यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित
केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा
आयोजित सभी प्रतियोगिता
परीक्षा के लिए

Atal Bihari Vajpayee 1924-2018

अति महत्वपूर्ण

चौथे बिम्‍सटेक सम्‍मेलन का समापन

चौथे बिम्‍सटेक सम्‍मेलन का 31 अगस्त को सफलतापूर्वक समापन हो गया. यह सम्मेलन नेपाल की राजधानी काठमांडु में 30 और 31 अगस्त को आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित सभी सात सदस्‍य देशों के नेताओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने काठमांडु घोषणापत्र का मसौदा पेश किया, जिसे सदस्‍य देशों ने सर्वसम्‍मति से मंजूरी दे दी.

काठमांडु घोषणापत्र: नेपाल के प्रधानमंत्री श्री ओली ने कहा काठमांडु घोषणापत्र में क्षेत्र की आर्थिक समृद्धि के लिए बहुआयामी सम्‍पर्क कायम करने पर विशेष जोर दिया. घोषणा पत्र में व्‍यापार और निवेश बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण सहयोग देने का उल्‍लेख भी है. बिम्‍सटेक नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा की है. उन्‍होंने जोर देकर कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आतंकवादी, आतंकी संगठन और उनके नेटवर्क पर निशाने के साथ साथ उन्‍हें बढ़ावा देने, वित्‍तीय मदद और सुरक्षित ठिकाने उपलब्‍ध कराने वालों देशों और गैर सरकारी संस्‍थाओं की भी पहचान करनी चाहिए. बिम्‍सटेक नेताओं ने 2030 तक बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के सतत् विकास के साथ-साथ गरीबी उन्‍मूलन की प्रतिबद्धता भी व्‍यक्‍त की. उन्‍होंने बिम्‍सटेक गरीबी उन्‍मूलन कार्य योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने का आह्वान किया.

बिम्‍सटेक ग्रिड स्‍थापित करने का समझौता: सौर ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए सदस्‍य देशों के बीच बिम्‍सटेक ग्रिड स्‍थापित करने के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये.

श्रीलंका को बिम्‍स्‍टेक की अध्‍यक्षता: श्रीलंका को बिम्‍स्‍टेक का नया अध्यक्ष घोषित किया गया. नेपाल के प्रधानमंत्री श्री ओली ने ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना को बिम्‍सटेक की अध्‍यक्षता सौंपी.

अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट कॉन्कलेव में आमंत्रण: वर्ष 2020 में भारत में अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट कॉन्कलेव का आयोजन किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन में इस बुद्धिस्ट कॉन्कलेव में सभी सदस्य देशों को आमंत्रित किया.

नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला का उद्घाटन: सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री ने नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला का उद्घाटन किया. इस धर्मशाला का निर्माण भारत के आर्थिक सहयोग से किया गया है.

सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी की अन्य नेताओं से मुलाकात: सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल केपी शर्मा ओली और थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयूत चैन-ओचा के साथ ही म्यांमा के राष्ट्रपति विन मिंत से द्रिपक्षीय मुलाकात की. इन मुलाकात में आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा हुई.

जानिए क्या है बिम्सटेक और इसकी अहमियत


पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 16 अगस्त को निधन हो गया है. वह 93 साल के थे. उन्हें सांस लेने में परेशानी और यूरीन व किडनी में संक्रमण होने के कारण 11 जून को एम्स में भर्ती किया गया था. 15 अगस्त को उनकी तबीयत काफी बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया. भाजपा के संस्थापकों में शामिल श्री वाजपेयी 3 बार देश के प्रधानमंत्री रहे. पहली बार 13 दिन, दूसरी बार 13 महीने और तीसरी बार साढ़े चार साल तक देश के प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभाला. वह पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री रहे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया. उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. वे दस बार लोकसभा के लिये चुने गए और दो बार राज्यसभा के भी सदस्य रहे. उन्होंने कुल तीन बार प्रधानमंत्री पद के दायित्व को संभाला और पहली बार 13 दिन, दूसरी बार 13 महीने और तीसरी बार साढ़े चार साल तक देश के प्रधानमंत्री रहे.

जानिए अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में

भारतीय गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश को गणित का विशिष्ट ‘फिल्ड्स मेडल’

भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश समेत चार विजेताओं को गणित का विशिष्ट ‘फिल्ड्स मेडल’ दिया गया है. रिओ डी जेनेरियो में गणितज्ञों की अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस में उनके मेडल के लिए प्रशस्ति में उनके योगदान को रेखांकित किया गया है. तीन अन्य विजेता हैं- कैंब्रिज विविद्यालय में इरानी-कुर्द मूल के प्रोफेसर कौचर बिरकर, बॉन विविद्यालय में पढाने वाले जर्मनी के पीटर स्कूल्ज और ईटीएच ज्यूरिख में इतालवी गणितज्ञ एलिसो फिगेली. प्रत्येक विजेता ने 15,000 कनाडाई डॉलर का नकद पुरस्कार हासिल किया है.

36 वर्षीय अक्षय वेंकटेश का जन्म नई दिल्ली में हुआ था. वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में शिक्षक हैं. उन्होंने 13 वर्ष की उम्र में हाई स्कूल समाप्त किया और 16 साल की उम्र में, 1997 में गणित में प्रथम श्रेणी में अपना ग्रेजुएशन किया. केवल 20 साल उम्र में ही उन्होंने पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर ली. उनके शोध को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें ओस्ट्रोस्की पुरस्कार, इंफोसिस पुरस्कार, सलेम पुरस्कार और शास्त्र रामानुजन पुरस्कार शामिल हैं.

फिल्ड्स मेडल: एक दृष्टि

  • फील्ड्स मेडल, गणित क्षेत्र में दिया जाने वाला पुरस्कार हैं, जो 1936 से दिया जा रहा हैं.
  • गणित के क्षेत्र में इसे नोबेल पुरस्कार के समान माना जाता है.
  • प्रत्येक चार साल पर यह पुरस्कार दिया जाता है.
  • यह पुरस्कार 40 साल से कम उम्र के सबसे उदीयमान गणितज्ञ को दिया जाता है.

चालू वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक 30 जुलाई से 1 अगस्त को मुंबई में हुई. इस बैठक में चालू वित्त वर्ष (2018-19) की तीसरी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की गयी. बैठक में प्रमुख नीतिगत दर रेपो और रिवर्स रेपो में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया. इससे पहले जून 2018 में भारतीय र‍िजर्व बैंक ने रेपो रेट की दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. उल्लेखनीय है कि रेपो रेट के बढ़ने से बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो जाता है.

मौद्रिक नीति समिति बैठक: एक दृष्टि

  • रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 6.50 प्रतिशत कर दी गयी है. वहीं रिवर्स रेपो रेट को बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया गया है.
  • जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 7.4 प्रतिशत पर बनाए रखा है. इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में उसने जीडीपी वृद्धि 7.5 प्रतिशत से 7.6 प्रतिशत के दायरे में रहने का अनुमान जताया है.
  • जुलाई से सितंबर की तिमाही के लिए खुदरा मुद्रास्फीति के अनुमान को 4.2 प्रतिशत पर रखा है, जबकि इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान इसके 4.8 प्रतिशत तक पहुँच जाने का अनुमान लगाया है.

जानिए क्या होता है रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, सीआरआर और एसएलआर?


गोपाल कृष्ण गांधी को 24वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार

प्रसिद्ध समाज सेवक गोपाल कृष्ण गांधी को 24वें राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के प्रपौत्र हैं और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल हैं. वे 2000 में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त और 2002 में नार्वे में भारत के राजदूत नियुक्त किये गये थे. उन्हें कौमी एकता, शान्ति व सौहार्द को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा.

राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार: एक दृष्टि

  • राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्म-दिवस (20 अगस्त) पर प्रदान किया जाता है.
  • इस पुरस्कार में एक प्रशस्ति-पत्र और दस लाख की नकद राशि दी जाती है.
  • यह पुरस्कार ऐसे व्यक्ति या संस्था को प्रदान की जाती है, जिसने कौमी एकता की स्थापना और हिंसा एवं आतंकवाद के खिलाफ उल्लेखनीय योगदान किया हो.

पांच सांसदों को उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 1 अगस्त को पांच सांसदों को सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार से सम्मानित किया. सांसदों को यह पुरस्कार अलग-अलग वर्ष के लिए प्रदान किया गया. वर्ष 2013 के लिए डॉ. नजमा हेपतुल्ला, वर्ष 2014 के लिए भाजपा के हुक्मदेव नारायण यादव, वर्ष 2015 के लिए कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, वर्ष 2016 के लिए टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी को और वर्ष 2017 के लिए बीजद सांसद भर्तृहरी महताब को यह पुरस्कार दिया गया.

उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार: एक दृष्टि
उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार प्रत्येक वर्ष भारतीय संसदीय समूह (आईपीजी) द्वारा दिया जाता है. यह पुरस्कार 1995 में शुरू किया गया था. अभी तक 18 सांसदों को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है. आईपीजी द्वारा यह पुरस्कार पाने वाले पहले सदस्य समाजवादी जनता पार्टी के चंद्रशेखर थे.


ज़िम्बाब्वे में आम चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा की जीत

ज़िम्बाब्वे में हुए आम चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा को जीत मिली है. इस चुनाव में मनांगाग्वा को 50.8 फ़ीसदी वोट मिले हैं जबकि विपक्षी नेता नेलसन चमीसा को 44.3 फ़ीसदी वोट मिले हैं. हांलाकि मूवमेंट फ़ॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) विपक्षी गठबंधन ने इन नतीजों को खारिज करते हुए इन्हें फ़र्ज़ी बताया है. नवंबर 2017 में 94 वर्षीय तत्कालीन राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के इस्तीफ़ा देने के बाद ज़िम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हुए हैं.


उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन देने का लक्ष्य पूरा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन देने का लक्ष्य 3 अगस्त को पूरा कर लिया गया. केंद्र सरकार ने मार्च 2019 तक ये लक्ष्य पूरा करने की समय सीमा रखी थी. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस योजना के पांच करोड़वें ग्राहक को संसद भवन परिसर में गैस का कनेक्शन सौंपा. इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को एक रसोई गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेग्युलेटर बिना किसी दाम के उपलब्ध कराया जाता है. देश के 715 जिलों में चलाई गई इस स्कीम का लक्ष्य सरकार ने सिर्फ़ 28 महीने में प्राप्त कर लिया है.

उज्ज्वला योजना: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • उज्ज्वला योजना देश के 715 जिलों में चलाई गई थी.
  • इस योजना के तहत मार्च 2019 तक 5 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस का कनेक्शन देना था.
  • सरकार ने इस योजना के लिए आठ हजार करोड़ रुपए का बजट रखा था.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार मई 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से इस स्कीम की शुरुआत की थी.

हाईकोर्ट के तीन मुख्य न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाने की मंजूरी

केन्द्र सरकार ने हाईकोर्ट के तीन मुख्य न्यायाधीशों- केएम जोसेफ, इंदिरा बनर्जी और विनीत शरण को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाने की मंजूरी दे दी. ये न्यायाधीश क्रमशः उत्तराखंड, मद्रास और उड़ीसा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं. सरकार ने यह मंजूरी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम की सिफारिश पर दी है. इन नियुक्तियों के बाद सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 25 हो जाएगी. इसके बाद भी यहां न्यायाधीशों के छह पद रिक्त रह जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट में पहली बार महिला जजों की संख्या बढ़ कर तीन: जस्टिस इंदिरा बनर्जी के सुप्रीम कोर्ट का जज बनने के साथ ही देश की सर्वोच्च अदालत में महिला जजों की संख्या बढ़ कर तीन हो गई है. पहली बार सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज हैं. कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया गया था. जस्टिस आर भानुमति पहले से सुप्रीम कोर्ट में जज हैं.

कॉलेजियम प्रणाली: एक दृष्टि

  • देश की न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रणाली को कॉलेजियम प्रणाली कहा जाता है.
  • 1990 में सुप्रीम कोर्ट के दो फैसलों के बाद कॉलेजियम प्रणाली बनाई गई थी.
  • कॉलेजियम प्रणाली के अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के नेतृत्‍व में बनी वरिष्ठ न्यायाधीशों की समिति न्यायाधीशों के नाम तथा नियुक्ति का फैसला करती है.
  • सुप्रीम कोर्ट तथा हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति तथा तबादलों का फैसला भी कॉलेजियम ही करता है.
  • हाईकोर्ट के कौन से जज पदोन्‍नत होकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे यह फैसला भी कॉलेजियम ही करता है.
  • कॉलेजियम प्रणाली का उल्‍लेखन न तो मूल संविधान में है और न ही उसके किसी संशोधन में.

पीवी सिंधु विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप के महिला एकल की उप-विजेता बनीं

भारतीय बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप के महिला एकल की में रजत पदक जीता. चीन के नानजिंग में 5 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में सिंधु को स्पेन की कैरोलिना मारिन ने पराजित कर स्वर्ण पदक जीता. मारिन ने रियो ओलंपिक 2016 के फाइनल में भी सिंधू को हराया था. मारिन ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप में तीसरी बार स्वर्ण पदक जीता है. इससे पहले, उन्होंने साल 2014 और 2015 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.


भारतीय फुटबॉल टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर अर्जेंटीना को पराजित किया

भारत की अंडर-20 फुटबॉल टीम ने अर्जेंटीना की अंडर-20 टीम को 2-1 से पराजित कर इतिहास रच दिया. भारत ने 6 बार की अंडर-20 विश्व चैंपियन टीम को हराया. भारतीय टीम ने यह प्रदर्शन 6 अगस्त को वेलेंसिया (स्‍पेन) में आयोजित कोटिफ फुटबॉल कप टूर्नामेंट में किया. इस मैच के 54वें मिनट में अनिकेत जाधव को रेफरी ने रेड कार्ड दिखा दिया. इसके बाद भारतीय टीम 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेली. भारत के लिए दीपक टांगरी ने 4थे और अनवर अली ने 68वें मिनट में गोल किया. वहीं, अर्जेंटीना के लिए 71वें मिनट में मरिलेनी ने गोल किया. इससे पहले, साल 1984 में कलकत्ता में हुए तीसरे नेहरू कप टूर्नामेंट में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ीं थी, जिसमें भारतीय टीम को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

अंडर-20 फुटबॉल टीम: एक दृष्टि

  • कोच: फ्लॉयड पिंटो
  • कप्तान: अमरजीत सिंह कियाम
  • गोलकीपर: प्रभसुखन गिल

संविधान के अनुच्‍छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई

उच्‍चतम न्‍यायालय में संविधान के अनुच्‍छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 6 अगस्त को स्थगित कर दिया. प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की पीठ के तीन न्‍यायाधीशों में से न्‍यायामूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ के अवकाश पर होने के कारण अब मामले की सुनवाई 27 अगस्‍त को होगी. शीर्ष न्‍यायालय की पीठ को तय करना है कि अनुच्‍छेद 35ए के मामले को संविधान पीठ के पास भेजा जा सकता या नहीं. उल्लेखनीय है कि साल 2014 में एक एनजीओ ने अर्जी दाखिल कर इस आर्टिकल को समाप्त करने की मांग की थी.

अनुच्‍छेद 35ए: एक दृष्टि

  • संविधान के अनुच्छेद 35-ए के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार एवं विधानसभा को राज्य में स्थायी निवासी की परिभाषा तय करने का अधिकार है. इस अनुच्छेद के तहत बाहरी लोग ना तो जम्मू-कश्मीर में संपत्ति ख़रीद सकते हैं और ना ही राज्य सरकार की नौकरी कर सकते.
  • 14 मई 1954 को राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने एक आदेश पारित किया था जिसके जरिए संविधान में एक नया अनुच्छेद 35 A जोड़ दिया गया. अनुच्छेद 370 के तहत यह अधिकार दिया गया है.
  • साल 1956 में जम्मू कश्मीर का संविधान बना जिसमें स्थायी नागरिकता को परिभाषित किया गया. इस संविधान के मुताबिक, जम्मू कश्मीर राज्य का स्थायी नागरिक वह व्यक्ति है जो 14 मई 1954 को राज्य का नागरिक रहा हो.

पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाला 123वां संविधान संशोधन विधेयक राज्यसभा से पारित

राज्यसभा ने 7 अगस्त को ‘123वां संविधान संशोधन विधेयक 2017’ पारित कर दिया. लोकसभा ने 2 अगस्त को इस बिल को मंजूरी दी थी. यह विधेयक पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित है. लोकसभा और राज्यसभा से पास होने के बाद यह विधेयक राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जायेगा. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक संसद से पारित माना जायेगा. उल्लेखनीय है कि यह संविधान संशोधन से जुड़ा विधेयक है, ऐसे में इसके मंजूरी के लिए दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत जरूरी होता है.

123वां संविधान संशोधन विधेयक: एक दृष्टि

  • सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों के लिए ‘राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग’ होगा. इस आयोग में एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और तीन अन्य सदस्य होंगे. आयोग एक स्वायत्त संस्था के तौर पर काम करेगा.
  • आयोग ओबीसी से जुड़ी शिकायतों की जांच करेगा. ओबीसी तबके में जातियों को जोड़ने या हटाने के लिए राज्य सरकारों से परामर्श लिया जाएगा. ओबीसी के उत्थान को लेकर बनने वाली योजनाओं में आयोग की भागीदारी भी होगी.

14वां विश्‍व कप महिला हॉकी का ख़िताब नीदरलैंड्स ने जीता

14वां विश्‍व कप महिला हॉकी 2018 का खिताब नीदरलैंड्स ने जीत लिया है. लंदन में 6 अगस्त को खेले गए इस प्रतियोगिता के फाइनल में नीदरलैंड्स ने आयरलैंड को 6-0 से हराकर यह खिताब जीता. नीदरलैंड्स ने रिकॉर्ड आठवीं बार यह खिताब जीता है. नीदरलैंड्स ने इससे पहले 1974, 1978, 1983, 1986, 1990, 2006 और 2014 में खिताब जीता था. नीदरलैंड्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और पश्चिमी जर्मनी ने दो-दो बार महिला विश्व कप का खिताब जीता है.

14वां विश्‍व कप महिला हॉकी: एक दृष्टि

  • आयरलैंड की टीम पहली बार महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी.
  • स्‍पेन ने ऑस्‍ट्रेलिया को 3-1 से हरा कर प्रतियोगिता में तीसरा स्‍थान हासिल किया.
  • भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल में आयरलैंड के हाथों हारकर बाहर हो गई थी.
  • भारत प्रतियोगिता में आठवें स्‍थान पर रहा.

राज्य-सभा में उपसभापति के रूप में हरिवंश नारायण सिंह का चुनाव

राज्य-सभा में उपसभापति पद के लिए 9 अगस्त को चुनाव हुए. इस चुनाव में हरिवंश नारायण सिंह को राज्य-सभा का उपसभापति चुना गया. इस चुनाव में सत्‍तारूढ़ एनडीए ने जनता दल यूनाइटेड के हरिवंश नारायण सिंह को और विपक्षी दल कांग्रेस ने बीके हरि प्रसाद को अपना उम्‍मीदवार बनाया था. हरिवंश नारायण सिंह बिहार से राज्यसभा के सांसद हैं जबकि श्री हरि प्रसाद कर्नाटक से सांसद हैं. अपने उपसभापति के चुनाव के लिए राज्यसभा के सांसदों ने मतदान किया. इस मतदान में हरिवंश को 125 मत मिले जबकि विपक्ष के उम्मीवार बीके हरिप्रसाद को 105 मत मिले. राज्यसभा के उपसभापति का पद जुलाई 2018 में प्रोफेसर पीजे कुर्रियन के सेवानिवृत्‍त होने के बाद से खाली था.

राज्य-सभा में उपसभापति: एक दृष्टि

  • राज्यसभा का उपसभापति एक संवैधानिक पद है और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 89 में इसका विवरण है.
  • संविधान के अनुच्छेद 89 के मुताबिक, राज्यसभा के उप-सभापति का निर्वाचन राज्य सभा के सदस्यों द्वारा बहुमत से किया जाता हैं.
  • भारत के उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा के सभापति होते है.
  • एस वी कृष्णमूर्ति राव राज्यसभा के प्रथम उपसभापति थे.

उपसभापति के कार्य: जिस समय सभापति का पद रिक्त हो, अथवा किसी ऐसी अवधि के दौरान जब उप-राष्ट्रपति, राष्ट्रपति के रूप में कार्य कर रहे हों, उस समय सभापति के पद के दायित्व उप-सभापति द्वारा निष्पादित किए जाते हैं.


इवान डुक ने कोलंबिया के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

कोलंबिया राजधानी बोगोटा में 8 अगस्त को इवान डुक ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली. उन्होंने जुआन मैनुअल सांतोस की जगह ली है. 42 वर्षीय इवान कंजव्रेटिव राजनीतिक दल के नेता हैं. वह सबसे युवा कोलंबियाई राष्ट्रपति हैं. उनका निर्वाचन जून 2018 में चुनाव अभियान के बाद हुआ था. इसमें उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी गुस्तावो पेट्रो को हराया था. शपथ ग्रहण के बाद इवान ने अपने उप-राष्ट्रपति मार्टा लुसिया रामिरेज को पद की शपथ दिलाई. रामिरेज कोलंबिया के इतिहास में उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं.


राष्ट्रीय खेलकूद विश्वविद्यालय विधेयक 2018 को संसद से मंजूरी

राज्य सभा ने 9 अगस्त को राष्ट्रीय खेल-कूद विश्वविद्यालय विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी. लोक सभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है. इस विधेयक के तहत मणिपुर में राष्ट्रीय खेलकूद विश्वविद्यालय का गठन किया जायेगा. यह देश का पहला खेल-कूद विश्वविद्यालय होगा. इस विश्वविद्यालय में खेल विज्ञान, खेल तकनीक, खेल प्रबंधन और खेल प्रशिक्षण की मास्टर्स और बैचलर्स डिग्री मिलेगी.

मणिपुर में विश्वविद्यालय की स्थापना पर 524 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसका कुलपति किसी खिलाड़ी को ही बनाया जाएग. साथ ही इसमें पढ़ाने और प्रशिक्षण देने वाले अध्यापक-प्रशिक्षक भी खेल के क्षेत्र से ही होंगे. इस विश्वविद्यालय के देशभर में ‘दूरस्थ परिसर’ खोले जाएंगे.


चिली की पहली महिला राष्ट्रपति यूएन मानवाधिकार प्रमुख नियुक्‍त

चिली की मिशेल बाचेलेत को संयुक्त राष्ट्र का अगला मानवाधिकार प्रमुख नियुक्त किया गया है. 193 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 10 अगस्त को उनकी नियुक्ति का अनुमोदन किया. सुश्री बाचेलेत संयुक्‍त राष्‍ट्र की सातवीं मानवाधिकार उच्‍चायुक्‍त होंगी. बाचेलेत चिली की दो बार राष्ट्रपति रह चुकी हैं, और प्रतिष्ठित महिला अधिकार समर्थक हैं. वह जॉर्डन के जेद राद अल-हुसैन का स्थान लेंगी. बाचेलेत ने चिली की के राष्ट्रपति के तौर पर अपना दूसरा चार साल का कार्यकाल इस साल खत्म किया है.


