चिली की पहली महिला राष्ट्रपति यूएन मानवाधिकार प्रमुख नियुक्‍त

चिली की मिशेल बाचेलेत ने 4 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र के अगले मानवाधिकार प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया. 193 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 10 अगस्त 2018 को उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया था. सुश्री बैशेलेट ने जॉर्डन के जेद राद अल-हुसैन का लिया है. वह संयुक्‍त राष्‍ट्र की सातवीं मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त हैं.

सुश्री बैशेलेट चिली की दो बार राष्ट्रपति रह चुकी हैं, और प्रतिष्ठित महिला अधिकार समर्थक हैं. उनको अगस्तो पिनोशेट की तानाशाही के दौरान यातनाएं भी दी गई थी.

भारत और पाकिस्तान ने नदी तटों की परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति प्रदान की

भारत और पाकिस्तान ने सिंधु जल विवाद को हल करने के लिए एक-दूसरे के यहां नदी तटों पर चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति दी है. भारत ने पाकिस्तान को झेलम तट क्षेत्र और पाकिस्तान ने भारत को सिंधु के निचले तट क्षेत्र की परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति प्रदान की है. सिंधु जल के पाकिस्तान आयुक्त (पीसीआईडब्ल्यू) सितम्बर 2018 के अंतिम सप्ताह में झेलम तट क्षेत्र का दौरा करके किशनगंगा जल विद्युत संयंत्र का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद सिंधु जल के भारत आयुक्त (आईसीआईडब्ल्यू) सिंधु के निचले क्षेत्र का दौरा कर कोतरी बैराज का निरीक्षण करेंगे.
दोनों देशों के बीच 29-30 अगस्त को लाहौर में स्थाई सिंधु आयोग की 115वीं बैठक के कार्य विवरण के अनुसार पाकिस्तान ने भारत से किशनगंगा जल विद्युत संयंत्र समेत झेलम तट क्षेत्र की परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए विशेष दौरे की व्यवस्था करने की मांग की थी. इस बैठक में पाकिस्तान ने चिनाब नदी पर भारत द्वारा बनाये जा रहे 48 मेगावाट की कलनई जलविद्युत परियोजना और 1000 मेगावाट की पाकल दुल जलविद्युत परियोजना के विवरण को साझा करने की मांग की थी.

क्या है सिंधु जल समझौता? वर्ष 1960 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान द्वारा किये गये सिंधु जल समझौते के अनुसार पूर्वी नदियों सतलुज, व्यास और रावि का जल भारत को और पश्चिमी नदियों सिंधु, झेलम और चिनाब का जल पाकिस्तान को आवंटित किया गया था.

स्पेन ने सऊदी अरब को बमों की बिक्री रद्द की

स्पेन ने सऊदी अरब को 400 लेजर निर्देशित बमों की बिक्री रद्द करने की 4 सितम्बर को घोषणा की. इन बमों को लेकर आशंकाएं जताई जा रही कि इनका इस्तेमाल रियाद नीत गठबंधन सेनाओं द्वारा यमन में हूथी विद्रोहियों के खिलाफ किया जा सकता है. स्पेन की नई सरकार ने सौदे की 92 लाख यूरो की राशि लौटाने की योजना बनायी है जिसका भुगतान सऊदी अरब ने पहले ही कर दिया है.


आरिफ अलवी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए

पाकिस्तान में 4 सितम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए. इस चुनाव में पाकिस्तान नेशनल असेम्‍बली और सभी चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों ने मतदान कर डा. आरिफ अलवी को देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में चुना. अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी. पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले, रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले. 69 वर्षीय अलवी प्रधानमंत्री इमरान खान की पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है


इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक की संन्यास लेने की घोषणा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 4 सितम्बर को संन्यास लेने की घोषणा की. कुक ने भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के पांचवें और आखिरी मैच के बाद संन्यास लेंगे. श्रृंखला का अंतिम मैच 7 सितंबर से द ओवल में खेला जाएगा जो 33 साल के कुक के टेस्ट करियर का 161वां मैच होगा. उन्होंने अब तक 44.88 के औसत से 12,254 रन बनाये है जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं. भारत के खिलाफ 2006 में अपने करियर की शुरूआत करने वाले कुक ने इसी टीम के खिलाफ 2011 में बर्मिंघम में सर्वश्रेष्ठ 294 रन की पारी खेली थी.


यातायात के मामले में आईजीआई हवाई अड्डा लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़ देगा

दिल्‍ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआई) यातायात के मामले में 2020 तक लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे को पीछे छोड़ देगा. सिडनी स्थित एक विमानन अनुसंधान संस्‍था ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है. आईजीआई हवाई अड्डे का उपयोग वित्‍तीय वर्ष 2017-18 में छह करोड़ 57 लाख यात्रियों ने किया. यह संख्‍या 2019-20 तक आठ करोड़ को पार कर जाने की संभावना है.


