न्यायालय ने आईपीसी की धारा 377 के दंडात्मक प्रावधान को आंशिक रूप से हटाया

उच्चतम न्यायालय ने 6 सितम्बर को भारतीय दंड संहिता की धारा 377 पर सुनवाही करते हुए एक महत्त्वपूर्ण फैसला सुनाया. अपने फैसले में न्यायालय ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-377 के उस हिस्से को निरस्त कर दिया, जिसमें दो वयस्कों के बीच परस्पर सहमति से यौन संबंध अपराध था. उच्चतम न्यायालय के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद भारत दुनिया का 26वां देश बन गया जहां समलैंगिक संबंधों को कानूनी मान्यता दी गई है.

पूरा आलेख: जानिए क्या है आईपीसी की धारा 377 और इस धारा पर उच्चतम न्यायालय का फैसला

भारत और अमेरिका के बीच पहली टू-प्लस-टू वार्ता बैठक

भारत और अमरीका के बीच 6 सितम्बर को नई दिल्ली में पहली ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता बैठक हुई. इस वार्ता में भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण तथा अमेरिका की ओर वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो और रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस ने भाग लिया. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच रक्षा करार और सीमा पार के आतंकवाद से साझा लड़ाई सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

दोनों देशों के बीच रक्षा करार: वार्ता के दौरान दोनों देशों में एक रक्षा करार पर हस्ताक्षर हुए, जिसके तहत भारतीय सेना को अमेरिका से महत्वपूर्ण और एन्क्रिप्टेड यानि कूट रूप से सुरक्षित रक्षा प्रौद्योगिकियां मिलेंगी.

कॉमकोसा समझौता: दोनों देशों के बीच वार्ता ‘संचार, संगतता, सुरक्षा समझौता’ (Communications Compatibility and Security Agreement) यानि कॉमकोसा करार हुआ. इस करार के तहत भारत अमेरिका से महत्वपूर्ण रक्षा तकनीकें हासिल कर सकेगा. साथ ही अमेरिका के महत्वपूर्ण संचार नेटवर्क तक भारत की पहुंच होगी, जिससे दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच आपसी सहयोग सुनिश्चित होगा. यह करार अमेरिका से मंगाए गए रक्षा प्लेटफॉर्मों पर उच्च सुरक्षा वाले अमेरिकी संचार उपकरणों को लगाने की भी इजाज़त देगा.

गगनयान के लिए भारत और फ्रांस के बीच समझौता

भारत और फ्रांस ने भातीय अन्तरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ पर साथ मिलकर काम करने के लिए 6 सितम्बर को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पहला मानवयुक्त यान मिशन है. दोनों देशों ने इस परियोजना के लिए एक कार्यकारी समूह गठित किया. समझौते के तहत अंतरिक्ष सहयोग के दायरे में इसरो को फ्रांस में अंतरिक्ष अस्पताल केंद्रों की सुविधा देना और अंतरिक्ष औषधि, अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्य की निगरानी करने, जीवन रक्षा संबंधी सहयोग मुहैया कराने, विकिरणों से रक्षा, अंतरिक्ष के मलबे से रक्षा और निजी स्वच्छता व्यवस्था के क्षेत्रों में संयुक्त रूप से अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करना शामिल है. यह समझौता भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी (सीएनईएस) के बीच हुआ है.

गगनयान मिशन के तहत भारत की वर्ष 2022 से पहले, तीन मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का यह मिशन काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि मानवयुक्त यान को अंतरिक्ष में भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा. अब तक यह सफलता केबल रूस, अमेरिका और चीन ने हासिल कर पाई है.


जन-धन योजना की शर्तों को और उदार बनाने का निर्णय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 6 सितम्बर को हुई कैबिनेट की बैठक में जन-धन योजना को 14 अगस्त 2018 के बाद भी जारी रखने का निर्णय लिया गया. बैठक में सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शर्तों को और उदार बनाने का निर्णय लिया है. इसका उद्देश्य इसके तहत बैंक खाते खोलने के लिए लोगों को आकर्षित करना है.

ओवरड्राफ्ट की सुविधा 10000 रुपये: बैठक में लिए गये निर्णय के तहत इस योजना के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट की सुविधा को दोगुनी करते हुए 5000 रुपये से बढ़ाकर 10000 रुपये कर दी गई है. इस योजना में ओवरड्राफ्ट की सुविधा पाने के लिए आयु सीमा 18 से 60 वर्ष की जगह 18 से 65 वर्ष कर दी गई है.

दुर्घटना बीमा दो लाख रुपये: 28 अगस्त के बाद जनधन योजना के नये खाताधारकों को मिलने वाले रूपे कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा भी 1 लाख की जगह बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया गया है.

जन-धन योजना को विश्व में वित्तीय समावेशन की सबसे बड़ी योजना (फाइनेंशियल इन्क्लूजन स्कीम) है. इस योजना के तहत पिछले चार वर्षों में 32 करोड़ 41 लाख बैंक खाते खोले गये है. इन खातों में 81 हजार 200 करोड़ रूपये की राशि जमा की गई है. खास बात ये है कि इन खातों में 53 फीसदी खाते महिलाओं ने खोले है.


