सिक्किम को संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन का पुरस्कार

संयुक्त राष्ट्र के ‘खाद्य और कृषि संगठन’ ने भारतीय राज्य सिक्किम को स्‍वर्ण पदक देने की घोषणा की है. विश्व का पहला पूर्ण जैविक कृषि राज्य बनने पर सिक्किम को यह पुरस्कार दिया गया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार सिक्किम की नीतियों से 66000 से अधिक किसानों को मदद मिली और पर्यटन को बढ़ावा मिला है. सिक्किम के मुख्‍यमंत्री पवन चामलिंग सोमवार को रोम में यह पुरस्‍कार ग्रहण करेंगे.

उल्लेखनीय है कि रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का इस्‍तेमाल बंद कर अन्‍य विकल्‍पों के उपयोग के लिए सिक्किम को 2016 में पूर्ण जैविक कृषि राज्‍य घोषित किया गया था.

भारतीय नौसेना में ‘डीप सबर्मजेंस रेस्क्यू वेसेल’ पोत शामिल

भारतीय नौसेना में 13 अक्टूबर को ‘डीप सबर्मजेंस रेस्क्यू वेसेल’ (डीएसआरवी) पोत को शामिल किया गया. यह पोत गहरे समुद्र में पनडुब्बी के दुर्घटनाग्रस्त होने की हालत में बचाव और राहत कार्य में मदद करता है. डीएसआरवी की तैनाती के साथ भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है, जिसके पास संकट में फंसी पनडुब्बी का पता लगाने और बचाव करने की क्षमता है. वर्तमान में अमेरिका, चीन, रूस और कुछ अन्य देशों के पास डीएसआरवी को तैनात करने की क्षमता है.

क्या है डीएसआरवी? डीएसआरवी का इस्तेमाल दुर्घटना की शिकार पनडुब्बी के कर्मियों को बचाने में किया जाता है. इसके साथ ही समुद्र के भीतर तार बिछाने सहित विभिन्न अभियानों के लिए भी इन्हें तैनात किया जाता है. कुछ डीएसआरवी पोत को बड़े मालवाहक जहाजों के जरिए दूसरी जगह भी ले जाया जाता है.

असम में कर्मचारियों की छंटनी से संबंधित एक विधेयक को मंजूरी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 14 अक्टूबर को असम सरकार के ‘औद्योगिक विवाद (असम संशोधन) विधेयक, 2017’ को अपनी मंजूरी दे दी है. इस विधेयक के तहत कंपनियों को 300 कर्मचारियों तक की छंटनी के लिए सरकार से पूर्वानुमति की जरूरत नहीं होगी. यह सीमा पहले 100 कर्मियों की थी. नये कानून के मुताबिक जिन कर्मियों की छंटनी की जाएगी, उन्हें अब 15 दिन के बजाय 60 दिन का वेतन देना होगा. यह नया कानून औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 का स्थान लेगा. इस विधेयक का मकसद इस राज्य में कारोबार के लिए सकारात्मक माहौल पैदा करना है. नये विधेयक से राज्य में और अधिक निवेश को बढावा मिलेगा.


भारत ने वेस्टइंडीज़ से 2-0 से जीता क्रिकेट टेस्ट सीरीज

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच दो क्रिकेट टेस्ट मैच की सीरीज भारत ने 2-0 जीत ली है. इस सीरीज के दूसरे और अंतिम मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 10 विकेट से पराजित कर दिया. यह मैच 12-16 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाना था लेकिन भारत ने तीसरे दिन ही इस मैच पर जीत दर्ज कर ली.
भारतीय टीम ने राजकोट में इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी पारी और 272 रन से रिकार्ड जीत दर्ज की थी. भारत ने अपनी धरती पर लगातार दस सीरीज जीत कर आस्ट्रेलियाई रिकार्ड की बराबरी भी कर ली है.

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने इस सीरीज के दूसरे मैच में 10 विकेट लेने की खास उपलब्धि भी अपने नाम कर ली. वह घरेलू मैदान पर ऐसा करने वाले भारत के तीसरे तेज़ गेंदबाज़ भी बन गये. उनसे पहले केवल कपिल देव और जवागल श्रीनाथ ही घरेलू जमीन पर टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले अन्य तेज़ गेंदबाज़ हैं.


