत्री ऐंडल जी श्रिवर के अनुसार अगले सप्ताह नई दिल्ली में भारत और अमरीका के मध्य होने वाली 2 प्लस 2 वार्ता आपसी रिश्तों को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर है. यह वार्ता अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री और भारत के विदेश और रक्षा मंत्री के बीच 6 सितंबर को होगी.