नासा ने सूर्य के नजदीक से अध्ययन के लिए ‘पार्कर सोलर प्रोब’ मिशन शुरू किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य के नजदीक से अध्ययन करने के लिए 12 अगस्त को एक यान का प्रक्षेपण किया. इस यान का प्रक्षेपण फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से किया गया. एक छोटी कार के आकार का यह अंतरिक्ष यान कुछ महीनों के बाद सूर्य के करीब पहुंचेगा. नासा ने इस मिशन को ‘पार्कर सोलर प्रोब’ नाम दिया है. नासा का यान सूर्य के निकट जाकर उसके आसपास के वातावरण, स्वभाव और उसकी कार्य-प्रणालियों का अध्ययन करेगा.

कार्य प्रणाली: इस मिशन का कार्यकाल सात वर्ष का है और इस दौरान यह सात बार सूर्य की सतह से करीब 40 लाख मील की दूरी से गुजरेगा. इससे पहले कभी कोई भी अंतरिक्ष यान सूर्य इतने करीब से नहीं गुजरा है, जितने करीब यह यान पहुँचेगा. इस मिशन पर 1.4 अरब का खर्च आया है. अगर यह मिशन सफल रहता है तो हमें दुनिया के अस्तित्व के बारे में पता लगाने में और आसानी हो जाएगी. वर्ष 2024 तक यह यान 6.4 मिलियन किलोमीटर की दूरी तय कर सूर्य के सात चक्कर लगाएगा.

तकनीकी पहलु: इस यान को र्थमल प्रोटेक्शन सिस्टम से लैस किया गया है. यह पृथवी के मुकाबले तीन हजार गुना अधिक गर्मी को सहन कर सकता है. इस यान को कुछ इस तरह बनाया गया है कि यह सूर्य की गर्मी को अवशेषित कर ले और उसे विक्षेपित कर देगा. इस यान में एक वाटर कूलिंग सिस्टम भी लगाया गया है, जो इस यान को सौर ऊर्जा से क्षतिग्रस्त होने से बचाएगा और यान का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखेगा.


पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाला 123वां संविधान संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने वाले संविधान के 123वें संशोधन विधेयक को 12 अगस्त को मंजूरी दे दी. यह विधेयक लोकसभा और राज्यसभा से हाल ही में पारित हुआ था.
यह विधेयक पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित है. लोकसभा और राज्यसभा से पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून बन गया है. अब इस आयोग को राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के बराबर अधिकार मिल जायेंगे. राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन 1993 में किया गया था.

123वां संविधान संशोधन विधेयक: एक दृष्टि

  • सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों के लिए ‘राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग’ होगा. इस आयोग में एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और तीन अन्य सदस्य होंगे. आयोग एक स्वायत्त संस्था के तौर पर काम करेगा.
  • आयोग ओबीसी से जुड़ी शिकायतों की जांच करेगा. ओबीसी तबके में जातियों को जोड़ने या हटाने के लिए राज्य सरकारों से परामर्श लिया जाएगा. ओबीसी के उत्थान को लेकर बनने वाली योजनाओं में आयोग की भागीदारी भी होगी.

‘सुगम जीवन’ वरीयता की सूची में पुणे को प्रथम स्थान

सरकार ने देश के विभिन्न शहरों में आम आदमी की जिंदगी आसान बनाने (ईज ऑफ लिविंग) से संबंधित ‘सुगम जीवन’ वरीयता की सूची की 13 अगस्त को जारी की. यह सूची देश भर के 111 शहरों में सर्वेक्षण के आधार पर जारी किया गया है. इस सूची में महाराष्ट्र के पुणे को प्रथम, नवी मुंबई को द्वितीय और बृहत्तर मुंबई को तृतीय स्थान पर प्राप्त हुआ है. देश की राजधानी नई दिल्ली को इस मामले 65वां और चेन्नई को 40वां स्थान प्राप्त हुआ. कोलकाता ने प्रतिस्पर्धा में हिस्सा नहीं लिया था.
‘सुगम जीवन’ सर्वेक्षण में आम आदमी के जीवन को सुगम, सरल और आसान बनाने वाले उपायों और सुविधाओं की पड़ताल की गयी. शहरों में सुगम जीवन का आकलन करने के लिए चार प्रमुख आधार तय किये गये. इन्हें 15 श्रेणी और 78 बिन्दुओं में बांटा गया. सर्वेक्षण में सभी महानगरों और 10 दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को शामिल किया गया.


आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018 को राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘आपराधिक कानून संशोधन विधेयक 2018’ को 13 अगस्त को मंजूरी दे दी. यह विधेयक लोकसभा और राज्यसभा से हाल ही में पारित हुआ था. इस विधेयक के जरिए भारतीय दंड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम-1872, अपराध प्रक्रिया संहिता-1973 और बाल यौन अपराध सुरक्षा कानून-2012 में संशोधन किया गया है.

इस विधेयक में 16 साल से कम उम्र की महिलाओं के साथ दुष्कर्म के अभियुक्तों को कम से कम 20 साल के कठोर कारावास का प्रावधान किया गया है, जिसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है. विधेयक में 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के लिए कम से कम 20 साल कठोर कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामले में आजीवन कारावास के अलावा मृत्यदंड का भी प्रावधान किया गया है. महिलाओं के साथ दुष्कर्म के मामले में कम से कम सजा सात साल से बढ़ाकर 10 साल कर दी गई है. ऐसे मामलों में आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान किया गया है. नए कानून में दुष्कर्म के मामलों में जांच पूरी करने के लिए दो महीने की समय सीमा होगी.

लोकसभा और राज्यसभा से पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून बन गया है. यह कानून इस संबंध में 21 अप्रैल 2018 को लागू दंड विधि संशोधन अध्यादेश 2018 की जगह लेगा.


पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में इमरान ख़ान ने शपथ ली

इमरान खान ने 18 अगस्त को पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्हें नेशनल असेम्बली के नव-निर्वाचित सदस्यों ने प्रधानमंत्री चुना था. इस्‍लामाबाद के प्रेसिडेंट हाउस में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने श्री खान को देश के 22वें प्रधानमंत्री के पद की शपथ दिलाई. समारोह में कार्यकारी प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्‍क, नेशनल असेम्‍बली के अध्‍यक्ष असद कैसर, तीनों सेनाओं के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी तथा पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिद्धू मौजूद थे.


टैंकरोधी मिसाइल हेलीना और गाइडेड बम का सफल परीक्षण

भारत ने 19 अगस्त को टैंकरोधी मिसाइल ‘हेलीना’ और गाइडेड बम ‘एसएएडब्ल्यू’ का सफलता पूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण राजस्थान के पोकरण से किया गया.

हेलीना: हेलीना देश में विकसित हेलीकॉप्टर से छोड़ी जाने वाली टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल है. यह दुनिया में अत्याधुनिक टैंक रोधी हथियारों में से एक है. इसका विकास देश में ही रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है. 42 किलो वजनी इस मिसाइल की मारक क्षमता 5 से 8 किलोमीटर है. इसे अचूक निशाने की वजह से फायर एंड फॉरगेट (दागो और भूल जाओ) का दर्जा प्राप्त है. हेलीना दुश्मन के टैंक का पीछा करते हुए उसे तबाह कर देती है. यह रात में भी लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है. इस मिसाइल को 10 साल तक बिना किसी रख-रखाव के इस्तेमाल किया जा सकता है. यह अपने साथ आठ किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है. 230 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से यह अपने लक्ष्य पर प्रहार करती है. इसे विकसित करने में अब तक 350 करोड़ से ज्यादा का बजट लग चुका है.

हेलीना टैंकरोधी ‘नाग’ श्रेणी की मिसाइल है. नाग मिसाइल चार तरह की हैं. इनमें से ‘नेमिका’ जंगी जहाज से दागी जाती है. ‘हेलिना’ हेलिकॉप्टर से दागी जाती है. इसकी दो और कैटेगरी हैं, एयरक्राफ्ट और कंधों से दागी जाने वाली.

एसएएडब्ल्यू बम: यह देश में ही विकसित गाइडेड बम स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज (एसएएडब्ल्यू) है. यह उम्दा दिशासूचक का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जमीनी लक्ष्यों को तबाह करने में सक्षम है. एसएएडब्ल्यू बम का भी विकास देश में ही रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.


11वां विश्व हिंदी सम्मेलन का मॉरीशस में आयोजन

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 18 से 20 अगस्त के बीच मॉरीशस की राजधानी पोर्टलुई में किया गया. इस सम्मेलन में भारत और मॉरिशस समेत 20 देशों से आये प्रतिनिधि और विद्वानों ने हिस्सा लिया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित कई नेता ने इस सम्मेलन में भारत की और से हिस्सा लिया. 11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन का विषय था- ‘विश्व हिन्दी और भारतीय संस्कृति’. तीन दिवसीय सम्मेलन का मूल उद्देश्य हिंदी भाषा को संस्कृति के साथ जोड़ने और पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाना था. विश्व हिन्दी सम्मेलन में इस बार खास प्रतीक चिन्ह तैयार किया गया था. इसमें भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर और मारिशस के राष्ट्रीय पक्षी डोडो के चित्र का इस्तेमाल किया गया था.

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनॉथ ने किया. प्रधानमंत्री जगनॉथ और श्रीमती स्‍वराज ने इस अवसर पर एक स्‍मारिका का विमोचन किया और दो डाक टिकट भी जारी किए. सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए जगन्नाथ ने हिन्दी भाषा को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने की बात कही. विदेश मंत्री स्‍वराज ने मॉरिशस के पोर्ट लुई में 11वें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन के दौरान पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया.

इतिहास: विश्व हिन्दी सम्मेलन की शुरुआत 1975 में नागपुर से हुई थी. उसके बाद से हर तीन साल में विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन होता है. यह तीसरा मौका है जब मॉरीशस में विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन हुआ. इससे पहले 1976 और 1993 में मॉरीशस में इसका आयोजन हुआ था. अब तक तीन बार, 1975, 1983 और 2015 में भारत में इस सम्मेलन का आयोजन हुआ है.


सात राज्य में नए राज्यपाल के नामों की घोषणा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 21 अगस्त को देश के 7 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति के आदेश जारी किए. इस आदेश के तहत बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को जम्मू-कश्मीर का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया. मलिक जम्मू-कश्मीर में कर्ण सिंह के बाद पहले ऐसे राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले नेता हैं जिन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है. ऐसा 51 साल बाद हुआ है. जम्मू-कश्मीर के आलावा बिहार, उत्तराखंड, सिक्किम, मेघालय, त्रिपुरा और हरियाणा में भी नये राज्यपाल की नियुक्ति के आदेश जारी किये गये हैं. राज्य और नये राज्यपालों की सूची इस प्रकार है:

राज्यनए राज्यपालपहले कौन था
बिहारलालजी टंडनसत्यपाल मलिक
जम्मू-कश्मीरसत्यपाल मलिकएनएन वोहरा
उत्तराखंडबेबी रानी मौर्यकृष्ण कांत पॉल
सिक्किमगंगा प्रसादश्रीनिवास पाटिल
मेघालयतथागत रॉयगंगा प्रसाद
त्रिपुराकप्तान सिंह सोलंकीतथागत रॉय
हरियाणासत्यदेव नारायण आर्यकप्तान सिंह सोलंकी

वित्त मंत्रालय का कार्यभार पुनः अरुण जेटली ने संभाला

अरुण जेटली ने 23 अगस्त को वित्त मंत्रालय और कारपोरेट मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. किडनी प्रतिरोपण के लिए उन्होंने अप्रैल की शुरुआत से कामकाज से दूरी बना ली थी और 14 मई को उनका किडनी प्रत्यारोपण किया गया था. इस दौरान वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार पीयूष गोयल को दे दिया गया था. गोयल के पास रेल मंत्रालय और कोयला मंत्रालय भी है.


जैव ईंधन से चलने वाली देश की पहली परीक्षण उड़ान का सफलतापूर्वक परिचालन

जैव ईंधन से चलने वाली देश की पहली परीक्षण उड़ान का सफलतापूर्वक परिचालन 27 अगस्त को किया गया. स्पाइसजेट की इस परीक्षण यात्री विमान ने देहरादून से दिल्‍ली के लिए उड़ान भरी. 25 मिनट की इस परीक्षण उड़ान पर करीब 20 लोग सवार थे. यह उड़ान नई दिल्‍ली के इन्दिरा गांधी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 2) पर उतरी. सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु, पर्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन और नागर विमानन राज्‍य मंत्री जयन्‍त सिन्‍हा ने इस उड़ान का स्‍वागत किया. यह परीक्षण राष्‍ट्रीय जैव ईंधन नीति के तहत किया गया है. गौरतलब है कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुछ कॉमर्शियल फ्लाइटें पहले से बॉयो-फ्यूल से उड़ान भर रही हैं. लेकिन विकासशील देशों की सूची में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत में जैविक ईंधन की मदद से प्लेन ने उड़ान भरी है.

मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • बॉम्बार्डियर क्यू-400 विमान के जरिये इस उड़ान का परिचालन किया गया और इसमें आंशिक रूप से जैव जेट ईंधन का इस्तेमाल किया गया. क्यू-400 विमान में 78 सीटें हैं.
  • ‘जट्रोफा’ पौधे के बीज से बने इस ईंधन का विकास सीएसआईआर और भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून ने किया है.
  • इस उड़ान के लिए इस्तेमाल ईंधन 75 प्रतिशत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और 25 प्रतिशत जैव जेट ईंधन का मिश्रण था.
  • एटीएफ की तुलना में जैव जेट ईंधन इस्तेमाल का फायदा यह है कि इससे कॉर्बन उत्सर्जन घटता है और साथ ही ईंधन दक्षता भी बढ़ती है.
  • जैव जेट ईंधन को अमेरिकी मानक परीक्षण प्रणाली (एएसटीएम) से मान्यता है और यह विमान में प्रैट एंड व्हिटनी तथा बॉम्बार्डियर के वाणिज्यिक एप्लिकेशन के मानदंडों को पूरा करता है.

स्कॉट मॉरिसन होंगे ऑस्ट्रेलिया के 30वें प्रधानमंत्री

ऑस्ट्रेलिया के वित्तमंत्री स्कॉट मॉरिसन देश के 30वें प्रधानमंत्री होंगे. उन्‍हें 24 अगस्त को लिबरल पार्टी का नेता चुना गया. पार्टी के आन्‍तरिक चुनाव में उन्‍होंने पूर्व गृहमंत्री पीटर डुटॉन को 45 के मुकाबले 40 वोटों से हराया. पर्यावरण व ऊर्जा मंत्री जोश फ्रिडेनबर्ग को उप-प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि 2015 में देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले वर्तमान प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल का सरकार में समर्थन कम होता जा रहा था. टर्नबुल ने कम वोट मिलने की आशंका के कारण चुनाव नहीं लड़ा.


एमर्सन ने ली जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति पद की शपथ

जिम्बाब्वे में एमर्सन मननगाग्वा ने 27 अगस्त को राष्ट्रपति पद की शपथ ली. मननगाग्वा ने 30 जुलाई को हुए चुनाव में 50.6 फीसद मतों के साथ जीत दर्ज की थी. विपक्ष ने मननगाग्वा पर चुनाव में धांधली कर जीत हासिल करने का आरोप लगाया है.


ईरान की के आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित

ईरान की संसद ने 26 अगस्त को आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासियन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित कर दिया. कर्बासिएन संसद में विश्‍वास का मत हार गए. प्रस्‍ताव के पक्ष में 137 और विरोध में 121 वोट पड़े.

उल्लेखनीय है कि ईरान में आर्थिक संकट के चलते सरकार को भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा है. ईरान को वर्षों से भारी मुद्रास्फिति और बेरोज़गारी की समस्‍या का सामना कर पड़ रहा है. आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन राष्‍ट्रपति हसन रूहानी के मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्‍य हैं, जिनके खिलाफ इस महीने महाभियोग पारित हुआ है. इससे पहले 8 अगस्‍त को श्रम मंत्री अली राबिएई को हटाया गया था.


लखवार परियोजना के निर्माण के लिए छह राज्‍यों के साथ सहमति

केन्‍द्र सरकार ने उत्‍तराखंड में बहुउद्देशीय लखवार परियोजना के निर्माण के लिए ऊपरी यमुना घाटी के छह राज्‍यों के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये हैं. केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने इन राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ इस परियोजना के लिए सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये. इस परियोजना पर लगभग 4,000 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. कुल खर्च का 90 फीसदी केंद्र और बाकी राज्य सरकारें वहन करेंगी.

लखवार परियोजना में शामिल राज्य: उत्‍राखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा और दिल्‍ली.

क्या है लखवार परियोजना? लखवार परियोजना, उत्‍तराखंड में यमुना नदी पर 204 मीटर ऊंचे कंकरीट के बांध निर्माण की परियोजना है.

लखवार परियोजना के लाभ: इस परियोजना से लगभग 800 क्‍यूबिक मीटर पानी इन छह राज्‍यों को घरेलू तथा औद्योगिक इस्‍तेमाल के लिए उपलब्‍ध कराया जायेगा. योजना से 300 मेगावाट बिजली, 33,780 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई और 330 मिलियन क्यूबिक लीटर जल का संग्रहण हो पाएगा. जिसमें 78 मिलियन क्यूबिक लीटर पानी पीने और घरेलू कार्यों में खर्च होगा. यहां से छोड़े जाने वाले पानी का छह राज्यों में बंटवारा होगा. राज्यों में पेयजल की समस्या दूर होगी.


इसरो जारी किया गगनयान मिशन का खाका

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2022 तक मानवयुक्त अंतरिक्षयान को प्रक्षेपित करने का खाका तैयार कर लिया है. इसके अनुसार जीएसएलवी मार्क-3 प्रक्षेपण यान के जरिए तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. अंतरिक्ष यान को 300 से 400 किलोमीटर की निम्न भू-कक्षा में स्थापित किया जाएगा और अपनी कक्षा तक पहुंचने में यान को महज 16 मिनट लगेंगे. यान 5-7 दिनों तक अपनी कक्षा में रहेगा और इस दौरान अंतरिक्ष यात्री माइक्रोग्रैविटी से जुड़े प्रयोग करेंगे.

उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम ‘गगनयान’ की घोषणा की थी. गगनयान मिशन की कुल लागत 10 हजार करोड़ रुपये से भी कम होगी जो अन्य देशों के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रमों के मुकाबले बेहद कम है. गगनयान मिशन की सफलता से भारत मानव को अंतरिक्ष में पहुंचाने वाला चौथा देश बन जाएगा. अब तक केवल अमेरिका, रूस और चीन ने ही मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान मिशनों को प्रक्षेपित करने में सफलता पाई है.


सामुद्रिक अनुसंधान और चेतावनी प्रणाली के लिए ओ-स्मार्ट को मंजूरी

सरकार ने सुनामी और तूफानों की चेतावनी प्रणाली बेहतर बनाने के लिए समेकित योजना ‘ओ-स्मार्ट’ को मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की 29 अगस्त को हुई बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गयी. इस योजना की अवधि दो साल की होगी. यह 2017-18 में शुरू हुई है और 2019-20 तक चलेगी. इस योजना पर 1,623 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसके तहत 16 उपपरियोजनाएँ होंगी जिनका संबंध सेवा, प्रौद्योगिकी, संसाधन, सामुद्रिक अनुसंधान, पर्यवेक्षण और शोधों को प्रोत्साहित से होगा.

इस योजना से मछुआरे, गहरे समुद्र में काम करने वाले उद्योग, तटीय राज्य, रक्षा क्षेत्र, जहाजरानी उद्योग तथा बंदरगाह लाभांवित होंगे. मौजूदा समय में पाँच लाख मछुआरों को रोजाना मोबाइल पर संदेश के जरिये स्थानीय मौसम, समुद्र के रुख और मछलियों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी जाती है. इससे मछुआरे कम समय में मछली पकड़ सकेंगे जिससे समय के साथ उनकी ईंधन लागत भी कम होगी. इसके तहत सुनामी तथा तूफानों की अग्रिम चेतावनी प्रणाली को भी अद्यतन बनाया जायेगा.

‘ओ-स्मार्ट’ योजना के तहत कावारत्ती में सामुद्रिक ताप ऊर्जा संचयन केंद्र की स्थापना और लक्षद्वीप में छह डिसेलिनेशन संयंत्रों की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है.


आस्ट्रेलिया में 25 देशों का नौसैनिक अभ्यास ‘ककाडू-2018’ की शुरुआत

14वाँ ‘ककाडू-2018’ सैन्य अभ्यास की शुरुआत 29 अगस्त को आस्ट्रेलिया में हुई. यह सैन्य अभ्यास ऑस्‍ट्रेलिया के डार्विन बंदरगाह में 15 सितंबर तक चलेगा. इस अभ्यास में भारत सहित करीब 25 देश हिस्सा ले रहे हैं. इसमें 23 युद्धपोत, एक पनडुब्‍बी, 45 हवाई जहाज, 250 नौ सैनिक और लगभग 52 विदेशी कर्मचारी शामिल होंगे.

भारतीय जहाज ‘सह्याद्री’ इस अभ्यास में शामिल: भारतीय नौसेना का जहाज ‘सह्याद्री’ इस अभ्यास में शामिल हो रहा है. ‘सह्याद्री’ दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर में चार महीने से तैनात था. दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महासागर में तैनाती के दौरान सह्याद्री ने गुआम में ‘मालाबार-18’ और हवाई में ‘रिमपैक-18’ बहुराष्‍ट्रीय अभ्‍यास में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्‍व कर चुका है.

ककाडू अभ्‍यास: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • 1993 से शुरू ककाडू अभ्‍यास रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई नौ सेना (आरएएन) द्वारा आयोजित और रॉयल ऑस्‍ट्रेलियाई वायु सेना (आरएएएफ) द्वारा समर्थित एक महत्‍वपूर्ण बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री अभ्‍यास है.
  • यह अभ्‍यास हर दो साल पर डार्विन और उत्‍तरी ऑस्‍ट्रेलियाई अभ्‍यास क्षेत्रों (एनएएक्‍सए) में आयोजित होता है.
  • ककाडू अभ्‍यास का नाम ऑस्‍ट्रेलिया के उत्‍तरी क्षेत्र में स्थित ककाडू राष्‍ट्रीय पार्क से लिया गया है.

राष्ट्रीय घटनाक्रम

अमेरिका ने भारत को एसटीए-वन दर्जा वाले देशों में शामिल किया

अमेरिका ने भारत को सामरिक व्यापार प्राधिकृत (एसटीए-वन) दर्जा वाले देशों में शामिल कर लिया है. अमरीकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने 30 जुलाई को वाशिंगटन में भारत को एसटीए-वन में शामिल करने की घोषणा की. यह निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत की स्थिति में बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव है. इससे भारत को अमरीका के निकटतम सहयोगियों और भागीदारों की तरह अमरीका से अधिक उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकी उत्‍पादों को खरीदने की अनुमति होगी. वर्तमान में, एसटीए-वन सूची में जापान और दक्षिण कोरिया सहित 36 देश हैं. भारत सूची में एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है.


वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग पर भारत और जर्मनी में समझौता

भारत और जर्मनी ने वित्‍तीय और तकनीकी सहयोग के एक समझौते पर 1 अगस्त को हस्‍ताक्षर किये. दोनों देशों के बीच लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के समझौते पर सहमति हुई है. वित्‍त मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव समीर कुमार खरे और भारत में जर्मनी के राजदूत मार्टिन नॉउ नी ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये. यह समझौता सतत शहरी विकास तथा अक्षय ऊर्जा पर केन्द्रित है. समझौते के तहत स्‍वच्‍छता, ठोस कचरा प्रबंधन और शहरी आवागमन के संवर्द्धन के क्षेत्र में वाले सतत शहरी विकास में सहयोग को प्राथमिकता दी गई है.


तेजस के नौसेना संस्करण का सफल परीक्षण

भारत ने 2 अगस्त को हल्के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ के नौसेना संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परीक्षण गोवा में नौसेना के एक परीक्षण केंद्र से किया गया. इस परीक्षण में विमानवाहक पोत पर उसकी संचालन की क्षमताओं की जाँच की गयी. इस परीक्षण के बाद भारत अमेरिका, यूरोप, रूस और चीन जैसे उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया है जिनके पास ऐसे विमान के उत्पादन की क्षमता है जो विमान वाहक पोत से संचालित हो सकता है. स्वदेशी तरीके से निर्मित हलके लड़ाकू विमान ‘तेजस’ का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है.


सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने 2 अगस्त को स्वदेश में विकसित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट (चांदीपुर) पर स्थित डॉक्टर अब्दुल कलाम द्वीप के एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया. इंटरसेप्टर, एक उन्नत वायु रक्षा मिसाइल है जिसे अभी कोई औपचारिक नाम नहीं दिया गया है.
बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के प्रयासों के तहत विकसित यह प्रक्षेपास्त्र दुश्मन की तरफ से आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है. पूर्व परीक्षणों में मिसाइल की मारक क्षमता समेत दूसरे मानकों की पुष्टि हो चुकी है और आज का परीक्षण इसकी प्रणाली में किये गए कुछ और सुधारों की पुष्टि के लिये किया गया. यह इंटरसेप्टर साढ़े सात मीटर लंबी एक चरण वाली ठोस रॉकेट संचालित है जिसमें नौवहन प्रणाली, एक हाईटेक कंप्यूटर और विद्युत-यांत्रिक उत्प्रेरक लगे हैं.


अमेरिकी रक्षा विधेयक में भारत से साझेदारी बढ़ाने पर जोर

अमेरिकी संसद ने 2 अगस्त को 716 अरब डॉलर का रक्षा विधेयक (एनडीएए-2019) पारित किया. इस विधेयक में भारत के साथ देश की रक्षा भागीदारी मजबूत करने की बात कही गई है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत को 2016 में अमेरिका के अहम रक्षा साझेदार का दर्जा दिया था. कांग्रेस के दोनों सदनों में पारित एनडीएए-2019 के अनुसार अमेरिकी सरकार को मानवीय और आपदा राहत प्रतिक्रिया पर सहयोग तथा समन्वय बेहतर करना, फारस की खाड़ी, हिन्द महासागरीय क्षेत्र और पश्चिम प्रशांत महासागर में भारत के साथ अतिरिक्त संयुक्त अभ्यास करना तथा सुरक्षा एवं स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सहयोगात्मक प्रयास बढाने का प्रावधान है.
हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा: विधेयक के अनुसार, कांग्रेस का मानना है कि अमेरिका को जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और अन्य सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ मिलकर मुक्त और खुले हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता कायम करनी चाहिए.
चीन को रोकने का प्रावधान: इस विधेयक में चीन को दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय नौवहन युद्धाभ्यास ‘रिम ऑफ द पैसिफिक एक्सरसाइज’ (आरआईएमपीएसी) में भाग लेने से रोकने तथा उसकी कंपनियों को रक्षा तथा सुरक्षा प्रतिष्ठानों के लिए कुछ दूरसंचार उपकरण मुहैया कराने से रोकने का प्रावधान भी है.
पाक को 15 करोड़ डॉलर: इस विधेयक में पाकिस्तान को मिलने वाली सहायता राशि घटाकर 15 करोड़ डॉलर कर दी गई है. यह पिछले वर्ष मंजूर 70 करोड़ डॉलर के मुकाबले काफी कम है. लेकिन इस धन को पाने के एवज में हक्कानी नेटवर्क और लश्कर-ए-तय्यबा के खिलाफ कार्रवाई की पूर्व शर्त भी ट्रंप प्रशासन ने हटा ली है.


भारत-किर्गिस्तान के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा

भारत और किर्गिस्तान के बीच 4 अगस्त को विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई. यह चर्चा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के किर्गिस्तान दौरे के दौरान हुए. विदेश मंत्री ने इस दौरे में वहां के राष्‍ट्रपति सूरोनबाय जीनबेकव और विदेश मंत्री इर्लान अब्दिलदेव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इस वार्ता में दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, मानव संसाधन, पर्यटन और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों पर चर्चा हुई.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के भारत के प्रयास के तहत कजाखस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा पर हैं. यात्रा के अंतिम चरण में 4 अगस्त को ही विदेश मंत्री उज़्बेकिस्तान पहुंच गई हैं. वहां उन्होंने अपने उज़्बेकी समकक्ष कमिलोव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच तमाम अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.


विदेशमंत्री की मध्य एशिया के तीन देशों की यात्रा संपन्न

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज की मध्य एशिया के तीन देशों की यात्रा 5 अगस्त को संपन्न हो गयी. इस यात्रा में उन्होंने कजाखस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा की. विदेश मंत्री के तौर पर यह उनकी इन देशों की पहली यात्रा थी. इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री 2-3 अगस्त को कजाखिस्तान, 3-4 अगस्त को किर्गिस्तान तथा 4-5 अगस्त को उज्बेकिस्तान में अपने समकक्षों और राष्ट्राध्यक्षों वार्ता कर द्विपक्षीय सम्बन्धों पर बल दिया. इस यात्रा के दौरान विदेशमंत्री स्वराज ने उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के स्मारक पर उनकी आवक्ष प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.


एससी-एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित

लोकसभा ने 7 अगस्त को अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक पारित कर दिया. यह विधेयक मौजूदा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार (निवारण) कानून में संशोधन के लिए लाया गया है. लोकसभा से पारित होने के बाद इस विधेयक को राज्यसभा भेजा जायेगा. राज्यसभा और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून का रूप लेगा.

उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में इस कानून के कुछ सख्त प्रावधानों को हटा दिया था. इसके कारण एससी-एसटी अत्याचार से जुड़े मामलों में आरोपी की तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लग गयी थी. इसके अलावा आरोपी को अंतरिम जमानत लेने की अनुमति भी मिल गयी थी. इस विधेयक में न सिर्फ पिछले कड़े प्रावधानों को वापस जोड़ा गया है बल्कि और ज्यादा सख्त नियमों को भी इसमें सम्मिलित किया गया है. इस कानून में जो बदलाव किए गए हैं उसके मुताबिक पहले एससी-एसटी कानून के दायरे में 22 श्रेणी के अपराध आते थे, लेकिन अब इसमें 25 अन्य अपराधों को शामिल करके कानून काफी सख्त बनाया जा रहा है.


भारत और एंटीगा के बीच प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर

भारत और एंटीगा ने 6 अगस्त को प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर किये. पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड केस के आरोपी मेहुल चोकसी के एंटीगा में होने के परिप्रेक्ष्य में भारत ने एंटीगा के साथ प्रत्यर्पण संधि किया है. प्रत्यर्पण संधि होने के बाद चोकसी को वापस लाना अब आसान हो जाएगा. अब तक एंटीगा और भारत के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं थी.
हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की तरफ से पंजाब नेशनल बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाकर विदेश भागने के मामले में जांच चल रही है. नीरव मोदी का मामा मेहुल चौकसी गीतांजलि ग्रुप चलाता था. ग्रुप की तीन कंपनियों गीतांजलि जेम्स, गिली इंडिया और नक्षत्र के खिलाफ फ्रॉड केस दर्ज है.


तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायधीशों को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र ने 7 अगस्त को तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायधीशों को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई. मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्‍यायाधीश इंदिरा बैनर्जी, ओडिसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विनीत सरण और उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ की उच्चतम न्यायालय में नियुक्ति संबंधी अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी थी. शीर्ष अदालत में अब न्यायाधीशों की कुल संख्या पच्चीस हो गयी है.


यूएनजीए की अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की निर्वाचित अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस ने 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने 73वीं यूएनजीए की अध्यक्ष निर्वाचित होने पर एस्पिनोसा को बधाई दी. दोनों नेताओं ने आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र में सुधार और जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से ठोस कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने एस्पिनोसा को नई जिम्मेदारियों के निर्वहन में भारत की ओर से पूर्ण और रचनात्मक सहयोग का आश्वासन दिया.


विदेश मंत्री की स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री से वार्ता

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की यात्रा पर आए स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री इग्नाज़ियो कैसिस से 11 अगस्त को दिल्ली में वार्ता की. इस वार्ता में दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. इस दौरान काले धन को रोकने के मुद्दे पर भी चर्चा की गई. विदेश मामलों मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, दोनों मंत्रियों ने व्यापार और निवेश, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और पर्यटन जैसे मुद्दे पर बातचीत की.


भारत और नेपाल के सीमा रक्षा बल बैठक

भारत और नेपाल के सीमा रक्षा बल की तीसरी बैठक 10 अगस्त को दिल्ली में संपन्न हुई. इस बैठक में दोने देशों के बीच सीमा के पास अपराध रोकने की खातिर सहयोग बढ़ाने और समय रहते खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान पर सहमति हुई. इस बैठक में नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ चार दिवसीय वार्ता संपन्न की. नेपाली पक्ष का नेतृत्व एपीएफ के महानिरीक्षक शैलेंद्र खनाल जबकि भारतीय पक्ष का नेतृत्व एसएसबी के महानिदेशक रजनीकांत शर्मा ने किया. इस वार्षिक बैठक का अगला चरण अगले साल नेपाल में आयोजित किया जाएगा.


यूएनजीए की अध्यक्ष ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की निर्वाचित अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस ने 13 अगस्त को नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. विदेश मंत्री स्वराज ने 73वीं यूएनजीए की अध्यक्ष निर्वाचित होने पर एस्पिनोसा को बधाई दी. दोनों नेताओं ने आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र में सुधार और जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से ठोस कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता पर चर्चा की. इससे पहले भारत की यात्रा पर आयी गार्सेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जून में गार्सेस को अपना अध्यक्ष चुना था. इक्वाडोर की नागरिक गार्सेस संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष का पदभार संभालने वाली चौथी महिला हैं. भारत की विजयलक्ष्मी पंडित इस पद पर आसीन होने वाली प्रथम महिला थीं.


भारत ने नेपाल में पोस्ट राजमार्ग परियोजना के लिए 470 मिलियन का अनुदान जारी किया

भारत सरकार ने नेपाल में पोस्ट राजमार्ग परियोजना के लिए 470 मिलियन नेपाली रुपये का अनुदान जारी किया है. नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी ने नेपाल के बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्रालय के सचिव मधुसूदन अधिकारी को काठमांडू में चेक प्रदान किया. पोस्ट राजमार्ग परियोजना के तहत 14 सड़क पैकेज के चालू निर्माण के लिए फंड तरलता बनाए रखने के लिए राशि जारी की गई है. इस भुगतान के साथ, पोस्ट राजमार्ग परियोजना के तहत 14 पैकेज लागू करने के लिए भारत सरकार द्वारा किए गए 8 अरब नेपाली रुपये की कुल अनुदान सहायता से 2.35 अरब नेपाली रुपये जारी किए गए हैं.


एससी-एसटी अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक राज्यसभा से पारित

राज्यसभा ने 9 अगस्त को अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक पारित कर दिया. लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है. यह विधेयक मौजूदा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार (निवारण) कानून में संशोधन के लिए लाया गया है. लोकसभा और राज्यसभा से पारित होने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूर के लिए भेजा जायेगा. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून का रूप लेगा.

उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में इस कानून के कुछ सख्त प्रावधानों को हटा दिया था. इसके कारण एससी-एसटी अत्याचार से जुड़े मामलों में आरोपी की तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लग गयी थी. इसके अलावा आरोपी को अंतरिम जमानत लेने की अनुमति भी मिल गयी थी. इस विधेयक में न सिर्फ पिछले कड़े प्रावधानों को वापस जोड़ा गया है बल्कि और ज्यादा सख्त नियमों को भी इसमें सम्मिलित किया गया है. इस कानून में जो बदलाव किए गए हैं उसके मुताबिक पहले एससी-एसटी कानून के दायरे में 22 श्रेणी के अपराध आते थे, लेकिन अब इसमें 25 अन्य अपराधों को शामिल करके कानून काफी सख्त बनाया जा रहा है.


भारत का 72वां स्वतंत्रता दिवस

देशभर में 15 अगस्त 2018 को 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और राष्‍ट्र को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री का संबोधन: प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए देश की अर्थव्यवस्था में हुई प्रगति, अपनी सरकार की उपलब्धियों को देशवासियों के समक्ष रखा. इस अवसर पर श्री मोदी ने विश्‍व का सबसे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य अभियान शुरू करने की घोषणा की. उन्होंने खासकर गरीबों को आवास, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल, गांवों में विद्युतीकरण, राजमार्ग के निर्माण, एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना को विशेष रूप से रेखांकित किया. उन्होंने वर्ष 2022 तक अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने के लिए इसरो का ‘गगनयान’ अभियान की बात कही.

राष्ट्रपति का संबोधन: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में इक्कीसवीं सदी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धान्तों को प्रासंगिक बताते हुए राष्ट्र निर्माण में हर नागरिक को अपना योगदान करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस की खास बात यह है कि कुछ ही सप्ताह बाद दो अक्टूबर से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समारोह शुरू हो जायेंगे. गांधीजी ने न केवल स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व किया, बल्कि वह देशवासियों के नैतिक पथ-प्रदर्शक भी थे और सदैव बने रहेंगे.

शौर्य पुरस्‍कारों की घोषणा: स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राइफलमैन औरंगजेब और मेजर आदित्‍य कुमार सहित 18 सेना और अर्द्धसैनिक बल के जवानों को शौर्य पुरस्‍कार दिया जायेगा. औरंगजेब को यह पुरस्‍कार मरणोपरांत दिया जायेगा. पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर हत्‍या कर दी थी. इसके अलावा सिपाही ब्रम्‍हपाल सिंह को मरणोपरान्‍त कीर्ति चक्र से नवाजा जायेगा. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ग्रुप कैप्‍टन अभिषेक शर्मा, स्‍क्‍वाड्रन लीडर वर्नन देसमंड कीन और सर्जन शशिधर पी प्रसाद को वायु सेना पदक के लिए भी स्‍वीकृति प्रदान की.

पुलिस पदकों की घोषणा: इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 942 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई. वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक मरणोपरांत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के मोहम्मद तुफैल और इसी बल के ही कांस्टेबल शरीफउद्दीन गनई को प्रदान किया जाएगा. वीरता का पुलिस पदक 177 पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा. विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक 88 कर्मियों को और उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक 675 कर्मियों को प्रदान किया जाएगा.


गांवों में पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिए स्वजल योजना

केंद्र सरकार गांवों में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए स्वजल योजना पर काम कर रही है. देशभर में अनेक गांव तो ऐसे हैं जहां बिजली की भी समस्या है जिसके चलते ऐसे गांवों में पाइप लाइन के जरिए पानी पहुंचाना काफी मुश्किल है. ऐसे ही गांवों में पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए केंद्रीय पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने नीति आयोग द्वारा सुझाए गए देश के आंकांक्षी जनपदों में स्वजल योजना शुरू करने का निर्णय लिया है. स्वजल योजना के तहत सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर गांवों में छोटी पाईप लाइन के जरिए घर-घर पानी पहुंचाये जाने की योजना है. जल्द से जल्द यह योजना शुरु करने के लिए राज्यों का सहयोग जरूरी है. इसके लिए 28 व 29 अगस्त को एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन करने का निर्णय लिया है जिसमें राज्य के आला अधिकारियों को इस योजना के बारे में विस्तार से बताया जाएगा.


जापान के रक्षा मंत्री इत्‍सुनोरी ओनोदेरा ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

भारत की यात्रा पर आए जापान के रक्षा मंत्री इत्‍सुनोरी ओनोदेरा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच विभिन्‍न रक्षा वार्ता तंत्र को मजबूत करने और भारत तथा जापान के बीच सशस्‍त्र बलों को मजबूत बनाने का स्‍वागत किया. श्री मोदी ने दोनों देशों के बीच रक्षा तकनीकी सहयोग की भी प्रशंसा की.
श्री ओनोदेरा ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन से भी आपसी हित के क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया. श्री ओनोदेरा दो दिन की भारत यात्रा पर 19 अगस्त को नई दिल्‍ली पहुंचे थे.


राज्यसभा चुनाव में नोटा की अनुमति नहीं

सर्वोच्च न्यायालय ने नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) के विकल्प की राज्यसभा चुनाव में अनुमति से इनकार कर दिया. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर व न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने 21 अगस्त को दिए गये फैसले में कहा कि प्रत्यक्ष चुनाव में नोटा का विकल्प सही है, लेकिन राज्यसभा चुनाव में नोटा की अनुमति लोकतंत्र की शुचिता को कमजोर करेगा. यह भ्रष्टाचार व दलबदल को बढ़ावा देगा.


चीन के रक्षा मंत्री वी फेंगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की

भारत की यात्रा पर आए चीन के रक्षा मंत्री वी फेंगे ने 21 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भारत और चीन के संबंधों को दुनिया में स्थायित्व का एक अहम कारक बताया. उन्‍होंने दोनों देशों के बीच रक्षा और सैन्य आदान-प्रदान सहित सभी क्षेत्रों में उच्चस्तरीय संपर्कों को भी सराहा.


भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों की महत्वपूर्ण मुलाकात

भारत की यात्रा पर आए चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग़ और भारत के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 अगस्त को दिल्ली में मुलाकात की. डोकलाम विवाद के बाद प्रतिनिधि स्तर की होनेवाली इस वार्ता को नई दिल्ली और पेईचिंग दोनों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि श्री वेई फेंग को चीन में मिसाइल मैन के नाम से जाना जाता है और वह कुशल सामरिक रणनीतिकार भी माने जाते हैं. इस साल अक्टूबर में भी इसी तरह की एक और बातचीत चीन में होगी और इस साल के आखिर में दोनों देशों की सेनाएं सैन्य अभ्यास भी करेंगी.


डीएसी की बैठक में 46 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौदों को मंजूरी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 25 अगस्त को नई दिल्ली में रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक हुई. डीएसी सेना से जुड़ी खरीदी पर फैसला करने वाली सबसे बड़ी बॉडी है. डीएसी की इस बैठक में परिषद ने नौसेना के लिए 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से 111 हेलीकॉप्टरों सहित कुल 46 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दी गयी. रक्षा खरीद परिषद ने इस बैठक में नौसेना के लिए 24 बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर एमएच 60 रोमियो, सेना के लिए 3364 करोड़ रुपये की लागत से 150 तोप और नौसेना के लिए छोटी दूरी की 14 मिसाइल प्रणाली की खरीद को भी मंजूरी गयी.

मेक-इन-इंडिया के तहत 111 हेलिकॉप्टर्स का निर्माण: डीएसी ने 111 हेलिकॉप्टर्स की खरीद को मंजूरी दी है. इसमें 21 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा. इसका निर्माण मेक-इन-इंडिया योजना को रक्षा क्षेत्र में बढ़ावा देने के ‘सामरिक भागीदारी मॉडल’ के तहत किया जायेगा. सामरिक भागीदारी मॉडल के तहत रक्षा मन्त्रालय का यह पहला प्रोजेक्ट है. आनेवाले नए 111 हेलिकॉप्टर्स मौजूदा चेतक हेलिकॉप्टर्स की जगह लेंगे. इन हेलीकॉप्टरो का उपयोग युद्धक मिशन के साथ-साथ खोज और राहत अभियानों तथा निगरानी कार्य के लिए भी किया जायेगा.

क्या है सामरिक भागीदारी मॉडल? सामरिक भागीदारी मॉडल के तहत भारतीय सामरिक भागीदार लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर , पनडुब्बी और बख्तरबंद वाहन जैसे बडे रक्षा प्लेटफार्म देश में ही बनायेंगे. ये भागीदार इसके लिए देश में ही संयंत्र स्थापित करेंगे और इससे संबंधित अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अपने विदेशी भागीदार से हासिल करेंगे. इस मॉडल का दीर्घावधि उद्देश्य भारत को रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ भारत को रक्षा उपकरणों के उत्पादन के हब के रूप में विकसित करना है.

24 मल्टी रोल वाले एमएच-60 रोमियो चॉपर्स: डीएसी ने नौसेना के लिए 24 बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टरों की भी मंजूरी दी है. ये हेलिकॉप्टर सीधे अमेरिकी सरकार से खरीदे जायेंगे. इन हेलीकॉप्टरों से लैस होने के बाद नौसेना की ताकत काफी बढ़ जायेगी क्योंकि ये हेलिकॉप्टर पनडुब्बी रोधी अभियानों के साथ-साथ फायर स्पोर्ट और समुद्र में पूर्व चेतावनी संबंधी काम भी करेंगे. इन हेलिकॉप्टरों को युद्धपोतों पर तैनात किया जा सकता है.

150 स्वदेशी अत्याधुनिक तोप: सेना के आधुनिकीकरण के लिए सरकार ने देश में ही बनी 150 स्वदेशी अत्याधुनिक तोप प्रणाली की खरीद को भी मंजूरी दी है. इस तोप प्रणाली का डिजायन और विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा किया जायेगा. इस प्रोजेक्ट की लागत 3364 करोड रूपये होने का अनुमान है.

14 छोटी दूरी की मिसाइल प्रणाली: डीएसी ने नौसेना के लिए 14 छोटी दूरी की मिसाइल प्रणाली की खरीद को भी मंजूरी दी. इनमें से दस मिसाइल प्रणालियों को देश में ही विकसित किया जायेगा.


भारत और कंबोडिया में दो समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और कंबोडिया के बीच 29 अगस्त को दो समझौते पर हस्ताक्षर हुए. ये समझौते कंबोडिया की यात्रा पर गये विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और कंबोडिया के विदेश मंत्री प्राक सोकोन द्विपक्षीय वार्ता बैठक के दौरान हुए. वार्ता के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर र्चचा की. दोनों देशों के बीच पहला समझौता कंबोडिया के प्री विहार स्थित भगवान शिव के मंदिर और विश्व विरासत स्थल की मरम्मत और संरक्षण को लेकर हुआ. प्री विहार मंदिर 11वीं सदी के पहले भाग में बना हुआ है. यह प्राचीन शिव मंदिर है. दूसरे सहमतिपत्र पर भारत के विदेश सेवा संस्थान (एफएसआई) और कंबोडिया के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमेसी एंड इंटरनेशनल रिलेशंस ने हस्ताक्षर किए.