तेलंगाना विधानसभा को भंग करने की सिफारिश

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में 6 सितम्बर को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश विधानसभा को भंग करने की सिफारिश से जुड़े प्रस्ताव को पारित किया गया. मुख्यमंत्री राव ने विधानसभा भंग करने के इस प्रस्ताव को राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को सौंपा दिया. राज्यपाल ने मंत्रिपरिषद की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए के चंद्रशेखर राव और उनकी मंत्रिपरिषद से कार्यवाहक सरकार के तौर पर पद पर बने रहने को कहा है.

इसके साथ ही तेलंगाना में पहली निर्वाचित विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो गया. राव के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद ने 2 जून, 2014 को कार्यभार संभाला था, जिस दिन तेलंगाना भारत के 29वें राज्य के तौर पर अस्तित्व में आया था. तेलंगाना विधानसभा के पहले विधानसभा चुनाव मई 2014 में कराए गए थे, जिसमें विधानसभा की 119 सीटों में से 63 सीटें सत्तारुड टीआरएस ने जीती थी.

सामान्य परिस्थितियों में तेलंगाना विधानसभा का चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ होना था. लेकिन विधानसभा भंग होने की स्थिति में चुनाव आयोग जल्द चुनाव करने का फैसला ले सकती है.

तेलंगाना में विधानसभा में कुल 119 विधानसभा सीटें हैं. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना की कुल 119 में से 105 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है.


दिलबाग सिंह होंगे जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख

दिलबाग सिंह को जम्मू और कश्मीर का नया पुलिस प्रमुख बनाया गया है. वर्तमान में वह पुलिस महानिदेशक (कारागार) का कार्यभार संभाल रहे हैं. वह एसपी वैद्य का स्थान लेंगे.


पूनम खेत्रपाल डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पद पर दूसरी अवधि के लिए निर्वाचित

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक पद पर भारत के डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह को सर्वसम्मति से 5 सितम्बर को निर्वाचित घोषित किया गया. खेत्रपाल का निर्वाचन दूसरी अवधि के लिए हुआ है. यह निर्वाचन डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति की जारी बैठक में हुआ. उनके निर्वाचित होने के साथ ही दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में डब्ल्यूएचओ के सर्वोच्च पद को बरकरार रखा है.


आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना और परिचालन को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के स्थायी परिसरों की स्थापना और परिचालन को 6 सितम्बर को मंजूरी दे दी. मंत्रिमण्डल ने अमृतसर, बोधगया, नागपुर, सम्भलपुर, सिरमौर, विशाखापत्तनम और जम्मू स्थित सात परिसरों को मंजूरी दी. इस पर लगभग 3500 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. इन संस्थानों के लिए स्थायी परिसरों का निर्माण जून 2021 तक पूरा हो जाएगा.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

भारत में पहली बार विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन: देश में परिवहन व्यवस्था को विश्व स्तरीय बनाने के लिये 7 से 8 सितम्बर तक दिल्ली में ‘विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन’ का आयोजन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन का उद्देश्य देश के शहरों को प्रदूषणमुक्त बनाना है.

राष्ट्रपति तीन देशों के दौरे पर: यूरोप के तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द चेक गणराज्य पहुंच गए हैं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द साइप्रस, बुल्गारिया की सफल यात्रा के बाद चेक गणराज्य पहुंचे हैं.

52वीं आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व चैंपियनशिप 2018: आईएसएसएफ विश्व निशानेबाज़ी चैंपियनशिप में सौरभ चौधरी ने जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. सौरभ चौधरी ने जूनियर स्तर पर 245.5 का स्कोर कर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया. वहीं अर्जुन सिंह चीमा ने कांस्य पदक हासिल किया. यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया के चांगवान में खेला जा रहा है.

चागोस द्वीप पर मॉरिशस के दावे को भारत का समर्थन: भारत ने हिन्द महासागर के विवादास्पद चागोस द्वीप पर मॉरिशस के दावे का समर्थन किया है. बर्तमान में यह द्वीप ब्रिटिश नियंत्रण में है और ब्रिटेन और अमेरिका का एक अहम सैन्य अड्डा है. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में इस मुद्दे पर मौखिक सुनवाई के दौरान देश का रुख स्पष्ट करते हुए नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजमणि ने कहा कि ऐतिहासिक तथ्यों और कानूनी पहलुओं के विश्लेषण से चागोस की संप्रभुता और उसके मॉरिशस के साथ निरंतर रहने की पुष्टि होती है.

परमाणु समझौते के विफल रहने पर ईरान पुनः परमाणु संवर्धन शुरू करेगा: ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन ने कहा कि अगर शेष पक्ष 2015 परमाणु समझौते को बरकरार रखने में विफल रहते हैं तो ईरान फिर से परमाणु संवर्धन शुरू करेगा. जुलाई 2015 में बराक ओबामा के अमेरिकी राष्‍ट्रपति रहने के दौरान अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने परमाणु समझौता किया था. समझौते के मुताबिक ईरान को अपने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को कम करना था और अपने परमाणु संयंत्रों को निगरानी के लिए खोलना था. इसके बदले में उसपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत दी गई थी.

जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में भूकंप के तेज झटके: जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.7 मापी गई. मुताबिक, भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 68 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व में था.