संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्‍की हेली का इस्तीफ़ा

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने 9 अक्टूबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली का इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है. हेली ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी थीं. जनवरी, 2017 में ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में निक्की की नियुक्ति की गयी थी. निक्की इससे पहले दक्षिण कैरोलीना की गर्वनर थी.

राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के लिए सामरिक नीति समूह का गठन

सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की सहायता के लिए सामरिक नीति समूह (एसपीजी) का गठन किया है. एनएससी सुरक्षा और सामरिक हितों के मामले में प्रधानमंत्री को सलाह देती है.

एसपीजी के अध्यक्ष और सदस्य: राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल को एसपीजी का अध्यक्ष बनाया गया है. नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष, मंत्रिमंडल सचिव, तीनों सेनाओं के अध्‍यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, विदेश सचिव, गृह सचिव, वित्‍त सचिव और रक्षा सचिव इसके सदस्‍य होंगे. इनके अलावा रक्षा उत्‍पादन और आपूर्ति के सचिव, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और मंत्रिमंडल के सचिव भी इस समूह में शामिल होंगे.

भारत और तजाकिस्तान के बीच कई समझौते

भारत और तजाकिस्तान के बीच 9 अक्टूबर को कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गये. ये समझौते तजाकिस्तान की यात्रा पर गये राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन के द्विपक्षीय वार्ता के दौरान हुए. वार्ता में देशों ने कृषि, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी तथा आपदा प्रबंधन संबंधी विभिन्न क्षेत्रों में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. भारत ने ताजिकिस्तान को विकास कार्यों के लिए दो करोड़ डॉलर की सहायता राशि देने की भी घोषणा की.

अपनी तीन दिवसीय (7-9 अक्टूबर) यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति कोविंद ने ताजिकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कोहिर रसूलज़ादा से मुलाकात की और आपसी हित के विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की. इससे पहले ताजिकिस्‍तान विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों को ‘उग्रवाद का मुकाबला: आधुनिक समाज की चुनौतियां’ विषय पर सम्‍बोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा था कि युवाओं को उग्रवाद की ओर जाने से रोकने में परिवार की भूमिका महत्‍वपूर्ण है.


उत्तर कोरिया ने नष्ट परमाणु साइट पर अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को जाने की अनुमति दी

उत्तर कोरिया ने नष्ट परमाणु साइट पर अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को जाने की अनुमति दे दी है. उत्तर कोरिया के दौरे पर गये अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन की 7 अक्टूबर को हुई वार्ता में इस बात का निर्णय लिया गया है.

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने अपने ‘पुंग्ये-री’ परमाणु परीक्षण साइट को नष्ट किये जाने का दावा किया था. उसने इस दावे की पुष्टि के लिए अभी तक अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को वहां जाने की इजाजत नहीं दी थी. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून 2018 में सिंगापुर में पहली बार किम से परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता की थी. हालांकि आलोचकों का मानना था कि परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरियाई नेता की प्रतिबद्धता अस्पष्ट है.


पाकिस्तान ने गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने पारंपरिक और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का 8 अक्टूबर को सफल परीक्षण किया. ‘गौरी’ बैलिस्टिक मिसाइल पारंपरिक और परमाणु आयुध 1,300 किमी तक ले कर जा सकती है.


बांग्लादेश में साइबर अपराधों के रोकथाम के लिए डिजिटल सुरक्षा विधेयक पारित

बांग्लादेश की संसद ने साइबर अपराधों के रोकथाम के लिए डिजिटल सुरक्षा विधेयक 2018 पारित किया है. इस विधेयक में ऑनलाइन धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने, 1971 के मुक्ति संग्राम और बंगबंधु (शेख मुजीबुर रहमान) के खिलाफ नकारात्मक प्रचार चलाने, ई लेन-देन में अवैध गतिविधियां करने और अपमानजनक डेटा फैलाने समेत कई साइबर अपराधों के लिए दंड का प्रावधान किया गया है. बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने 8 अक्टूबर को इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है. नए कानून में राज्य के मामले से संबंधित किसी भी अहम सूचना तक अवैध तरीके से पहुंचना और उसे नष्ट करने के लिए 7 साल से लेकर 14 वर्ष की सजा और 25 लाख टका से लेकर 1 करोड़ टका तक के जुर्माने का प्रावधान है.

उल्लेखनीय है कि संसद ने 19 सितंबर को यह विधेयक पारित किया था जिसकी बड़े पैमाने पर आलोचना की गई थी. खासतौर पर अखबारों के संपादकों और पत्रकारों ने चिंता जताई थी. उनका कहना है कि यह अभिव्यक्ति की आजादी — खासतौर पर सोशल मीडिया पर नियंत्रण लगाएगा और जवाबदेह पत्रकारिता को कमजोर करेगा. उनका मानना है कि इस कानून में पुलिस को मनमानी शक्तियां दी गई हैं. पुलिस भविष्य में किसी भी कथित अपराध के संदेह पर पत्रकार को गिरफ्तार कर सकती है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नए कानून का बचाव करते हुए कहा है कि पत्रकार अगर फर्जी या झूठी खबर नहीं चलाते हैं या लोगों को गुमराह नहीं करते हैं तो उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा.