उल्लेखनीय है कि आसियान के दो महत्वपूर्ण देशों के, स्वराज के इस दौरे को दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर संतुलन बनाने की भारत की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.


सिंधु जल संधि पर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बातचीत

सिंधु जल संधि पर 29-30 अगस्त को लाहौर में भारत और पाकिस्तान के बीच उच्चस्तरीय द्विपक्षीय बातचीत हुई. प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के शपथ लेने के बाद से यह पहली द्विपक्षीय बातचीत थी. पाकिस्तान और भारत के जल आयुक्तों को साल में दो बार मुलाकात करनी होती है. इस वार्ता में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व जल आयुक्त पीके सक्सेना की अगुवाई में भारतीय जल आयोग का एक प्रतिनिधिमंडल और पाकिस्तान की ओर से उनके आयुक्त सैयद मेहर अली शाह और उनका प्रतिनिधिमंडल ने किया. पाकिस्तान-भारत के स्थाई सिंधु आयोग की पिछली बैठक मार्च में नई दिल्ली में हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने 1960 की सिंधु जल संधि के तहत पानी के प्रवाह और इस्तेमाल किए जा रहे पानी की मात्रा का ब्योरा साझा किया था.

इस बैठक में भारत ने चेनाब नदी पर अपनी दो पनबिजली परियोजनाओं पर पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया है. भारत चेनाब नदी पर 1000 मेगावाट की पाकल दुल और 48 मेगावाट लोअर कलनाल पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण कर रहा है जिस पर पाकिस्तान ने आपत्ति दर्ज की थी.


दूसरे राज्य में अधिसूचित हुए बगैर आरक्षण का लाभ नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को मिलने वाले आरक्षण को लेकर 30 अगस्त को एक अहम फैसला सुनाया. सर्वोच्च अदालत ने अपने फैसले में कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के व्यक्ति को दूसरे राज्य में अधिसूचित हुए बगैर आरक्षण का लाभ नहीं मिल सकता है.

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

चीन ने ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह ‘गाओफेन-11’ प्रक्षेपित किया

चीन ने 31 जुलाई को ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह ‘गाओफेन-11’ प्रक्षेपित किया. इस उपग्रह को ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च 4बी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया. यह लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 282वां मिशन था. यह उपग्रह चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड परियोजना में मदद करेगा. उपग्रह का इस्तेमाल भूमि सव्रेक्षण, शहरी योजना, सड़क नेटवर्क डिजाइन, कृषि और प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए किया जाएगा.


अमेरिका ने पाकिस्तान को राहत पैकेज नहीं देने को आईएमएफ को कहा

अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) को पाकिस्तान को चीन के ऋणदाताओं को भुगतान के लिए किसी संभावित राहत पैकेज की मंजूरी के प्रति आगाह किया है. गौरतलब है कि चीन के बैंक ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के लिए धन दे रहे हैं. नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 1980 से आईएमएफ के 14 वित्तपोषण कार्यक्रमों का लाभ ले चुका है. आईएमएफ, विश्वबैंक और चीन के ऋण की चूक से बचने के लिए पाकिस्तान को अगले कुछ माह में तीन अरब डॉलर की जरूरत है. पाकिस्तान पर फिलहाल चीन का पांच अरब डॉलर का कर्ज है. इसमें से ज्यादातर कोष का इस्तेमाल 50 अरब डॉलर के सीपीईसी के तहत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए किया गया है.


अमेरिका ने लश्कर कमांडर को वैश्विक आतंकी घोषित किया

अमरीका ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर अब्दुल रहमान अल दाखिल और पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी गुट के दो वित्तीय सहायक हमीद उल हसन और अब्दुल जब्बारको विशेष वैश्विक आतंकवादी के दर्जे में शामिल किया है. अमरीका में विशेष विदेशी आतंकी गुट और लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य रहमान 1997 और 2001 के बीच भारत में लश्कर के हमलों का प्रमुख सरगना रहा है. इस सूची में को डालने का मकसद उसके द्वारा आतंकी हमलों की योजना तैयार करने और उसे अंजाम देने के लिए संसाधनों पर रोक लगाना है. इसके परिणाम स्वरूप अमरीका में उसकी सभी सम्पत्तियों पर रोक लग जाएगी और अमरीकी नागरिक उसके साथ किसी प्रकार का लेन-देन या व्यापार नहीं कर पायेंगे.


डेनमार्क में नकाब और बुर्का पर प्रतिबंध

डेनमार्क में नकाब और बुर्का समेत चेहरा ढंकने वाले तमाम परिधानों को पहनने पर प्रतिबंध लगा दी गई है. डेनमार्क के सांसदों ने इस कानून को मई 2018 में स्वीकृति दी थी. अन्य यूरोपीय देशों में भी इस तरह के प्रतिबंध लागू हैं और उनका दावा है कि यह कानून किसी खास धर्म को लेकर नहीं बनाया गया है.


मानवाधिकार हनन की जांच के लिए म्यांमार ने एक जांच आयोग गठित किया

म्यांमार ने राखीन राज्य में मानवाधिकारों के दुरुपयोग के आरोपों की जांच के लिए एक आयोग स्थापित किया है. यह आयोग वर्ष 2017 में अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (एआरएसए) द्वारा आतंकवादी हमलों के बाद मानवाधिकार उल्लंघन और संबंधित मुद्दों के आरोपों की जांच करेगा. इस आयोग को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कानूनी और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा सहायता दी जाएगी. इस आयोग के सदस्यों में दो विदेशी और दो म्यांमार नागरिक शामिल हैं.
उल्लेखनीय है कि म्यांमार के राखीन राज्य में म्यांमार आर्मी के कथित अत्याचार के बाद वहां के अधिकतर रोहिंग्या मुसलमान पलायन कर बांग्लादेश में शरणार्थी का जीवन व्यतीत कर रहे हैं.


जापान बना विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार

जापान ने चीन को पीछे छोड़ते हुए विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार होने की कामयावी हासिल की है. अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध तथा आर्थिक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने के कारण चीन अब विश्व का तीसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार हो गया है. ब्लूमबर्ग न्यूज के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2014 में दूसरा पायदान हासिल करने के बाद चीन पहली बार जापान से पिछड़ गया है. आंकड़ों में बताया गया है कि चीन का शेयर बाजार जापान के 6,170 अरब डॉलर के शेयर बाजार की तुलना में 6,090 अरब डॉलर का है.


उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम जारी

संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अमल की निगरानी कर रहे विशेषज्ञों की एक टीम ने 3 अगस्त को उत्तर कोरिया पर एक रिपोर्ट जारी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया में अभी भी परमाणु व मिसाइल कार्यक्रमों को नहीं रोका गया है. इसके अलावा उत्तर कोरिया अवैध रूप से बड़ी संख्या में जहाजों के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों का लेन-देन कर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है.

रिपोर्ट में यह भी कहा है कि उत्तर कोरिया सीरिया के साथ सैन्य क्षेत्र में सहयोग करने के अलावा यमन के हौती विद्रोहियों को हथियार बेचने की कोशिश भी कर रहा है. उत्तर कोरिया ने अक्टूबर 2017 तथा मार्च 2018 के बीच 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के कपड़ा उत्पादों का निर्यात कर कपड़ा प्रतिबंध का भी उल्लंघन किया है. उत्तर कोरिया ने अपने कपड़ा उत्पादों का निर्यात चीन, घाना, भारत, मेक्सिको, श्रीलंका, थाईलैंड, तुर्की तथा उरुग्वे को किया है.

उल्लेखनीय है कि 12 जून 2018 को सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन हुआ था. इस सम्मेलन में उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी.


नेपाल में न्यायामूर्ति दीपक राज जोशी मुख्‍य न्यायधीश के रूप में नियुक्ति निरस्त

नेपाल में विशेष संसदीय सुनवाई कमेटी ने न्यायधीश दीपक राज जोशी को देश के मुख्य न्यायधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए उनका नामांकन रद्द कर दिया. इस समीति में 9 सदस्य सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी और 4 सदस्य मुख्य विपक्षी दल, नेपाली कांग्रेस से सम्बद्ध है. समिति में फैडरल सोशलिस्ट फोरम नेपाल और राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल का एक-एक सदस्य शामिल है.

न्यायमूर्ति जोशी सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायधीश है और वर्तमान में कार्यकारी मुख्य न्यायधीश हैं. संवैधानिक परिषद ने जून 2018 में नए मुख्य न्यायधीश के रूप में उनके नाम की सिफारिश की थी.


वेनुजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो पर जानलेवा हमला

वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो पर 5 अगस्त को एक जानलेवा हुआ. इस हमले में वे बाल-बाल बच गये. उनकी हत्‍या के प्रयास में विस्‍फोटक ड्रोन का इस्‍तेमाल किया गया. यह घटना कल उस समय हुई जब श्री मादुरो नेशनल आर्मी के समारोह में बोल रहे थे. हमले के लिए मादुरो ने कोलंबिया को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन बाद में एक संदिग्ध समूह ने इसकी जिम्मेदारी ली.


ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए अंग दान की नई योजना

ब्रिटेन सरकार ने देश में अंगदान और टिश्‍यू दान करने संबंधी कानून में संशोधन के लिए 5 अगस्त को एक नई योजना की घोषणा की. इसका लक्ष्‍य भारतीय मूल के अपने नागरिकों की जरूरतें पूरी करना है. यह घोषणा ब्रिटेन की नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) की उस रिपोर्ट के बाद सामने आयी है, जिसमें ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों में उच्‍च मृत्‍यु दर को देखते हुए अंगदान की दिशा में सक्रिय उपायों की आवश्‍यकता उजागर की गई थी. उच्‍च मृत्‍यु दर का कारण यह पाया गया कि भारतीय मूल के नागरिकों में समुदाय के भीतर अंगदान करने की प्रवृत्ति का अभाव है. नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) की रिपोर्ट के अनुसार अश्‍वेत, एशियाई और अल्‍पसंख्‍यक जातीय लोगों में अंगदान की प्रतीक्षा के कारण पिछले वर्ष ब्रिटेन में 21 प्रतिशत मौते हुई जबकि एक दशक पहले यह दर 15 प्रतिशत थी. अंगदान और टिश्‍यू दान करने की सहमति की प्रस्‍तावित नई प्रणाली ब्रिटेन में 2020 में अस्तित्‍व में आने की संभावना है.


सऊदी अरब ने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर रोक लगाया

सऊदी अरब ने कनाडा के साथ व्यापारिक और निवेश संबंध पर रोक लगाने की 6 अगस्त को घोषणा की. सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा द्वारा आन्तरिक मामलों में दखल देने के आरोप के बाद उठाया है. इससे पूर्व कनाडा के विदेश मंत्री ने सऊदी अरब में गिरफ्तार किये गये नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी. सऊदी अरब ने कनाडा को 24 घंटे के भीतर अपने राजदूत को वापस बुलाने या उसे देश छोड़ने के लिए कहा है.


चीन ने पहले सुपरसोनिक विमान ‘शिंगकोंग-2’ का परीक्षण किया

चीन ने पहले सुपरसोनिक विमान ‘शिंगकोंग-2′ का परीक्षण किया है’. यह विमान परमाणु आयुधों को ले जाने में और मौजूदा मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों को भेदने में सक्षम है. शिंगकोंग-2 उत्तर-पश्चिम चीन के एक परीक्षण स्थल से प्रेक्षित किया गया. सुपरसोनिक विमान ‘शिंगकोंग-2’ का डिजाइन सीएएए ने चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलोजी कारपोरेशन के साथ गठबंधन कर के किया. उन विमानों को सुपरसोनिक कहा जाता है जो आवाज की गति से पांच गुणा या उससे भी ज्यादा रफ्तार से उड़ान भरते हैं.


अमरीका और तुर्की के बीच वाशिंगटन में वार्ता की पहल

अमरीका और तुर्की ने अपने संबंधों में आये तनाव को कम करने और विवादित मुद्दों के समाधान के लिए अमरीका की राजधानी वाशिंगटन में वार्ता की पहल की है. तुर्की का एक प्रतिनिधिमंडल 9 अगस्त को वाशिंगटन जाकर इस वार्ता में हिस्सा लेगा. तुर्की में अमेरिकी पादरी एंड्रयू ब्रुनसन पर आतंकवाद के आरोप में मुकदमा चलाये जाने और सीरिया नीति को लेकर दोनों देशों के संबंध में काफी समय से तनावपूर्ण बने हुए है. इसके कारण तुर्की की मुद्रा लीरा अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने निम्नतम स्तर पर है.


ईरान पर अमेरिका का प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरान के खिलाफ फिर से प्रतिबंध लगाने की 6 अगस्त को घोषणा की. ये प्रतिबंध वर्ष 2015 में ईरान परमाणु समझौते के तहत हटा लिए गए थे. अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने इस वर्ष मई में अमरीका के ईरान परमाणु समझौते से हटने की घोषणा की थी. अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे सभी मुद्दों के समाधान के लिए ईरान के साथ नया परमाणु समझौता कर सकते हैं.

ईरान ने अमरीका के बातचीत प्रस्ताव ठुकराया: ईरान ने अमरीका के बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. अमरीका ने ईरान को बातचीत का प्रस्ताव देते हुए कहा था कि ईरान के पास नये प्रतिबंधों से बचने का एकमात्र रास्ता यह है कि वह अपने परमाणु और मिशाइल कार्यक्रमों को छोड़कर बातचीत के लिए राजी हो जाए. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि जब तक अमरीका वर्ष 2015 के ईरान परमाणु समझौते की शर्तों को नहीं मानता उसके साथ बातचीत नहीं की जा सकती.

क्या है 2015 का ईरान परमाणु समझौता? जुलाई 2015 में बराक ओबामा के अमेरिकी राष्‍ट्रपति रहने के दौरान अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने परमाणु समझौता किया था. समझौते के मुताबिक ईरान को अपने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को कम करना था और अपने परमाणु संयंत्रों को निगरानी के लिए खोलना था. इसके बदले में उसपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत दी गई थी.


रूस-पाकिस्तान संयुक्त सैन्य परामर्श समिति (जेएमसीसी) की पहली बैठक

रूस और पाकिस्तान के बीच 8 अगस्त को इस्लामाबाद में संयुक्त सैन्य परामर्श समिति (जेएमसीसी) की पहली बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में दोने देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत पाकिस्तानी सैनिक रूसी सैन्य प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण हासिल कर पाएंगे. इस कदम का मकसद दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ाना है. पाकिस्तान और अमेरिकी रिश्तों में खटास के बीच यह समझौता हुआ है.


कोलंबिया ने फिलिस्तीन को संप्रभु देश की मान्यता दी

कोलंबिया ने फिलिस्तीन को संप्रभु देश के रुप में मान्यता दी है. कोलंबिया के नए राष्ट्रपति इवान ड्यूक के पदभार संभालने से कुछ दिन पहले राष्ट्रपति रहे जुआन मैनुअल सांतोस ने फिलिस्तीन को मुक्त, स्वतंत्र और संप्रभु देश के रूप में मान्यता देने का फैसला किया है.


चीन में उइगर समुदाय के 10 लाख लोग को बंदी शिविर में

संयुक्त राष्ट्र की एक मानवधिकार समिति के रिपोर्ट के अनुसार चीन में उइगर समुदाय के 10 लाख लोगों को बंदी बना कर रखा गया है. रिपोर्ट के अनुसार चीन में उइगर समुदाय के 10 लाख लोगों को एक विशाल नजरबंदी शिविर में रखा गया है. उइगर मुख्यत: चीन के शिनजियांग प्रांत में बसे मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यक हैं. उनकी आबादी के 45 प्रतिशत लोग वहां रहते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर बंदियों पर अपराध का कोई भी आरोप नहीं है और उन्हें कोई भी कानूनी प्रतिनिधि मुहैया नहीं कराया जाता.


बिम्सटेक देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की काठमांडू में बैठक

बंगाल की खाड़ी बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग संगठन (बिम्‍स्‍टेक) देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की 11 अगस्त को काठमांडू में एक विशेष बैठक आयोजित की गई. यह बैठक काठमांडू में 30 और 31 अगस्‍त को आयोजित होने वाले चौथे बिम्‍स्‍टेक शिखर सम्मेलन की तैयारी के सिलसिले में हुई. बैठक में शिखर सम्‍मेलन के मुख्‍य थीम ‘शान्तिपूर्ण, समृद्ध और स्थिर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र’ पर भी सहमति बनी. बैठक में चौथे शिखर सम्मेलन के काठमांडू घोषणा पत्र के प्रस्तावित मसौदे पर भी चर्चा की गई.

बिम्‍स्‍टेक क्या है? बिम्‍स्‍टेक एक क्षेत्रीय आर्थिक समूह है जिसमें बंगाल की खाड़ी से लगे और इसके तटीय किनारे वाले सात देश बंगलादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्‍यांमा और थाइलैंड शामिल हैं. इस संगठन की स्‍थापना 1997 में हुई थी. बिम्‍स्‍टेक की अध्‍यक्षता अभी नेपाल कर रहा है.


अफ़ग़ानिस्तान सैन्य अड्डे पर तालिबान का कब्जा

तालिबानी आतंकियों ने 14 अगस्त को उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान के आर्मी बेस पर हमला कर कब्जा कर लिया. इस हमले में कई सैनिक की मौत हो गयी. अफ़ग़ानिस्तान के अशांत फरयाब प्रांत के घोरमाच जिले में कई दिनों तक चले भीषण संघर्ष के बाद आतंकियो ने सेना के शिविर पर कब्जा कर लिया.


अफ़ग़ानिस्तान सैन्य अड्डे पर तालिबान का कब्जा

तालिबानी आतंकियों ने 14 अगस्त को उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान के आर्मी बेस पर हमला कर कब्जा कर लिया. इस हमले में कई सैनिक की मौत हो गयी. अफ़ग़ानिस्तान के अशांत फरयाब प्रांत के घोरमाच जिले में कई दिनों तक चले भीषण संघर्ष के बाद आतंकियो ने सेना के शिविर पर कब्जा कर लिया.


अमरीकी रक्षा बजट विधेयक पर राष्ट्रपति का हस्ताक्षर

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 716 अरब डॉलर वाले रक्षा बजट विधेयक पर 13 अगस्त को हस्ताक्षर कर दिया. यह बिल अमरीका में सैन्य खर्च को अधिकृत करने के अलावा चीन के जेडटीई कॉर्प और हवाई टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड के साथ अमरीकी सरकार के अनुबंधों को नियंत्रित भी करता है. अमरीकी कांग्रेस के कुछ सदस्य इस बिल के जरिए जेडटीई कॉर्प पर कड़े प्रतिबंधों को बहाल करना चाहते थे. जेडटीई कॉर्प पर ईरान और उत्तर कोरिया को अवैध रूप से पानी के जहाज के माध्यम से उत्पादों की आपूर्ति करने का आरोप है.

चीन का विरोध: चीन ने अमरीका के रक्षा बजट विधेयक पर विरोध जताया है. चीन ने कहा कि अमरीका ने चीन के कड़े विरोधों के बावजूद राष्ट्रीय रक्षा अधिकरण अधिनियम पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने कहा की चीन के खिलाफ नकारात्मक बातों से चीन बेहद असंतुष्ट है.


ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत से बच्‍चे गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने का फैसला किया

ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने हेग संधि की व्‍यवस्‍थाओं के तहत भारत से बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने का फैसला किया है. बच्‍चों को दूसरे देशों में गोद देने का काम करने वाली कुछ पंजीकृत भारतीय एजेंसियों के बच्‍चों की तस्‍करी में लिप्‍त होने की खबरों के बाद ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने भारत से बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया पर आठ साल पहले रोक लगा दी थी.
भारत सरकार ने किशोर न्‍याय कानून 2015 लागू करके तथा गोद लेने की प्रक्रिया 2017 की अधिसूचना जारी कर दूसरे देशों में बच्‍चों को गोद देने की प्रक्रिया को सख्‍त बना दिया है. बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने के लिए सेन्‍ट्रल एडॉप्‍शन रिसोर्स अथॉरिटी (कारा) तथा महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑस्‍ट्रेलिया सरकार के साथ लगातार बातचीत चलती रही.


कतर ने तुर्की में 15 अरब डालर के प्रत्यक्ष निवेश की घोषणा की

कतर नरेश शेख तमीम बिन हमद अल सानी ने तुर्की में प्रत्यक्ष निवेश का निर्णय लिया है. उन्होंने देश के वित्तीय बाजार और बैंकों में 15 अरब अमरीकी डालर के निवेश की घोषणा की है. नेटो देशों का सहयोगी तुर्की आजकल मुद्रा संकट से जूझ रहा है और अमरीका के साथ उसका तनाव बना हुआ है.


पाकिस्तान ने मनाया 72वां स्वतंत्रता दिवस

पाकिस्तान 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस दिन आखिरी ब्रिटिश वाइसराय ने कराची में पाकिस्तान की नई सरकार को सत्ता हस्तांतरित की थी. स्वतंत्रता का पहला दिन 15 अगस्त होता है. 14 अगस्त 2018 को पाकिस्तान ने अपने 72वें स्वतंत्रता दिवस में जगह-जगह समारोह आयोजित किए गए. पाकिस्तान के ‘जिन्ना कन्वेंशन सेंटर’ में आधिकारिक समारोह का आयोजन किया गया.


चीन को हिंद महासागर में सल्फाइड का भंडार मिला

चीन की मानव-रहित पनडुब्बी ‘कियानलोंग 2’ को पश्चिमी हिन्द महासागर के समुद्र तल में पोलीमैटेलिक सल्फाइड का भंडार मिला है. पनडुब्बी ने कुल 257 घंटे के नौ अलग-अलग अभियानों में ऑटोनोमस अंडरवाटर व्हीकल ने पोलीमैटेलिक सल्फाइड के तीन खनिज क्षेत्रों का पता लगाया.


एपीजी ने पाकिस्तान से आतंकवाद रोकने के लिए उचित कानून बनाए को कहा

एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) के प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान से आतंकवाद का वित्तपोषण बंद करने को कहा है. एपीजी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के लिए काम करने वाली एक अन्तर्राष्ट्रीय संस्था है. एपीजी का प्रतिनिधिमंडल फिलहाल पाकिस्तान में है और वह एफएटीएफ को एक रिपोर्ट पेश करेगी.
एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को अपनी विशिष्ट ‘ग्रे सूची’ में शामिल किया था. एपीजी की यह रिपोर्ट सितंबर 2019 के बाद पाकिस्तान को इस सूची में बनाये रखने या हटाने में अहम भूमिका निभा सकती है. ग्रे सूची में किसी देश को शामिल किये जाने से उसकी अर्थव्यवस्था को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही उसकी अंतरराष्ट्रीय साख पर भी असर पड़ता है. सितम्बर 2019 के अंत तक पाकिस्तान को निश्चित रूप से इसका अनुपालन करना होगा और ग्रे सूची या काली सूची में खुद को शामिल होने से बचाने के लिये उसे एफएटीएफ को जून में आतंकवाद के वित्तपोषण एवं धनशोधन से मुकाबले को लेकर किए गए उन 10 सूत्री कार्ययोजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी दर्शानी होगी.


