भारत-फ्रांस रक्षा मंत्री स्‍तर की वार्षिक विचार-विमर्श कार्यक्रम

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने भारत-फ्रांस रक्षा मंत्री स्‍तर की वार्षिक विचार-विमर्श कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 11-12 अक्टूबर को फ्रांस यात्रा की. इस यात्रा के दौरान उन्होंने फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली से व्‍यापक बातचीत की. यह बातचीत दोनों देशों के बीच रक्षा मंत्री स्‍तर की वार्षिक विचार-विमर्श कार्यक्रम के तहत हुई. इस बातचीत में दोनों नेताओं ने आपसी रक्षा सहयोग के समूचे दायरे की समीक्षा की, जो कि भारत-फ्रांस रक्षा सहयोग भागीदारी का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. फ्रांस के रक्षा उद्योग के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बातचीत में श्रीमती सीतारामन ने मेक इन इंडिया के तहत उनसे भारत में अपना रक्षा निर्माण शुरू करने और उसका विस्‍तार करने का अनुरोध किया. रक्षा मंत्री सीतारामन ने इस यात्रा के दौरान पेरिस के नजदीक फ्रांस की विमान कंपनी दसॉल्‍ट एविएशन के विनिर्माण केन्‍द्र का दौरा किया. इसी केन्‍द्र में रफाल जेट विमानों का निर्माण किया जा रहा है.

दुशाम्बे में एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक 11-12 अक्टूबर को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशाम्बे आयोजित की गयी थी. बैठक में विभिन्न देशों के प्रमुखों और विदेश मंत्री ने सरकारों को अपनी राष्‍ट्रीय जिम्‍मेदारियों को समझना और एक दूसरे के साथ सहयोग करने की बात कही. इस बैठक में भारत का प्रतिनधित्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. उन्होंने इस बैठक के संबोधन में आतंकवाद को विकास और समृद्धि के लक्ष्‍यों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया. इस बैठक के इतर स्वराज ने तजाकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दिन मुहरिद्दिन से मुलाकात कर आपसी हितों के अनेक मुद्दों पर चर्चा की. भारत 2017 में इस शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का पूर्णकालिक सदस्य बना था.

भारत और अजरबैजान की अंतर-सरकारी आयोग की 5वीं बैठक

भारत और अजरबैजान के व्यापार और अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं तकनीकी सहयोग पर गठित अंतर-सरकारी आयोग की 5वीं बैठक 12 अक्टूबर को दिल्ली में संपन्न हुई. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु तथा अजरबैजान के पारिस्थितिकी एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री मुख्तार बाबायेव ने बैठक की सह-अध्यक्षता की. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई. बैठक में दोनों देशों ने आपसी व्यापार क्षमता से काफी कम होने की बात स्वीकार की करते हुए द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए.
वर्ष 2018 में जनवरी-अगस्त के दौरान दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 657.9 करोड़ डॉलर रहा है. बयान के अनुसार, दोनों पक्ष ने व्यापार एवं निवेश, परिवहन, ऊर्जा एवं हाइड्रोकार्बन, एसएमई, कृषि, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन, स्वास्थ्य एवं दवा, अंतरिक्ष, शिक्षा एवं वैज्ञानिक शोध, रसायन एवं पेट्रोरसायन तथा खनन के क्षेत्र में भागीदारी विस्तृत कर इन्हें और मजबूत करने पर जोर दिया.


‘#मी टू इंडिया’ अभियान के मामलों की जांच के लिए समि‍ति गठित करने का फैसला

केंद्र सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने ‘#मी टू इंडिया’ अभियान के तहत सामने आ रहे मामलों की जांच के लिए एक समिति के गठन का फैसला किया है. इस समिति में न्‍यायिक और कानूनी क्षेत्र के वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों को सदस्‍य के रूप में शामिल किया जाएगा. महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि यौन उत्‍पीड़न संबंधी शिकायतें आंतरिक शिकायत समिति के पास भेजी जानी चाहिएं या इन्‍हें पोर्टल ‘www.shebox.nic.in’ पर दिया जाना चाहिए. पीडि़त महिलाएं अपनी शिकायतें मंत्रालय को उसके ई-मेल ‘min-wcd@nic.in’ पर भी भेज सकती हैं.


महान सुरबहार वादक अन्नपूर्णा देवी का निधन

प्रख्यात सुरबहार वादक अन्नपूर्णा देवी का 13 अक्टूबर को निधन हो गया. वह 91 वर्ष की थीं. वह जाने माने सितार वादक पंडित रविशंकर की पूर्व पत्नी थीं. वर्ष 1977 में उन्हें पद्मभूषण से नवाजा गया था. मशहूर बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया उनके प्रमुख शिष्यों में शामिल हैं. उनका मूल नाम रोशनआरा खां था. उनका जन्म मैहर घराने के उस्ताद बाबा अलाउद्दीन खां और मदीना बेगम के घर वर्ष 1927 को हुआ था. उन्हें वर्ष 1991 में संगीत नाटक अकादमी, 1999 में विश्वभारती विद्यापीठ की ओर से दिसिकोट्टम पदवी और 2004 में रत्न पुरस्कार समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था.


