राजकोट अल्फ्रेड हाई स्कूल में महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 सितम्बर को गुजरात के राजकोट में महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन किया. यह संग्रहालय राजकोट में अल्फ्रेड हाई स्कूल में बनाया गया है. गांधी जी ने 7 साल तक यहाँ पढ़ाई की थी. आज़ादी के बाद अल्फ्रेड हाई स्कूल का नाम बदल कर मोहन दास गांधी विद्यालय कर दिया था. यह गुजराती माध्यम का स्कूल है. वर्ष 2017 में इस स्कूल को बंद कर संग्रहालय में तब्दील करने के प्रस्ताव को गुजरात सरकार ने मंज़ूर किया था.

महात्मा गांधी 1887 में 18 साल की उम्र में इस स्कूल से पास हुए थे. यहाँ गांधी जी जीवन के अलग-अलग पड़ाव को अलग-अलग हिस्सों में दर्शाया गया है. संग्राहलय में गांधी जी के दक्षिण अफ्रीका दौरे से जुड़े रोचक किस्सों को डिजिटलीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है. पीटरमारिट्जबर्ग में ट्रेन से जबरन उतारने के दर्दनाक हादसे को बेहद खूबसूरती से पेश किया गया है.

कर्नाटक में दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने वालों को संरक्षण के लिए विधेयक मंजूर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘कर्नाटक गुड समैरिटन एंड मेडिकल प्रोफेशनल’ (प्रोटेक्शन एंड रेगुलेशन ड्यूरिंग इमर्जेंसिंग सिचुएशन) विधेयक को 30 सितम्बर को मंजूरी दी. यह विधेयक कर्नाटक में ऐसे लोगों को संरक्षण प्रदान करेगा जो दुर्घटना पीड़ितों को जरूरत के समय आपात चिकित्सकीय मदद मुहैया कराते हैं. इसके साथ ही कर्नाटक ऐेसे अनेक लोगों को विधिक संरक्षण मुहैया कराने वाला पहला राज्य बन गया है. इस विधेयक का उद्देश्य लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करना है कि वे पुलिस द्वारा एवं जांच के दौरान प्रताड़ना के भय के बिना पीड़ितों को प्राथमिक उपचार मुहैया करायें. नये कानून के तहत कर्नाटक सरकार ऐसे नेक लोगों को वित्तीय मदद मुहैया कराएगी जो पीड़िता की समय पर सही ढंग से मदद मुहैया कराते हैं. उन्हें अदालत और पुलिस थानों में बार-बार पेश होने से छूट प्रदान की जाएगी तथा ऐसे मामलों में, जिसमें पेश होना अनिवार्य है, अदालत और पुलिस थानों आने जाने के खर्च की पूर्ति की जाएगी.

प्रधानमंत्री ने गुजरात के अंजार में गैस आधारित 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 सितम्बर को गुजरात के अंजार में गैस आधारित 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल का शुभारंभ: उन्होंने मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल का शुभारंभ किया जिसे प्रधानमंत्री के स्वच्छ ऊर्जा के एजंडे को ध्यान में रख कर विकसित किया गया है. जीएसपीसी एलएनजी लिमिटेड द्वारा विकसित इस टर्मिनल की क्षमता 5 मिलियन टन है. इसे 5041 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल एक उच्च दबाव संचरण ग्रिड से जुड़ा हुआ है जो सुनिश्चित करता है कि एलएनजी सीधे अंतिम उपयोगकर्ता तक पहुंच जाए.

अंजार-मुंद्रा पाइपलाइन परियोजना: प्रधानमंत्री ने अंजार-मुंद्रा पाइपलाइन परियोजना का भी लोकार्पण किया. गुजरात राज्य पेट्रोनेट द्वारा मुंद्रा बंदरगाह और अंजार के बीच अंजार-मुंद्रा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बिछाई गई है. 67 किलोमीटर लंबी इस परियोजना पर 375 करोड़ रुपये की लागत आई है. देश के चारों छोर अब गैस ग्रिड से जुड़ गए हैं.

पालनपुर-पानी-बाड़मेर पाइपलाइन परियोजना: इसके अलावा प्रधानमंत्री ने पालनपुर-पानी-बाड़मेर पाइपलाइन परियोजना का भी लोकार्पण किया.