कंबोडिया चुनाव में सत्तारूढ़ सीपीपी ने सभी सीटें जीती

कंबोडिया में हाल ही में हुए आम चुनाव में सत्तारूढ़ कंबोडियाई पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) ने सभी 125 सीटों पर जीत हासिल की है. कंबोडिया चुनाव आयोग के आधिकारिक नतीजों में दर्शाया गया कि नेशनल एसेंबली की सभी सीटों पर वर्तमान प्रधानमंत्री हुन सेन की पार्टी ने कब्जा जमाया है. पार्टी को 76.78 फीसदी मत हासिल हुए हैं. उल्लेखनीय है कि देश विपक्षी कंबोडिया नेशनल रेस्कयू पार्टी (सीएनआरपी) नई नेशनल एसेंबली में नहीं होगी क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव से पहले इसे प्रतिबंधित कर दिया था. अमेरिका समेत कई देशों ने इन चुनावों की वैधता पर सवाल उठाया है.


पाकिस्तान में राष्ट्रपति पद का चुनाव

पाकिस्तान में 4 सितम्बर को राष्ट्रपति पद का चुनाव कराये जाने की घोषणा की गयी है. वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. हुसैन सितम्बर 2013 में राष्ट्रपति चुने गए थे. वह पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार थे. संसद और चार प्रांतीय असेंबलियों के सदस्यों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के राष्ट्रपति को चुना जाता है.


अमेरिका पर हमले के लिए ट्रेनिंग पूरी कर रहा चीन

अमेरिका के पेंटागन की ओर से 16 अगस्त को एक नई स्पेस रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट कहा गया है कि चीन लंबी दूरी की मारक क्षमता वाले बॉम्बर्स विकसित कर रहा है और संभवतः वह अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमले के लिए ट्रेनिंग भी दे रहा है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रक्षा क्षेत्र में भारी भरकम निवेश के जरिए चीन वैश्विक स्तर पर अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार बीते साल चीन ने रक्षा क्षेत्र में 190 अरब डॉलर खर्च किए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते तीन सालों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने ओवरवॉटर बॉम्बर क्षेत्रों में तेजी से विस्तार किया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने पहले ही जिबूटी में अपना सैन्य अड्डा बना लिया है और वह लंबे समय से अपने दोस्त रहे देशों जैसे पाकिस्तान में भी अतिरिक्त सैन्य अड्डे बनाना चाहता है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन स्पेल सर्विलांस क्षमता को बढ़ाने की ओर भी काम कर रहा है ताकि पूरे ग्रह पर वह अंतरिक्ष से नजर रख सके.


मिस्र में इंटरनेट पर सख्त नियंत्रण के कानून को मंजूरी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने इंटरनेट पर नियंत्रण को और सख्त बनाने के एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं. इस कानून के तहत कि अगर कोई वेबसाइट राष्ट्रीय सुरक्षा या अर्थव्यवस्था के लिए खतरा समझी जाती है तो उसे मिस्र में ब्लॉक किया जा सकता है. अगर इन वेबसाइट को चलाने या केवल देखने का किसी को दोषी पाया गया तो इसके लिए जेल या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है. नए कानून पर हस्ताक्षर किए जाने से पहले ही मिस में 500 से अधिक वेबसाइटों पर पाबंदी लगाई जा चुकी है.


पाकिस्‍तान में इमरान खान मंत्रिपरिषद के 21 सदस्‍यों ने शपथ ली

पाकिस्‍तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की मंत्रिपरिषद के 21 सदस्‍यों ने 20 अगस्त को शपथ ली. इस्‍लामाबाद में राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने मंत्रियों को शपथ दिलाई. इनमें 16 संघीय मंत्री और पांच सलाहकार हैं. मखदूम शाह महमूद कुरैशी को विदेश मंत्री और परवेज़ खत्‍तक को रक्षा मंत्री बनाया गया है. गृह मंत्रालय का कार्यभार प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने पास रखा है. इमरान खान ने 18 अगस्त को देश के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.


अफगानिस्‍तान में तालिबान के साथ संघर्ष विराम की घोषणा

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने ईद उल अज़हा के मौके पर तालिबान के साथ तीन महीने के संघर्ष विराम की घोषणा की. यह संघर्ष विराम आतंकवादियों की अनु‍कूल प्रतिक्रिया मिलने पर ही लागू रहेगा. हाल में तालिबानियों के साथ संघर्ष बढ़ा है.
संघर्ष विराम की घोषणा के अगले ही दिन 20 अगस्त को अफगानिस्‍तान के कुंदूज प्रांत में तालिबान आतंकियों ने तीन बसों को रोक कर सौ से अधिक यात्रियों का अपहरण कर लिया. आतंकवादियों ने यात्रियों को जबरन उतारकर अज्ञात स्‍थान पर ले गए.


सीमा पर रक्षा चौकियों को हटाने पर उत्‍तर और दक्षिण कोरिया के बीच सहमति

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने अपनी सीमा पर कुछ रक्षा चौकियां को हटाने का फैसला किया है. अप्रैल 2018 में उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए इन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद विश्‍वास का माहौल पैदा करने के उपायों के तहत दक्षिण कोरिया ने करीब 10 रक्षा चौकियों को हटाने का निर्णय किया है.


ब्रिटेन ने अमरीका से रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने को कहा

ब्रिटेन ने अमरीका और यूरोपीय देशों से कहा है कि वे रूस के दुर्भावनापूर्ण व्यवहार से निपटने के लिए अधिक उपाय करे और उसके खिलाफ कड़े प्रतिबंध लागू करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नियंत्रित करे. ब्रिटेन के नये विदेशमंत्री जेरेमी हंट ने रूस जैसे बड़े देशों पर अंतरराष्ट्रीय नियमों के बार-बार उल्लंघन का आरोप लगाया है. ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाया है कि उसने दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में रूसी जासुसों द्वारा सर्जेई स्क्रीपल और उनकी पुत्री यूलिया को जहर देकर मारने का प्रयास किया.


चीन और अमेरिका के बीच तेज हुआ व्यापार युद्ध

चीन और अमेरिका ने 23 अगस्त को एक-दूसरे के 16 अरब डालर के उत्पाद पर 25 फीसद का टैरिफ लगा दिया. जुलाई से लेकर अब तक दोनों देश एक दूसरे पर संयुक्त रूप से 100 अरब डालर के उत्पाद पर टैरिफ लगा चुके हैं और कई अरब डॉलर के उत्पाद पर टैरिफ लगाने की योजना की घोषणा कर चुके हैं. चीन ने साथ ही नए टैरिफ के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में शिकायत करने की बात भी कही है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयातित 500 अरब डालर के उत्पादों पर टैरिफ लगाने की चेतावनी दी है. ट्रंप का कहना है कि अगर चीन बौद्धिक संपदा, सब्सिडी कार्यक्रम और टैरिफ के ढांचे को लेकर अपने नियमों में बदलाव नहीं करेगा तो उसके उत्पादों पर टैरिफ लगाया जाएगा.


जापान ने हमबनतोता बंदरगाह को सैन्‍य गतिविधियों से मुक्‍त करने की बात कही

जापान के रक्षा मंत्री इत्‍सुनोरी ओनेडेरा ने श्रीलंका के हमबनतोता बंदरगाह को सैन्‍य गतिविधियों से मुक्‍त करने की बात कही है. इत्‍सुनोरी ने भारत की यात्रा पूरी करने के बाद श्रीलंका के दौरान यह बात कही. यात्रा के दौरान उन्‍होंने कहा कि इस बंदरगाह को सैन्‍य मुक्‍त रखने के बारे में एक समझौता विद्यमान है. श्रीलंका ने हमबनतोता बंदरगाह को 2017 में एक चीनी कंपनी को 99 वर्ष के पटटे दे दिया था. श्रीलंका सरकार यह कहती रही है कि वह चीन को सैन्‍य प्रयोजनों के लिए इसका इस्‍तेमाल करने की अनुमति नहीं देगी.


श्रीलंका सरकार देश में मौत की सजा को फिर बहाल करेगी

श्रीलंका सरकार ने देश में जल्द ही मौत की सजा को फिर से बहाल करेगी. श्रीलंका में पिछले 42 साल से मौत की सजा पर रोक है. राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा है कि मृत्यदंड प्राप्त पांच पाकिस्तानियों को फांसी देने के लिए उनके देश भेज दिया जाएगा. सिरिसेना ने मादक द्रव्यों की तस्करी के दोषियों को मौत की सजा देने के लिए प्रतिबद्धता जताई है. श्रीलंका में मौत की सजा पाये अपराधियों की संख्या करीब 375 है. इनमें 18 मादक पदार्थों के तस्कर भी शामिल हैं.


अमरीका और चीन के बीच व्‍यापार गतिरोध पर हुई वार्ता बेनतीजा रही

अमरीका और चीन के बीच व्‍यापार गतिरोध पर वाशिंगटन में 23-24 अगस्त को वार्ता हुई. यह वार्ता बिना किसी नतीजे के संपन्न हो गयी. इससे पहले दोनों देशों के बीच जून में हुई वार्ता भी विफल रही थी. वार्ता में प्रतिनिधियों ने आपसी व्‍यापारिक सम्‍बन्‍धों में निष्‍पक्षता और ईमानदारी बरतने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया.


दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति को 25 साल का कारावास

दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को 25 वर्ष के कारावास की सजा सुनायी है. पार्क लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित दक्षिण कोरिया की पहली राष्ट्रपति हैं जिन्हें संवैधानिक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में लिप्त होने के कारण पद से हटा दिया था. सोल की अदालत ने 66 वर्षीय पार्क को अपनी दोस्त चोई सून सिल के साथ सांठगांठ करके उनके परिवार तथा उनके गैर लाभकारी संस्थानों को अरबों वोन का लाभ पहुंचाने का दोषी पाया.

गौरतलब है कि पार्क 31 मार्च 2017 से जेल में बंद हैं, लेकिन उन्होंने अदालत में कुछ भी गलत करने से इनकार किया है. वह अपने पिता द्वारा तीन दशक बाद राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद वर्ष 2012 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थीं.


चीन ने दो नौवहन उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

चीन ने 25 अगस्त को दो नौवहन उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केद्र से किया गया. दोनों उपग्रहों का प्रक्षेपण एक ही रॉकेट ‘ लांग मार्च-3बी’ से गया. दोनों उपग्रहों को चीन विज्ञान अकादमी की माइक्रो साइटेसाइट्स इनोवेशन अकादमी द्वारा विकसित किया गया है.


एशिया में चुनावों से जुड़े सभी पक्षों के मंच (एईएसएफ) की चौथी बैठक

एशिया में चुनावों से जुड़े सभी पक्षों के मंच (एशियन नेटवर्क फॉर फ्री इलेक्‍शन- एईएसएफ) की चौथी बैठक 27-28 अगस्त को कोलम्‍बो में आयोजित किया गया. इस सम्मेलन का आयोजन श्रीलंका चुनाव आयोग और एईएसएफ के सहयोग से किया गया. सम्‍मेलन में 45 देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि ने भाग लिया. इस बैठक का मुख्य उद्देश्य एशिया के देशों में चुनाव आयोग और सामाजिक संस्थाओं के बीच समन्वय स्थापित कर प्रजातंत्र को बढ़ावा देना है.


फ्रांस के पर्यावरण मंत्री निकोलस हुलोट ने दिया इस्तीफा

फ्रांस के लोकप्रिय पर्यावरण मंत्री निकोलस हुलोट ने 28 अगस्त को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. कैबिनेट के सबसे सम्मानित सदस्यों में शामिल निकोलस ने अपने इस्तीफे का ऐलान फ्रांस इंटर रेडियो स्टेशन से किया. पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर मुहिम चलाने के लिए मशहूर रहे निकोलस को मैक्रों ने पिछले साल सरकार में शामिल किया था, लेकिन नीतिगत मुद्दों पर कैबिनेट सहकर्मियों से बार-बार उनके मतभेद हो रहे थे.


हनोई में तीसरे हिन्‍द महासागर सम्‍मेलन का आयोजन

तीसरे हिन्‍द महासागर सम्‍मेलन का आयोजन 27-28 अगस्त को वियतनाम के हनोई में किया गया. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने इस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया. उन्होंने हिंद महासागर के आर्थिक महत्व पर बल देते हुए कहा है कि इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखना भारत की विदेश नीति की महत्वपूर्ण प्राथमिकता है.

दो देशों की चार दिन की यात्रा के पहले चरण में श्रीमती स्वराज इस समय वियतनाम में हैं. इस यात्रा का उद्देश्य आसियान क्षेत्र के प्रमुख देशों वियतनाम और कंबोडिया के साथ भारत के सामरिक सहयोग को मजबूत बनाना है.


रोहिंग्या मामले की संयुक्त राष्ट्र की जांच रिपोर्ट जारी

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार में रोहिंग्या मामले की अपनी जांच रिपोर्ट को 28 अगस्त को सार्वजनिक किया. इस रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों ने कहा है कि म्यांमार की सेना ने जातिसंहार की नीयत से रोहिंग्याओं की हत्याएं और उनके साथ दुष्कर्म किया. इन जघन्य अपराधों के लिए म्यांमार के कमांडर इन चीफ और पांचों जनरलों के खिलाफ मुकदमा चलाये जाने की बात कही गयी है.


ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से अलग उपग्रह व्यवस्था पर काम शुरू किया

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद अपना अलग उपग्रह व्यवस्था पर काम शुरू किया है. ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) अपना उपग्रह को यूरोपीय संघ की महत्वकांक्षी परियोजना गैलिलियो के समकक्ष बनाना चाहता है. ब्रिटिश सरकार इन योजनाओं पर 92 मिलियन पौंड खर्च करेगा. दरअसल ब्रिटेन को आशंका है कि ब्रैक्जिट (यूरोपीय संघ से अलग होने) के बाद यूरोपीय संघ संवेदनशील सुरक्षा जानकारी प्रतिबंधित कर सकता है.
गैलीलियो यूरोपीय संघ द्वारा 10 बिलियन यूरो से विकसित ऐसा सिस्टम है जो ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच एक फ्लैशपॉइंट के रूप में उभरा है. इस परियोजना के द्वारा यूरोपीय संघ द्वारा पहले ही ब्रिटेन को बाहरी देश के रूप में पेश करना शुरू कर दिया गया है. यूरोपीय संघ अपनी महत्वकांक्षी परियोजना गैलिलियो के तहत 30 उपग्रह प्रक्षेपित करेगा जो अमेरिका-नियंत्रित जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) के विकल्प बनेंगे.


चालू वित्त वर्ष के पहली तिमाही में भारत की विकास दर 8.2% रही

चालू वित्त वर्ष (2018-19) के अप्रैल से जून की तिमाही में भारतीय अर्थव्वस्था (जीडीपी) ने 8.2 फीसदी की रफ्तार से वृद्दि की है. यह पिछली 15 तिमाहियों की सबसे तेज़ रफ्तार है. इससे पहले 2014-15 की जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी में सर्वाधिक तेज वृद्धि हासिल की गई. तब जीडीपी की वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत रही थी. पहली तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 13.5%, कृषि में 5.3%, निर्माण क्षेत्र में 8.7% और औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि दर 5.2% रही.


आइडिया और वोडाफोन के विलय की औपचारिकताएं पूरी

आइडिया और वोडाफोन का विलय प्रस्ताव को NCLT (National Company Law Tribunal) ने 31 अगस्त को मंजूरी दे दी. इस मंजूरी के बाद दोनों कंपनी के विलय की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गयी.

आइडिया और वोडाफोन विलय: एक दृष्टि

  • इस विलय के फलस्वरूप 1.6 लाख करोड़ रुपये (23.2 अरब डॉलर) की वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड नामक कंपनी का गठन हुआ है.
  • यह कंपनी 40.8 करोड़ ग्राहकों और 32 फीसद से अधिक बाजार हिस्से वाली देश की सबसे बड़ी सेल्युलर ऑपरेटर कंपनी होगी. अभी तक भारती एयरटेल को यह दर्जा हासिल था.
  • आइडिया सेल्युलर का स्वामित्व रखने वाले आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला नई कंपनी के अध्यक्ष होंगे. दोनो कंपनियों ने बालेश शर्मा को सीईओ बनाने का निर्णय लिया है.
  • सौदे के तहत वोडाफोन इंडिया की कीमत 82800 करोड़ और आइडिया की 72200 करोड़ रुपये आंकी गई है. वोडाफोन के पास नई कंपनी की 45.1 फीसद हिस्सदोरी होगी. जबकि 4.9 फीसद इक्विटी के लिए 3900 करोड़ रुपये अदा करने के बाद आदित्य बिड़ला समूह के पास कुल 26 फीसद हिस्सेदारी होगी.

2021 में होने वाली जनगणना की तैयारियों की समीक्षा

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्ष 2021 में होने वाले जनगणना की तैयारियों की 31 अगस्त को की समीक्षा की. गृह मंत्रालय के अनुसार जनगणना की प्रक्रिया तीन साल में पूरी कर ली जाएगी. इससे पहले इस काम में सात से आठ साल लगते थे. 2021 में होने वाली जनगणना मे पहली बार अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के आंकड़े इकट्ठा करने का विचार किया गया है.

आर्थिकी घटनाक्रम

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके सहयोगी बैंकों के विलय संबंधी विधेयक संसद में पारित

लोकसभा ने 31 जुलाई को स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक, 2017 को मंजूरी दे दी. राज्‍यसभा इस विधेयक को पहले ही कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी थी. इस विधेयक के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक सहायक बैंक अधिनियम, 1959, और हैदराबाद स्‍टेट बैंक, 1956 को निरस्‍त कर दिया गया है तथा भारतीय स्‍टेट बैंक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है. इसके तहत स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय की वैधानिक पुष्टि हो गई है. इन बैंकों का विलय 1 अप्रैल 2017 को किया गया था.

जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में किया गया है, वे हैं – स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर.


एलआईेसी-आईडीबीआई बैंक समझौते को कैबिनेट की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 1 अगस्त को हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में एलआईेसी-आईडीबीआई बैंक समझौते को मंजूरी दे दी गयी. इस समझौते के तहत एलआईसी, आईडीबीआई के 51 फीसदी शेयर खरीदेगी. इस कैबिनेट की बैठक में आईडीबीआई बैंक में सरकार की हिस्‍सेदारी 50 प्रतिशत से नीचे करने की भी स्‍वीकृति दी गयी. एलआईसी के इस अधिग्रहण से उपभोक्‍ताओं, एलआईसी तथा बैंक को मेलजोल का व्‍यापक लाभ मिलेगा.


फार्च्यून 500 में सात भारतीय कंपनियां

विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची ‘फॉर्च्यून 500’ में सात भारतीय कंपनियां को शामिल किया गया है. इस सूची में सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) भारतीय कंपनियों में सबसे ऊपर है. आईओसी का राजस्व पिछले एक साल में 23 प्रतिशत बढ़कर 65.9 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. कंपनी 2017 के 168वें स्थान से इस साल 137वें स्थान पर पहुंच गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे बड़ी निजी भारतीय कंपनी बनी हुई है. इसने 62.3 अरब डॉलर राजस्व के साथ 148वां स्थान हासिल किया है. पिछले साल कंपनी 203वें स्थान पर थी. ओएनजीसी ने 47.5 अरब डॉलर के साथ सूची में 197वां स्थान पर है. भारतीय स्टेट बैंक 47.5 अरब डॉलर राजस्व के साथ 216वें स्थान पर है. इसी तरह टाटा मोटर्स 232वें और भारत पेट्रोलियम कॉर्प 314वें स्थान पर रही हैं. राजेश एक्सपोर्ट्स 405वां स्थान हासिल कर सूची की सातवीं भारतीय कंपनी है.

वैश्विक स्तर: ‘फॉर्च्यून 500’ के वैश्विक स्तर पर वॉलमार्ट शीर्ष पर बनी हुई है. शीर्ष 10 कंपनियों में चीन की तीन कंपनियों ने स्थान बनाया. स्टेट ग्रिड दूसरे, सिनोपेक ग्रुप तीसरे और चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन चौथे स्थान पर रही है.


जीएसटी परिषद की 29वीं बैठक

जीएसटी परिषद की 29वीं बैठक 4 अगस्त को दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई. बैठक में छोटे और मझोले कारोबारियों से संबंधित कई अहम फैसले लिए गए. इस बैठक में जीएसटी परिषद का एक उपसमिति बनाए जाने का फैसला किया गया. इस उपसमिति का नेतृत्व वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला करेंगे. इस उपसमिति में कई राज्यों के मंत्री शामिल रहेंगे.


विश्व बैंक के ईज़ ऑफ गेटिंग इलेक्ट्रिसिटी इंडेक्स में भारत 26वें स्थान पर

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी ‘ईज़ ऑफ गेटिंग इलेक्ट्रीसिटी’ सूची में भारत अब पूरी दुनिया में 26वें स्थान पर आ गया है. वर्ष 2014 में भारत इस सूची में 99वें स्थान पर था. इस सूची में सुधार का तात्पर्य है कि भारत तेज़ी से उन देशों में शुमार होता जा रहा है, जहां आम लोगों को और साथ ही उद्योगों को बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो रही है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कई बिजली की उपलब्धता के क्षेत्र में कई कदम उठाये हैं. इन्हीं कदमों के तहत देश के सभी गावं को बिजली से जोड़ दिया गया है. साथ ही सौभाग्य योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर को बिजली योजना जैसे सुधारों के बड़े संरचनात्मक तंत्र को सुदृढ़ किया है.


आईएमएफ ने भारतीय अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधारों की सराहना की

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारतीय अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधारों की सराहना की है. आईएमएफ ने 8 अगस्त को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले कुछ दशकों तक नियंत्रण अर्थव्यवस्था के लिए वृद्धि का प्रमुख स्रोत बनी रहेगी. दुनिया के लिए इसका वही योगदान होगा जो कि अब तक चीन का रहा है. आईएमएफ ने कहा कि “भारत अब क्रय शक्ति समानता उपायों में नियंत्रण अर्थव्यवस्था की वृद्धि में 15 फीसद का योगदान कर रहा है जो उल्लेखनीय है.” यह चीन और अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है.

जीएसटी भारत का महत्वपूर्ण सुधार: आईएमएफ ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को भारत का महत्वपूर्ण सुधार बताया है. आईएमएफ ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि जीएसटी में दो दरों वाली कर संचरना (दो कर स्लैब) होनी चाहिए जिसमें एक मानक दर हो जिसका स्तर कम हो तथा दूसरी दर चुनिन्दा वस्तुओं के लिए हो जो ऊंची हो.


भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पर अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पर 9 अगस्त को अपने ताज़ा अनुमान जारी किया है. इस अनुमान के अनुसार चालू वित्त वर्ष (2018-19) में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत और वर्ष 2019-20 में 7.5 प्रतिशत रहने की उम्‍मीद है. मुद्रा कोष के अनुसार वित्‍त वर्ष 2018-19 में मुद्रास्‍फीति 5.2 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है.


जून माह में देश के औद्योगिक उत्पादन में 7 प्रतिशत वृद्धि

जून 2018 में देश के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में 7 प्रतिशत वृद्धि हुई. खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन की वजह से औद्योगिक उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून की अवधि में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.2 प्रतिशत रही है. जून में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 6.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई. एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र में 0.7 प्रतिशत कमी दर्ज की गयी थी.


सी-प्लेन के लिए वाटर एयरोड्रम बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी

केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रलय ने देश में सी-प्लेन के लिए वाटर एयरोड्रम बनाने के प्रस्ताव को 11 अगस्त को मंजूरी दी. इसके लिए पहले चरण में तीन जगहों का चयन किया गया है. इनमें ओडिशा की चिल्का झील, गुजरात में सरदार सरोवर बांध और साबरमती नदी शामिल हैं. उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रस्ताव पर शुक्रवार को मुहर लगाई. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की भारत में कम-से-कम 100 सी-प्लेन से सेवा शुरू करने की योजना है. शुरुआती दौर में देश की करीब 111 नदियों का हवाई पट्टी के तौर पर इस्तेमाल होगा.

क्या है सी-प्लेन? सी-प्लेन के तौर पर एम्फीबियन प्लेन का इस्तेमाल किया जाता है. यह पानी और धरती दोनों जगहों से उड़ान भर सकता है और दोनों ही जगह इसे लैंड कराया जा सकता है. यह 300 मीटर लंबे रनवे से ही उड़ान भर सकता है. इस वजह से सी-प्लेन के जरिए नदी और तालाबों से भी उड़ान भरी जा सकती है.


पीयूष गोयल ने भारत-अमेरिका गोलमेज चर्चा में भाग लिया

केन्‍द्रीय रेल, कोयला, वित्त एवं कंपनी मामले मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष अश्विनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के अन्‍य सदस्‍य तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भारत-अमेरिका गोलमेज चर्चा में भाग लिया. रेल निर्माण, रखरखाव एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के एक उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल की ने रेल मंत्रालय में गोलमेज चर्चा आयोजित की गयी थी. अमेरिकी शिष्‍टमंडल भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्‍टर के नेतृत्‍व में 13 कंपनियों से निर्मित था.


इन्फोसिस लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी एमडी रंगनाथ का इस्तीफा

देश की आइटी कंपनी इन्फोसिस लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) एमडी रंगनाथ ने 19 अगस्त को इस्तीफा दे दिया. वे 16 नवंबर को पद छोड़ देंगे. उन्हें राजीव बंसल के इस्तीफे के बाद 2015 में सीएफओ नियुक्त किया गया था. इन्फोसिस के सह-संस्थापक और पूर्व चेयरमैन एनआर नारायणमूर्ति ने रंगनाथ के इस्तीफे को बेहद नाजुक मौके पर एक अपूर्णीय क्षति बताया है.


साधारण बीमा में मानसिक बीमारी को शामिल करने का निर्देश

भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने साधारण बीमा कंपनियों को शारीरिक बीमारियों की तरह मानसिक बीमारियों के लिए मेडिकल इंश्योरेंस करने का निर्देश दिया है. उल्लेखनीय है कि वरतमान केंद्र सरकार ने 29 मई 2017 से देश में ‘मेंटल हेल्थकेयर एक्ट, 2017’ लागू किया था. इस कानून में व्यवस्था है कि प्रत्येक बीमा कंपनी को शारीरिक बीमारी के इलाज की तरह मानसिक बीमारी के इलाज को मेडिकल इंश्योरेंस मुहैया कराना होगा.


पोर्टेबल पेट्रोल पंप लगाने की योजना

केंद्र सरकार ने पोर्टेबल पेट्रोल पंप योजना को मंजूरी दी है. यह पेट्रोल पंप पहाड़ी इलाकों, ग्रामीण क्षेत्रों और उन शहरी इलाकों में लगाये जायेंगे जहां जमीन की कीमत बहुत अधिक है. यह पेट्रोल पंप मात्र 500 फीट जगह में और दो घंटे में स्थापित किया जा सकता है.

पोर्टेबल पेट्रोल पंप ‘सेल्फ सर्विस डिस्पेंसिग मशीन’ होगी. इसमें पेट्रोल, डीजल, केरोसिन तेल और बाद में सीएनजी और एलपीजी जैसी गैस भी मुहैया कराई जाएगी. यह क्रेडिट और डेबिट कार्ड, इलेक्ट्रानिक वालेट से भुगतान लेगी. इसमें सुरक्षा और ट्रैकिंग के लिए कैमरा, जीपीआरएस सिस्टम और सैटेलाइट इंटरनेट कम्युनिकेशन जैसी सुविधाएं भी हैं. यह पेट्रोल पंप चेक गणराज्य की तकनीक पर आधारित है. भारत में यह तकनीक दिल्ली आधारित एक इलेक्ट्रानिक कंपनी एलिंज ग्रुन इंडिया लेकर आ रही है. कंपनी की योजना अगले पांच से छह साल में करीब 8,000 पेट्रोल पंप आपूर्ति की है. प्रत्येक पोर्टेबल पेट्रोल पंप में 90 लाख से 1.20 करोड़ रुपए का निवेश आएगा जिसके लिए बैंक ऋण दे सकता है. हमारी भूमिका तकनीक प्रदाता की है. हम इस पेट्रोल पंप के आवंटन के लिए नहीं हैं.


आपसी व्‍यापार को बढ़ाने के लिए भारत और सिंगापुर में सहमति

भारत और सिंगापुर ने आपसी व्यापार को सुगम और सरल बनाने के लिए व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते में संशोधन के दूसरे सहमति-पत्र पर 24 अगस्त को हस्ताक्षर किये. नई दिल्‍ली में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव रजनीश और सिंगापुर सरकार के व्‍यापार और उद्योग मंत्रालय के वरिष्‍ठ निदेशक फ्रांसिस चोंग ने इस पर दस्‍तख़त किए.


इंद्रा नूई को एशिया सोसाइटी का गेमचेंजर अवार्ड

पेप्सिको की भारतीय मूल की सीईओ इंद्रा नूई को ग्लोबल कल्चरल आर्गनाइजेशन 2018 का ‘गेम चेंजर ऑफ द ईयर अवार्ड’ देने की घोषणा की है. यह पुरस्कार उनकी कारोबारी उपलब्धि, दुनियाभर में मानवीय सेवा के रिकॉर्ड और महिलाओं एवं लड़कियों के अधिकारों को सशक्त करने के लिए प्रदान किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि भोजन, पोषण, जल, जलवायु परिवर्तन और महिला सशक्तीकरण के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के साथ पेप्सिको की भागीदारी रही है.


ड्रोन के नागरिक इस्तेमाल को मंजूरी

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 27 अगस्त को रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (आरपीएएस) के नियम जारी किये. नये नियम में 1 दिसम्बर 2018 से देश में ड्रोन के नागरिक इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गयी है. नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और विभाग के राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने नई दिल्ली में आरपीएएस के नियम जारी किये. नये नियम के तहत सामानों की डिलिवरी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी, लेकिन अन्य कई उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

सरकार ने ड्रोन्स को कुल पांच कैटिगरी में बांटा है. सबसे छोटी कैटिगरी को नैनो कैटिगरी नाम दिया गया है. इसमें 250 ग्राम तक वजन ले जाया जा सकता है. पहली दो कैटिगरी (250 ग्राम और 2 किलो) वाले ड्रोन को छोड़कर सभी कैटिगरी के ड्रोन को रजिस्टर करवाना होगा. पहली दो कैटिगरी को छूट इसलिए दी गई है क्योंकि, उनका इस्तेमाल बच्चे खेलने के लिए करते हैं.

ड्रोन का इस्तेमाल कृषि सर्वे में भी ड्रोन उपयोगी हो सकते हैं. आपदा राहत जैसे विशेष उद्देश्यों में सरकारी एजेंसियों को ड्रोन से सामान भेजने की अनुमति भी दी जायेगी. केरल में हाल में आयी बाढ़ के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया. हवाई अड्डों, अंतरराष्ट्रीय सीमाओं, समुद्री तटों, दिल्ली में विजय चौक तथा राज्यों में सचिवालयों और रणनीतिक इलाकों या सैन्य अड्डों के आसपास ‘नो ड्रोन जोन’ होगा.


अप्रैल से जून तिमाही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 23 प्रतिशत की वृद्धि

देश में चालू वित्त वर्ष (2018-19) की अप्रैल से जून तिमाही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 23 प्रतिशत बढ़कर 12 अरब 80 करोड़ डालर तक पहुंच गया. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा जारी आंकडों के अनुसार पिछले वर्ष अप्रैल से जून तिमाही में 10 अरब 40 करोड़ डालर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ था. इस तिमाही में सिंगापुर से सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ. इसके माध्यम से कुल 6 अरब 52 करोड़ डालर निवेश हुये.


जरूरतमंद बच्चों के लिए रेलवे स्टेशनों पर आश्रय गृह बनाने की पहल

रेलवे ने अपने परिसर में पाए जाने वाले और तत्काल देखभाल एवं संरक्षण की जरूरत वाले बच्चों के लिए आश्रय गृह बनाने की पहल की है. इसके तहत वह कुछ स्टेशनों पर आश्रय गृह बनाएगा, जहां इन बच्चों के कुछ समय तक ठहरने की व्यवस्था होगी. एक प्रायोगिक परियोजना के तौर पर ऐसे आश्रय गृह एवं हेल्प डेस्क दिल्ली, गुवाहाटी, दानापुर, समस्तीपुर और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों पर या उनसे सटे स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे. बोर्ड ने बताया कि 2,000 वर्ग फुट में बने इन आश्रय गृहों में करीब 25 बच्चे रह सकेंगे और इनमें पोषण, मनो-सामाजिक तथा चिकित्सा संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इनका इस्तेमाल किशोर न्याय अधिनियम और पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के मुताबिक बच्चों को उनके परिवार से मिलाने के तरीके के तौर पर किया जाएगा.

आंकड़ों के मुताबिक अपना घर छोड़ने वाले या मानव तस्करी के शिकार करीब 35,000 बच्चों को पिछले चार साल में रेलवे स्टेशनों से मुक्त कराया गया है.


भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्‍थापना के लिए संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी

केंद्र सरकार ने भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना के लिए परियोजना खर्च 800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,435 करोड़ रुपये करने संबंधी संशोधन को मंजूरी दे दी. यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में 29 अगस्त को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दी गयी. संशोधित लागत अनुमानों में 635 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त धनराशि में से चार सौ करोड़ रुपये प्रौद्योगिकी खर्च के लिए और 235 करोड़ रुपये मानव संसाधन पर खर्च के लिए होंगे.

भारतीय राज्य

न्यायमूर्ति गीता मित्तल जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं

न्यायमूर्ति गीता मित्तल को 4 अगस्त को जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इसके साथ ही राज्य के उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करने वाली वह पहली महिला न्यायाधीश बन गयी हैं. न्यायमूर्ति गीता मित्तल अब तक दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं.


एलपीजी वंचित क्षेत्रों में मेथनॉल से चलने वाला चूल्हा वितरित करने की योजना

सरकार रसोई गैस (एलपीजी) से वंचित क्षेत्रों में मेथनॉल से चलने वाला चूल्हा और ईधन मुफ्त वितरित करने की योजना बनायी है. इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश से होगी. इस योजना के तहत राज्य में 10,000 चूल्हों का वितरण किया जाएगा. फिलहाल मेथनॉल अन्य ईंधन के मुकाबले सस्ता है और इस ईंधन से खाना पकाने की लागत एलपीजी के मुकाबले लगभग 25 प्रतिशत कम है. मेथनॉल को मुख्य रूप से प्राकृतिक गैस और कोयले से बनाया जाता है और इसे पर्यावरण अनुकूल ईधन माना जाता है. इस्राइल के पास ऐसी प्रौद्योगिकी है जिससे बिजलीघरों में ईधन के रूप में मेथनॉल का उपयोग किया जा सकता है.


बीएचयू के आईएमएस दर्जा बढ़ाकर एम्स करने की घोषणा

केंद्र सरकार ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के आयुर्विज्ञान संस्थान (आईएमएस) का दर्जा बढ़ाकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) करने की घोषणा की है. इस आशय के समझौता ज्ञापन पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तथा उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 4 अगस्त को वाराणसी में हस्ताक्षर किये गये.


मुगलसराय जंक्‍शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्शन हुआ

उत्‍तर प्रदेश के मुगलसराय जंक्‍शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्शन कर दिया गया है. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने 5 अगस्त को नए स्‍टेशन का उद्घाटन किया.


तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का निधन

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का 7 अगस्त को निधन हो गया है. वह 94 साल के थे. करुणानिधि द्रविड़ आंदोलन से जुड़े हुए थे. वह द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) पार्टी के प्रमुख थे. करुणानिधि एक साथ कई शख्सियतों के मालिक, एक विचारक, राजनेता, लेखक, समाज-सुधारक और प्रशासक करुणानिधि अलग-अलग किरदारों के साथ जनता के बीच करीब 80 वर्षों तक सार्वजनिक मंच पर रहे. उनका अंतिम संस्‍कार चेन्‍नई के मरीना बीच पर किया गया.


दिल्ली के विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने वाली राशि में वृद्धि

दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने दिल्ली के विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने वाली राशि को सालाना चार करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ रपए करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. उल्लेखनीय है कि लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को क्षेत्र के विकास के लिए हर साल पांच करोड़ रुपए मिलते हैं. दिल्ली के विधायकों को अब उनसे दोगुनी राशि मिलेगी.


उत्तर प्रदेश के छह जिलों में प्रदूषित कर रहीं औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने 8 अगस्त को पश्चिम उत्तर प्रदेश के छह जिलों में काली, कृष्णा और हिंडन नदियों को प्रदूषित कर रहीं 124 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए. एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि लोगों को स्वच्छ हवा और पानी प्राप्त करने का बुनियादी अधिकार है. पीठ ने इन छह जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि ग्रामीणों को समयबद्ध तरीके से पेयजल प्रदान करने की कार्ययोजना पेश की जाए.


दिल्ली में भीख मांगना अपराध श्रेणी से बाहर

दिल्ली हाईकोर्ट ने 8 अगस्त को दिए अपने फैसले में भीख मांगने को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने कहा कि भीख मांगने को अपराध बनाने वाले बंबई भीख रोकथाम कानून के प्रावधान संवैधानिक जांच में टिक नहीं सकते. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में दिल्ली सरकार भीख के लिए मजबूर करने वाले गिरोहों पर काबू के लिए वैकल्पिक कानून लाने को स्वतंत्र है.
हाईकोर्ट ने यह फैसला हर्ष मंदर और कर्णिका साहनी की जनहित याचिकाओं पर सुनाया जिसमें राष्ट्रीय राजधानी में भिखारियों के लिए मूलभूत मानवीय और मौलिक अधिकार मुहैया कराए जाने का अनुरोध किया गया था. केंद्र सरकार ने कहा था कि वह भीख मांगने को अपराध की श्रेणी से बाहर नहीं कर सकती क्योंकि कानून में पर्याप्त संतुलन है और इस कानून के तहत भीख मांगना अपराध की श्रेणी में है.


महाराष्ट्र में वस्त्र उद्योग को बिजली शुल्कों में रियायत

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में वस्त्र उद्योग को बिजली शुल्कों में तीन अरब 70 करोड़ रुपये की रियायत देने की घोषणा की है. वस्त्र विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस रियायत से बीमार कपड़ा मिलों के पुनरूद्धार और रोजगार सृजन में मदद मिलेगी.


उत्तर प्रदेश में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ सम्मेलन

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ (ओडीओपी) सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन का आयोजन राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग द्वारा किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अगस्त को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस सम्मेलन का शुभारंभ किया. सम्मेलन के दौरान राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में ओडीओपी योजना के लाभार्थियों को 1006.94 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए. प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई पहचान दिलाने और दस्तकारों को उनके घर में ही रोजगार मुहैया कराने के मकसद से इस महत्वाकांक्षी अभियान को शुरू किया गया है.


महाराष्‍ट्र सरकार ने किसान ऋण माफी योजना का दायरा बढ़ाया

महाराष्ट्र सरकार ने किसान ऋण माफी योजना का दायरा बढ़ाने की 12 अगस्त को घोषणा की. इस घोषणा के तहत किसान के परिवार के सदस्यों का अलग-अलग ऋण खाता होने की स्थिति भी सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा. इससे पहले एक लाख पचास हजार रुपये के कृषि ऋण की माफी के दावे के लिए किसान के परिवार को एक इकाई माना गया था. अब किसान के परिवार का कृषि ऋण लेने वाला प्रत्येक सदस्य इस योजना का लाभ ले सकेगा.


वाहनों पर कलर-कोडेड स्टिकर लगाने की मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और एनसीआर में चार पहिया गाड़ियों पर कलर-कोडेड स्टिकर लगाये जाने के प्रस्ताव को 13 अगस्त को को मंजूरी दी. न्यायमूर्ति एसए अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने दिल्ली सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को इसके लिए 30 सितम्बर तक का समय दिया है.
इसके तहत पेट्रोल एवं सीएनजी से चलने वाली कारों में हल्के नीले रंग के होलोग्राम आधारित स्टिकर लगाये जायेंगे, डीजल से चलने वाले वाहनों के लिए नारंगी रंग और इलेक्ट्रिक एवं हाइब्रिड वाहनों के लिए हरे रंग के स्टिकर लगाये जायेंगे.


छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का निधन

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 14 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह लगभग 91 वर्ष के थे. उन्होंने वर्ष 1947 में देश के विभाजन के समय पाकिस्तान से आने वाले लोगों के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. टंडन वर्ष 1975 से 1977 तक वह आपातकाल के दौरान जेल में रहे.


आनंदीबेन को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार

मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार 15 अगस्त को सौंपा गया. छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 14 अगस्त को देहावसान हो जाने के बाद प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार उनको सौंपा गया है. पटेल को 15 अगस्त को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.


उत्तरी राज्यों ने नशे की लत से निपटने के लिए संयुक्त सचिवालय बनाने का निर्णय लिया

उत्तरी राज्यों ने नशे की लत से कारगर ढंग से निपटने के लिए पंचकुला में संयुक्त सचिवालय बनाने का निर्णय लिया है. यह निर्णय 20 अगस्त को चंडीगढ़ में हुई उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में लिया गया. यह बैठक इस संकट से निपटने की संयुक्त रणनीति तय करने के लिए बुलाई गई थी. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस बैठक में शामिल हुए. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बैठक में भाग लिया. राजस्थान, दिल्ली और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे. उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर सरकारों से भी इस अभियान में शामिल होने का आग्रह किया गया.


उत्तर प्रदेश में निचली अदालतों को अग्रिम जमानत देने का अधिकार संबंधी एक प्रस्ताव को मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के निचली अदालतों को अग्रिम जमानत देने का अधिकार संबंधी एक प्रस्ताव को 21 अगस्त को मंजूरी दे दी. इसके लिए राज्य सरकार मंत्रिमंडल ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 438 में संशोधन किया है. इस संशोधन प्रस्ताव को 23 अगस्त से शुरू होने वाले विधानमंडल के मानसून सत्र में सदन के पटल पर रखा जायेगा. राज्य विधानमंडल से पारित होने के बाद इस प्रस्ताव को केन्द्र की मंजूरी के लिये भेजा जायेगा.

उल्लेखनीय है कि देश में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ऐसे दो राज्य है जहां की जिला अदालतों को अग्रिम जमानत देने का अधिकार नही है. वर्ष 1975 में आपातकाल के दौरान इन राज्यों में अग्रिम जमानत की राहत को वापस ले लिया गया था. इससे पहले राज्य में इलाहाबाद उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय को ही अग्रिम जमानत देने का अधिकार था. इस संशोधन के बाद निचली अदालते भी कुछ शर्तें के साथ अग्रिम जमानत दे सकेंगी.


उत्तर प्रदेश में दस मेगा परियोजनाओं को विशेष रियायत की मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने निवेश नीति के तहत दस मेगा प्रोजेक्ट्स को विशेष रियायत देने के प्रस्ताव को मंजूरी 21 अगस्त को दे दी. इन दस परियोजनाओं से राज्य में 3630 करोड़ का निवेश होगा और पांच वर्ष में 3491 रोजगार सृजित होंगे. इन परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए औद्यौगिक विभाग के प्रस्ताव पर उन्हें जीएसटी में प्रतिपूर्ति व स्टाम्प ड्यूटी में छूट के साथ ही नयी यूनिट्स में इलेक्ट्रिकसिटी ड्यूटी में भी शत प्रतिशत की छूट मिलेगी. इन परियोजनाओं में अमेठी में एसीसी सीमेंट प्रोजेक्ट में 525 करोड़, बुलंदशहर में अम्बाशक्ति इंडस्ट्रीज 183.75 करोड़, कनोडिया की चार इकाइयां क्रमश: फरुखाबाद व प्रतापगढ़ में प्रत्येक में 364.69 करोड़ निवेश करेंगी.


केरल बाढ़ राहत कार्य के लिए विदेशों से वित्तीय सहायता स्वीकार करने से इनकार

भारत ने केरल में बाढ़ राहत कार्य के लिए विदेशों से वित्तीय सहायता स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. भारत विदेशी सरकारों को इस बात से अवगत करा रहा है कि वह केरल में बाढ़ से हुए नुकसान का व्यापक आकलन कर रहा है और वह राज्य की जरूरतों को खुद ही पूरा करने में सक्षम है.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कतर और मालदीव सहित कई देशों ने केरल में बाढ़ राहत कार्य के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की है. यूएई ने केरल को 700 करोड़ रुपए की पेशकश की है. कतर ने 35 करोड़ रपए और मालदीव ने 35 लाख रुपए की वित्तीय सहायता की घोषणा की है.


रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर रखने का फैसला

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने राजधानी रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर रखने का फैसला किया है. राज्य के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक नये नाम पर फैसला लिया गया. मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने बताया कि राज्‍य की नई राजधानी को आधुनिक स्‍मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा. इस पर लगभग एक खरब रुपये खर्च होंगे. नई राजधानी में पांच एकड़ में अटल स्‍मारक बनाने का भी निर्णय लिया गया है. बिलासपुर विश्‍वविद्यालय और राजनान्‍दगांव मैडिकल कॉलेज का नामकरण भी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जायेगा.


