विश्व बैंक ने ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स जारी किया

विश्व बैंक ने 11 अक्टूबर को ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स जारी किया. विकसित करने में देशों की सफलता के मूल्यांकन लिए यह इंडेक्स जारी किया जाता है. इस सूचकांक को इस तरह डिजाइन किया गया है कि आज के समय में पैदा हुआ बच्चा जब 18 साल का होगा तो वह ह्यूमन कैपिटल के रूप में कितना प्रभावी होगी. इसमें शिक्षा, स्वास्य, भविष्य में उत्पादकता और आमदनी की संभावनाओं आदि की कसौटी पर सदस्य राष्ट्रों की स्थिति का आकलन किया गया है. इस इंडेक्स में कुल 157 सदस्य राष्ट्रों में भारत 115वें पायदान पर है.

ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स: मुख्य तथ्यों पर एक दृष्टि

  • विश्व बैंक ने शिक्षा और स्वास्य के साथ बेहतर माहौल के निर्माण में सदस्य देशों को अधिक निवेश करने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार यह सूचकांक जारी किया है.
  • इस सूचकांक में पहला स्थान सिंगापुर का है जबकि चाड अंतिम पायदान पर है. भारत 115वें स्थान पर और पाकिस्तान 134 वें स्थान पर है. दक्षिण कोरिया दूसरे, जापान तीसरे, हांगकांग और चीन चौथे तथा ब्रिटेन 15वें और अमेरिका 24वें स्थान पर है.
  • विश्व बैंक के मुताबिक लोगों के कौशल विकास, स्वास्य और शिक्षा पर जोर देकर देश अपने ह्यूमन कैपिटल को अधिक उत्पादक बना सकते हैं.
  • विश्व बैंक के अनुसार स्वास्य ह्यूमन कैपिटल का जरूरी हिस्सा है. लोग जब स्वस्थ होते हैं तो उनकी उत्पादकता भी बढ़ती है. नाइजीरिया में मलेरिया परीक्षण और उपचार मुहैया कराने के कार्यक्रम से कर्मचारियों की आय में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. केन्या में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि बच्चों को पेट की कीड़े मारने की दवा देने से स्कूल में उनकी अनुपस्थिति घट गई और किशोरावस्था में आमदनी 20 प्रतिशत तक बढ़ गई.

इंडोनेशिया में आइएमएफ और विश्व बैंक का सम्मेलन

इंडोनेशिया के बाली में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) और विश्व बैंक के सम्मेलन 10-11 अक्टूबर को आयोजित किया गया. इस समय सम्मेलन में आइएमएफ के 189 सदस्य देशों में से कई के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों ने भाग लिया. इस सम्मेलन में संरक्षणवाद अहम मुद्दा बनकर सामने आया. विशेष रूप से चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार पर ज्यादातर विशेषज्ञों ने चिंता जताई गयी.

सम्मेलन को संबोधित करते हुए आइएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि इस समय मौजूदा कारोबारी माहौल को सुधारने की जरूरत है, इसे बरबाद करने की नहीं. अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको के बीच हाल में हुए नाफ्टा समझौते का हवाला देते हुए उन्होंने भरोसा जताया कि देशों के बीच चल रहे विवाद बातचीत से सुलझाए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रवादी राजनीति और संरक्षणवाद के चक्कर में वैश्विक व्यापार को बरबाद करना सही नहीं है.

उल्लेखनीय है कि आइएमएफ ने कारोबारी मोर्चे पर व्याप्त तनाव, बढ़ते संरक्षणवाद और कर्ज के स्तर को देखते हुए वैश्विक विकास दर का अनुमान भी कम किया है. आइएमएफ के अनुमान के मुताबिक, 2018 और 2019 में वैश्विक आर्थिक विकास दर 3.7 फीसद रह सकती है. यह पहले के अनुमान से 0.2 फीसद कम है. आइएमएफ ने अमेरिका में मंदी का खतरा भी जताया है. अनुमान के मुताबिक, इससे अमेरिका को पांच लाख करोड़ डॉलर (करीब 370 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए मंत्री नियुक्त

ब्रिटेन में आत्महत्या के मामलों पर लगाम कसने के लिए पहली बार एक मंत्री की नियुक्ति की गई है. इस देश में हर साल करीब 4,500 लोग आत्महत्या कर लेते हैं. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री जैकी डॉयल प्राइस को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और इससे आत्महत्या के मामलों को रोकने में मदद मिलेगी.


विश्व बैंक ने ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स जारी किया

विश्व बैंक ने 11 अक्टूबर को ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स जारी किया. विकसित करने में देशों की सफलता के मूल्यांकन लिए यह इंडेक्स जारी किया जाता है. इस सूचकांक को इस तरह डिजाइन किया गया है कि आज के समय में पैदा हुआ बच्चा जब 18 साल का होगा तो वह ह्यूमन कैपिटल के रूप में कितना प्रभावी होगी. इसमें शिक्षा, स्वास्य, भविष्य में उत्पादकता और आमदनी की संभावनाओं आदि की कसौटी पर सदस्य राष्ट्रों की स्थिति का आकलन किया गया है. इस इंडेक्स में कुल 157 सदस्य राष्ट्रों में भारत 115वें पायदान पर है.