अन्तर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस

भारत में इलेक्ट्रॉनिक कचरा यानि ई-वेस्ट की समस्या से निपटने की रणनीति के लिए 13 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस मनाया गया. इस मौके पर दिल्ली में भी एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य फोकस था ‘ई-कचरा प्रबंधन: कल, आज और कल’ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन सहित देश-विदेश के कई नेताओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए डा. हर्षवर्धन ने कहा भारत ने प्लास्टिक कचरे से जैव ईधन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है. उन्होंने बताया कि देहरादून स्थित भारतीय पेट्रोलियम संस्थान ने इस अनूठी तकनीक को विकसित किया है. इसकी क्षमता प्रतिदिन एक टन प्लास्टिक कचरे से 800 लीटर बायो डीजल का उत्पादन करने की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली स्थित बारापुला सीवर संयंत्र से प्रतिदिन दस टन बायोमास से तीन हजार लीटर एथेनॉल बनाया जा रहा है.


11 अक्टूबर: विश्व मोटापा दिवस

प्रत्येक वर्ष 11 अक्टूबर को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है. मोटापे और इससे होने वाली बिमारियों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए दुनिया भर में मोटापा दिवस मनाया जाता है. असंयमित खान-पान तथा शारीरिक श्रम में कमीं की वजह से मोटापा आज के दौर की सबसे आम समस्याओं में से एक है. विश्व संगठन के अनुसार दुनिया भर में 1 अरब 20 करोड़ लोग मोटे लोगों की श्रेणी में हैं. यह समस्या भारत जैसे विकासशील देश में भी तेजी से बढ़ रही है. एक अनुमान के अनुसार केवल भारत मे ही ढाई करोड़ लोग मोटापे से ग्रस्त हैं. मोटापा हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के अलावा जोड़ों की समस्याओं, संतानहीनता और कुछ तरह के कैंसर की आशंका को भी बढ़ाता है.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

युवा ओलम्पिक खेल 2018: अर्जेन्टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस में खेले जा रहे युवा ओलम्पिक खेलों में निशानेबाज़ मनु भाकर ने दो पदक जीता. वह जुडोका तबाबी देवी के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं. मनु ने ताजिकिस्‍तान की बहज़ान फायज़ुलाएव के साथ दस मीटर पिस्‍टल की मिक्‍स्‍ड अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍पर्धा में रजत पदक हासिल किया. मनु ने इससे पहले दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक के रूप में पहला पदक जीता था. इन खेलों में भारत को अब तक तीन स्‍वर्ण और पांच रजत पदक मिले हैं.

नेपाल में भूस्‍खलन में कई विदेशी पर्वतारोही की मौत: नेपाल के में बर्फीले तूफान में भारी भूस्‍खलन में कोरिया के पांच नागरिकों सहित आठ पर्वतारोही की मौत हो गयी. हादसे के वक्‍त ये पर्वतारोही सात हजार एक सौ 93 मीटर ऊंचे माउंट-गुरजा के आधार शिविर पर आगे बढ़ने के लिए मौसम साफ होने की प्रतीक्षा कर रहे थे.

मालदीव में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करने के खिलाफ चेतावनी: अमेरिका ने मालदीव में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ चेतावनी दी है. निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन द्वारा पैदा की जा रही अड़चनों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि अमेरिका मालदीव में होने वाले शांतिपूर्ण सत्ता के हस्तांतरण में व्यवधान पैदा करने वाले किसी भी तत्व के खिलाफ उचित उपाय करेगा.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में एनेक्सी भवन का लोकार्पण: उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू ने 13 अक्टूबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट में एनेक्सी भवन का लोकार्पण किया. उत्तर प्रदेश सरकार ने उच्च न्यायालय में 30 न्यायालय कक्षों, 20 जजेज चेम्बर्स के साथ ही अभिलेखों के रख-रखाव के लिए बेसमेंट आदि भवनों का निर्माण किया है, जिसका उपराष्ट्रपति ने लोकार्पण किया.

जम्मू-कश्मीर स्‍थानीय निकाय चुनाव: जम्मू-कश्मीर में शहरी स्‍थानीय निकाय के तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया.

एशियाई पैरा खेल 2018: इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियाई पैरा खेल 2018 में बैडमिंटन में तरुण ने पुरुषों के एसए-4 एकल वर्ग में स्वर्ण और प्रमोद ने एसएल-3 श्रेणी में स्वर्ण जीता. दोनों भारतीय खिलाड़ियों ने इंडोनेशियाई खिलाड़ियों को मात देकर खिताबी जीत हासिल की. भारत की अब कुल पदक संख्या 13 स्वर्ण, 17 रजत और 30 कांस्य सहित कुल 58 पदक पहुंच गयी है.