रेटिना टिश्यू को प्रयोगशाला में विकसित करने में सफलता

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को प्रयोगशाला में रेटिना टिश्यू विकसित करने में सफलता मिली है. इससे यह पता लगाया जा सकता है कि किस तरह कोशिकाएं लोगों को रंगों को पहचाने में सक्षम बनाती हैं. इससे कलर ब्लाइंडनेस (वर्णान्धता) और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारियों के उपचार के विकास की राह खुल सकती है. कलर ब्लाइंडनेस पीड़ितों में रंगबोध की क्षमता कमजोर पड़ जाती है.


वैज्ञानिकों को नीले रंग के गुलाब के फूल की उत्पत्ति में सफलता

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका खोजा है जिससे नीले रंग के गुलाब के फूल की उत्पत्ति हो सकती है. उन्होंने सफेद गुलाब की पंखुड़ियों के बैक्टीरिया से रंगद्रव्य (पिग्मेंट) उत्पन्न करने वाले एंजाइम को निकालने का तरीका खोजा है. यह शोध चीन के चाइनीज अकादमी ऑफ साइंसेज और जियानजिन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है.


पत्रकार जमाल खाशोगी के लापता होने के मामले में सऊदी अरब को चेतावनी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पत्रकार जमाल खाशोगी के लापता होने के मामले पर सऊदी अरब को चेतावनी देते हुए उसके खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की दी चेतावनी दी है. ट्रंप ने खाशोगी के गायब होने में सऊदी अरब के हाथ होने की बात कही है. इस बीच, तुर्की ने सऊदी अरब पर आरोप लगाया कि वह पत्रकार के लापता होने की जांच में सहयोग करने में नाकाम रहा है. तुर्की ने सऊदी अरब से कहा कि वह तुर्की के जांचकर्ताओं को इस्‍ताम्‍बूल स्थित दूतावास में जाने दे.

सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने के मुद्दे पर अमरीकी प्रतिबंध की धमकी को खारिज किया और वह ऐसी किसी भी कार्रवाई का जवाब देने की बात कही है.

क्या है मामला? पत्रकार खशोगी अमरीकी निवासी है और सऊदी अरब के कड़े आलोचक है. वह अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्‍ट के स्‍तम्‍भकार थे. वे अपनी शादी के सिलसिले में कागजी काम पूरा करने के लिए तुर्की के इस्‍ताम्‍बुल में सऊदी महावाणज्‍य दूतावास में 2 अक्‍टूबर 2018 को दाखिल हुए और तभी से लापता हैं.

देश-दुनिया: एक दृष्टि

सामयिक घटनाचक्र डेलीडोज

श्रीलंका को भारत का वित्तीय अनुदान: भारत ने श्रीलंका को गरीबों के लिए 1,200 और घर बनाने के लिए 35 लाख डालर वित्तीय अनुदान देने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत 50 आदर्श गावों में ये मकान बनाए जाएंगे. इसके साथ भारत से श्रीलंका के आवास एवं निर्माण मंत्रालय को मॉडल गांव आवास योजना के तहत 100 मॉडल गावों में कुल 2,400 घर बनाने के लिए सहायता मिल चुकी है.

तेलंगाना में मतदाताओं की कुल संख्या 2 करोड़ 73 लाख: तेलंगाना में निर्वाचन आयोग ने दूसरे संक्षिप्त संशोधनों के बाद अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित कर दी है. सूची में 17 लाख 68 हजार मतदाताओं के नाम शामिल होने और पांच लाख 87 हजार मतदाताओं के नाम हटने के बाद राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 2 करोड़ 73 लाख 18 हजार 6 सौ तीन हो गई है.

चेकोस्लोवाकिया में सीनेट चुनाव: चेकोस्लोवाकिया में सीनेट चुनाव के दूसरे दौर में वर्तमान प्रधानमंत्री आंद्रेज बेबीस और उनके सोशल डेमोक्रेट गठबंधन सहयोगियों को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

नेशनल ट्रेड पोर्टल बनाने की तैयारी: वाणिज्य व उद्योग मंत्रलय ने नेशनल ट्रेड पोर्टल बनाने की योजना बनाई है. इससे घरेलू और विदेश व्यापार से जुड़े सभी पक्षों को जोड़ा जाएगा. भारतीय टेक्सटाइल क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा और मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के विषय पर आयोजित कार्यशाला में कहा कि इस पोर्टल में ऑनलाइन सर्टिफिकेट सिस्टम भी शामिल होगा.