हिमालयी क्षेत्र में स्थायी विकास के बारे में पांच विषयपरक रिपोर्ट जारी

नीति आयोग ने हिमालयी क्षेत्र में स्थायी विकास के बारे में पांच विषयपरक रिपोर्ट जारी की. ये रिपोर्ट नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, सीईओ अमिताभ कांत और सदस्य डॉ. वीके सारस्वत ने नई दिल्ली में जारी की. इन रिपोर्ट में उन चुनौतियां का उल्लेख है जो हिमालय पर जल एवं पर्यावरण सुरक्षा से संबंधित है. रिपोर्ट के अनुसार हिमालयी क्षेत्र में लोगों की सुरक्षा के लिए अनिवार्य झरना में से 30 प्रतिशत सुख रहे हैं और 50 प्रतिशत में पानी का पुनर्भरण कम हो रहा है.


उत्तर प्रदेश सरकार ने 34833 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने 27 अगस्त को राज्य विधानसभा में 34833.244 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया. चालू वित्तीय वर्ष के लिए सरकार का यह पहला अनुपूरक बजट राज्य विधानसभा में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने पेश किया. वहीं विधान परिषद में नेता सदन एवं उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बजट प्रस्ताव उच्च सदन के पटल पर रखा. बजट प्रस्तावों में जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, रक्षा गलियारा, गन्ना किसानों के भुगतान और कुंभ मेले को खास तरजीह दी गई है.


मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड के संगमा विधानसभा सदस्य चुने गये

मेघालय के मुख्‍यमंत्री और नेशनल पिपुल्‍स पार्टी एनपीपी के अध्‍यक्ष कोनराड के संगमा ने दक्षिण तुरा विधानसभा सीट का उपचुनाव जीत लिया है. उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और कांग्रेस उम्‍मीदवार चैरलोट डब्‍ल्‍यु मोमिन को हराया. रानीकोर विधानसभा क्षेत्र से युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के पॉयस मारवेन ने एनपीपी के मार्टिन एम डेंगो को हराया. इन दो सीटों के लिए उपचुनाव 23 अगस्त को हुआ था.


एमके स्टालिन बने डीएमके अध्यक्ष

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन अब इस पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष बन गए हैं. उनके पिता एम करुणानिधि के निधन के बाद उनको पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है. करुणानिधि के बाद स्टालिन दूसरे व्यक्ति हैं, जो डीएमके के अध्यक्ष बने हैं. उनको आम सहमति से पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. दुरई मुरूगन को पार्टी का कोषाध्यक्ष चुना गया.


राजस्थान में जवाई बांध पुर्नभरण योजना शुरू करने का फैसला

राजस्थान सरकार ने जवाई बांध पुर्नभरण योजना का काम सितंबर माह में शुरू करने की घोषणा की है. इस परियोजना को दो चरणों में पूर्ण किया जाएगा. प्रथम चरण का कार्य तीन हजार करोड़ रुपए और द्वितीय चरण में पुन: तीन हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. इस योजना के तहत साबरमती नदी का सरपल्स पानी जवाई बांध में डालने का काम किया जाएगा. इस कार्य के पूर्ण होने के बाद क्षेत्र में पेयजल के साथ-साथ 38 हजार हेक्टेयर भूमि के सिंचाई की समस्या समाप्त हो जाएगी. वर्तमान में 31 हजार हेक्टेयर की सिंचाई ही इससे संभव हो पा रही है.

खेल जगत

गगनजीत भुल्लर ने फिजी इंटरनेशल का खिताब जीता

भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने फिजी इंटरनेशल का खिताब जीता लिया है. भुल्लर ने फिजी के नटाडोला बे में खेले गये फाइनल में आस्ट्रेलिया के एंथोनी क्वेल को पराजित कर यह ख़िताब जीता. यह उनका यूरोपीय टीम पर पहला खिताब है. भुल्लर इसके साथ ही एशियाई टूर पर भारत के सबसे सफल खिलाड़ी बन गए. वह आस्ट्रेलेशिया टूर पर जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय भी हैं. यह एशियाई टूर पर उनकी नौंवी जीत और कुल 10वां अंतरराष्ट्रीय खिताब है. दक्षिण अफ्रीका के अर्नी एल्स और आस्ट्रेलिया के बेन कैंपबेल संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे. इस जीत के साथ भुल्लर अजरुन अटवाल, जीव मिल्खा सिंह, एसएसपी चौरसिया और अनिर्बान लाहिड़ी जैसे भारतीय गोल्फरों की सूची में शामिल हो गए जिन्होंने यूरोपीय टूर पर खिताब जीता है. फिजी इंटरनेशनल को एशिया, आस्ट्रेलेशिया और यूरोपीय टूर से मान्यता मिली है. इस जीत से भुल्लर को 2019 के अंत तक इन तीनों टूर की प्रतियोगिताओं में खेलने का मौका मिलेगा.


अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी परिसंघ की रैंकिंग में भारतीय टीम पांचवें स्‍थान पर

अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी परिसंघ की रैंकिंग में भारतीय पुरुष हॉकी टीम पांचवें स्‍थान पर पहुंच गयी है. चैम्पियन्स ट्रॉफी में रजत पदक जीतने के बाद भारतीय टीम में एक पायदान का सुधार हुआ है. भारत दस शीर्ष टीमों में एकमात्र ऐसी टीम है जिसने रैंकिंग में सुधार दर्ज किया है. भारत के अब 1484 अंक है जो 2012 के ओलिंपिक चैंपियन जर्मनी, इंग्लैंड और स्पेन जैसी टीमों से अधिक हैं.


उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई के नए संविधान को मंजूरी दी

उच्चतम न्यायालय ने 9 अगस्त को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए संविधान को मंजूरी दे दी. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने बोर्ड के लिए तैयार किए गए संविधान के मसौदे को कुछ बदलावों के साथ मंजूरी दे दी. न्यायालय ने साथ ही बीसीसीआई के राज्य सदस्यों को एक राज्य एक मत की सिफारिश को रद्द कर दिया. न्यायालय ने मुंबई, सौराष्ट्र, वडोदरा, गुजरात, विदर्भ, महाराष्ट्र क्रिकेट संघों को स्थाई सदस्यता प्रदान कर दी. न्यायालय ने बीसीसीआई में संवैधानिक और आधारभूत सुधारों के लिए लोढ़ा समिति की नियुक्ति की थी जिसने एक राज्य एक वोट नीति और पदाधिकारियों के लिए एक कार्यकाल के बाद कूलिंग अवधि की सिफारिशें की थीं जिसका अधिकतर राज्य संघों ने पुरजोर विरोध किया था. संशोधित नियम के अनुसार बोर्ड का कोई शीर्ष पदाधिकारी अब एक के बजाय लगातार दो कार्यकाल यानी छह वर्षो तक पद पर बना रह सकता है. अदालत ने पदाधिकारियों के लिए 70 वर्ष की आयु निर्धारित करने के नियम को बरकरार रखा है.


नागासाकी परमाणु बम विस्फोट की 73वीं बरसी

जापान के दक्षिण पश्चिमी शहर नागासाकी पर हुए परमाणु बम विस्फोट की 9 अगस्त को 73वीं बरसी मनाई गयी. 9 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम से हमला किया था जिसमें 70,000 लोग मारे गए थे. अमेरिका ने इससे तीन दिन पहले हिरोशिमा पर परमाणु बम से हमला किया था जिसमें 140,000 लोग मारे गए थे.


यूनेस्को की वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व की सूची में ‘कंचनजंगा’ शामिल

यूनेस्को ने भारत के कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व को ‘वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व’ (डब्लूएनबीआर) की सूची में शामिल कर लिया गया है. कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व सिक्किम राज्य में है. कंचनजंगा इस सूची में शामिल होने वाला भारत का 11वां बायोस्फीर रिजर्व है. इससे पहले नंदादेवी, सिमलीपाल, सुंदरवन और नीलगिरी जैसे बायोस्फीर को इस सूची में शामिल किया जा चुका है.


9 अगस्त: भारत छोड़ो आंदोलन की 76वीं वर्षगांठ

प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ मनाई जाती है. इस वर्ष 2018 में 76वीं वर्षगांठ मनाई गयी. वर्ष 1942 में आज ही के दिन अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर करने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सभी देशवासियों को ‘करो या मरो’ का नारा दिया था. आज का दिन हर वर्ष अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है.


10 अगस्त: विश्व जैव ईंधन दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 अगस्त को ‘विश्व जैव ईंधन दिवस’ के रूप में मनाई जाती है. यह ईंधन दिवस गैर जीवाश्म ईंधन (हरी ईंधन) के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

डीजल इंजन के आविष्कारक रुदाल्फ डीजल ने 10 अगस्त 1893 को पहली बार मूंगफली के तेल से यांत्रिक इंजन को सफलतापूर्वक चलाया था. इस असाधारण उपलब्धि को प्रदर्शित करने हेतु 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है.


उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ में रक्षा गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने 11 अगस्त को उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ में रक्षा गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन किया. अपने उद्घाटन भाषण में रक्षा मंत्री ने भारतीय रक्षा उद्योगों से अपनी निर्यात क्षमता बढ़ाने की अपील की. उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 20 फरवरी 2018 को यूपी इंवेस्टर्स सम्मिट 2018 में 20 हजार करोड़ रुपये के डिफेंस इंडस्ट्रियल कोरिडोर की घोषणा हुई थी. इसमें उत्तर प्रदेश के छह जिले लखनऊ, कानपुर, झांसी, आगरा, चित्रकूट और अलीगढ़ शामिल हैं.


आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप की मेजवानी भारत को

अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) ने वर्ष 2020 में होने वाले निशानेबाजी विश्व कप की मेजवानी भारत को दी है. आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप चरण (राइफल /पिस्टल /शॉटगन) का आयोजन दिल्ली में होगा. इसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जायेगी. भारत 2020 से सातवीं बार कॉन्टिनेंटल या बहुराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा.


भारत के अजय जयराम वियतनाम ओपन बैडमिंटन के उपविजेता बने

भारत के अजय जयराम वियतनाम ओपन बैडमिंटन के पुरुष एकल में उपविजेता रहे हैं. 11 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में इंडोनेशिया के शेसर हीरेन हुस्तावितो ने जयराम को 21-14, 21-10 से पराजित कर विजेता बने.


रफेल नडाल ने टोरंटो मास्टर्स का खिताब जीता

टोरंटो मास्टर्स के पुरुष एकल का ख़िताब स्पेन के रफेल नडाल ने जीत लिया है. यह नडाल के करियर का 80वां और एलीट मास्टर्स स्तर पर यह 33वां खिताब है. 12 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में नडाल ने यूनान के स्टीफानोस सितसिपास को पराजित कर यह ख़िताब जीता.


बार्सिलोना ने 13वीं बार जीता स्पेनिश सुपर फुटबाल कप

बार्सिलोना ने सेविला को 2-1 से हराकर रिकॉर्ड 13वीं बार स्पेनिश सुपर कप फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. फीफा विश्व कप 2018 में पहली बार इस्तेमाल हुई वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) तकनीक का पहली बार स्पेनिश फुटबाल में भी इस्तेमाल किया गया.


मादप्पा एशियाई टूर खिताब जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बने

विराज मादप्पा एशियाई टूर खिताब जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बन गये हैं. मादप्पा अंतिम दौर में टेक साल्यूशंस मास्टर्स में खिताब के साथ एशियाई टूर पर जीत दर्ज करने वाले सबसे युवा भारतीय गोल्फर बने. जनवरी में एशियाई टूर क्वालीफाइंग स्कूल के जरिये एशियाई टूर में जगह बनाने वाले 20 साल के मादप्पा ने कर्नाटक गोल्फ संघ गोल्फ कोर्स पर गगनजीत भुल्लर का रिकार्ड तोड़ा.


सिमोन हालेप ने रोजर्स कप खिताब जीता

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोन हालेप ने रोजर्स कप महिला एकल का खिताब जीत लिया है. 13 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में हालेप ने अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस को पराजित किया. हालेप ने जून में पेरिस में हुये फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम में भी अमेरिकी खिलाड़ी को खिताबी मुकाबले में हराया था. रोमानियाई खिलाड़ी ने इसी के साथ तीन वर्षो में अपना दूसरा रोजर्स कप खिताब जीता.


रोमेश पवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पूर्व टेस्ट स्पिन गेंदबाज रोमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. पवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे. वह पूर्व कोच तरुण अरोठे के बाद टीम के अंतरिम कोच पद पर थे और अब उन्हें पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है.


पूर्व क्रिकेट कप्तान अजित वाडेकर का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजित वाडेकर का 15 अगस्त को निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे. अजीत वाडेकर एक आक्रामक बल्लेबाज थे. बायें हाथ के बल्लेबाज वाडेकर ने 37 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया. उन्होंने कप्तान के रूप में 1971 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज पर भारत को जीत दिलाई थी. इस उपलब्धि ने उन्हें क्रिकेट का महान खिलाड़ी बना दिया. वाडेकर ने अपने टेस्ट इतिहास में 2213 रन बनाये जिसमें एक शतक भी है. वे देश के एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के पहले कप्तान बने, हालांकि वे केवल दो मैचों में ही शामिल रहे और इंग्लैंड के विरूद्ध दोनों ही मैच हार गये. उन्होंने 1974 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया. लाला अमरनाथ और चंदु बोर्डे के अलावा वाडेकर एक मात्र ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी थे जिन्होंने कप्तान, मैनेजर और क्रिकेट टीम के चयनकर्ता की भूमिका निभाई. उन्हें 1967 में अर्जुन पुरस्कार और 1972 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया.


18वें एशियाई खेल की इंडोनेशिया में शुरुआत

18वें एशियाई खेल की शुरुआत 18 अगस्त को इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में हुई. यह दूसरा मौका है जब इंडोनेशिया में एशियाई खेल आयोजित हो रहे हैं. इंडोनेशिया ने 1962 में जकार्ता में पहली बार एशियाई खेलों का आयोजन किया था.

इन खेलों की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने की. इन खेलों के उद्घाटन समारोह जकार्ता के गैलोरा बंग कार्नो (जीबीके) स्‍टेडियम में आयोजित किया गया था. इतिहास में पहली बार एशियाई खेल दो शहरों (जकार्ता और पालेमबांग) में आयोजित किया गया है. इन खेलों में 45 देशों के लगभग 11 हजार एथलीट्स 40 खेलों की 67 स्‍पर्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं.

उद्घाटन समारोह की सबसे खास बात उत्तर और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ियों का हाथ में हाथ डालकर एक साथ आना रहा. दोनों कोरियाई देश कुछ खेलों में एक साथ हिस्सा लेंगे. यह पहला मौका था जब उद्घाटन समारोह में ईरान की महिला निशानेबाज एलाह अहमदी ने ध्वजवाहक की भूमिका निभाई.

18वें एशियाई खेल में भारत के 570 से ज्‍यादा एथलीट्स 36 प्रतियोगिताओं में शामिल हो रहे हैं. इन खेलों में भारतीय दल की अगुआई और ध्‍वजवाहन भाला फेंक (जेवलिन थ्रोअर) नीरज चोपड़ा ने की.


साइकिलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय एसो अल्बेन की ऐतिहासिक जीत

भारत के युवा साइक्लिस्ट एसो अल्बेन ने 16 अगस्त को इतिहास रच दिया. अल्बेन ने स्विट्ज़रलैंड के ईगल (Aigle) में आयोजित हुए UCI जूनियर ट्रैक साइकिलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया. इसी के साथ अल्बेन भारत की ओर से यह मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.


सैफ अंडर-15 फुटबॉल में चैंपियन बनी भारतीय टीम

भारत ने सैफ अंडर-15 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप जीत लिया है. भूटान की राजधानी थिम्पू में 18 अगस्त को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय टीम ने गत चैंपियन बंगलादेश को 1-0 से पराजित कर यह ख़िताब जीता. भारत को खिताब दिलाने वाला एकमात्र गोल सुनीता मुंडा ने मैच के 67वें मिनट में किया.


टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष पर

इंग्लैंड में तीसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत के बाद कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में भी दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं. इस टेस्ट में 97 और 103 रनों की पारियां खेलने के बाद कोहली की रैंकिंग में यह सुधार आया है. अब तक वह दूसरे नंबर पर थे, जबकि दक्षिण अफ्रीकी कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर थे. कोहली ने 937 रेटिंग पॉइंट्स हासिल कर पहला स्थान पाया है.

कप्तान विराट कोहली पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिसने विनिंग कॉज (वह मैच जिसमें जीत मिली) में सात बार से ज्यादा 200 रन बनाए हैं. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के दो बड़े बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन और रिकी पॉन्टिंग को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है. इन दोनों ने विनिंग कॉज में 6 बार 200 का स्कोर पार किया. अगर भारतीय कप्तानों की बात करें तो केवल महेंद्र सिंह धोनी ने विनिंग कॉज में 200 का स्कोर पार किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नै में खेले जा रहे मैच में 224 रन बनाए थे. 10वीं बार विराट कोहली ने कप्तान रहते हुए 200 से ज्यादा रन बनाए हैं जो कि किसी भारतीय कप्तान के लिए खुद में एक रेकॉर्ड है.


भारत ने श्रीलंका से जीता दिव्यांग क्रिकेट ट्वंटी-20 सीरीज

भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने श्रीलंका से ट्वंटी-20 क्रिकेट सीरीज 2-1 से जीत ली है. 26 अगस्त को कोलंबो में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने मेजबान टीम श्रीलंका को 6 विकेट से पराजित कर यह सीरीज जीत ली. पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 19.4 ओवरों में 123 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने महज 12.3 ओवरों में ही 4 विकेट खोकर 124 रन बना जीत हासिल कर ली. भारतीय टीम ने यह सीरीज रविन्द्र कंबोज की कप्तानी में खेला था. ‘मैन ऑफ द सीरीज’ बलराज को चुना गया जबकि कप्तान रविन्द्र कंबोज को फाइनल मुकाबले में ‘मैन ऑफ द मैच’ से नवाजा गया.


गोविंदन लक्ष्मणन का कांस्य पदक डिस्क्वॉलिफाइ

भारत के गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरुषों की 10000 मीटर दौड़ सपर्धा में तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें कांस्य पदक दिया गया लेकिन रीप्ले चेक करने के बाद अधिकारियों ने पाया कि कुछ समय के लिए उनके पैर सर्किट (जिस पर दौड़ा जाता है) से बाहर चले गए थे. इस वजह से बाद में उन्हें डिस्क्वॉलिफाइ कर उनका पदक वापस ले लिया गया.

विविध घटनाक्रम

नई दिल्‍ली में रक्षा खरीद परिषद की बैठक

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में रक्षा खरीद परिषद की बैठक 30 जुलाई को नई दिल्‍ली में हुई. बैठक में सशस्‍त्र सेनाओं को साजोसामान की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सामरिक भागीदारी मॉडल लागू किये जाने के दिशा निर्देशों को मंजूरी दी गयी. इसका उद्देश्‍य रक्षा औद्योगिक प्रणाली को सशक्‍त बनाना और सशस्‍त्र सेनाओं की जरूरतों के हथियारों के डिजायन, विकास और निर्माण के लिए घरेलू निजी क्षेत्र की क्षमता बढ़ाना है. इससे आत्‍मनिर्भरता बढ़ेगी और सरकार की मेक इन इंडिया पहल रक्षा क्षेत्र में भी लागू होगी. परिषद ने लगभग 800 करोड़ रूपये की लागत से भारतीय तटरक्षक बल के लिए तीव्र गति के आठ गश्‍ती पोतों की खरीद की भी स्‍वीकृति दी. ये पोत स्‍वदेश में निर्मित किये जाएंगे.


भोपाल गैस कांड के अभियुक्त को भगाने में मदद के आरोपी पुलिस अफसर को राहत

भोपाल गैस कांड के अभियुक्त वॉरेन एंडरसन (अब दिवंगत) को अमेरिका भगाने में मदद पहुंचाने के आरोप में तत्कालीन भोपाल कलेक्टर मोती सिंह तथा तत्कालीन पुलिस अधीक्षक (एसपी) स्वराज पुरी को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने 1 अगस्त को राहत दिया है. उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एस के पालो की एकलपीठ ने सिंह एवं पुरी के खिलाफ परिवाद दर्ज करने का आदेश खारिज कर दिया है.

वर्तमान में बंद पड़ी भोपाल यूनियन कार्बाइड फैक्टरी से दो-तीन दिसंबर 1984 की मध्य रात्रि में जहरीली मिथाइल आइसो साइनाइड (मिक) गैस निकलने के चार दिन बाद एंडरसन अमेरिका से मुंबई होते हुए भोपाल आया था, लेकिन कुछ घंटों के लिए गिरफ्तार किए जाने के बाद उसे रिहा कर दिया गया था. इस जहरीली गैस के रिसाव से करीब 15,000 लोगों की जान गई थी और 5.74 लाख लोग प्रभावित हुए थे.


संयुक्त राष्ट्र के ई-गवर्नेंस इंडेक्स में भारत 96वें पायदान पर

संयुक्त राष्ट्र के ई-गवर्नेंस इंडेक्स में भारत को शीर्ष 100 देशों में शामिल किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले 4 वर्ष के दौरान ई-गवर्नेंस इंडेक्स में 22 पायदान का सुधार किया है. भारत वर्ष 2014 में इस इंडेक्स में 118 पायदान पर था. लेकिन वो अब 96वें पायदान पर आ गया है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से यह सर्वे हर दो साल में जारी किया जाता है. ई-गवर्नेंस इंडेक्स में डेनमार्क को शीर्ष स्थान दिया गया है. उल्लेखनीय है कि भारत अक्टूबर 2017 में ही ‘ईज ऑफ डूइंग’ इंडेक्स के टॉप 100 देशों में शामिल हो गया था.


एप्पल बनी दुनिया की पहली ट्रिलियन डॉलर कपंनी

आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल दुनिया की पहली एक ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन गई. एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 1976 में एक गैराज से इसकी शुरुआत की थी. 2011 में उनके निधन के बाद से टिम कुक कंपनी के मुखिया हैं. कंपनी की स्टॉक मार्केट वैल्यू, एक्सॉन मोबिल, प्रॉक्टर एंड गैंबल और एटीएंडटी की संयुक्त पूंजी से भी ज्यादा है. दूसरे नंबर पर अमेजन है जिसका मार्केट कैप 869 अरब डॉलर है.


भारत को एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्थान का अध्यक्ष चुना गया

भारत को दो वर्ष के लिए एशिया प्रशांत प्रसारण विकास संस्‍थान (एआईबीडी) का अध्‍यक्ष चुना गया है. कोलम्‍बो में 3 अगस्त को संस्‍थान के 44वें वार्षिक सम्‍मेलन में हुए मतदान में भारत ने ईरान से ज्यादा वोट प्राप्त कर यह पद हासिल किया. तीन दिन के इस वार्षिक सम्‍मेलन का उद्घाटन श्रीलंका के वित्‍त और जन-संचार मंत्री मंगला समरवीरा ने किया.
एआईबीडी की स्‍थापना 1977 में मीडिया के क्षेत्र में समुचित विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से की गई थी. 26 सदस्‍य राष्‍ट्रों के 40 से ज्‍यादा संस्‍थाएं इसके पूर्ण सदस्‍य हैं. जिसमें भारत के आकाशवाणी और दूरदर्शन भी शामिल हैं.


