शिकागो में दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस का आयोजन

अमेरिका के शिकागो में 7 से 9 सितम्बर तक दूसरी विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) का आयोजन किया गया. पहली कांग्रेस वर्ष 2014 में नई दिल्ली में आयोजित की गयी थी. इस कांग्रेस के अंतिम दिन ‘1893 में धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वर्षगांठ’ का आयोजन किया गया. भारत के उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सहित विश्‍व के कई प्रमुख नेताओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उप-राष्ट्रपति के तौर पर उनकी यह पहली अमेरिका यात्रा थी.
उप-राष्ट्रपति का संबोधन: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 9 सितम्बर डब्ल्यूएचसी सम्मेलन को संबोधित किया. इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने स्वामी विवेकानंद को याद किया. अपने संबोधन में उपराष्ट्रपति ने कहा कि हिन्दुत्व जीवन जीने की पद्धति है. उपराष्ट्रपति ने कहा कि केवल भारत ही अकेला ऐसा देश है, जिसने सभी धर्मों को उनके वास्तविक रूप में स्वीकार किया है और एक समय में भारत को विश्व गुरु माना जाता था. उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को इतना सम्मान दिया जाता है कि देश में सारी नदियों का नाम महिलाओं के नाम पर है. यहां तक कि देश को पितृभूमि नहीं मातृभूमि कहा जाता है.

क्या है विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी)? डब्ल्यूएचसी ऐसा वैश्विक मंच है, जहां हिन्दू एक-दूसरे से जुड़ते हैं, विचार साझा करते हैं, एक-दूसरे को प्रेरित करते हैं और सर्वहित के लिए उपाय साझा करते हैं. वर्ल्ड हिन्दू फाउंडेशन ने पहली कांग्रेस वर्ष 2014 में नई दिल्ली में आयोजित की थी। इस कांग्रेस का आयोजन हर 4 साल में एक बार किया जाता है. अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिन्दू सांसद तुलसी गबार्ड विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) की अध्यक्ष हैं.

उत्तर कोरिया ने 70वीं वर्षगांठ पर सैन्य परेड निकाली

उत्तर कोरिया ने अपनी स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर 9 सितम्बर को सैन्य परेड निकाली. जनवादी लोकतांत्रिक कोरिया गणराज्य की स्थापना 1948 में हुई थी. वर्षगांठ के मौके पर उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन के समक्ष जवानों, तोपों और टैंकों का प्रदर्शन किया. परेड में दिखाई गई सबसे बड़ी मिसाइलें छोटी दूरी की बैटलफील्ड डिवाइसेस थी. पिछले बार की तरह इस बार वह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन नहीं किया. ये मिसाइलें अमेरिका के मुख्य भूभाग तक मार करने में सक्षम हैं.

मिस्र में मुस्लिम ब्रदरहुड समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन मामले में 75 को सज़ा-ए-मौत

मिस्र की एक अदालत ने प्रतिबंधित ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ के 75 सदस्यों को 9 सितम्बर को फांसी की सज़ा सुनाई. अदालत ने इस संगठन के नेता मोहम्मद बेदी सहित 47 को उम्र-कैद की सजा दी है. इन्हें 2013 में हुए हिंसक आंदोलन के दौरान हत्या करने और सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने का दोषी पाया गया है. इससे पहले इस मामले में मोहम्मद बेदी और अबू जैद समेत 739 लोगों पर मुकदमा चलाया गया था.

उल्लेखनीय है कि मिस्र की सेना ने 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को पद से हटा दिया था, जिसके बाद अब्देल फतेह अल सीसी मिस्र के राष्ट्रपति बने थे. इससे नाराज ब्रदरहुड समर्थकों ने हिंसक आंदोलन किया था.


ईरान के साथ द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करने का प्रस्ताव

वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने अगले पांच साल मे ईरान के साथ द्विपक्षीय व्यापार दोगुना करने का प्रस्ताव किया है. प्रभु और ईरान के सड़क एवं शहरी विकास मंत्री अब्बास अहमद अखोंदी के बीच एक बैठक के दौरान व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई. अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाये गये प्रतिबंधों के बीच यह बैठक अहम मानी जा रही है. अमेरिका ने भारत और अन्य देशों से 4 नंवबर तक कच्चे तेल का आयात घटाकर शून्य करने को कहा है वरना प्रतिबंध लगाये जाने की बात कही है. भारत और ईरान के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2017-18 में बढ़कर 13.8 अरब डॉलर रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 12.9 अरब डॉलर था.


‘हृदय’ परियोजना के सात विरासत स्थलों की जिम्मेदारी केन्द्रीय लोक-निर्माण विभाग को

सरकार ने विरासत शहर विकास एवं संवर्द्धन योजना (हृदय) परियोजना के चुनौतीपूर्ण कार्यों को पूरा करने की जिम्मेदारी केन्द्रीय लोक-निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को देने का निर्णय लिया है. ये कार्य करने में संबंद्ध एजेंसियां असमर्थ साबित हो रही थीं.

हृदय योजना के तहत बनारस, गया, मथुरा, बादामी, अमृतसर वारंगल और अजमेर के विरासत स्थलों को दुरुस्त करने संबंधी कुछ कार्य सीपीडब्ल्यूडी को सौंपी गयी हैं. इनमें गया के कुंड, बनारस के घाट, अमृतसर में ऐतिहासिक दरवाजे, बादामी की गुफायें और मथुरा में छत्ता बाजार और होली गेट के ऐतिहासिक महत्व के मुताबिक इन्हें दुरुस्त किया जा रहा है.

क्या है ‘हृदय’ परियोजना? हृदय, Heritage City Development and Augmentation Yojana (HRIDAY) का संक्षिप्त रूप है. इस परियोजना के तहत ऐतिहासिक स्थलों को दुरुस्त करने और इनके आसपास पर्यटकों की सहूलियत के लिये नागरिक सुविधायें उन्नत करने का काम स्थानीय निकायों और राज्य पुरातत्व विभाग को पूरा करना है. हृदय परियोजना के तहत पहले चरण में कुल 12 शहरों को चुना गया है. जिनमें उपरोक्त सात शहरों के अलावा आंध्र प्रदेश के अमरावती, गुजरात में द्वारका, तमिलनाडु में कांचीपुरम और वेलनकन्नी, और उड़ीसा में पुरी को शामिल किया गया है. इसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गयी थी. इस परियोजना के तहत 12 शहरों में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से 66 कार्ययोजनाओं को नवंबर 2018 तक पूरा करना है.


पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारों को रिहा करने की सिफारिश

तमिलनाडु सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में शामिल सात दोषियों को रिहा करने की सिफारिश राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से की है. 9 सितम्बर को मुख्‍यमंत्री ई.पलनीसामी की अध्‍यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया. इस बैठक में संविधान के अनुच्छेद 161 के तहत दी गई शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए दोषियों की रिहाई का फैसला किया गया.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में शामिल पिछले 27 साल से जेल में बंद सभी दोषियों, श्रीहरन उर्फ मुरूगन, संथान, पेरारीवलन उर्फ अरीवु, नलिनी, रॉबर्ट प्यास, रविचंद्रन और जयकुमार की रिहाई को लेकर राज्यपाल से सिफारिश की गयी है. गौरतलब है कि राहुल और प्रियंका गांधी भी अपने पिता के हत्यारों की रिहाई के पक्ष में हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 21 मई 1991 को श्री पेरेम्‍बदूर में एक चुनावी सभा में एलटीटीई के आत्‍मघाती हमलावर के विस्‍फोट में मारे गए थे.

क्या है अनुच्छेद-161? अनुच्छेद-161 के तहत राज्यपाल को क्षमा प्रदान करने की शक्ति दी गयी है, लेकिन मृत्यु दंड को माफ करने का अधिकार नहीं है.


हैदराबाद ओपन बैडमिंटन 2018 में भारत ने दो खिताब जीते

भारत के समीर वर्मा तथा सत्विक साईराज रंकीरेंड्डी व चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 9 सितम्बर को हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमश: पुरुष एकल और युगल खिताब अपने नाम किए. शीर्ष वरीय समीर ने बीडब्ल्यूएफ टूर सुपर 100 टूर्नामेंट के पुरुष एकल फाइनल में मलयेशिया के सूंग जू वेन को 21-15, 21-18 से पराजित किया. रंकीरेड्डी और शेट्टी की जोड़ी ने इंडोनेशिया के अकबर बिनटांग काहयोनो और मोहम्मद रेजा पहलेवी इशफाहानी को 21-16, 21-16 से हराकर पुरुष युगल खिताब जीता. एक अन्य मुकाबले में भारत के प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी मिश्रित युगल फाइनल में हार गई. चोपड़ा और रेड्डी को अकबर बिनटांग काहयोनो और विन्नी ओकटाविना कांडो की मलयेशियाई जोड़ी ने पराजित किया.