आतंकवादी समूहों में शामिल हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की मौत

अफगानिस्तान के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों में शामिल हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुउद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गयी. यह घोषणा हक्कानी नेटवर्क के सहयोगी संगठल अफगान तालिबान की ओर से की गई. तालिबान ने एक बयान में बताया कि जलालुउद्दीन हक्कानी का बेटा सिराजुद्दीन हक्कानी अब इस आतंकी समूह का प्रमुख होगा.

जलाउद्दीन वर्तमान दौर के प्रमुख जेहादियों में से एक था. वह एक अफगान मुजाहिदीन कमांडर भी रहा था जिसने 1980 के दशक में अमेरिका और पाकिस्तान की मदद से अफगानिस्तान में सोवियत संघ के कब्जे के खिलाफ लड़ाई लड़ी. जुलालुद्दीन के ओसामा बिन लादेन सहित अरब जेहादियों के साथ नजदीकी संबंध रहे.


ग्वालियर में एक प्रदर्शनी में फ्रांस सरकार ने राफेल लड़ाकू विमानों को पेश किया

फ्रांस सरकार ने 3-4 सितम्बर को अपने तीन राफेल लड़ाकू विमानों को ग्वालियर में एक प्रदर्शनी में पेश किया. भारत और फ्रांस अपनी सामरिक साझेदारी की इस साल 20वीं वर्षगांठ के मौके पर ‘मिशन पिगासे’ का आयोजन किया था. भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेन्डर जिगलर ने कहा है कि मिशन पिगासे दोनों पक्षों की साझेदारी की मजबूती तथा सशस सेनाओं के बीच परस्पर विश्वास का प्रतीक है. इससे पहले मिशन के तहत फ्रांसीसी विमानों ने भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया. इस मिशन के तहत यह हवाई बेड़ा इंडोनेशिया, मलयेशिया, वियतनाम और सिंगापुर होते हुए तीन दिन के लिए भारत में रुका था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

शिकागो में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वर्षगांठ: अमेरिका के शिकागो में 7 सितम्बर से विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) का आयोजन किया जायेगा. इस कांग्रेस के अंतिम दिन ‘1893 में धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वर्षगांठ’ का आयोजन किया जायेगा. उप राष्ट्रपति के तौर पर अमेरिका की अपनी पहली यात्रा के दौरान एम वेंकैया नायडू इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. डब्ल्यूएचसी हर चार साल पर कार्यक्रम आयोजित करती है.

केटेलोनिया में स्‍वायत्‍तता के लिए जनमत संग्रह का प्रस्‍ताव: स्‍पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने देश के आर्थिक रूप से संपन्‍न इलाके केटेलोनिया को ज्‍यादा स्‍वायत्‍तता प्रदान करने के लिए जनमत संग्रह का प्रस्‍ताव किया है. लेकिन उन्‍होंने उसे पूर्ण स्‍वतंत्रता प्रदान करने के लिए मतदान की अनुमति देने से इनकार किया है.

कर्नल पुरोहित की याचिका खारिज: उच्चतम न्यायालय ने 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले में कर्नल श्रीकांत पुरोहित को कथित तौर पर अगवा किये जाने की विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराये जाने संबंधी उनकी याचिका आज खारिज कर दी. 29 सितंबर 2008 को मालेगांव में एक बाइक में बम लगाकर विस्फोट किया गया था, जिसमें आठ लोगों की मौत हुई थी. इस विस्फोट मामले में पुरोहित सहित कुई लोगों को अभियुक्त बनाया गया है.

सितम्बर 2018- राष्ट्रीय पोषण माह: कुपोषण की समस्या का मुकाबला करने के लिए देश भर में ‘सितम्बर 2018’ को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है. इस दौरान महिला और बाल विकास मंत्रालय कुपोषण से जुड़ी समस्याओं के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. सरकार ने वर्ष 2022 तक 6 साल के आयु वर्ग के बच्चों में कुपोषण को 38 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है.

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व चैंपियनशिप 2018: आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाज ओम प्रकाश मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. मिथारवाल पहले भारतीय निशानेबाज हैं, जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप में इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है. इससे पहले, जीतू राय ने इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता था. सौरभ चौधरी और अभिधन्य पाटिल की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य जीता. यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया के चांगवान में खेला जा रहा है. अंजुम मौदगिल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया.

कोलकाता में एक पुल के गिरने से हादसा: कोलकाता के दक्षिण हिस्से में माजेरहाट पुल का एक हिस्सा ढह गया जिसमें कई लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है.

राष्ट्रपति तीन देशों के दौरे पर: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने 3 यूपोपिय देशो की यात्रा के तहत बुल्गारिया पहुंच गये. अपने साइप्रस दौरे के दूसरे दिन आज राष्ट्रपति ने साइप्रस विश्‍वविद्यालय के छात्रों को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने साइप्रस विश्वविद्यालय में नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की मूर्ती का भी अनावरण किया. राष्ट्रपति तीन देशों- साइप्रस, बुल्गारिया और चेक गणराज्य के दौरे पर हैं.

मिग-27 दुर्घटनाग्रस्त: जोधपुर के बनाड़ थाना इलाके में तकनीकी खराबी के चलते भारतीय वायुसेना का मिग-27 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह हादसा देवरिया गांव के पास हुआ है.