विश्व आर्थिक मंच के चौथे औद्योगिक क्रान्ति सेन्टर की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर को विश्व आर्थिक मंच (वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम) के चौथे औद्योगिक क्रान्ति सेन्टर (सेंटर फॉर द फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन) की शुरुआत की. चौथा औद्योगिक क्रान्ति सेन्टर मुबंई में बना है जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री ने राजधानी दिल्ली में किया. इस सेंटर का लक्ष्य केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, निजी क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय संगठन और सिविल सोसायटी के साथ मिलकर उपकरण बनाने पर काम करेगा जो सरकार के तकनीक आधारित कामकाज में तेजी लाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की चौथी औद्योगिक क्रान्ति को सामाजिक बदलाव के लिए अहम बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रान्ति ग़रीबी हटाने में मददगार साबित होगा. विश्व में बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था के बीच मुबंई का ये केंद्र ज़रुरतों के मुताबिक़ ख़ास तौर पर तीन चीज़ों पर ज़्यादा से ज़्यादा काम करेगा. इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन और ड्रोन तकनीक शामिल हैं.


महाराजा रंजीत सिंह के तरकश की नीलामी

महाराजा रंजीत सिंह के धनुष और तीर रखने के लिए बना बेहिसाब कीमती शाही तरकश लंदन में 23 अक्टूबर को नीलाम होगा. यह वर्ष 1838 में शेर-ए-पंजाब महाराजा रंजीत सिंह के लिए बनाया गया था. बोहम्स और इंडियन आर्ट सेल में होने वाली इस नीलामी में तरकश की अनुमानित कीमत 80 हजार पौंड (करीब 78 लाख रुपये) और एक लाख बीस हजार पौंड (करीब एक करोड़ 17 लाख रुपये) के बीच होगी.


पर्यावरविद् प्रोफेसर जीडी अग्रवाल का निधन

पर्यावरविद् प्रोफेसर जीडी अग्रवाल का 11 अक्टूबर को निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. वह गंगा को अविरल बहने देने और इसकी सफाई की मांग को लेकर 111 दिनों से अनशन पर बैठे थे. प्रोफेसर जीडी अग्रवाल गंगा रक्षा के लिए 22 जून से मातृसदन आश्रम में अनशन कर रहे.


स्वच्छ भारत मिशन के लिए जापान के सहयोग देने की पेशकश

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन के लिए अपनी सरकार का सहयोग देने की पेशकश की है. आबे ने एशिया में स्वस्थ समाज की कल्पना को साकार करने के प्रति जापान की प्रतिबद्धता व्यक्त की और महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन (एमजीआईएससी) की सफलता पर भारत को बधाई दी. उन्होंने कहा कि स्वच्छ जल और स्वच्छता की स्थिति में सुधार करना दुनिया के सामने एक साझा चुनौती है.

क्या है एमजीआईएससी? महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन (एमजीआईएससी) चार दिन का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन था, जिसमें दुनिया भर के स्वच्छता मंत्री और डब्ल्यूएएसएच (जल, स्वच्छता और स्वास्य विज्ञान) के अन्य नेता शामिल हुये. सम्मेलन में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया था.


11 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस

प्रत्येक वर्ष 11 अक्टूबर को विश्वभर में ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस’ (International Girl Child Day) के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2011 को एक प्रस्ताव पारित कर बालिकाओं के अधिकारों को मान्यता देने के लिए 11 अक्टूबर 2012 को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया गया था. प्रथम अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस 11 अक्टूबर 2012 को मनाया गया था. वर्ष 2018 के अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का थीम ‘मेरी उड़ान मेरी पहचान’ है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

दुशाम्बे में एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक: एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक 11 अक्टूबर से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशाम्बे में शुरू हुई है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बैठक भारत का प्रतिनधित्व कर रहीं हैं. बैठक में मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर गहराई से विचार-विमर्श करने के अलावा शंघाई सहयोग संगठन के विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा होगी.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन फ्रांस की यात्रा पर: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन 11 अक्टूबर से फ्रांस की तीन दिन की यात्रा पर हैं. श्रीमती सीतारामन फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने के बारे में व्यापक बातचीत करेंगी.

इटली के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आयेंगे: इटली के प्रधानमंत्री जिएसेपे कोंटे 30 अक्टूबर को भारत दौरे पर आ रहे हैं. जुलाई में इटली में गठबंधन सरकार का मुखिया बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. इस दौरान भारत में 29 से 30 अक्टूबर, 2018 तक 24वें टेक्नोलॉजी समिट का आयोजन किया जाएगा, जिसका इटली भी एक पार्टनर देश है. श्री कोंटे इस समिट का उद्घाटन करेंगे.

मालदीव में चुनाव नतीजों को कोर्ट में चुनौती: मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की सत्तारूढ़ प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव ने 23 सितम्बर के चुनाव नतीजों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. पार्टी ने कहा है कि मतदान में धांधली, धोखाधड़ी, कदाचार और भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप चिंता का विषय हैं. इससे पहले चुनाव आयोग पार्टी के इन आरोपों को खारिज करते हुए विपक्षी उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को विजयी घोषित कर चुका है.

सीआईसी का 13वां वार्षिक सम्मेलन: केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) का 13वां वार्षिक सम्मेलन 12 अक्टूबर से नई दिल्ली में शुरू हुआ है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस सम्मेलन का शुभारंभ किया. ‘डाटा प्राइवेसी और सूचना का अधिकार, आरटीआई कानून में संशोधन और आरटीआई कानून के क्रियान्वयन’ पर 13वें वार्षिक सम्मेलन का लक्ष्य बेहतर शासन के वास्ते पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए उपायों की सिफारिश करना है.

एशियाई पैरा खेल 2018: इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियाई पैरा खेल 2018 में गत चैंपियन शरद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में दो नये रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. इस स्पर्धा का रजत रियो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता वरुण भाटी (1.82 मीटर) जबकि कांस्य पदक थंगावेलु मरियाप्पन (1.67) ने जीता. भारत 8 स्वर्ण, 17 रजत और 25 कांस्य के साथ कुल 50 पदकों के साथ तालिका में नौवें स्थान पर बना हुआ है.