नासा के पहले व्यावसायिक यान के लिए सुनीता विलियम्स सहित नौ नामित

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी (नासा) ने भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स सहित नौ लोगों को नामित किया है. ये अंतरिक्ष यात्री व्यावसायिक रूप से उपलब्ध रॉकेट एवं कैप्सूल के जरिये अंतरिक्ष जाने के पहले मिशन के लिए उड़ान भरेंगे. यह अभियान वर्ष 2019 में शुरू होगा. नासा ने कई वर्ष पहले इस यान के विकास एवं निर्माण का विचार किया था और अब वह वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरिक्षयात्रियों को भेजने जा रहा है. नए अंतरिक्ष यान का निर्माण एवं इसका संचालन बोइंग कंपनी और स्पेसएक्स ने किया है.


संयुक्त राष्ट्र का ‘यूएन पीस कीपिंग-सर्विस एडं सेक्रीफाइज अभियान

संयुक्त राष्ट्र का जन सूचना विभाग (डीपीआई) संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा के 70 वर्ष पूरे होने पर ‘यूएन पीस कीपिंग-सर्विस एडं सेक्रीफाइज नाम से एक अभियान चला रहा है. इस अभियान का मकसद संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के साथ ही उन देशों के प्रति आभार व्यक्त करना है जो कि शांतिरक्षक अभियानों में अपने वर्दीधारी पुरूष और महिलाओं को भेजते हैं. यह अभियान एक-एक देश को आधारित करके चलाया जा रहा है. इस सप्ताह यह अभियान भारत पर केन्द्रित था. भारत शांतिरक्षक अभियानों में सबसे बड़ा योगदानकर्ता है और सबसे ज्यादा कर्मी यहीं के मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने शांतिरक्षक अभियानों में भारत के बहुमूल्य योगदान के लिए उसकी सराहना की है.


इंद्रा नूयी पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी पद छोड़ेंगी

पेप्सिको की भारतीय मूल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी 3 अक्टूबर को अपना पद छोड़ेंगी. वह पिछले 12 साल से अमेरिका की इस प्रमुख फूड और बेवरेज कंपनी की अगुवाई कर रही हैं. वह पिछले 24 साल से इस कंपनी से जुड़ी हैं. हालांकि वह 2019 की शुरुआत तक कंपनी की चेयरमैन रहेंगी. पेप्सिको के अध्यक्ष रामोन लागुआर्ता को निदेशक मंडल ने नूयी का उत्तराधिकारी चुना है. लागुआर्ता को कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल किया गया है. गौरतलब है कि इंद्रा नूयी के कार्यकाल में कंपनी की आय 80 फीसद तक बढ़ी है.


अमेरिका में डब्ल्यूएचसीए बोर्ड के लिए अनीता कुमार का चयन

अमेरिका में ‘व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंटस एसोसिएशन’ (डब्ल्यूएचसीए) बोर्ड के लिए भारतीय अमरीकी अनीता कुमार का चयन किया गया है. डब्ल्यूएचसीए अमेरिका में राष्ट्रपति संबंधी समाचारों को कवर करने वाला पत्रकारों का एक शीर्ष संघ है. डब्ल्यूएचसीए बोर्ड के लिए उन्हें निर्विरोध निर्वाचित किया गया है. डब्ल्यूएचसीए बोर्ड में नौ सदस्य हैं.


वर्ष 2017 में सौर ऊर्जा से सर्वाधिक बिजली का उत्पादन

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार वर्ष 2017 में सौर ऊर्जा से सर्वाधिक बिजली का उत्पादन हुआ है. वर्ष 2017 मानव इतिहास में पहला वर्ष है जब दुनिया में सूर्य के माध्यम से उत्पादित बिजली तेल, गैस और कोयले से कुल मिला कर उत्पादित बिजली से अधिक रही.

भारत के प्रयासों की सराहना: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के प्रमुख ने अपनी ऊर्जा जरूरतों को सौर ऊर्जा से पूरा करने और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक के भारत के प्रयासों की सराहना की है.

कोचीन सौर ऊर्जा से चलने वाला पहला हवाई अड्डा: केरल का कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलने वाला विश्व का पहला हवाई अड्डा है. सितंबर 2018 तक इस हवाई अड्डे की सौर ऊर्जा क्षमता 40 मेगावाट हो जाएगी.


पर्यावरण संबंधी मंजूरी के लिए ‘परिवेश’ पोर्टल की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण संबंधी मंजूरी के लिए 10 अगस्त को सिंगल विंडो पोर्टल ‘परिवेश’ की शुरुआत की. प्रधानमंत्री ने इस पोर्टल की शुरुआत विश्व जैव ईंधन दिवस के मौके पर की. इस पोर्टल के ज़रिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन संबंधी मंजूरी आसानी से मिल सकेगी. प्रधानमंत्री ने जैव ईंधन दिवस पर एक बार फिर से जैव ईंधन की दिशा में और तेजी से बढ़ने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर विज्ञान भवन में राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 की पुस्तिका का विमोचन किया.

जैव ईंधन पर कई अहम कदम: पर्यावरण के लिहाज़ से वर्तमान केंद्र सरकार ने बेहद अहम जैव ईंधन (बायोफ्यूल) पर कई कदम उठाये हैं, जिसमें एथनॉल को पेट्रोलियम पदार्थो में मिलाने का बड़ा फैसला भी लिया गया है. प्रधानमंत्री ने बायोफ्यूल के लिए सरकार ने देशभर में 12 आधुनिक रिफाइनरी बनाने की योजना बनाई है. ईथानोल के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए गन्ना वेस्ट के मूल्य में सरकार द्वारा की गई बढ़ोत्तरी का भी ज़िक्र किया. उन्होने पेट्रोल में ईथानॉल मिश्रण को 2030 तक 20% तक बढ़ाने और बायोडीज़ल मिश्रण को 5 फीसदी तक ले जाना का लक्ष्य को पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई.


वीएस नायपॉल का निधन

मशहूर लेखक वीएस नायपॉल का 12 अगस्त का निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे. परिचय: भारतीय मूल के विद्याधर सूरज प्रसाद नायपॉल का जन्म साल 1932 में त्रिनिडाड में हुआ था. त्रिनिडाड में पले-बढ़े नायपॉल ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. वे लंदन स्थित अपने घर में रहते थे.

रचना: ‘ए बेंड इन द रिवर’ और ‘अ हाउस फ़ॉर मिस्टर बिस्वास’ उनकी चर्चित कृतियों में गिनी जाती हैं. उनकी पहली किताब ‘द मिस्टिक मैसर’ साल 1951 में प्रकाशित हुई थी. नायपॉल की कुछ उल्‍लेखनीय कृतियां हैं: इन ए फ्री स्‍टेट (1971), ए वे इन द वर्ल्‍ड (1994), हाफ ए लाइफ (2001), मैजिक सीड्स (2004).
पुरस्कार और सम्मान: नायपॉल को साल 1971 में बुकर प्राइज़ और साल 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.


अमेरिका के सिएटल एयरपोर्ट से विमान की चोरी

अमेरिका में एक एयरलाइन का मैकेनिक ने 11 अगस्त को सी टेक (सिएटल-टेकोमा अंतरराष्ट्रीय) एयरपोर्ट से खाली खड़े होराइजन एयर का एक विमान चोरी करके ले उड़ा. इसके बाद उसके पीछे सैन्य विमानों को भेजा गया लेकिन विमान केट्रोन द्वीप के पास दुर्घनाग्रस्त हो गया. विमान में कोई यात्री सवार नहीं था.


जस्टिस ताहिलरमानी मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

जस्टिस ताहिलरमानी को मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने 12 अगस्त को चेन्नई में न्यायमूर्ति विजया कमलेश ताहिलरमानी को मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई. राज्यपाल ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में नयी मुख्य न्यायाधीश को शपथ दिलाई.


मुकेश कुमार रसिकभाई शाह पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

न्यायमूर्ति मुकेश कुमार रसिकभाई शाह को पटना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 12 अगस्त को राजभवन में उनको मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलायी.


पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन

पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष्‍ा सोमनाथ चटर्जी का 13 अगस्त को निधन हो गया. वे 89 साल के थे. चटर्जी 2004 से 2009 तक लोकसभा अध्यक्ष रहे थे. सोमनाथ चटर्जी का जन्म 25 जुलाई 1929 को असम के तेजपुर में हुआ था. अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सोमनाथ चटर्जी ने सीपीएम के साथ 1968 में की और वह 2008 तक इस पार्टी से जुड़े रहे. 1971 में वह पहली बार सांसद चुने गए. वह 10 बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए थे.


अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने के लिए इसरो का ‘गगनयान’ अभियान

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने के लिए ‘गगनयान’ अभियान की तैयारी कर रहा है. इस मिशन पर 10,000 करोड़ रुपये से कम खर्च पर यह संभव हो सकेगा. इस दिशा में क्रू मॉडल, पर्यावरण नियंत्रण, स्पेश शूट और लाइफ सपोर्ट सिस्टम जैसी प्रणाली लगभग तैयार हैं. यह बात भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन के. सिवन ने कही. उनका यह बयान प्रधानमंत्री मोदी के लालकिले से 2022 तक अंतरिक्ष में भारत द्वारा ‘गगनयान’ नाम से मानव मिशन भेजने की घोषणा के बाद आया है. श्री सिवन ने कहा कि 2022 में ‘गगनयान’ को रवाना करने से पहले इसरो जियोसिंक्रोनस सेटेलाइट लांच व्हीकल (जीएसएलवी) मार्क-3 का इस्तेमाल करते हुए दो मानवरहित मिशन और यान को अंतरिक्ष में भेजेगा. भेजे जाने वाला यान चार से पांच टन वजनी होगा.


लंदन पुलिस ने बुद्ध की 12वीं सदी की मूर्ति भारत को लौटाई

बुद्ध की 12वीं सदी की कांस्य मूर्ति भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने भारत को लौटा दी. चांदी की कलमकारी वाली यह कांस्य मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सव्रेक्षण संस्थान के एक संग्रहालय से चुरायी गयी 14 मूर्तियों में एक है. लंदन में नीलामी के लिए के लिए सामने लाए जाने से पहले यह बरसों तक विभिन्न हाथों से गुजर मेट्रोपोलिटन पुलिस के अनुसार डीलर और मालिक को इस मूर्ति के बारे में बताया गया कि यह वही मूर्ति है जो भारत से चुरायी गयी थी. तब उन्होंने पुलिस की कला एवं पुरावशेष इकाई के साथ सहयोग किया तथा वे इसे भारत को लौटाये जाने पर राजी हो गये.


भारत ने पीर पंजाल पर्वतमाला में घुसपैठ का मुद्दा पाकिस्तान के साथ उठाया

भारत ने पाकिस्तान से पीर पंजाल पर्वतमाला क्षेत्र में बढ़ती घुसपैठ को रोकने को कहा है. दोनों देशों के मिलिट्री ऑपरेशन के महानिदेशकों की 16 अगस्त को एक बैठक हुई, जिसमें दोनों पक्षों के बीच सद्भावपूर्ण वातावरण में विचारविमर्श हुआ. इस बैठक में पाकिस्तान सेना ने आश्वासन दिया है कि वह नियंत्रण रेखा के निकट किसी भी ऐसी गतिविधि को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करेगी, जिससे दोनों देशों के बीच शत्रुता बढ़ने की आशंका हो.


ग्यारहवां विश्व हिन्दी सम्मेलन की मॉरिशस में शुरुआत

11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन की शुरुआत मॉरिशस की राजधानी पोर्टलुई में 18 अगस्त को हुई. सम्‍मेलन के प्रारंभ में पूर्व प्रधानमंत्री और कवि अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया. सम्‍मेलन का उद्घाटन मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगनॉथ ने किया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस सम्‍मेलन में हिस्सा ले रही हैं. मॉरीशस के प्रधानमंत्री और श्रीमती स्‍वराज ने इस अवसर पर एक स्‍मारिका का विमोचन किया और ग्‍यारहवें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन पर दो डाक टिकट भी जारी किए. 11वां विश्व हिन्दी सम्मेलन का विषय है- ‘हिन्दी विश्व और भारतीय संस्कृति’.


संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव एवं नोबेल पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान का 18 अगस्त को निधन हो गया. वह 80 वर्ष के थे. अन्नान घाना के नागरिक थे. अन्नान ने 1997-2006 संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद पर दो कार्यकाल तक सेवाएं दी. सेवानिवृत्त होने के बाद वह स्विट्जरलैंड के एक गांव में रहने चले गए.


रूस में एससीओ देशों का आतंकवाद रोधी ‘शांति मिशन’ अभ्यास

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों ने रूस में एक आतंकवाद रोधी अभ्यास की शुरुआत की है. इसका उद्देश्य आतंकवाद और चरमपंथ की बढ़ती बुराई से निपटने के लिए एससीओ के सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाना है. जून 2017 में एससीओ का पूर्ण सदस्य बने के बाद भारत और पाकिस्तान पहली बार इस अभ्यास में हिस्सा ले रहा है.

एससीओ की पहल के तौर पर हर दूसरे साल एससीओ सदस्य देशों के लिए एससीओ शांति मिशन अभ्यास किया जाता है. यह संयुक्त अभ्यास रुस के चेबारकुल में 22-29 अगस्त के दौरान रुस के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है. अभ्यास में चीन, रूस, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिजस्तान, भारत और पाकिस्तान के कम से कम 3000 सैनिक हिस्सा लेंगे.


लेखक व पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

देश के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का 23 अगस्त को निधन हो गया. वह 95 साल के थे. वे मशहूर लेखक-संपादक थे, साथ ही आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए लड़ाई लड़ी. वह शांति और मानवाधिकारों को लेकर अपने रुख के लिए कारण देश-दुनिया में जाने जाते थे. उन्होंने भारत सरकार के प्रेस सूचना अधिकारी के पद पर कई वर्षों तक कार्य किया. श्री कुलदीप नैयर 1996 में संयुक्त राष्ट्र गए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बने थे. इससे पहले 1990 में उन्हें ब्रिटेन में भारत का उच्चायुक्त बनाया गया. उन्हें 1997 में संसद के ऊपरी सदन, राज्य सभा के लिए मनोनीत किया गया था.
गौरतलब है कि विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में काम करने वाले श्री कुलदीप नैयर ने राजनीति से लेकर भारत-पाकिस्तान रिश्ते तक को लेकर कई चर्चित किताबें लिखी हैं.


‘चंद्रयान-1’ द्वारा भेजे गए आकड़ों से चांद पर बर्फ की मौजूदगी का पता चला

भारत की ओर से भेजे गए चंद्रयान-1 के आंकड़ों के आधार पर पता चला है कि चांद पर बर्फ मौजूद है. चांद इंसान को हमेशा ही अपनी ओर खींचता रहा है और वैज्ञानिक चांद के अबूझ रहस्यों को समझना चाहते है और अब इस खोज से चांद के बारे में हमारी समझ और व्यापक हो गई है. नासा के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-1 अंतरिक्षयान के आंकड़ों के आधार पर चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों के सबसे अंधेरे और ठंडे स्थानों पर जल के जमे हुए स्वरूप में उपस्थित होने की पुष्टि की है. भारत ने दस साल पहले इस अंतरिक्षयान का प्रक्षेपण किया था.
सतह पर पर्याप्त मात्रा में बर्फ के मौजूद होने से इस बात के संकेत हैं कि आगे के अभियानों या यहां तक कि चंद्रमा पर रहने के लिए भी जल की उपलब्धता की संभावना है. गौरतलब है कि चंद्रयान-1 भारत का पहला चंद्रमिशन था. अक्टूबर, 2008 में अपने मिशन पर गए चंद्रयान-1 ने अगस्त, 2009 तक काम किया था. उसके बाद इसरो का इससे संपर्क टूट गया था, लेकिन 2017 में इसका फिर से पता लगा लिया गया.


अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा का यान ‘ओएसआइआरआइएस-आरईएक्स’ क्षुद्रग्रह के करीब पहुंचा

क्षुद्रग्रह बेन्नु का अध्ययन करने के लिए भेजे गए अमरीकी स्पेस एजेंसी (नासा) के अंतरिक्ष यान ‘ओएसआइआरआइएस-आरईएक्स’ (स्पेक्ट्रल इंटरप्रिटेशन, रिसोर्स आइडेंटिफिकेशन, सिक्योरिटी रिगोलिथ एक्सोप्लोरल) ने पहली तस्वीर उतारी है. नासा ने पहली बार किसी क्षुद्रग्रह के लिए अपना यह मिशन लांच किया है. ओएसआइआरआइएस-आरईएक्स ने अपने पॉलीकैम कैमरे की मदद से क्षुद्रग्रह की करीब 22 लाख किमी की दूरी से तस्वीर उतारी है. यह पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी से छह गुना है. नासा के खगोलविदों के अनुसार, ‘सर्पेस’ तारामंडल में यह क्षुद्रग्रह तारों की विपरीत दिशा में घूमता दिखाई देता है. उसपर पहुंचने के बाद यान अपने उपकरणों की मदद से क्षुद्रग्रह की धूल और प्राकृतिक उपग्रह के साथ ही उसके प्रतिबिंब बनाने की क्षमता का पता लगाएगा. नासा के इस यान से हमारी सौर प्रणाली की रचना के रहस्यों से पर्दा उठने में मदद मिल सकती है.


श्रावणी पूर्णिमा: संस्कृत दिवस

भारत में प्रतिवर्ष श्रावणी पूर्णिमा के अवसर को संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है. सन् 1969 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के आदेश से केन्द्रीय तथा राज्य स्तर पर संस्कृत दिवस मनाने का निर्देश जारी किया गया था. तब से संपूर्ण भारत में संस्कृत दिवस श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस दिन को इसीलिए चुना गया था कि इसी दिन प्राचीन भारत में शिक्षण सत्र शुरू होता था. इसी दिन वेद पाठ का आरंभ होता था तथा इसी दिन छात्र शास्त्रों के अध्ययन का प्रारंभ किया करते थे.


मदर टेरेसा की 109वीं जयंती

प्रत्येक वर्ष 26 अगस्त को मदर टेरेसा की जयंती मनाई जाती है. इस वर्ष 2018 में उनकी 109वीं जयंती मनाई गयी. मदर टेरेसा का जन्म स्कॉपये नाम के शहर, जो अब मकदूनिया की राजधानी है, में 26 अगस्त, 1910 को हुआ. उनके माता-पिता अल्बानिया मूल के थे.

मदर टेरेसा: महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक दृष्टि

  • मदर टेरेसा का असल नाम ऐग्निस गोंक्शा बॉहक्शियो था.
  • 1929 में वह कोलकाता आ गईं और यहाँ के सेंट मैरी हाई स्कूल में इतिहास और भूगोल विषय पढ़ाने लगीं.
  • मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं, जिन्होंने 1951 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी.
  • इन्होंने 1950 में कोलकाता में मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना की. गरीब, बीमार, अनाथ और मरते हुए लोगों की इन्होंने मदद की.
  • 5 सितंबर, 1997 को कोलकाता में मदर टेरेसा का हार्ट अटैक से निधन हो गया.
  • मदर टेरेसा को 1962 में पद्म श्री से नवाजा गया.
  • 1979 में उन्हें शांति का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया.
  • उन्हें 1980 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया.
  • 4 सितंबर 2016 को वेटिकन सिटी में आयोजित एक समारोह के दौरान रोमन कैथोलिक चर्च के पोप फ्रांसिस ने मदर टेरेसा को संत की उपाध‍ि दी गयी.

29 अगस्त: राष्ट्रीय खेल दिवस

प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन सुप्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हर साल मनाया जाता है. मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 में हुआ था. ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक में 3 स्वर्ण पदक दिलवाए थे. भारत ने 1932 में 37 मैच में 338 गोल किए, जिसमें 133 गोल ध्यानचंद ने किए थे. दूसरे विश्व युद्ध से पहले ध्यानचंद ने 1928 (एम्सटर्डम), 1932 (लॉस एंजिल्स) और 1936 (बर्लिन) में लगातार तीन ओलंपिक में भारत को हॉकी में गोल्ड मेडल दिलाए. 1956 में ध्यानचंद को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रीय खेल दिवस को खेल जगत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा खेलों में विशेष योगदान देने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. इन सम्मान में राजीव गांधी खेल रत्न, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कारों के अलावा तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार आदि शामिल है.


संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव के रूप में भारत के सत्या एस त्रिपाठी की नियुक्ति

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एन्टोनियो गुटरेस ने सत्या एस त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र का सहायक महासचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के न्यूयार्क कार्यालय का प्रमुख नियुक्त किया है. वे त्रिनिडाड और टोबेगो के इलियट हैरिस का स्थान लेंगे. श्री त्रिपाठी 2017 से यूएनईपी में 2030 के सतत विकास एजेंडा पर वरिष्ठ सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं. सत्या एस त्रिपाठी भारत के जाने-माने विकास-अर्थशास्त्री और वकील हैं. श्री त्रिपाठी यूरोप, एशिया और अफ्रीका में 1998 से ही संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करते रहे हैं.


तीसरे स्मार्ट इंडिया हैकथान की शुरुआत

देश भर की तकनीकी समस्याओं और गुत्थियों को सुलझाने के लिए तीसरे स्मार्ट इंडिया हैकथान की 29 अगस्त को दिल्ली में शुरुआत हुई. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इसका उद्घाटन किया. इस हैकथान में करीब तीन हजार से अधिक इंजीनियरिंग संस्थानों के डेढ़ लाख छात्र भाग लेंगे. इस हैकथान में उद्योग जगत की तकनीकी समस्याओं को भी सुलझाया जायेगा.


स्वच्छ ऊर्जा और इसके अनुसंधान के लिए आईईए के साथ समझौता

सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के साथ 30 अगस्त को एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. यह समझौता स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और इसके अनुसंधान, विकास के लिए किया गया है. सरकार की ओर से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीनस्थ जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने आईईए के साथ यह समझौता किया है. जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव रेणु स्वरूप और आईईए के कार्यकारी निदेशक फाती बिरोल ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. सहमति पत्र में प्रशिक्षण, क्षमता विकास और वित्त पोषण के स्रोतों की पहचान कर ऊर्जा नवाचार को गति देने का प्रावधान है. इसके अनुसार, भारत आईईए के साथ स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में अनुसंधान, विकास और प्रदर्शनी में प्रौद्योगिकी सहयोग बढ़ाएगा. नीति निर्माण के लिए आँकड़े तैयार करने और भारत में तथा दुनियाभर में नवाचार के लिए अच्छी नीतियों के बारे में जानकारी बढ़ाने में आईईए मदद करेगा.


डॉ. रमेश चंद्र शाह को वर्ष 2017 का ‘भारत-भारती’ पुरस्कार

वर्ष 2017 का ‘भारत-भारती’ पुरस्कार भोपाल के डॉ. रमेश चंद्र शाह को देने की घोषणा की गयी. यह उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान की तरफ से दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है. इस पुरस्कार पांच लाख रुपये की धन राशि प्रदान की जाती है.