मध्य प्रदेश का 52वां जिला बना निवाड़ी

मध्य प्रदेश सरकार ने निवाड़ी को नया जिला बनाए जाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है. राज्य मंत्रिमंडल की 29 सितम्बर को हुई बैठक में निवाड़ी को जिला बनाने के प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से फैसला लिया गया था. नया जिला 1 अक्टूबर 2018 से अस्तित्व में आ गया है. निवाड़ी के नया जिला बनने के बाद राज्य में जिलों की संख्या 51 से बढ़कर 52 हो गई. इस जिले का कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह को बनाया गया है.


तीरंदाजी विश्व कप में भारत को तीन पदक

तीरंदाजी विश्व कप 2018 में भारत ने एक रजत और दो कांस्य पदक सहित कुल तीन पदक प्राप्त किये. इस प्रतियोगिता के फाइनल्स में 30 सितम्बर को भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने प्लेऑफ में लिजा उनरू को पछाड़कर कांस्य पदक अपने नाम किया. दीपिका ने विश्व कप फाइनल्स में पांचवीं बार पोडियम स्थान हासिल किया, वह पहले चार बार रजत पदक जीत चुकी है. इससे पहले भारतीय तीरंदाज अभिषेक वर्मा ने रजत और कांस्य पदक जीता था. उनहोंने इस प्रतियोगिता के फाइनल में 29 सितम्बर को व्यक्तिगत कंपाउंड वर्ग में कांस्य पदक और मिश्रित टीम वर्ग में रजत पदक जीता था. कंपाउंड मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में अभिषेक और ज्योति सुरेखा की टीम को तुर्की की जोड़ी से हारकर रजत प्राप्त किया था. यह प्रतियोगिता तुर्की में आयोजित किया गया था.


मशहूर गिटार वादक ओटिस रश का निधन

मशहूर गिटार वादक ओटिस रश का 29 सितम्बर को निधन हो गया. वह 84 साल के थे. उन्होंने संगीतकारों की कई पीढ़ियों पर अपनी छाप छोड़ी है. उन्हें 1999 में ‘एनी प्लेस आई एम गोइंग’ के लिए ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन: महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का नई दिल्ली में आयोजन किया गया है. यह सम्मेलन 29 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया. विश्व के 68 देशों के करीब 161 प्रतिनिधि हिस्सा लें रहे हैं. 29 सितंबर से दो अक्तूबर तक चलने वाले इस अधिवेशन में 54 देशों के स्वच्छता व पेयजल मंत्री हिस्सा लेने पहुंचे हैं.

पाकिस्‍तान की टिप्‍पणी के लिए निंदा: संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी मिशन की राजनयिक ऐनम गंभीर ने पेशावर स्‍कूल हमले के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में पाकिस्‍तान की टिप्‍पणी के लिए उसकी कड़ी निंदा की है. पाकिस्‍तान ने आरोप लगाया था कि 2014 का पेशावर स्‍कूल हमला भारत द्वारा समर्थित था.

मोबाइल फोन के कलपुर्ज़ों को सीमा शुल्क से छूट: सरकार ने मोबाईल फोन बनाने में काम आने वाले 35 कलपुर्जों को सीमा-शुल्क से छूट दे दी है. इसका उद्देश्य देश में मोबाइल फोन निर्माण को बढ़ावा देना है. वित्त मंत्रालय ने मदर बोर्ड कोटिंग मशीन, पीसीबी असैम्‍बली लोडर और अनलोडर जैसे कलपुर्जों पर सीमा शुल्क में छूट का फैसला किया है.

आणंद में अमूल चॉकलेट प्लांट का लोकार्पण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के आणंद में अमूल के 1100 करोड़ रूपये के अत्याधुनिक चॉकलेट प्लांट का शुभारंभ किया. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमूल सिर्फ दूध प्रसंस्करण का नहीं बल्कि ये सशक्तिकरण का बेहतरीन मॉडल है.

चेन, ओकुहारा का कोरिया ओपन का ख़िताब: चीनी ताइपे के चोउ तिएन चेन और जापान की दिग्गज खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा ने कोरिया ओपन के क्रमशः पुरुष एकल वर्ग और महिला एकल वर्ग का ख़िताब जीता.