आईएमएफ ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू‍ वित्‍त वर्ष (2018-19) में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत और वित्‍त वर्ष (2019-20) में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. वित्‍त वर्ष (2017-18) में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रही थी. आईएमएफ ने भारत में हाल ही में किए गए आर्थिक सुधारों का भी जिक्र किया गया. इन सुधारों में आईएमएफ ने वस्‍तु और सेवाकर (जीएसटी) तथा नोटबंदी के असर से उबरने, मुद्रास्‍फीति को नियंत्रण में रखने, दिवाला और दिवालियापन संहिता लागू करना और विदेशी निवेश के उदारीकरण की बात कही गयी है.


दीनबंधु छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अक्टूबर को दीनबंधु छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण किया. यह प्रतिमा रोहतक जिले के सांपला में है. सांपला सर छोटू राम का पैतृक गांव भी है. अष्टधातु से बनी यह प्रतिमा ये 64 फुट ऊंची है. इस प्रतिमा के निर्माण लिये हरियाणा के साढ़े पांच हज़ार किसानों ने आधे से दो किलो तक लोहा दान किया था.
प्रधानमंत्री ने रोहतक से ही बरही सोनीपत रेल कोच मरम्मत फैक्ट्री की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फैक्ट्री के लगने से रेलवे की क्षमता बढ़ेगी व रोजगार का सृजन होगा, साथ ही हरियाणा में विकास को नई रफ़्तार मिलेगी.

दीनबंधु छोटूराम: एक दृष्टि
दीनबंधु छोटू राम एक महान समाज सेवक, किसान नेता और स्वतंत्रता सेनानी थे. उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा दिल्ली से पूरी की. उन्होंने बाद में आगरा से वकालत की डिग्री हासिल की. उन्होंने 1912 में जाट सभा का भी गठन किया. इसके बाद वे गांधी जी से जुड़े और अंग्रज़ों के ख़िलाफ़ कई आंदोलनों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. 1937 में वे पंजाब प्रांत के राजस्व मंत्री भी बने.


बिहार में प्लास्टिक के उत्पादन एवं इसके उपयोग पर प्रतिबंध

बिहार राज्य सरकार ने प्लास्टिक के उत्पादन एवं इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाने कीघोषणा 9 अक्टूबर को की. यह फैसला राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया. लिए गये फैसले के अनुसार पहली बार प्लास्टिक का व्यावसायिक उपयोग करने पर 1500 रुपये बतौर जुर्माना लगेगा.

पटना में मेट्रो परिचालन के डीपीआर को मंजूरी: सरकार ने पटना में मेट्रो परिचालन के लिए डीपीआर पर अपनी मुहर लगा दी है. डीपीआर स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन में 17887.56 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आने की संभावना है.


राजस्थान में जीका वायरस के कई मामले

राजस्थान के जयपुर में जीका वायरस बीमारी के कई मामले सामने आए हैं. दुनिया के 86 देशों में जीका वायरस से लोग प्रभावित हैं. इस बीमारी के लक्षण भी आम वायरल बुखार डेंगू जैसे होते है, जिसमें त्वचा पर चकत्ते, बुखार, जोड़ों में दर्द औऱ सिरदर्द रहता है.


ग्लोबल वार्मिंग पर अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन पैनल की रिपोर्ट जारी

संयुक्त राष्ट्र (संरा) प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने 8 अक्टूबर को ने दक्षिण कोरिया के इंचीओन से अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन पैनल (आईपीसीसी) की रिपोर्ट जारी की. पैनल के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए मानव व्यवहार में दूरगामी और अभूतपूर्व परिवर्तन की आवश्यकता बताई गयी है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व में तेजी से जलवायु परिवर्तन हो रहा है और यह हमारे अनुमानों से भी कहीं अधिक है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए सभी को कदम उठाने होंगे और इसके तहत 2030 तक उत्सर्जन का स्तर घटाकर आधा करना होगा तथा 2050 तक उत्सर्जन के स्तर को शून्य करने का लक्ष्य हासिल करना होगा. उन्होंने कहा इसके लिए वृक्षों की कटाई पर रोक लगानी होगी और अरबों पौधे लगाने होंगे, खनिज तेल के ईंधन के रूप में इस्तेमाल में तेजी से कमी करनी होगी और 2050 तक कोयले के इस्तेमाल को बंद करना होगा. सौर ऊर्जा और पवन चक्की जैसे ऊर्जा के स्रोतों को बढ़ावा देना होगा. जलवायु के अनुकुल दीर्घकालिक खेती पर निवेश और नयी तकनीक ‘कार्बन कैप्चर एंड स्टोरेज’ पर विचार करना होगा.