अमरीकी ओपन टेनिस 2018

महिला एकल: अमरीकी (यूएस) ओपन टेनिस के महिला एकल का खिताब जापान की नाओमी ओसाका ने जीत लिया है. इस प्रतियोगिता का फाइनल में 9 सितम्बर को 20 वर्षीय नाओमी ने अमरीका की सेरेना विलियम्स को 6-2, 6-4 से हराकर यह ख़िताब जीता. यह मुकाबला न्यूयॉर्क के अर्थर ऐश स्टेडियम में खेला गया था. ओसाका ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वालीं जापान की पहली महिला खिलाड़ी हैं.


आईएएएफ कांटिनेंटल कप में अरपिंदर सिंह पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने

त्रिकूद के भारतीय एथलीट अरपिंदर सिंह ने आईएएएफ कांटिनेंटल कप में 9 सितम्बर को कांस्य पदक जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा. अरपिंदर इस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. अरपिंदर ने 16.59 मीटर कूद लगा कर यह पदक जीता. उन्होंने हाल ही में संपन्न जकार्ता एशियन गेम्स 2018 में स्वर्ण पदक जीतने सफल रहे थे.
वर्षीय अरपिंदर इस प्रतियोगिता में एशिया पैसेफिक टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. उन्होंने जकार्ता में 16.77 मीटर कूद लगाई थी जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17.17 मीटर है जो उन्होंने 2014 में किया था. कोई भी भारतीय अब तक कांटिनेंटल कप में पदक नहीं जीत पाया था. अमेरिका के मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन क्रिस्टियन टेलर ने 17.59 मीटर कूद लगाकर स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने बुर्किन फासो के ह्यज फैब्राइस जांगो को हराया जिन्होंने 17.02 मीटर कूद लगाई. आईएएएफ कांटिनेंटल कप चेक गणराज्य का ओस्ट्रावा में आयोजित किया गया है.


स्विट्जरलैंड में श्रीदेवी की प्रतिमा लगाई जाएगी

स्विट्जरलैंड प्रशासन ने अभिनेत्री श्रीदेवी की एक प्रतिमा लगाने की योजना बनायी है. श्रीदेवी की ‘चांदनी’ फिल्म की शूटिंग स्विट्जरलैंड के सुरम्य स्थानों पर की गयी है. फिल्म निर्माता यश चोपड़ा की प्रतिमा का 2016 में इंटरलेकन में अनावरण किया गया था. चोपड़ा की कई फिल्मों का स्विट्जरलैंड में फिल्मांकन किया गया और उन्हें भारतीय पर्यटकों के बीच इस देश को लोकप्रिय बनाने का श्रेय जाता है. अब यहां पर्यटन को बढ़ावा देने में श्रीदेवी की भूमिका पर विचार करते हुये उनकी एक प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव रखा गया है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति की शपथ ली: पाकिस्तान में आरिफ अल्वी को 13वें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई गयी. वे प्रधानमंत्री इमरान खान के निकट सहयोगी हैं और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापकों में से एक हैं. मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितम्बर को समाप्त हो गया.

भोपाल में दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन का आयोजन: कार्मिक और जन शि‍कायत मंत्रालय भोपाल में आज से दो दिन के क्षेत्रीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है. सम्‍मेलन का विषय है विकास के आकांक्षी जिलों पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए सुशासन. प्रशासनिक सुधार विभाग और मध्‍य प्रदेश सरकार संयुक्‍त रूप से इस सम्‍मेलन का आयोजन कर रहे हैं. इसमें 12 राज्‍यों और दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

अबखज़िया के प्रधानमंत्री की मौत: अबखज़िया के प्रधानमंत्री गेनेडी गगुलिया की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई. गगुलिया सीरिया से एक शिष्टमंडल के साथ लौट रहे थे. अबखज़िया की अगुवाई राष्ट्रपति रउल खजिम्बा करते हैं.