उल्लेखनीय है कि 2015 में पेरिस में आयोजित 21वें जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में 195 देशों ने महत्वपूर्ण पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इस समझौते में जलवायु परिवर्तन के खतरे के प्रति वैश्विक स्तर पर लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना था.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

युवा ओलम्पिक खेल 2018: अर्जेन्टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस में खेले जा रहे युवा ओलम्पिक खेलों में जेरेमी ललरिननुंगा ने भारत के लिए पहला स्‍वर्ण पदक जीता है. जेरेमी ने पुरूषों की 62 किलोग्राम की वेट लिफ्टिंग स्‍पर्धा में कुल 274 किलोग्राम भार उठाकर यह सफलता प्राप्‍त की. मेहुली घोष महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल में दुसरे स्थान पर रहकर रजत पदक जीता.

एशियाई पैरा खेल 2018: इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियाई पैरा खेल 2018 में भारत ने तीन स्‍वर्ण सहित कुल ग्यारह पदक जीते. रक्षि‍ता राजू ने महिलाओं की 1500 मीटर रेस में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया. सुयश जाधव नारायण ने तैराकी में पुरूषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतने में सफलता पाई. संदीप चौधरी ने पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. महिला क्‍लब थ्रो मुकाबले में भारत की एकता भ्‍यान ने स्‍वर्ण पदक दिलाया.

पत्रकार खशोगी की गुमशुदगी की जांच में सहयोग: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के प्रतिष्ठित पत्रकार की गुमशुदगी पर चिंता जताई और उनका पता लगाने के लिए जांच में सहयोग करने तथा जांच के नतीजों के बारे में पारदर्शिता बरतने का अनुरोध किया है. सऊदी अरब के पत्रकार और वाशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले जमाल खशोगी गत सप्ताह तब से लापता हैं जब वह इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में गए थे.

दिव्‍यांगजनों के लिए भारत पहल का शुभारम्‍भ: विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने महात्‍मा गांधी के 150वीं जयन्‍ती समारोहों के सिलसिले में मानवता के लिए ‘भारत पहल’ का शुभारम्‍भ किेया. इस पहल के तहत विश्‍वभर के अनेक देशों में कृत्रिम अंग लगाने के शिविर आयोजित किये जायेंगे. इन शिविरों में दुनियाभर के दिव्‍यांगजनों के लिए शारीरिक, आर्थिक और सामाजिक पुनर्वास सुविधा उपलब्‍ध्‍ा कराई जायेगी. विदेश मंत्रालय इस पहल के लिए धर्मार्थ संगठन भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति का भी सहयोग ले रहा है.

मध्य अमेरिका में तूफान ‘माइकल’: मध्य अमेरिका में तूफान ‘माइकल’ के कारण से कई लोगों की मौत हो गई है. माइकल के कारण पूर्वी क्यूबा और पश्चिमी क्यूबा और पूर्वी मैक्सिको में भारी बारिश हुई है.

अमरीका और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात: चीन की यात्रा पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर पांच घंटे लंबी बातचीत की. यह मुलाकात दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध के गहराने का बाद हुई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आने वाले सामान पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया था और मांग की थी कि बीजिंग 335 अरब डॉलर का व्यापर घाटा कम करे. चीन ने भी अमेरिका से आने वाले सामान पर जवाबी शुल्क लगा दिया था.

FATF की टीम पाकिस्तान में जांच करने पहुंची: आतंकवाद को लेकर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की टीम पाकिस्तान में जांच करने पहुंची है. टीम इस बात की जानकारी जुटायेगी कि पाकिस्तान ने टेरर फंडिंग को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं. दोषी साबित होने पर पाकिस्तान को विदेश मदद पर रोक लग सकती है. गौरतलब है कि पाकिस्तान को जून 2018 में पेरिस में FATF बैठक के बाद आतंकवाद संबंधित गुटों को वित्तीय मदद प्रदान करने वाले देशों की ‘ग्रे सूची’ में शामिल किया गया था.

संरा सुरक्षा परिषद में अविलंब सुधार जरुरी: भारत ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बिना किसी विलंब के सुधार करने की जरुरत है अन्यथा उसे सशस्त्र संघर्षों, आतंकवाद, शरणार्थी संकट और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों का सामना कर रही दुनिया में अपनी प्रासंगिकता क्षीण हो जाएगी. ‘रिपोर्ट ऑफ द सेक्रेटरी जनरल ऑन द वर्क ऑफ द ऑर्गेनाइजेशन’ पर महासभा के सत्र में भाग लेते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने यह बात कही.

हब्बल टेलीस्कोप में तकनीकी खराबी: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि 1990 से कक्षा में मौजूद हब्बल अंतरिक्ष टेलीस्कोप ने एक गाइरोस्कोप के काम बंद कर देने के कारण अपना संचालन अस्थायी रूप से बंद कर दिया है. हब्बल में छह गाइरोस्कोप हैं जो टेलीस्कोप को आधार देते हैं. वर्तमान में हब्बल में दो गाइरोस्कोप काम कर रहे हैं और उसे सर्वोत्कृष्ट काम के लिए कम से कम तीन की जरूरत होती है.

चीन ने सुदूर संवेदी उपग्रह का प्रक्षेपण किया: चीन ने दो सुदूर संवेदी उपग्रहों प्रक्षेपित किए हैं. ये दोनों उपग्रह याओगान-32 श्रृंखला के थे. इन्हें लॉन्ग मार्च-2सी रॉकेट के जरिए जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया.